Breaking News
पटियाला हार्ट इंस्टीट्यूट को मिला प्रतिष्ठित ‘कायाकल्प अवॉर्ड’  |  हीरो इलेक्ट्रिक ने स्कूटरों की रेंज में आकर्षक ऑफर पेश किया  |  पराली न जलाने वाले प्रगतिशील किसानों के साथ मुख्यमंत्री की हुई बैठक कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह ने समस्या के लडऩे के लिए मांगा सहयोग  |  भाजपा का चुनावी घोषणा पत्र झूठ का पुलिंदात्न: भूपेन्द्र हुड्डा  |  सरकारी अस्पतालों को ड्रग मुहैया कराने का मामला: स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा वेयर हाऊस से सीधे तौर पर मिलेगी दवाओं की सह्रश्वलाइ  |  तृष्णा मंडल बनीं मिसेज इंडिया डैजलिंग 2019- 20 की विजेता  |  मंत्री ने इंडो-कैनेडियन अकादमिक प्रतिनिधिमंडल को किया रवाना  |  गांगुली होंगे बीसीसीआई के नए अध्यक्ष  |  
 
 
समाचार ब्यूरो
29/06/2019  :  09:54 HH:MM
ओम प्रकाश धनखड़ ने किया कृषि क्योसक का शुभारंभ
Total View  721

चंडीगढ़ हरियाणा के कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने आज कृषि भवन पंचकूला से डिजिटल किसान सुविधा आरंभ करते हुए कृषि क्योसक का शुभारंभ किया। इस क्योसक के माध्यम से किसान न केवल कृषि विभाग की योजनाओं की जानकारी ले सकेंगे बल्कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के क्लेम संबंधित औपचारिकताएं भी इसी के माध्यम से पूरी करवाई जा सकती है। उन्होंने बताया कि इस क्योसक को प्रदेश के सभी 22 जिलों के उपायुक्त कार्यालयों के साथ जोड़ा गया है और इस क्योसक में हॉट लाईन दूरभाष सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है ताकि किसान टेलीफोन के माध्यम से राज्य मुख्यालय तक अपनी बात पहुंचा सके।
कृषि मंत्री ने आज कृषि भवन से ही प्रचार रथ सुविधा को झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि इस प्रचार रथ के माध्यम से किसानों को प्रेरित किया जायेगा कि वे फसल अवशेष न जलाकर, वैज्ञानिक तरीके से इनको जमीन में ही गलायें। इनके गलाने से धरती की उर्वरा शक्ति बढ़ाकर अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है। उन्होंने पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए किसानों का आह््वान किया कि वे माचिस के स्थान पर कृषि उपकरणों का उपयोग कर सरकार की ओर से मुहैया करवाये जा रहे कृषि उपकरणों पर 50 प्रतिशत सब्सिडी प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि सरकार ने डिजिटल योजना के तहत किसानों को लाभांवित करने के लिए किसान हरियाणा ऐप बनाया है। किसान इस ऐप के माध्यम से सभी स्कीमों की जानकारी प्राप्त कर सकते है। उन्होंने इस अवसर पर एग्री स्कोप नामक पुस्तक का विमोचन किया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी सबसे प्रभावी संदेशवाहक की भूमिका अदा कर सकते है इसलिये इस प्रचार अभियान में विद्यार्थियों को शामिल करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए विद्यार्थी लेवल पर कक्षा 5 से 8 तक पेंटिंग तथा 8 से 12 तक पेंटिंग, स्लोगन, कविता लेखन व भाषण प्रतियोगिता आदि करवाई जायेगी। प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को 500 रुपये तथा अन्य बच्चों को प्रोत्साहित एवं पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए सीड पेंसिल पुरस्कार के रूप में दी जायेंगी। इस पेंसिल का प्रयोग करने के बाद विद्यार्थी, पेंसिल के साथ लगे इस बीज को जहां भी लगाएंगे, वहां पौधे पनपेगें व पर्यावरण बेहतर होगा। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा इस सीड पेंसिल के पीछे तुलसी का बीज लगाया गया है। उन्होंने बताया कि जुलाई मास से प्रदेश के सभी जिलों में प्रचार प्रसार हेतु 22 गाडिय़ां चलाई जाएंगी। इसके इलावा सिरसा, गुडग़ांव व पंचकूला में क्लस्टर स्तर पर एक-एक सूचना रथ चलाया गया है, जिसके माध्यम से किसानों को योजनाओं के बारे में जागरूक किया जायेगा। ये गाडिय़ां वर्षभर पूरे प्रदेश का भ्रमण करेंगी और फसल अवशेष प्रबंधन के साथ साथ प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, भावांतर भरपाई योजना, जल ही जीवन योजना व विभाग की अन्य योजनाओं की जानकारी उपलब्ध करवाई जायेगी। इस अवसर पर कृषि मंत्री ने कहा कि वायु प्रदूषण से हमें दोहरी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। एक ओर जहरीली गैस से अधिकांश वन्य जीव खत्म हो रहे हैं, वहीं दूसरी ओर किसान खेतों में पराली जलाकर भूमि की उपजाऊ शक्ति को भी कम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में सोशल मीडिया भी प्रचार का एक प्रभावी माध्यम है और फेसबुक व इंस्टाग्राम के माध्यम से  देशवासियों तक इस विभाग की योजनाओं और कृषि क्षेत्र की चुनौतियों की जानकारी पहुंचाई जायेगी।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   3286846
 
     
Related Links :-
हीरो इलेक्ट्रिक ने स्कूटरों की रेंज में आकर्षक ऑफर पेश किया
टाटा मोटर्स ने ग्राहक संवाद कार्यक्रम और सर्विस कैम्‍पेन की घोषणा की
उपभोक्ताओं की मांग पर पारले प्रोडक्टस वापस लाए रोला कोला
पैनासोनिक ने की 16 नए आउटलेट्स खोलने की घोषणा
बुनियादी असुविधाएं बन रहीं महिला व्यापारियों के लिए बेडिय़ा
एफबीबी ने नए अभियान ‘एफ बीबी हैज इट ऑल’ का ऐलान किया
रूपीक गोल्ड लोन्स अब दिल्ली में भी हुआ लॉन्च
पैनासोनिक ने दिल्ली और हरियाणा में 16 आउटलेट्स का किया उद्घाटन
नए कैम्पेन का लक्ष्य एथनिक स्‍नैक्‍स को युवाओं के लिए कूल बनाना है
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ ने एयरटेल पेमेंट्स बैंक को बनाया पार्टनर