समाचार ब्यूरो
01/10/2019  :  11:24 HH:MM
जिंदगी के हर पहलू से रूबरू कराते हैं नाटक : महेश वशिष्ठ
Total View  53

गुरुग्राम हम लोग जिंदगी से कितने कट गये हैं कि हमें यह जिंदगी नाटक सी लगती है। आज के नाटक ने हमें जिंदगी जीने का तरीका सिखाने की कोशिश की है। हर आदमी के अंदर एक बच्चा छिपा होता है और वो बच्चा अपने बचपन के हसीन सपनें याद करके जिंदगी का आंकलन जब करता है तो पता चलता है कि बचपन का कोई सानी नहीं।

यह बात सप्तक कल्चरल सोसायटी के त्रिखा थियेटर अकादमी गुरुग्राम में चल रहे तीन दिवसीय थियेटर फेस्टिवल में बोलते हुये मुख्य अतिथि वरिष्ठ रंगकर्मी महेश वशिष्ठ ने कही। त्रिखा थियेटर अकादमी के निदेशक विश्वदीपक त्रिखा ने बताया कि सप्तक हर वर्ष रंगमंच के क्षेत्र में दो हस्तियों को एक हरियाणा से और एक राष्ट्रीय स्तर पर नाट्यश्री अवार्ड से सम्मानित करता है। इस वर्ष हरियाणा से सुंदर लाल छाबड़ा को अवार्ड देकर सम्मानित किया गया। उन्हें यह अवार्ड पिछले साल के अवार्डी महेश वशिष्ठ और पूर्व डीसीपी अनिल धवन ने भेंट किया। उन्होंने बताया कि इस फेस्टिवल के दूसरे दिन एनएसडी के स्नातक सुंदर छाबड़ा द्वारा निर्दिष्ट नाटक वो कागज की कश्ती वो बारिश का पानी का मंचन किया गया। यह नाटक मुंशी प्रेमचंद की दो कहानियों बड़े भाई साहब और चोरी का नाट्य रूपांतरण था। 
नाटक में छोटे भाई अपने बड़े भाई के रिश्ते के बारे में बताते हुये नाटकीय स्थितियों के द्वारा यह बताने में कामयाब हो रहा है कि उसके बड़े भाई साहब हमेशा उस पर हर बात पर गुस्सा किया करते थे, लेकिन जब उस पर कोई विपदा पड़ी तो वो ही सबसे पहले उसके साथ खड़े नजर आये। नाटक यथार्थ पर आधारित मानवीय संबंधों पर आधारित हर घर की कहानी थी। कलाकारों की एनर्जी देखने का लायक थी। मंझे हुये कलाकारों ने अपनी कला का लोहा मनवाया। नाटक का शुभारंभ पूर्व महेश वशिष्ठ, पूर्व डीसीपी अनिल धवन, शिक्षाविद् अर्जुन वशिष्ठ, पूर्व एक्सईएन सीआर बिश्नोई ने दीप प्रज्जवलित करके किया। कलाकारों को वरिष्ठ रंगकर्मी उपासक सुमेर सिंह तंवर, महेश वशिष्ठ, अनिल धवन और आरके यादव ने सम्मानित किया।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   6631181
 
     
Related Links :-
सारा अली खान ने शेयर किया मजेदार मीम
वोट डालने के लाभ बताने वाले वोटिंग ताऊ को लोग कर रहें हैं पसंद
कॉलेज में दीपावली के अवसर पर उद्यमोत्सव का आयोजन
तृष्णा मंडल बनीं मिसेज इंडिया डैजलिंग 2019- 20 की विजेता
पार्क ह्रश्वलाजा जीरकपुर में अदिरा ईवेंट्स का ‘ट्राइसिटी का करवा चौथ बैश’ संपन्न
सोशल मीडिया पर छाया ‘शैतान का साला बाला’
मेड इन चाइना में देखें डांस का नया तडक़ा
सान्या ने शकुंतला देवी की बेटी के ऑन-स्क्रीन अवतार को शेयर किया
‘83’ की शूटिंग खत्म, दीपिका देंगी बड़ी पार्टी
हंगामा ह्रश्वले के एंथोलॉजी शो ‘कश्‍मकश’ में नजर आएंगे कई बड़े सितारे