समाचार ब्यूरो
12/06/2019  :  10:09 HH:MM
एम्बूसाइकिल ‘दोपहिया’ सेवा शुरू करने का निर्णय
Total View  655

चंडीगढ़ हरियाणा सरकार ने लोगों को यथासंभव कम से कम समय में एमरजेंसी रिस्पोंस सर्विस मुहैया करवाने के लिए प्रदेश में एम्बूसाइकिल (दोपहिया) सेवा शुरू करने का निर्णय लिया है। यह सेवा इजराइल की सहायता से शुरू की जाएगी और प्रारम्भ में दो शहरों- गुरुग्राम तथा फरीदाबाद में क्रियान्वित की जाएगी।

यह निर्णय मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इजराइल के राजदूत डॉ. रॉन मल्का के नेतृत्व में आए तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमण्डल की मुलाकात के दौरान लिया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष मई में अपने इजराइल दौरे के दौरान उन्होंने उन अधिकारियों से भी मुलाकात
की थी जिन्होंने दोपहिया पर एमरजेंसी रिस्पोंस सर्विस मुहैया करवाने की समुदाय आधारित सेवा के रूप में यह एम्बूसाइकिल सेवा शुरू की थी। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम और फरीदाबाद शहरों में जनसंख्या के उच्च घनत्व के दृष्टिगत इन शहरों में इस सेवा की बड़े पैमाने पर आवश्यकता है। ये एम्बूसाइकिल ऐसी मोटरसाइकिलें हैं जो यह सुनिििश्चत करती है कि लोगों को आपातकालीन सेवाएं पहली कुछ मिनटों के अन्दर उपलब्ध हों। मनोहर लाल ने निर्देश दिए कि राज्य सरकार के एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी को सभी देशों में समन्वय और सम्पर्क स्थापित करने के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाए। हरियाणा प्रारम्भिक तौर पर एक कृषि प्रधान राज्य है परन्तु पिछले कुछ वषों में इसने औद्योगिक विकास के क्षेत्र में भी तेजी से कदम बढ़ाए हंै। कारोबारी सुगमता के मामले में हरियाणा देश भर में तीसरे और उत्तरी राज्यों में पहले स्थान पर है। यह ऑटोमोबाइल उद्योग के मामले में अग्रणी राज्य है। उद्योग, विमानन और कृषि के क्षेत्र में की गई क्रांतिकारी पहलों के अतिरिक्त राज्य सरकार ने जल संरक्षण के लिए भी कई परियोजनाएं शुरू की हैं। डॉ. रॉन मल्का ने कहा कि हरियाणा और इजराइल के बीच गहरा जुड़ाव है और कई परियोजनाएं शुरू की गई हंै। उन्होंने जल संरक्षण और दूषित जल की रिसाइकलिंग क्षेत्र में विशेषज्ञता सांझा करने की पेशकश करते हुए कहा कि उनका देश 90 प्रतिशत से अधिक जल को रिसाइकिल करता है। उत्कृष्टता केन्द्रों की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता पर भी बल दिया। भारत तेजी से बढ़ती अर्थ-व्यवस्था है और विभिन्न क्षेत्रों में अपना ज्ञान और अनुभव सांझा करके इजराइल इस प्रक्रिया में भागीदार बनना चाहता है। उन्होंने इजराइल का दौरा करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार भी जताया। हिसार में एक एविएशन हब विकसित किया जा रहा है, इजराइल के पास अपना तकनीकी ज्ञान और विशेषज्ञता सांझा करने का अवसर है। इसके अतिरिक्त, गुरुग्राम में एक ग्लोबल सिटी भी विकसित की जा रही है। इस दौरान यह भी बताया गया कि प्रदेश में पुष्पकृषि में एक उत्कृष्टïता केन्द्र स्थापित किया जा रहा है। इस समय प्रदेश में चार इंडो-इजराइल सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस चल रहे हैं। बताया गया कि सरकार जल संरक्षण पर विशेष बल दे रही है और इसके लिए सूक्ष्म तथा टपका सिंचाई को बड़े पैमाने पर प्रोत्साहित किया जा रहा है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   6254106
 
     
Related Links :-
तनिष्क के सहभागी-कैरेटलेन अब पश्चिम विहार में
विदेशी और घरेलू निवेशकों पर सरचार्ज में बढ़ोतरी वापस ली
जना स्मॉल फ ाइनेंस बैंक ने रोहतक में खोली नई शाखा
किया मोटर्स ने भारत में लॉन्च की स्‍टाइलिश बोल्‍ड एसयूवी सेल्टोस
बैंकरों का गुरुग्राम में दो दिवसीय कार्यक्रम
सौ साल पुराने सदर बाजार के व्यापारियों की समस्याएं होंगी दूर : नवीन गोयल
मारुति उद्योग कामगार यूनियन प्रतिनिधिमंडल जापान दौरे पर
ट्रैफिक चालान के लिए खरीदी जाएंगी ई-चालान मशीनें :रजिया सुल्ताना
सौरव गांगुली के साथ ब्राण्ड कैम्पेन ‘‘शाइन ऑन’’ शुरू
चीनी बैटरी निर्माता कंपनी तलाश रही है हरियाणा में निवेश की संभावनाएं