समाचार ब्यूरो
04/06/2019  :  09:25 HH:MM
6 जून से पल्स पोलियो अभियान
Total View  656

गुरुग्राम जिला में 16 जून से पल्स पोलियों अभियान शुरू होने जा रहा है। अतिरिक्त उपायुक्त मौहम्मद इमरान रजा ने 5 वर्ष तक के बच्चों के अभिभावकों से अपील की है कि वे 16 जून को अपने बच्चों को बूथ पर ले जाकर पोलियो रोधक दवा अवश्य पिलवाएं। पल्स पोलियो अभियान को जिला में सुचारू ढंग से चलाने के उद्देश्य से आज अतिरिक्त उपायुक्त ने लघु सचिवालय में संबंधित अधिकारियों की बैठक बुलाई जिसमें उन्होंने निर्माण स्थलों तथा श्रमिकों के बच्चों को पोलियो रोधक दवा पिलवाना सुनिश्चित करने के लिए कहा।

बैठक में बताया गया कि इस बार बायोवैलेंट पोलियो दवा पिलाई जाएगी। अभियान के पहले दिन 16 जून को पोलियो बूथ पर दवा पिलाई जाएगी तथा 17 व 18 जून को घर-घर जाकर बचे हुए बच्चों को दवा पिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि 16 जून से जिला में चलाए जाने वाले पोलियो उन्मूलन अभियान के लिए कुल 1267 बूथ बनाए गए है। इसके अलावा, घर-घर दवा पिलाने के लिए विभिन्न सरकारी व निजी संस्थानों का सहयोग लिया जाएगा। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त मौहम्मद इमरान रजा ने कहा कि इस अभियान को सफल
बनाना हमारी सांझी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि इस अभियान के दौरान यदि किसी को समस्या आती है तो उन्हें बताएं ताकि उसका समय रहते समाधान किया जा सके। उन्होंने कहा कि हमें इस समस्या की गंभीरता को समझने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अभी भी हमारे पड़ोसी देशो जैसे अफगानिस्तान तथा पाकिस्तान में पोलियों के मामले सामने आ रहे हैं, इसलिए हमे और अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम जिला में माइग्रेडिट पापुलेशन ज्यादा है जिसके चलते यहां पोलियो का खतरा भी अपेक्षाकृत अधिक है।
उन्होंने कहा कि यह एक टीम वर्क है जिसे हमें एक दूसरे के सहयोग से ही पूरा करना होगा। उन्होंने बैठक में उपस्थित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे पोलियोरोधी दवा पिलाने के लिए निर्माणाधीन भवनों के आस-पास साइटों पर जरूर जाएं और 5 साल से कम उम्र के बच्चों को पोलियोरोधी दवा पिलाना सुनिश्चित करें। बैठक में जिला इमुनाइजेशन अधिकारी जयप्रकाश ने बताया कि जिला में कुल 3 लाख 58 हजार 850 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान बच्चों को दवा पिलाने के लिए 119 मोबाइल टीमें तथा 126 ट्रांजिट टीमें बनाई जाएगी।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   3140464
 
     
Related Links :-
अब भजन सुनते हुए करा सकते हैं एमआरआई
स्वच्छता गतिविधियों में भाग लेना अपने आप में एक बड़ी पहल है : भटनागर
मोहित मदनलाल ग्रोवर ने किया निशुल्क स्तन कैंसर जांच शिविर का आयोजन
पंजाब के सीएम ने शुरू की आयुष्मान भारत सरबत की सेहत योजना
स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2019 एप के माध्यम से दे सकते हैं फीडबैक
स्वच्छता हमारी सामूहिक जिम्मेदारी : सुभाष चंद्र
पीजीआई में इलाज न मिलने से मरीजों का बहुत बुरा हाल डॉक्टर्स एनएमसी बिल के विरोध में उतरे हड़ताल पर
जिला बार एसोसिएशन के ऐडवोकेट नें ‘लाइफ सेवर’ ट्रेनिंग में हिस्सा लिया
तीसरा स्वैच्छिक रक्तदान शिविर
आकाश इंस्टीट्यूट के छात्रों और शिक्षकों ने लगाए 324 पौधे