23/06/2019  :  09:20 HH:MM
अंबाला में बनेगा विज्ञान केन्द्र, विज ने किया शिलान्यास
Total View  754

नई दिल्ली हरियाणा के अंबाला में एक विज्ञान केन्द्र बनाया जाएगा जिसका शिलान्यास आज हरियाणा के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री अनिल विज ने किया। यह विज्ञान केन्द्र 35 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जाएगा। इस मौके हरियाणा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के प्रधान सचिव डॉ. अशोक खेमका, महानिदेशक डॉ. प्रवीण कुमार, उपायुक्त अम्बाला शरणदीप कौर बराड़, राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के निदेशक डी. रामा सरमा विशेष तौर पर मौजूद थे।

इससे पूर्व, अम्बाला छावनी के एक रेस्तरां में प्रोजैक्टर के माध्यम से विज्ञान केन्द्र में बनाई जाने वाली रूपरेखा बारे विस्तार से जानकारी दी गई। इस अवसर पर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग और नेशनल काउंसिल ऑफ साईंस म्यूजियम सेंटर के बीच एमओयू भी साईन
किया गया। इस मौके पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए हरियाणा के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री अनिल विज ने कहा कि वही देश तरक्की करता है, जो विज्ञान के क्षेत्र में आगे बढ़ता है। विज्ञान की सीढिय़ा विकास और तरक्की के बूनियादि पैमानों को शिखर तक ले जाती है। हर क्षेत्र में सफलता की सौपान चढऩे के लिए सांईस के हर पहलु को बारिकी से समझने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अम्बाला छावनी में वार मैमोरियल के नजदीक 35 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जाने वाला विज्ञान केन्द्र निस्संदेह युवा पीढ़ी को साईंस की ओर आकर्षित करेगा, वहीं दूर-दराज से लोग यहां आकर विज्ञान के नियमों को भी देख सकेंगे। वैसे भी अंबाला साईंस उपकरणों में सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। विज ने बताया कि अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र में नित-नए प्रोजैक्टों को लाकर अंबाला छावनी को सुंदर व विकसित बनाने का काम किया जा रहा है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   9972474
 
     
Related Links :-
बोल हरियाणा के डिह्रश्वटी सीएम दुष्यंत चौटाला प्रदेश के युवाओं को एचटेट परीक्षा देने 50 किमी से अधिक नहीं जाना पड़ेगा
धूमधाम से प्रताप पब्लिक स्कूल में मनाया दीपावली पर्व
जीडी गोयंका स्कूल में बड़े हर्षोल्लास से मनाया गया दीपावली पर्व
ब्रिलिएंस वल्र्ड स्कूल में बाल यौन शोषण के उन्मूलन पर कार्यशाला
एसएमडी लिटिल चैंप स्मार्ट स्कूल में विश्व खाद्य दिवस मनाया गया
मंत्री ने इंडो-कैनेडियन अकादमिक प्रतिनिधिमंडल को किया रवाना
जोनल यूथ फेस्ट में विद्यार्थियों की धूम, लगी पुरस्कारों की झड़ी
स्कूल में अंगे्रजी विषय की प्रश्नोतरी प्रतियोगिता का आयोजन
शिक्षकों ने रामायण का मंचन, बच्चों को बताया दशहरा का महत्व
एसएमडी लिटिल चैम्ह्रश्वस स्मार्ट स्कूल में दशहरे का आयोजन