समाचार ब्यूरो
01/08/2019  :  08:48 HH:MM
प्रोडक्शन में क्वालिटी का ख्याल रखे उद्योगपति : विन्नी महाजन
Total View  665

चंडीगढ़ उद्योग एवं वाणिज्य विभाग पंजाब की अतिरिक्त मुख्य सचिव विन्नी महाजन (आईएएस) ने उद्योगपतियों से आह्वान किया है कि अगर उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनानी है तो अपना प्रोडक्ट बनाते समय क्वालिटी का ख्याल रखना होगा। विन्नी महाजन बुधवार को चंडीगढ़ में पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री तथा क्वालिटी कौंसिल ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित पांचवें क्षेत्रीय क्वालिटी कॉन्क्लेव का उद्घाटन करने के बाद उद्योगपतियो को संबोधित कर रही थी। कॉन्क्लेव में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, हिमाचल व उत्तराखंड से आये हुए उद्योगपतियों ने भाग लिया।

विन्नी महाजन में कहा कि केंद्र सरकार की तरह पंजाब सरकार ने भी मेक इन पंजाब को बढ़ावा देने का फैसला किया है जिसमे क्वालिटी का बहुत महत्व है। उन्होंने बताया कि इस समय पंजाब में कई ताइवानी व जापानी कंपनियों द्वारा निवेश किया जा रहा है जिनकी पहली मांग बेहतर क्वालिटी के उत्पाद है। महाजन ने उद्योगपतियों को बेहतर क्वालिटी कंट्रोल के लिए एकजुटता से प्रयास करने की अपील करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा राजपुरा के निकट 1000 एकड़ में इंडस्ट्रियल पार्क के निर्माण की दिशा में काम शुरू कर
दिया गया है, यह पंजाब के विकास में अहम भूमिका निभाएगा। इस अवसर पर बोलते हुए नैशनल बोर्ड फॉर क्वालिटी प्रोमोशन, (क्यू सी आई) के सीईओ सी.के बिस्वास ने कहा कि आज भारत में मैन्युफैक्चरिंग सैक्टर को मजबूत करना बेहद जरूरी है। क्योकि क्वालिटी के अभाव में उद्योगपतियों के बड़े-बड़े ऑर्डर रद्द हो रहे हैं। आज यह ग्लोबल समस्या बनती जा रही है। उन्होंने उद्योगपतियों से क्वालिटी ओर कीमत में संतुलन बनाने की अपील की। इस अवसर पर उद्योगपतियों व अधिकारियों का स्वागत करते हुए पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के पंजाब चैह्रश्वटर के चैयरमैन आर एस सचदेवा ने कहा कि केंद्र सरकार ने 2024 तक मेक इन इंडिया के तहत पांच ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य निर्धारित किया जिसमें स्मार्ट मैन्युफैक्चरिंग पर बल दिया गया है। चैंबर के निदेशक डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने कहा कि आज औद्योगिक सैक्टर में क्वालिटी टूलज का इस्तेमाल बेहद जरूरी है। उद्योगों में अगर इनोवेशन नही होगी और क्वालिटी पर ध्यान नही दिया जाएगा तो उद्योगपतियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। हरियाणा चैह्रश्वटर के चैयरमैन प्रणव गुप्ता ने आये हुए अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि क्यू सीआई द्वारा इससे पहले चार कॉन्क्लेव आयोजित किये जा चुके हैं।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   3213566
 
     
Related Links :-
ट्रांसपोर्ट माफिया के दबाव में बढ़ाया कैह्रश्वटन सरकार ने बस किराया : कौर
तनिष्क के सहभागी-कैरेटलेन अब पश्चिम विहार में
विदेशी और घरेलू निवेशकों पर सरचार्ज में बढ़ोतरी वापस ली
जना स्मॉल फ ाइनेंस बैंक ने रोहतक में खोली नई शाखा
किया मोटर्स ने भारत में लॉन्च की स्‍टाइलिश बोल्‍ड एसयूवी सेल्टोस
बैंकरों का गुरुग्राम में दो दिवसीय कार्यक्रम
सौ साल पुराने सदर बाजार के व्यापारियों की समस्याएं होंगी दूर : नवीन गोयल
मारुति उद्योग कामगार यूनियन प्रतिनिधिमंडल जापान दौरे पर
ट्रैफिक चालान के लिए खरीदी जाएंगी ई-चालान मशीनें :रजिया सुल्ताना
सौरव गांगुली के साथ ब्राण्ड कैम्पेन ‘‘शाइन ऑन’’ शुरू