08/08/2019  :  09:19 HH:MM
महिलाओं की सुरक्षा को लेकर जिला पुलिस पूर्ण रूप से अलर्ट महिलाओं को भी अच्छे बुरे की पहचान करके बुराई का विरोध करना चाहिए : सुनीता
Total View  816

पानीपत जिला पुलिस अधीक्षक सुमित कुमार के दिशा निर्देशों व उप पुलिस अधीक्षक महिला विरूध अपराध पूजा डाबला के नेत्रत्व मे जिला पुलिस द्वारा महिला विरूध अपराधों पर अंकुश लगा महिलाओं/छात्राओं को सुरक्षित माहौल प्रदान करने के उद्देश्य से स्कूल, कालेज व कॉलोनियों मे जाकर महिलाओं/छात्राओं को सुरक्षा संबधि, महिला हेल्पलाइन नंबर व दुर्गा शक्ति एप बारे जानकारी दे जागरूक करने का विशेष अभियान चलाया गया है।

अभियान के दौरान आज समीक्षा सेल इंचार्ज इंस्पेक्टर सुनिता ने थाना चांदनी बाग, थाना इंडस्ट्रियल सैक्टर-29 क्षेत्र के अंतर्गत इंडस्ट्रियल एरिया फैक्टरी मे कार्य करने वाली महिलाओं को जानकारी देकर जागरूक किया। इंस्पेक्टर सुनिता ने महिलाओं को सुरक्षा संबधि जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा सरकार ने महिलाओं के अधिकारों की रक्षा व महिलाओं के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं लागू की हैं। प्रदेश में 33 महिला पुलिस थाने खोले जा चुके हैं और 1091 महिला हैल्प लाईन पर 24 घण्टे महिलाओं की सुनवाई की जाती है।
उन्होंने बताया की महिलाओं को भी अच्छे बुरे की पहचान करके बुराई का विरोध करना चाहिए और अपने साथ होने वाली छीटा कसी छेड़छाड़ की घटनाओं का स्वय उसी समय विरोध करके अपराधी को सबक सिखाना चाहिए। इसके लिए महिलाओं को अपने अंदर आत्म विश्वास पैदा करके जागरूक होने की जरूरत है। उन्होने बताया की अपराध को सहना व अनदेखा करने का अर्थ हे अपराधी को हम मोका दे रहे है। अपराधि के खिलाफ आवाज नही उठाने से उसके होसले बुलंद हो जाते है और इसी का फायदा उठाते हुए वह बड़ी वारदातों को अंजाम दे जाते है। उन्होने बाताया कि महिलाओ की सुरक्षा व उनकी समस्याओं का समाधान करने के लिए प्रदेश सरकार ने जिला स्तर पर अलग से महिला थाने स्थापित कर इनमे महिला पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को ही नियुक्त किया गया है। जरूरत पडऩे पर आप महिला हेल्पलाईन नंबर 1091 या पुलिस कंट्रोल रूम के 100 नंबर पर कॉल कर मुसिबत के समय पुलिस की सहायता ले सकते है। सहायता के लिए पुलिस टीम तुरंत मौके पर पहुचेगी।

महिलाओं की सुरक्षा को लेकर जिला पुलिस पूर्ण रूप से अलर्ट है। दुर्गा शक्ति की टीम को स्कूल कॉलेजों के आस पास व बाजार मे भीड़-भाड़ वाले स्थानो पर सादे कपड़ों मे तैनता किया गया है जो निरंतर गश्त करते हुए शरारती तत्व किस्म के युवकों पर विशेष रूप से नजर रखे हुए है। फैक्टरी या अन्य स्थान पर आते जाते अगर कोई शरारती किस्म का व्यक्ति आपका पीछा या गलत इशारा करता है तो उसका तुरंत विरोध करते हुए बेझिझक होकर पुलिस के टोल फ्री नंबर पर सूचना दे। सूचना मिलत ही पुलिस टीम तुरंत मोके पर पहुंचकर आरोपियों पर नकेल कसेगी व आपकी पहचान भी गुप्त रखी जाएगी। जिला पुलिस सहायता के लिए 24 घंटे तत्पर है। इंस्पेक्टर सुनीता ने फैक्टरी मे कार्य करने वाली सभी महिलाओं के फोन मे महिला हेल्पलाईन नंबर 1091 व पुलिस कन्ट्रोल रूम के 100 नंबर को सेव करवाया। इसी के साथ-साथ इंस्पेक्टर सुनीता ने सैक्टर-25 ट्रक युनियन के पास झुगी झोपडिय़ों मे रहने वाली महिलाओं को सुरक्षा संबधि जानकारी देते हुए बताया कि वह स्वयं का ध्यान रखने के साथ-साथ अपने छोटे बच्चो का भी पूर्ण रूप से ध्यान रखे। काम करने के लिए बाहर जाते है तो घर पर बारीबारी से एक या दो महिलाओं की जिम्मेवारी बच्चों की देखभाल मे लगाए। आस पास कोई संद्विगध किस्म का व्यक्ति घूमता है या किसी प्रकार का नशा करता दिखाई देता है जिसके इरादे ठिक नही लगते हो समय रहते उसकी सूचना पुलिस को दे ताकि अपराध घटीत होने से पहले ही आरोपी को काबु किया जा सके। बच्चो को निरंतर स्कूल भेजे और अच्छे संस्कार दे।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   7846805
 
     
Related Links :-
जुरी ब्यूटी एकेडमी में प्री-करवाचौथ बैश मनाया गया
स्कूल में छात्राओं की आत्म रक्षा-सुरक्षा पर सेमिनार
गांव जमालपुर में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम
महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सबसे पहला कदम रोजगार पाकर आत्मनिर्भर बनना है : मल्होत्रा
महिलाओं को स्तनपान कराने के लिए किया जागरूक
महिलाएं बेझिझक अपनी समस्या महिला पुलिसकर्मियों को बता सकती है : पूजा
सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं की जांच
बच्चों और महिलाओं की स्कीमों को प्रभावशाली तरीके से लागू किया जाए
शिक्षित नवयुवतियों के लिए महिला टेलर प्रशिक्षण कार्यक्रम
गांव डांडमा में महिलाओं एवं युवतियों के लिए सिलाई एवं कढ़ाई सेंटर