23/07/2019  :  11:01 HH:MM
समाज के हर वर्ग का होगा विकास डिजी युवा का यही है प्रयास : अठावले
Total View  760

दुल्हेड़ा प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया विजन से प्रभावित होकर दुल्हेड़ा गांव के संदीप देसवाल ने ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को रोजगारपरक बनाने के लिए डिजी-युवा नाम से एक पहल की है। इस मुहिम से समाज के हर वर्ग का होगा विकास डिजी युवा का यही है प्रयास यह बात केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री रामदास अठावले ने कही। उन्होंने कहा कि यह निशुल्क सेवा है जिसका फायदा हर युवा को उठानी चाहिए।

डिजी युवा के संस्थाापक और संचालक संदीप देसवाल ने कहा कि यहां मौजूद स्क्रीनिंग टेस्टय में आए 500 छात्र-छात्राओं से कहा कि वक्त कम है जितना दम है लगा दो इसे सीखने में। उन्हों ने कहा कि डिजिटल मार्केटिंग और पर्सनालिटी डेवलह्रश्वमेंट की निशुल्क ट्रेनिंग अपने गांव दुल्हेड़ा से शुरू कर रहे हैं लेकिन जल्द ही इलाके में 4 और नए सेंटर्स खोले जाने की योजना है। जहां डिजी-युवा के तहत ग्रामीण क्षेत्र के 12वीं और स्नातक पास युवाओं को निशुल्क डिजिटल मार्केटिंग और पर्सनालिटी डेवलपमेंट की ट्रेनिंग दी जाएगी। गौरतलब है कि इस निशुल्क ट्रेनिंग कोर्स के लिए दुल्हेड़ा गांव के सेंटर में छात्रों की काबिलियत जानने के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट का आयोजन किया गया। इस स्क्रीनिंग टेस्ट में आस-पास के गांव के 500 बच्चों ने आवेदन किया और स्क्रीनिंग टेस्ट में हिस्सास लिया। स्क्रीनिंग टेस्ट में छात्रों से सामान्य ज्ञान, सोशल मीडिया, रीजनिंग, सामाजिक जागरूकता से जुड़े सवाल पूछे गए। गौरतलब है कि क्लासेस 1 अगस्त से दुल्हेड़ा गांव में शुरू की जायेंगी। डिजिटल दुनिया से स्वयं जुड़े होने के कारण संदीप देसवाल इस पहल के द्वारा हरियाणा के ग्रामीण
क्षेत्र के युवाओं के लिए भी इस क्षेत्र में रोजग़ार के सुनहरे अवसर पैदा करना चाहते हैं। केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री रामदास अठावले के अलावा प्रदेश सरकार में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ मौजूद रहे।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   8108365
 
     
Related Links :-
सिंडिकेट बैंक के 94वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य पर रक्तदान शिविर का आयोजन
मंडी में किसानों को अपनी धान बेचने के लिए खाने पड़ रहे हैं धक्के
विद्युत उत्पादन निगम को 16वें नेशनल अवार्ड फॉर एक्सीलेंस इन कोस्ट मैनेजमैंट-2018 में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ
गुरुनानक देव का प्रकाश पर्व: एयर इंडिया ने विमान पर ‘एक ओंकार’ का चिह्न बनाया
निसान ने टोक्यो मोटर शो में आरिया कॉन्सेह्रश्वट का अनावरण किया
येस बैंक ने मलोट में खोली नई शाखा
किसानों को बागवानी की खेती के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है
जिला में आतिशबाजी की बिक्री के लिए स्थान निर्धारत किए
फ न्र्स एन पेटल्स हरियाणा में बढ़ा रही है अपना नेटवर्क
येस बैंक ने एमईआईटीवाई स्टार्टअप समिट में जीता डिजिटल पेमेंट्स अवॉर्ड