Breaking News
सरकार को बेरोजगारी खत्म करने के लिए कुटीर उद्योगों को बढ़ावा देने की जरूरत है : बजरंग गर्ग  |  घरौंडा-चार दिन में चार यौन शोषण की घटनाएं आई सामने  |  केंद्रीय कर्मियों को पेंशन का बड़ा तोहफा, पुरानी पेंशन स्कीम ले सकते हैं कर्मी  |  अभी विचार-विमर्श के स्तर पर है जम्मू-कश्मीर के लिए थिएटर कमान का फैसला : जनरल नरवाणे  |  केंद्र सरकार बहुत जल्द ही घोषित करेगी नई किराया नीति : पुरी  |  शाहीन बाग में जाम लगा तो पुलिस ने कुछ देर के लिए खोला नोएडा-फरीदाबाद मार्ग, फिर बंद किया  |  शाहीन बाग में जाम लगा तो पुलिस ने कुछ देर के लिए खोला नोएडा-फरीदाबाद मार्ग, फिर बंद किया  |  प्राप्त शिकायतों का समाधान गंभीरता एवं तत्परता से करें  |  
 
12/09/2019  :  09:47 HH:MM
शीतला माता मंदिर में नवरात्र मेला २९ से
Total View  755

गुरुग्राम शीतला माता मंदिर में 29 सिंतबर से 7 अक्टूबर तक नवरात्र मेले का आयोजन किया जाएगा। इस मेले को शांतिपूर्ण ढंग से आयोजित करने के लिए माता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सतपाल शर्मा द्वारा संबंधित अधिकारियों तथा सदस्यों की बैठक ली गई।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए श्री शर्मा ने नवरात्र मेले में शीतला माता मंदिर में स्वच्छता बनाए रखने पर जोर दिया और कहा कि मंदिर प्रशासन मंदिर की साफ सफाई सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि सफाईकर्मियों पर सुपरवाइजर तैनात होने चाहिए ताकि सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए उनसे संपर्क किया जा सके। उन्होंने कहा कि मंदिर में आने के लिए श्रद्धालुओ द्वारा प्रयोग किए जाने वाला उपरगामी पुल की मरम्मत करवाने के साथ साथ अलग-अलग हिस्से की सफाई करवाई जाए। उन्होंने आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पर्याप्त संख्या में टॉयलेट तथा नहाने के लिए शैड बनवाने के निर्देश दिए और यह भी कहा कि मंदिर के अंदर तथा बाहर रखे टॉयलेटस की मरम्मत करवा लें। उन्होंने निगम अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मंदिर में पूजा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए महिलाओं व पुरूषों के लिए स्नान घाट के टेंपोरेरी स्ट्रक्चर उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शौचालयों की सफाई करवाई जानी नितांत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि अधिकारी श्रद्धालुओ के लिए स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करें।
श्री शर्मा ने कहा कि मेले के दौरान मंदिर परिसर में 24 घंटे चिकित्सको की टीम उपलब्ध रहनी चाहिए ताकि किसी भी श्रद्धालु के बीमार पडऩे या तकलीफ होने पर तत्काल उसे फस्ट एड मुहैया करवाई जा सके। इसके अलावा, श्रद्धालुओ को मंदिर परिसर के बाहर दुकानो, ढाबो तथा रैस्टोरेंट आदि में परोसी जाने वाली खाद्य सामग्री की जांच भी फूड इंस्पेक्टर तथा चिकित्सको की टीम द्वारा निरंतर की जाती रहेगी। श्रद्धालुओ को मंदिर परिसर के अंदर तथा बाहर सुरक्षा के लिए गुरूग्राम पुलिस के जवान लगाए जाएंगे। यही नही, पूरा मंदिर परिसर सीसीटीवी कैमरो की निगरानी में रहेगा। मंदिर परिसर में विभिन्न स्थानो पर लगभग 56 कैमरे लगे हुए है। आगजनी आदि की घटनाओ से निपटने के लिए फायर ब्रिगेड मंदिर परिसर में तैनात रहेगी। मेले के दिनो में मंदिर परिसर के अंदर तथा बाहर सफाई व्यवस्था की जिम्मेदारी गुरूग्राम नगर निगम को दी गई है। मंदिर में माता के दर्शनो के लिए आने वाले श्रद्धालुओ की सुविधा के लिए खोया-पाया काउंटर स्थापित किया जाएगा।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   1110948
 
     
Related Links :-
108 कुंडिया गौ संवर्धन गायत्री महायज्ञ का आयोजन एक से
भगवान विश्वकर्मा के दिखाए मार्ग और शिक्षाओं पर चलना चाहिए : कल्याण
मंदिर मॉडल टाउन समालखा में गोवर्धन पूजा की गई
श्रीमदभगवद् गीता की भूमिका पर सेमिनार का आयोजन
कार्तिक मास में ऐसे मिलेगी मां लक्ष्मी की कृपा
बनासकांठा का नाडेश्वरी माता का मंदिर है आस्था का केन्द्र
शरद पूर्णिमा का है विशेष महत्व
सेक्टर-9 ए में मनाया गया दशहरा
प्रभु को प्रेम भाता है क्रोध और अभिमान नहीं : प्रदीप कृष्ण शास्त्री
विजयदशमी : हुआ रावण का अंत