समाचार ब्यूरो
16/10/2019  :  10:29 HH:MM
संदेशवाहक पेटिंग का मिटाया जा रहा है वजूद
Total View  695

चंडीगढ़ हाईवे के सौंदर्यकरण में जुटी नगरपालिका के उद्देश्य और तर्क अब बदल चुके है। कल तक नगरपालिका अधिकारी महापुरूषों की जिन वाल पेंटिंग्स को आदर्श और संदेश का प्रतीक बता रहे थे, आज वे पेंटिंग्स पुरानी नजर आने लगी है। लिहाजा नगरपालिका फ्लाईओवर के नीचे बनी महापुरूषों की पेंटिंग्स को एफआरपी शीट से ढकने का काम कर रही है। अधिकारियों का कहना है कि इस एफआरपी शीट से फ्लाईओवर को सुंदर लुक मिलेगी। हालांकि इस काम में जुटी नगरपालिका शायद अब फ्लाईओवर की दीवारों पर बनाई गई महापुरूषों की पेंटिंग का सम्मान तक भूल गई।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, महाराणा प्रताप व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसे महानुभावों के साथसाथ स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत का संदेश देती पेंटिंग को एफआरपी शीट से ढक दिया गया है। नगरपालिका ने बीते कुछ वर्ष पहले 20 लाख से ज्यादा की लागत से फ्लाईओवर की दीवारों को चित्रकारी से सजाया था। दीवारों पर क्रांतिकारियों और महापुरूषों की पेंटिंग्स बनाई गई। साथ ही स्वच्छता, कन्याभ्रूण हत्या, दहेज प्रथा, ट्रैफिक नियम व अन्य विभिन्न प्रकार से समाज को जागरूक करने वाली चित्रकारी से फ्लाईओवर की दीवारों को सजाया। लेकिन मौजूदा समय में नगरपालिका महापुरूषों के आदर और स्वच्छता का संदेश देने वाली पेंटिंग्स की महत्वता को भूला चुकी है। नगरपालिका लगभग 45 लाख रुपए खर्च कर दिल्ली चुंगी, रेलवे रोड व नई अनाज मंडी के सामने बने अंडरब्रिज को को एफआरपी शीट से सजाने का काम कर रही है। इन सभी स्थानों पर नगरपालिका द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, महाराणा प्रताप, स्वच्छता का संदेश देती पीएम नरेंद्र मोदी की पेंटिंग बनाई गई थी, ताकि शहर के लोगों को इन पेंटिंग के माध्यम से प्रेरणा मिल सकें, लेकिन आज एफआरपी शीट ने इन
सभी पेंटिंग्स का वजूद मिटा दिया है। शहरवासी बलवान सिंह, सतपाल सिंह, प्रमोद कुमार, प्रदीप कुमार, विजय कुमार व अन्य का आरोप है कि नगरपालिका ने सौंदर्यकरण के नाम पर फिजूल खर्ची की है। पहले नगरपालिका ने फ्लाईओवर की दीवारों को पेंटिंग्स से सजाया। महापुरूषों की पेंटिंग आज एफआरपी शीट के कारण ढक गई है। जब नगरपालिका को एफआरपी शीट ही लगवानी थी तो पेंटिंग पर लाखों खर्च करने की क्या जरूरत थी। इससे नगरपालिका की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान खड़े होते है और महापुरूषों की पेंटिंग को इस तरह से ढकना उनका अनादर करना है। लोगों का कहना है कि सोदर्यकर्ण की आड़ में पैसे का दुरुपयोग नपा द्वारा किये जाने से जनरोष है। साथ ही यहां हो रहे कार्यों की जांच की मांग भी लोग उठा रहे हैं। दही सडक़ों को तोड़ कर दुबारा बनाये जाने के आरोप भी नपा प्रशासन पर लगते रहे हैं।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   5459130
 
     
Related Links :-
अमरूत स्कीम: मॉड्ïयूलर चिल्ड्रन ह्रश्वले कॉर्नर की स्थापना का कार्य जोरों पर : निगमायुक्त
‘रन फॉर यूनिटी’ कार्यक्रम फिर दौड़ेगा ‘मेरा पानीपत पूरा पानीपत’: सुमेधा कटारिया
पटेल की जयंती पर जिला स्तरीय रन फॉर यूनिटी मैराथन का होगा आयोजन
डीएवी के सागर सहारन खेलेंगे दुबई में
हरियाणा की टीम ने गुजरात को पछाड़ा, जीता गोल्ड मेडल
खेल हरियाण की माटी में बसते है : कोच अनुज
सीआईएसएफ यूनिट कॉम्पलेक्स में छठी ऑल इंडिया कबड्डी प्रतियोगिता
तीन साल की सृष्टि ने पूरे देश का नाम रौशन किया
आट्टा की टीम ने खो-खो में गोल्ड मेडल जीता
मेंहदी रचाओ प्रतियोगिता का आयोजन