समाचार ब्यूरो
28/09/2019  :  09:50 HH:MM
महानायक को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार
Total View  707

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को भारतीय फिल्मों में महत्वपूर्ण योगदान के लिए फिल्मों के लिए दिए जाने वाले सर्वोच्च सम्मान दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। दादा साहेब फाल्के पुरस्कार समिति ने महानायक के नाम की सिफारिश थी, जिसे सरकार ने स्वीकार कर लिया। हिंदी फिल्मों के ‘लीजेंड’ अमिताभ बच्चन को सर्वसम्मति से दादा साहेब पुरस्कार के लिए चुना गया है।

उन्होंने दो पीढिय़ों को अपने अभिनय और मनोरंजन से न केवल प्रभावित किया है, बल्कि प्रेरित भी किया है। बच्चन को यह सम्मान मिलने से न केवल देश में, बल्कि विदेशों में भी उनके प्रशंसकों में खुशी की लहर है। सत्तर के दशक से शुरू हुआ अमिताभ का स्टारडम : 76 वर्षीय अमिताभ बच्चन ने 1970 के दशक में ‘जंजीर’, ‘दीवार’ और ‘शोले’ जैसी फिल्मों के माध्यम से युवा पीढ़ी के गुस्से को अभिव्यक्ति दी और उन्हें ‘एंग्री यंग मैन’ कहा गया। 1970 के दशक से शुरू हुआ अमिताभ का स्टारडम भारतीय सिनेमा में
अब तक जारी है। उत्तर प्रदेश के इलाहबाद में 11 अक्टूबर, 1942 को जन्मे बच्चन ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत सात हिंदुस्तानी फिल्म से की थी और उन्होंने जंजीर, दीवार और शोले जैसी फिल्मों से एंग्री यंग मैन की भूमिका से लोगों के दिलों पर राज करना शुरू कर दिया था। बच्चन ने आनंद, मिली, नमक हराम, अभिमान जैसी फिल्मों से अपनी विशिष्ट पहचान बनाई और अपनी प्रतिभा से सबका मन मोह लिया। बच्चन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के रूप में चार बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और 15 बार फिल्म फेयर अवॉर्ड मिल चुका है। उन्हें 1984 में पद्मश्री और 2001 में पद्मभूषण तथा 2015 में पद्मविभूषण भी दिया जा चुका है। इसके अलावा फ्र ांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘लीजन ऑफ हॉनर’ भी मिल चुका है। महानायक अमिताभ बच्चन ने एक बार सिनेमा की ताकत को अहम बताते हुए कहा कि सिनेमा हमें जाति, धर्म, रंग से परे साथ लाता है। बिग बी ने कहा कि सिनेमा ही एक ऐसा माध्यम महज तीन घंटों में न्याय कर देता है । मुझे इसका हिस्सा होने पर गर्व है। मेरी हमेशा ख्वाहिश रही है कि भारतीय फिल्म जगत की ताकता दुनिया भर में फैले। जब भी हम डार्क हॉल में बैठे होते हैं तो हम बिना रंग, धर्म और जाति का भेद किए फिल्म को देखते हैं। एक ही जोक पर एक साथ हसं त े ह,ंै इमोशन पर एक साथ रोत े ह।ंै दौडत़ ी भागती जिदं गी म ें हम एकता का इससे बेहतर उदारण कहां देख सकते हैं।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   5762679
 
     
Related Links :-
कार्तिक और जान्हवी आएंगे एक साथ नजर
हिमेश रेशमिया ‘हैह्रश्वपी हार्डी एंड हीर’ का भव्य ट्रेलर लॉन्च करने वाले है
सावधान इंडिया के हर शो का मकसद दर्शकों के साहस को बढ़ाना है : सुशांत सिंह
कला उत्सव व टैलेंट सर्च की जिला प्रतियोगिता का आयोजन
बाला में आयुष्मान खुराना का लुक असल जिंदगी से प्रेरित है
पार्टी में एकता का गॉर्जियस लुक
आयुष्मान, भूमि पेडनेकर और टीम बाला ने दीवाली ब्रंच और मीडिया फ्रें ड्स के साथ फेस्टिव सीजन की शुरुआत की
दिवाली पर चंडीगढ़ में मनाया गया कुकुर तिहार
रोटरी परिवार घरौंडा की ओर से दीपावली कार्यक्रम का आयोजन
इलियाना डिकू्रज का बोल्ड अंदाज देख फैन्स हुए मुरीद