हरियाणा मेल ब्यूरो
16/01/2017  :  10:32 HH:MM
करनाल के महिला आश्रम कॉम्ह्रश्वलेक्स में वन स्टॉप सेंटर
Total View  58

चंडीगढ़त्न हरियाणा सरकार द्वारा ‘सभी’ के नाम से चलाई जा रही वन स्टॉप सेंटर योजना के तहत करनाल के महिला आश्रम कॉम्ह्रश्वलेक्स में वन स्टॉप सेंटर की स्थापना की जा चुकी है और इसे महिला हैल्पलाइन नम्बर 1091 के साथ जोड़ा गया है।

वर्ष 2016-17 के दौरान जिला गुरुग्राम, फरीदाबाद, हिसार, भिवानी, रेवाड़ी तथा नारनौल में भी वन स्टॉप सेंटर स्थापित किये जा रहे हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस केन्द्र के माध्यम से घरेलू ङ्क्षहसा, यौन शोषण, महिला तस्करी, दहेज, और एसिड अटैक इत्यादि से पीडि़त महिलाओं और किशोरियों को एक ही छत के नीचे चिकित्सा, सुरक्षा, पुलिस सहायता, कानूनी सहायता, मानसिक एवं सामाजिक काउंसलिंग और अस्थायी आवासीय सहायता विभिन्न सुविधाएं मुहैया करवाई जाती हैं। उन्होंने बताया कि यदि कोई पीडि़त महिला वन स्टॉप सेंटर में आती है तो इसकी प्रशासक उससे 
सम्पर्क करेगी और इसकी सूचना उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक, जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी, एसएचओ, जिला मजिस्ट्रेट तथा वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी इत्यादि को देगी और पीडि़त महिला को सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि इस सेंटर के माध्यम से प्रदान की जा रही सुविधाओं में पीडि़त महिलाओं को आकस्मिक सेवा, चिकित्सा सुविधा, एफ.आई.आर. दर्ज करवाने में सहायता, मानसिक एवं सामाजिक परामर्श, कानूनी सहायता और वीडियो के माध्यम से वार्तालाप सुविधा उपलब्ध करवाना शामिल है।





----------------------------------------------------

Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   961305
 
     
Related Links :-
हरियाणा कृषि प्रधान प्रदेश है: मनीष ग्रोवर
भाईचारा बढ़ाने के लिए सरकार मना रही संतों-महापुरुषों की जयंतियां : राजीव जैन
पंजाब में आप और अकाली दल के बीच सांठगांठ : कांग्रेस
जीएसटी : देश की अर्थव्यवस्था सुधार में एक अहम कदम : मुख्यमंत्री
जींद बनेगा भौगोलिक सूचना तंत्र स्थापित करने वाला 5वां जिला
सिपाही के पदों का परिणाम घोषित
कृष्णा गहलावत करेंगी पूजा को सम्मानित
कविता जैन दादा भैया वार्षिकोत्सव में
बजाज वी ने किया अजेय भारतीयों का दूसरा संस्करण लांच
इंजीनियरों ने कर्नाटक के मंत्री से छंटनी रोकने को कहा