समाचार ब्यूरो
16/07/2019  :  09:43 HH:MM
अशोक सांगवान की अध्यक्षता में गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण की बैठक जल भराव संबंधी शिकायतों के लिए बना कंट्रोल रूम
Total View  670

गुरुग्राम जिला में जल भराव संबंधी शिकायतों के लिए गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण द्वारा कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है। इस कंट्रोल रूम पर फोन करके जनसाधारण जल भराव संबंधी शिकायते दें सकते हंै। इन शिकायतों का तत्परता से समाधान किया जाएगा। यह जानकारी आज गुरुग्राम के मंडलायुक्त अशोक सांगवान की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में दी गई।

बैठक में बरसाती पानी की निकासी को लेकर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में उपस्थित जीएमडीए से मुख्य अभियंता ललित अरोड़ा ने सांगवान को बताया कि जीएमडीए द्वारा जलभराव संबंधी सूचना देने के लिए कंट्रोल रूम में हेल्पलाइन नंबर- 8287863687, 9999665549 तथा 9466155802 शुरू किया गया है। बैठक में ट्रैफिक पुलिस से एसीपी ने बताया कि पुलिस विभाग के ट्रैफिक हेल्पलाइन नंबर-1095 पर फोन करके ट्रैफिक जाम संबंधी जानकारी दी जा सकती है। बैठक में मंडलायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि सभी अधिकारियों को पता होना चाहिए कि जलभराव के दौरान उन्हें कैसे काम करना है। उन्होंने कहा कि जलभराव की स्थिति से निपटने को लेकर स्टैंडर्ड आप्रेटिंग प्रोसिजर बने है जिसके तहत सभी विभागों की जिम्मेदारी तय है। अधिकारियों को पता होना चाहिए कि उन्हें किस प्रकार अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन करना है। उन्होंने कहा कि अधिकारी एक दूसरे से सामंजस्य स्थापित करें और उसी अनुरूप काम करे। सभी आपस में बेहतर तरीके से कम्युनिकेशन सिस्टम बनाए।

बैठक में बताया गया कि गुरुग्राम शहर में बरसाती पानी निकासी के तीन चैनल हैं, जिसमें लेग-1 सिंकदरपुर से शुरू होकर डीएलएफ फेज एक और दो, उद्योग विहार , सैक्टर-21,22, 23 , पालम विहार होते हुए सैक्टर-109 के रास्ते नजफगढ़ ड्रैन में जाती है। लेग-2 सैक्टर-42 से शुरू होकर सैक्टर-27, 28, 29, हुडा सिटी सेंटर मैट्रो स्टेशन से शीतला माता मंदिर रोड होते हुए अशोक विहार से एनपीआर अर्थात् द्वारका एक्सप्रेस-वे के रास्ते सैक्टर-107 से नजफगढ़ ड्रैन तक जाती है। इसी प्रकार, लेग-3(बादशाहपुर ड्रैन) गांव घाटा से
शुरू होकर वाटिका चौक होते हुए हीरो होंडा चौक से सैक्टर-99 के रास्ते नजफगढ़ ड्रैन में जाती है। बैठक में पिछली बैठक के दौरान जारी किए दिशा-निर्देशों की एक्शन टेकन के बारे में बिंदुवार चर्चा की गई। बैठक में नगर निगम के अधिकारियों ने सांगवान को बताया कि लेग-2 की कनेक्टिंग ड्रैनों की सफाई का काम पूरा किया जा चुका है। इसके अलावा, बैठक में वाटिका चौक, सुभाष चौक, महावीर चौक, पालम विहार, लक्ष्मण विहार, सैक्टर-47 आदि सहित शहर के विभिन्न स्थानों पर होने वाले जलभराव की स्थिति से निपटने को लेकर अधिकारियों द्वारा रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। मंडल आयुक्त ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि उन्होंने अपने विभाग से संबंधित इन तीनों चैनलों और इनसे जुडऩे वाली ड्रैनों की सफाई के जो काम किए हैं उनकी लिखित में रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने एनएचएआई के अधिकारियों से कहा कि वे यह सुनिश्चित करेंगे कि दिल्लीजयपुर हाईवे पर किसी भी सूरत में पानी ना भरे। इसके लिए हाईवे के साथ वाले ड्रेन या कलवर्ट की सफाई करवानी हो या कोई भी उपाय करना हो तो वह एनएचएआई करे।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   7935714
 
     
Related Links :-
चंडीगढ़ में होने वाले छात्र संघ चुनाव को लेकर इनसो ने बनाई रणनीति
चौधरी देवी लाल का जन्म दिवस पर सम्मान दिवस
दूसरे दलों में रहते हुए भी हमारे घनिष्ठ थे अरुण जेटली: मुलायम
पूर्व पीएम मनमोहन ने जेटली को दी श्रद्धांजलि
संयुक्त राष्ट्र से वापस लिया जाएगा गुलाम कश्मीर पर दिया प्रस्ताव : स्वामी
कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह द्वारा अरुण जेतली के निधन पर दुख व्यक्त
पटेल के अधूरे सपने को पीएम ने पूरा किया : शाह
पीएम मोदी की रूस यात्रा की तैयारी को लेकर 27 को मास्को जाएंगे जयशंकर
अब पूरे देश में एक कानून लागू होगा : राजनाथ सिंह
नहीं रहे पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली