Breaking News
पाकिस्‍तान के दो सैनिकों को भारतीय जवानों ने जवाबी कार्रवाई में मार गिराया सफेद झंडा दिखाकर ले गए शव  |  टोरंटो स्थित रॉय थॉमसन हॉल में आयोजित टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2019 के दौरान अपनी फिल्म द स्काई इज पिंक के प्रीमियर में फरहान अख्तर, सोनाली बोस एवं प्रियंका चोपड़ा जोनस शिरकत करते हुए।  |  बागी 3 में वापस आई श्रद्धा कपूर  |  गुरुग्राम विवि का मलेशिया की एआईएमएसटी के साथ एमओयू  |  ब्राह्मण समाज के बाद पंजाबी समाज ने विधायक अग्रवाल को दिया आशीर्वाद  |  सीग्राम के रॉयल स्टैग ने बुमराह को बनाया ब्रांड एंबेसेडर  |  सलवान पब्लिक स्कूल ने उत्साह के साथ मनाया हिंदी दिवस  |  समाजसेवी नवीन गोयल हर एक रेहड़ी वाले को देंगे डस्टबिन मिलेनियम सिटी की सडक़ों पर नजर नहीं आएंगे फलों के छिलके और गंदगी  |  
 
 
समाचार ब्यूरो
03/09/2019  :  08:59 HH:MM
कश्मीर मामले में पाकिस्तान की घेराबंदी करने जिनेवा पहुंचा भारतीय दल
Total View  26

नई दिल्ली भारत सरकार ने वरिष्ठ राजनयिक अजय बिसारिया के नेतृत्व में एक टीम को जिनेवा के लिए भेजी है जो संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में कश्मीर मुद्दे को लेकर अपना पक्ष रखेगी। कश्मीर मुद्दे को लेकर पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में पहुंचा गया है। इसके बाद पाकिस्तान के इसी प्रयास को रोकने के लिए भारत का यह डेलिगेशन काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।
पाक की तरफ से पूर्व विदेश सचिव तहमीना जंजुआ और विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी जिनेवा में मौजूद रहकर मानवाधिकार निकाय के 42 वें सत्र को संबोधित करने वाले है। कश्मीर मुद्दे को लेकर 16 अगस्त को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पाकिस्तान ने कहा कि भारत, कश्मीर में मानवाधिकारों का उल्लंघन कर रहा है। पाकिस्तान एचआरसी में कश्मीर पर एक विशेष सत्र के लिए खड़ा हुआ, लेकिन इस तरह के सत्र के लिए आवश्यक 16 वोट पाने में विफल रहा तब उसने इस दो विकल्पों के साथ छोड़ा। पाकिस्तान ने कहा कि कश्मीर पर एक विशेष चर्चा हो या भारत के खिलाफ एक प्रस्ताव लाया जाए। एचआरसी सत्र 9-27 सितंबर तक चलेगा और पाकिस्तान के पास इन दोनों प्रस्तावों के लिए नोटिस देने के लिए 19 सितंबर तक का समय है। सोमवार को यूरोपीय संघ की संसद में कश्मीर पर चर्चा होने की उम्मीद है। वहीं भारत भी इस पर अपनी कूटनीतिक लड़ाई लडऩे को तैयार है। हाल के दिनों में ही भारत ने एचआरसी के प्रमुख सदस्यों से बातचीत की है। पीएम मोदी ने बहरीन के पीएम (वर्तमान में यूएनएचआरसी सदस्य) के सामने बियारिट्ज में जी-7 शिखर सम्मेलन के मौके पर इस मुद्दे को उठाया था। इसके साथ ही पीएम मोदी यूके के पीएम बोरिस जॉनसन के साथ-साथ अन्य नेताओं से मुलाकात की।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   1734112
 
     
Related Links :-
पाकिस्‍तान के दो सैनिकों को भारतीय जवानों ने जवाबी कार्रवाई में मार गिराया सफेद झंडा दिखाकर ले गए शव
यूएनएचआरसी में कुरैशी ने कबूला जम्मू-कश्मीर भारत का राज्य
भारत-फ्रांस को घनिष्टतापूर्वक शांति अग्रदूत के रूप में करना चाहिए काम: नायडू
‘कश्मीर सालिडेरिटी डे’ के पोस्टर दूतावास की दीवारों पर लगाए गए पाक ने तेहरान स्थित दूतावास में लगाए भारत विरोधी पोस्टर
तीन साल से जेल में बंद जाधव से हुई भारतीय राजनयिक की मुलाकात
सिख लडक़ी के जबरन निकाह मामले में पाक का झूठ बेनकाब, परिजनों को नहीं सौंपी पीडि़ता
गुरुद्वारे के मुख्य ग्रंथी की बेटी को अगवा कर धर्म परिवर्तन कराया
मोदी के सामने चूं भी नहीं कर सकते : बिलावल
जी-7 समिट : तीन बार मध्यस्थता की पेशकश कर चुके ट्रंप को मोदी की दो टूक- कश्मीर भारत और पाक का द्विपक्षीय मसला
खाड़ी के देशों के साथ संबंधों पर नहीं पड़ा आर्टिकल 370 खत्म करने का असर : मोदी