14/08/2019  :  09:29 HH:MM
ट्रैफिक चालान के लिए खरीदी जाएंगी ई-चालान मशीनें :रजिया सुल्ताना
Total View  752

चंडीगढ़ ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन को रोकने और वाहन चालकों के दरमियान ट्रैफिक नियमों को सख्ती से लागू करने के मद्देनजर परिवहन विभाग ने ई- चालान मशीनें खरीदने का फैसला किया है जो कि ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों का मौके पर चालान करने के लिए ट्रैफिक पुलिस को प्रदान की जाएंगी।

यह जानकारी पंजाब के परिवहन मंत्री रजिया सुल्ताना ने पंजाब भवन, चंडीगढ़ में पंजाब सडक़ सुरक्षा कौंसिल की 6वीं मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि जल्द ही रोड सेफ्टी सचिवालय की स्थापना की जाएगी जिसका प्रबंध सडक़ सुरक्षा माहिर करेंगे। यह सचिवालय सडक़ सुरक्षा नियमों की पालना को यकीनी बनाने के लिए राज्य की मुख्य सडक़ों पर वाहनों के यातायात पर नजऱ रखेगा। रजिया सुल्ताना ने कहा कि यह ई-चालान मशीनें वायरलैस ब्लूटुथ, स्टेशनरी और प्रिंटर के साथ मुहैया करवाई जाएंगी। उन्होंने बताया
कि पंजाब में ज्यादा दुर्घटनाओं वाली 200 संवेदनशील स्थानों की पहचान की गई है। परिवहन विभाग द्वारा 20 लाख से 30 लाख रुपए हरेक जगह पर खर्च करके क्रमवार ढंग से इन स्थानों का सुधार किया जायेगा। उन्होंने आगे बताया कि मुख्य मार्ग के साथ मिलने वाली विभिन्न साईड सडक़ों के जटिल एंट्री ह्रश्ववाइंटों और जोड़ों में संशोधन करने के अलावा सडक़ों पर रम्बल (रोकें) और लोहे के एंगल लगाए जाएंगे। परिवहन मंत्री ने अधिकारियों को यह यकीनी बनाने की सख्त हिदायतें की कि पंजाब के सभी टोल ह्रश्वलाजों में ओवरलोडिड वाहनों के आने-जाने को रोकने के लिए भार तोलने वाली मशीनें लाजिमी होनी चाहीए। उन्होंने कहा कि यदि एक ओवरलोडिड वाहन का चालान हो गया तो उस वाहन को आगे जाने की आज्ञा नहीं दी जानी चाहिए। प्रमुख सचिव, परिवहन के. सिवा प्रसाद ने मंत्री को बताया कि ख़ून में अल्कोहल के स्तर की जांच करने के लिए 195 साँस की जांच करने वाली मशीनें खरीदी गई इसी तरह 56 स्पीड गन्नें खरीदने के लिए टेंडर पहले ही जारी किये जा चुके हैं। ए.डी.जी.पी. ट्रैफिक डॉ. शरद चौहान ने परिवहन मंत्री को अवगत करवाया कि सडक़ हादसों के दौरान पीडि़तों को तुरंत राहत और डॉक्टरी सहायता प्रदान करने के लिए 100 एंबूलेंसे पुलिस विभाग के पास पहले ही मौजूद हैं। परिवहन मंत्री ने एडीजीपी को स्वास्थ्य विभाग के साथ भी तालमेल करने की हिदायत की जो सडक़ हादसों में पीडि़त व्यक्ति को एमरजेंसी डॉक्टरी सेवाएं प्रदान करने के लिए हाईवे पर 108 एंबुलेंस सेवा प्रदान कर रही हैं। मीटिंग में मौजूद अन्यों के अलावा स्टेट परिवहन कमिश्नर दिलराज सिंह, स्कूल शिक्षा के विशेष सचिव मनवेश सिंह सिद्धू, डी.पी.आई. डॉ. जगदीप सिंह, पी.आर.बी.डी.बी. से करमजीत सिंह और विभाग के अन्य सीनियर अधिकारी शामिल थे।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   4577330
 
     
Related Links :-
सिंडिकेट बैंक के 94वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य पर रक्तदान शिविर का आयोजन
मंडी में किसानों को अपनी धान बेचने के लिए खाने पड़ रहे हैं धक्के
विद्युत उत्पादन निगम को 16वें नेशनल अवार्ड फॉर एक्सीलेंस इन कोस्ट मैनेजमैंट-2018 में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ
गुरुनानक देव का प्रकाश पर्व: एयर इंडिया ने विमान पर ‘एक ओंकार’ का चिह्न बनाया
निसान ने टोक्यो मोटर शो में आरिया कॉन्सेह्रश्वट का अनावरण किया
येस बैंक ने मलोट में खोली नई शाखा
किसानों को बागवानी की खेती के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है
जिला में आतिशबाजी की बिक्री के लिए स्थान निर्धारत किए
फ न्र्स एन पेटल्स हरियाणा में बढ़ा रही है अपना नेटवर्क
येस बैंक ने एमईआईटीवाई स्टार्टअप समिट में जीता डिजिटल पेमेंट्स अवॉर्ड