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स्वस्थ भोजन से बचा जा सकता है दिल की समस्याओं से: दहिया
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चंडीगढ़ हृदय रोग आज दुनिया का नंबर एक हत्यारा है। यह उन बीमारियों के लिए एक सामूहिक शब्द है जो हृदय और रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करती हैं। हृदय रोगों के सबसे आम प्रकार हैं - स्ट्रोक, दिल की विफलता और कोरोनरी धमनी की बीमारी।
डायटीशियन मालिनी दहिया ने विश्व हृदय दिवस के अवसर पर बोलते हुए कहा कि सही तरह के आहार से निश्चित रूप से हृदय रोगों के खतरे को कम किया जा सकता है। आहार में तीन सरल परिवर्तन करके यह स्थिति प्राप्त की जा सकती है। अधिक मछली खाकर ओमेगा -3 का स्तर बढ़ाएं, संतृप्त वसा को सीमित करें और अधिक पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड वसा चुनें। फाइबर का सेवन बढ़ाने से भी मदद मिलती है। ओमेगा -3 मछली बहुत अधिक होता है। यह एक प्रकार की अच्छी वसा है जो हृदय के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। सार्डिन और सामन जैसी तैलीय मछलियों में ओमेगा -3 अधिक होता है और इसीलिए यह दिल के लिए बेहतर होती हैं। उन्होंने आगे कहा, यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि डिब्बाबंद, ताजी और जमी हुई मछलियों में ओमेगा -3 की समान मात्रा होती है। ओमेगा -3 के सेवन को बढ़ाने के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार मछली का सेवन करें।






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