समाचार ब्यूरो
03/09/2019  :  08:59 HH:MM
कश्मीर मामले में पाकिस्तान की घेराबंदी करने जिनेवा पहुंचा भारतीय दल
Total View  704

नई दिल्ली भारत सरकार ने वरिष्ठ राजनयिक अजय बिसारिया के नेतृत्व में एक टीम को जिनेवा के लिए भेजी है जो संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में कश्मीर मुद्दे को लेकर अपना पक्ष रखेगी। कश्मीर मुद्दे को लेकर पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में पहुंचा गया है। इसके बाद पाकिस्तान के इसी प्रयास को रोकने के लिए भारत का यह डेलिगेशन काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।
पाक की तरफ से पूर्व विदेश सचिव तहमीना जंजुआ और विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी जिनेवा में मौजूद रहकर मानवाधिकार निकाय के 42 वें सत्र को संबोधित करने वाले है। कश्मीर मुद्दे को लेकर 16 अगस्त को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पाकिस्तान ने कहा कि भारत, कश्मीर में मानवाधिकारों का उल्लंघन कर रहा है। पाकिस्तान एचआरसी में कश्मीर पर एक विशेष सत्र के लिए खड़ा हुआ, लेकिन इस तरह के सत्र के लिए आवश्यक 16 वोट पाने में विफल रहा तब उसने इस दो विकल्पों के साथ छोड़ा। पाकिस्तान ने कहा कि कश्मीर पर एक विशेष चर्चा हो या भारत के खिलाफ एक प्रस्ताव लाया जाए। एचआरसी सत्र 9-27 सितंबर तक चलेगा और पाकिस्तान के पास इन दोनों प्रस्तावों के लिए नोटिस देने के लिए 19 सितंबर तक का समय है। सोमवार को यूरोपीय संघ की संसद में कश्मीर पर चर्चा होने की उम्मीद है। वहीं भारत भी इस पर अपनी कूटनीतिक लड़ाई लडऩे को तैयार है। हाल के दिनों में ही भारत ने एचआरसी के प्रमुख सदस्यों से बातचीत की है। पीएम मोदी ने बहरीन के पीएम (वर्तमान में यूएनएचआरसी सदस्य) के सामने बियारिट्ज में जी-7 शिखर सम्मेलन के मौके पर इस मुद्दे को उठाया था। इसके साथ ही पीएम मोदी यूके के पीएम बोरिस जॉनसन के साथ-साथ अन्य नेताओं से मुलाकात की।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   1561123
 
     
Related Links :-
पाकिस्तान नौ नवंबर को खोलेगा करतारपुर कॉरिडोर
भारत ने संयुक्त राष्ट्र में स्थापित किया गांधी सोलर पार्क
कश्मीर पर सवाल पूछने वाले पाक पत्रकारों पर खीझे ट्रंप, कई बार फटकारा कश्मीर एक जटिल मुद्दा, दोनों पक्ष राजी हों तो मैं हमेशा मध्यस्थता को तैयार: ट्रंप
दिल्ली समेत उत्तर भारत में तेज भूकंप के झटके पीओके में तबाही १९ की मौत, ३०० घायल
क्लाइमेट समिट : पीएम मोदी ने कहा 80 देश भारत की इंटरनेशनल सोलर अलायंस की पहल के साथ जुड
यूरोपीय यूनियन ने पाक को लताड़ा, कहा भारत में आतंकी पड़ोसी मुल्क से आते हैं चांद से नहीं
दुबई में संगतों को 550वें प्रकाश पर्व समागमों में शामिल होने का न्योता
पाकिस्‍तान के दो सैनिकों को भारतीय जवानों ने जवाबी कार्रवाई में मार गिराया सफेद झंडा दिखाकर ले गए शव
यूएनएचआरसी में कुरैशी ने कबूला जम्मू-कश्मीर भारत का राज्य
भारत-फ्रांस को घनिष्टतापूर्वक शांति अग्रदूत के रूप में करना चाहिए काम: नायडू