Breaking News
बिहार में बाढ़ का तांडव, 29 लोगों की जान गई  |  भारत का लंबा प्रयास हो रहा निष्प्रभावी अफगानिस्तान-अमेरिका ने शांति वार्ता से भारत को किया अलग  |  गुरुग्राम को हरा भरा और प्रदूषण मुक्त करना सभी की जिम्मेदारी : राव  |  दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर चर्चा  |  पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकिल और उपायुक्त अमित खत्री सम्मानित  |  अशोक सांगवान की अध्यक्षता में गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण की बैठक जल भराव संबंधी शिकायतों के लिए बना कंट्रोल रूम  |  हुनरमंद युवा अपनी प्रतिभा के दम पर प्राप्त कर सकेगा रोजगार :बीरपंथी  |  बरसात के बाद जी.टी. रोड पर भरा पानी, राहगीर हुए परेशान  |  
 
 
समाचार ब्यूरो
04/07/2019  :  09:00 HH:MM
हरियाणा पुलिस ने पुरानी दुश्मनी के मामलों की शुरू की मैपिंग
Total View  44

चंडीगढ़ हरियाणा पुलिस द्वारा पुरानी दुश्मनी के कारण संभावित हत्या की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए ऐसे सभी मामलों की मैपिंग शुरू की गई है। इसके तहत पुलिस रिपोर्ट में उपलब्ध जानकारी को संयोजित किया जाएगा ताकि ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं को रोकने के लिए एक रणनीति तैयार की जा सके। यह अभियान 15 जुलाई, 2019 तक जारी रहेगा।
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, (कानून व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि इस अभियान के तहत, पुलिस द्वारा व्यवस्थित रूप से पुलिस रिकॉर्ड का अध्ययन किया जाएगा और एसे े मामलों की खुफिया जानकारी जुटाई जाएगी जहां अतीत की चली आ रही दुश्मनी के कारण हत्या या हमले की संभालना है। उन्होंने कहा कि पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने सभी पुलिस आयुक्तों और जिला पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि वे ऐसे सभी मामलों की पहचान और विश्लेषण कर एक रणनीति पर काम करें जहां इस प्रकार की दुश्मनी होने के कारण गंभीर विवाद पैदा होने की संभावना हो सकती है। सभी अधिकारियों को इस विषय का अध्ययन करने और ऐसे संभावित मामलों के एक डेटाबेस को संकलित करने के लिए अपनी सीधी निगरानी में समर्पित पुलिस अधिकारियों की एक विशेष टीम की नियुक्ति करने के लिए कहा गया है। जानकारी संकलित करने के बाद, सभी संबंधित अधिकारी एसएचओ या अपराध टीमों के माध्यम से ऐसे मामलों को रोकने के लिए निरंतर प्रयास करेंगे। उन्होने उम्मीद जताई कि आने वाले दिनों में इस तरह की वारदातों पर अंकुष लगाने के सकारात्मक परिणाम सामने आएगें। विर्क ने कहा कि इस प्रकार की घटनाएं अनपरिवेन्टेबल कैटेगिरी में आती हैं जहां एक बेहद छोटा मुद्दा अचानक एक बड़ी वारदात को आकार ले लेता है। कई जिलों में पिछले कुछ हफ्तों में हत्याओं के हालिया मामलों के विश्लेषण से पता चलता है कि मूल कारण अतीत की दुश्मनी है जो सालों से चली आ रही है और समय के साथ दोनों तरफ कई हत्याएं हो रही हैं। यहां तक कि ऐसे उदाहरण भी आए हैं जहां एक गैंग ने अपने प्रतिद्वंद्वी गिरोह के परिवार के सदस्यों या गवाहों को निशाना बनाया है। उन्होनें कहा कि यह गंभीर चिंता का विषय है और पुलिस इस पर काम कर रही है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   124855
 
     
Related Links :-
साढ़े तीन साल पुराने बरगाड़ी बेअदबी मामला बेअदबी मामले में सीबीआई ने पेश की क्लोजर रिपोर्ट
तबरेज लिंचिंग में सामने आई डाक्टरों की लापरवाही
गुरुग्राम में 13 को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा
निजी वाहनों की जागीर बना पुराना बस अड्डा, लोग परेशान
‘सभी मोदी चोर’ हैं कहने के मामले में राहुल गांधी को मिली जमानत
सुप्रीम कोर्ट ने गैंगरेप और हत्या के मामले में 7 की फांसी पर लगाई रोक
अवैध मछली पालन का धंधा करने पर लगाई फटकार रॉकी मित्तल में मिनी सचिवालय और वॉटर ट्रीटमेंट ह्रश्वलांट में मारा छापा
आए दिन हत्या, लूट, महिलाओं पर अत्याचारों का ग्राफ बढता जा रहा है
हरियाणा बना विदेशी और नकली ब्रांड की सिगरेट की मंडी
पुलिस की कामयाबी, अमित कटोच हत्याकांड में चार आरोपी गिरफ्तार