समाचार ब्यूरो
05/09/2019  :  10:32 HH:MM
पात्र लोगों को ऋण सुविधा उपलब्ध कराया जाएगा : रजा
Total View  694

गुरुग्राम जिला के अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने कहा कि सरकार की योजनाओं तथा प्रायोजित कार्यक्रमों के पात्र व्यक्तियों को ऋण सुविधा उपलब्ध करवाने के बारे में बैंकर्स का एक सैंसेटाइजेंशन कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा ताकि सरकार की योजनाओं व कार्यक्रमों का लाभ हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचे। वे आज बैंकर्स की जिला स्तरीय समीक्षा कमेटी एवं जिला परामर्श कमेटी की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा समाज के विभिन्न वर्गों के लिए कई योजनाएं व कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं ताकि पात्र व्यक्ति को ऋण मिल सके और उसके जीवन स्तर में सुधार लाया जा सके। उन्होंने कहा कि सैंसेटाइजेंशन कार्यक्रम से बैंकर्स का भी ऋण उपलब्ध करवाने में आ रही समस्या का स्थाई समाधान होगा। अतिरिक्त उपायुक्त ने जिला में अच्छा काम कर रहे बैंकर्स को बधाई दी और नोन परफार्मिंग बैंकर्स को भविष्य में मेहनत करने के लिए प्रेरित किया। बैठक में बताया गया कि गुरूग्राम जिला में लघु, सूक्ष्म व मध्यम उद्योगों को 270 लाख रूह्रश्वये से ज्यादा का ऋण दिया गया है जोकि निर्धारित लक्ष्य से 106 प्रतिशत अधिक है। इस बैठक में चालू वित्त वर्ष के दौरान 30 जून 2019 तक की प्रगति की समीक्षा की गई। बैठक में बताया गया कि गुरूग्राम जिला के बैंकों द्वारा समाज के कमजोर वर्गों को 1,06,751 लाख रूपये के ऋण दिए गए हैं जोकि पिछले वर्ष की तुलना में 33 प्रतिशत अधिक हैं। पिछले वर्ष इसी अवधि में 80, 360 लाख की राशि दी गई थी। समाज के कमजोर वर्गों को पिछले वर्ष की तुलना में इस साल 33 प्रतिशत अधिक राशि के ऋण जारी
 िकए गए हैं। जिला की विस्तृत रिपोर्ट बैठक में रखते हुए अग्रणी जिला प्रबंधक पी आर गोदारा ने बताया कि गुरूग्राम जिला में जून माह के अंत तक कुल 17214085 लाख रूह्रश्वये की राशि विभिन्न बैंको की शाखाओं में जमा हुई जोकि पिछले वर्ष की तुलना में 15 प्रतिशत अधिक है। उन्होंने बताया कि कृषि क्षेत्र में बैंकों द्वारा इस वर्ष 157583 लाख रूह्रश्वये की राशि का ऋण दिया गया है। बैठक में बताया गया कि जून 2018 में जिला में 713 बैंक शाखाएं थी जिनकी संख्या अब बढक़र 728 हो गई है। आज आयोजित बैठक में सरकार द्वारा प्रायोजित कार्यक्रमों राष्ट्रीय ग्रामीण व शहरी आजीविका मिशन, मिनी डेयरी, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना, स्टैंड अप इंडिया, स्वयंसेवी समूहों को ऋण, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सहित सरकारी योजनाओं के तहत दिए जाने वाले ऋण व प्रगति की समीक्षा की गई। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा, अग्रणी जिला प्रबंधक पी आर गोदारा सहित जिला के विभिन्न बैंको से आए प्रतिनिधि उपस्थित थे।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   5275632
 
     
Related Links :-
सिंडिकेट बैंक के 94वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य पर रक्तदान शिविर का आयोजन
मंडी में किसानों को अपनी धान बेचने के लिए खाने पड़ रहे हैं धक्के
विद्युत उत्पादन निगम को 16वें नेशनल अवार्ड फॉर एक्सीलेंस इन कोस्ट मैनेजमैंट-2018 में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ
गुरुनानक देव का प्रकाश पर्व: एयर इंडिया ने विमान पर ‘एक ओंकार’ का चिह्न बनाया
निसान ने टोक्यो मोटर शो में आरिया कॉन्सेह्रश्वट का अनावरण किया
येस बैंक ने मलोट में खोली नई शाखा
किसानों को बागवानी की खेती के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है
जिला में आतिशबाजी की बिक्री के लिए स्थान निर्धारत किए
फ न्र्स एन पेटल्स हरियाणा में बढ़ा रही है अपना नेटवर्क
येस बैंक ने एमईआईटीवाई स्टार्टअप समिट में जीता डिजिटल पेमेंट्स अवॉर्ड