Breaking News
भाजपा ने महज 10 महीने में कांग्रेस से हथिया ली दो राज्यों की सत्ता   |  अवैध रूप से सीएंडडी वेस्ट डंपिंग करने वालों पर की जा रही है कार्रवाई  |  कोराना (कोविड-19) से स्वच्छता, सतर्कता व जागरुकता ही बचाव : नरेश नरवाल  |  आज का देश की महिलाओं व हमारी बच्ची के लिए ऐतिहासिक दिन है : बजरंग गर्ग  |  कोविड 2019 संक्रमण को फैलने से रोकने के उपायों के बारे में आम जनता को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें : उपायुक्त  |  संदिग्ध मरीजों के लिए गुरुग्राम जिला में 22 आइसोलेटिड वार्ड तथा 4 क्वारंर्टाइन सुविधा बनाई गई  |  स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा संक्रमण से बचने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है  |  भाजपा ने प्रदेश पदाधिकारियों तथा प्रदेश मोर्चा अध्यक्षों की घोषणा की   |  
 
 
समाचार ब्यूरो
12/06/2019  :  10:26 HH:MM
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए आमजन को दिया गया योग और प्राणायाम का प्रशिक्षण
Total View  800

गुरुग्राम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मद्देनजर आमजन के लिए योगाभ्यास प्रशिक्षण शिविर हुडा जिमखाना क्लब सैक्टर-4 में आयोजित किया गया जिसमें जिला योगा एक्सपर्ट पूनम बिमरा व योगा प्रशिक्षक अजीत ने प्रतिभागियों को प्रोटोकोल के अनुसार 20 योगाभ्यास व प्राणायाम का विधिवत् अभ्यास करवाया।
यह शिविर उपायुक्त अमित खत्री के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया था जिसमें प्रशिक्षार्णियों को रिफ्रेशमेंट भी दी गई। योग प्रशिक्षकों ने उपस्थित बच्चों व आमजन को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रोटोकोल के तहत किए जाने वाले ग्रीवाचालन, स्कंध संचालन, ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्धचक्रासन व त्रिकोणासन बैठकर करने वाले दंडासन, भद्रासन, वज्रासन, अर्ध उष्टासन, उष्टासन, शशकासन, उत्तानमंडूक व वक्रासन, पेट के बल लेटकर किए वाले मकरासन, भुजंगासन, शलभासन तथा पीठ के बल लेटकर किए वाले सेतुबंधासन, उत्तानपाद आसन, अर्ध हलासन, पवनमुक्तासन व शवासन आदि योगासनों व प्राणायाम का अभ्यास करवाया तथा उन्हें इनसे होने वाले फायदों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। इनके साथ ही कपालभाति, अनुलोम-विलोम, शीतली, भ्रामरी व ध्यान का अभ्यास करवाते हुए संकल्प व शांति पाठ करवाया गया। पूनम बिमरा ने कहा कि ये प्रशिक्षण कार्यक्रम श्रृंखलाबद्ध तरीके से 20 जून तक चलेंगे जिसमें कोई भी शहरवासी शामिल हो सकता है। उन्होंने बताया कि योगाभ्यास करते समय शांत वातावरण में आराम के साथ शरीर एवं मन को शिथिल किया जाना आवश्यक है। उन्होंने यह भी बताया कि योगाभ्यास खाली पेट अथवा अल्पाहार लेकर करना चाहिए। हमे गर्व होना चाहिए कि योग की खोज सबसे पहले हमारे देश में हुई। योग भारत की प्राचीन पद्धति है और महर्षि पंतजलि ने योग को ‘योगदर्शन’ के रूप में सूत्रबद्ध किया है। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन योग करने वाला व्यक्ति सदैव निरोग रहता है। योग तनाव से मुक्त रखता है। योग करने से मानसिक और बौद्धिक विकास भी होता है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   9681542
 
     
Related Links :-
रोटरी हेल्थ कार्निवाल में रोटेरियंस ने हेल्थ के प्रति किया जागरुक
डॉक्टर्स दिवाली की शुभकामनाएं देने मरीजों के घर पहुंच
डॉ.बेदी ने मिनिमली इनवेसिव सर्जरी में नए डेवलपमेंट्स पर गेस्ट लेक्चर दिया
डायबटीज से पीडि़तों के लिए आर्ट एग्जीबिशन
ऑर्थो कैम्प में 60 सीनियर सिटिजन की जांच की गई
रक्त की कमी से होने वाले थैलेसीमिया रोग का जागरुकता शिविर आयोजित
50 सीनियर सिटीजंस ने ‘मीट योअर डॉक्टर्स’ प्रोग्राम में हिस्सा लिया
भारत में कैंसर दूसरा सबसे बड़ा हत्यारा
वल्र्ड मेंटल हेल्थ डे: युवाओं ने खास अंदाज में दिया जागरूकता संदेश
स्तन कैंसर से बचने के लिए जागरूक और सावधान रहना जरूरी