Breaking News
भाजपा ने महज 10 महीने में कांग्रेस से हथिया ली दो राज्यों की सत्ता   |  अवैध रूप से सीएंडडी वेस्ट डंपिंग करने वालों पर की जा रही है कार्रवाई  |  कोराना (कोविड-19) से स्वच्छता, सतर्कता व जागरुकता ही बचाव : नरेश नरवाल  |  आज का देश की महिलाओं व हमारी बच्ची के लिए ऐतिहासिक दिन है : बजरंग गर्ग  |  कोविड 2019 संक्रमण को फैलने से रोकने के उपायों के बारे में आम जनता को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें : उपायुक्त  |  संदिग्ध मरीजों के लिए गुरुग्राम जिला में 22 आइसोलेटिड वार्ड तथा 4 क्वारंर्टाइन सुविधा बनाई गई  |  स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा संक्रमण से बचने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है  |  भाजपा ने प्रदेश पदाधिकारियों तथा प्रदेश मोर्चा अध्यक्षों की घोषणा की   |  
 
 
समाचार ब्यूरो
04/06/2019  :  09:25 HH:MM
6 जून से पल्स पोलियो अभियान
Total View  790

गुरुग्राम जिला में 16 जून से पल्स पोलियों अभियान शुरू होने जा रहा है। अतिरिक्त उपायुक्त मौहम्मद इमरान रजा ने 5 वर्ष तक के बच्चों के अभिभावकों से अपील की है कि वे 16 जून को अपने बच्चों को बूथ पर ले जाकर पोलियो रोधक दवा अवश्य पिलवाएं। पल्स पोलियो अभियान को जिला में सुचारू ढंग से चलाने के उद्देश्य से आज अतिरिक्त उपायुक्त ने लघु सचिवालय में संबंधित अधिकारियों की बैठक बुलाई जिसमें उन्होंने निर्माण स्थलों तथा श्रमिकों के बच्चों को पोलियो रोधक दवा पिलवाना सुनिश्चित करने के लिए कहा।

बैठक में बताया गया कि इस बार बायोवैलेंट पोलियो दवा पिलाई जाएगी। अभियान के पहले दिन 16 जून को पोलियो बूथ पर दवा पिलाई जाएगी तथा 17 व 18 जून को घर-घर जाकर बचे हुए बच्चों को दवा पिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि 16 जून से जिला में चलाए जाने वाले पोलियो उन्मूलन अभियान के लिए कुल 1267 बूथ बनाए गए है। इसके अलावा, घर-घर दवा पिलाने के लिए विभिन्न सरकारी व निजी संस्थानों का सहयोग लिया जाएगा। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त मौहम्मद इमरान रजा ने कहा कि इस अभियान को सफल
बनाना हमारी सांझी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि इस अभियान के दौरान यदि किसी को समस्या आती है तो उन्हें बताएं ताकि उसका समय रहते समाधान किया जा सके। उन्होंने कहा कि हमें इस समस्या की गंभीरता को समझने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अभी भी हमारे पड़ोसी देशो जैसे अफगानिस्तान तथा पाकिस्तान में पोलियों के मामले सामने आ रहे हैं, इसलिए हमे और अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम जिला में माइग्रेडिट पापुलेशन ज्यादा है जिसके चलते यहां पोलियो का खतरा भी अपेक्षाकृत अधिक है।
उन्होंने कहा कि यह एक टीम वर्क है जिसे हमें एक दूसरे के सहयोग से ही पूरा करना होगा। उन्होंने बैठक में उपस्थित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे पोलियोरोधी दवा पिलाने के लिए निर्माणाधीन भवनों के आस-पास साइटों पर जरूर जाएं और 5 साल से कम उम्र के बच्चों को पोलियोरोधी दवा पिलाना सुनिश्चित करें। बैठक में जिला इमुनाइजेशन अधिकारी जयप्रकाश ने बताया कि जिला में कुल 3 लाख 58 हजार 850 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान बच्चों को दवा पिलाने के लिए 119 मोबाइल टीमें तथा 126 ट्रांजिट टीमें बनाई जाएगी।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   7505884
 
     
Related Links :-
रोटरी हेल्थ कार्निवाल में रोटेरियंस ने हेल्थ के प्रति किया जागरुक
डॉक्टर्स दिवाली की शुभकामनाएं देने मरीजों के घर पहुंच
डॉ.बेदी ने मिनिमली इनवेसिव सर्जरी में नए डेवलपमेंट्स पर गेस्ट लेक्चर दिया
डायबटीज से पीडि़तों के लिए आर्ट एग्जीबिशन
ऑर्थो कैम्प में 60 सीनियर सिटिजन की जांच की गई
रक्त की कमी से होने वाले थैलेसीमिया रोग का जागरुकता शिविर आयोजित
50 सीनियर सिटीजंस ने ‘मीट योअर डॉक्टर्स’ प्रोग्राम में हिस्सा लिया
भारत में कैंसर दूसरा सबसे बड़ा हत्यारा
वल्र्ड मेंटल हेल्थ डे: युवाओं ने खास अंदाज में दिया जागरूकता संदेश
स्तन कैंसर से बचने के लिए जागरूक और सावधान रहना जरूरी