Breaking News
भाजपा ने महज 10 महीने में कांग्रेस से हथिया ली दो राज्यों की सत्ता   |  अवैध रूप से सीएंडडी वेस्ट डंपिंग करने वालों पर की जा रही है कार्रवाई  |  कोराना (कोविड-19) से स्वच्छता, सतर्कता व जागरुकता ही बचाव : नरेश नरवाल  |  आज का देश की महिलाओं व हमारी बच्ची के लिए ऐतिहासिक दिन है : बजरंग गर्ग  |  कोविड 2019 संक्रमण को फैलने से रोकने के उपायों के बारे में आम जनता को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें : उपायुक्त  |  संदिग्ध मरीजों के लिए गुरुग्राम जिला में 22 आइसोलेटिड वार्ड तथा 4 क्वारंर्टाइन सुविधा बनाई गई  |  स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा संक्रमण से बचने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है  |  भाजपा ने प्रदेश पदाधिकारियों तथा प्रदेश मोर्चा अध्यक्षों की घोषणा की   |  
 
 
समाचार ब्यूरो
31/10/2019  :  09:46 HH:MM
अमरूत स्कीम: मॉड्ïयूलर चिल्ड्रन ह्रश्वले कॉर्नर की स्थापना का कार्य जोरों पर : निगमायुक्त
Total View  887

करनाल प्रवीण कौशिक देश के भावी कर्णधार यानि बच्चों का स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए अमरूत स्कीम के तहत शहर को 4 पार्क मिलेंगे, ऐसे पार्क को मॉड्ïयूलर चिल्ड्रन ह्रश्वले कॉर्नर का नाम दिया गया है। इनमें से एक पार्क सैक्टर-6 में शिव मंदिर के पास स्थापित किया जा चुका है।
सैक्टर-13 और शिव कॉलोनी में दो अन्य पार्कों में काम चल रहा है और शेष एक पार्क के लिए जगह के चयन की प्रक्रिया चल रही है। प्रत्येक पर 20 लाख रूपये की राशि खर्च होगी। नगर निगम आयुक्त निशांत कुमार यादव ने बुधवार को बताया कि इस तरह के पार्क बच्चों के खेलने-कूदने के लिए रहेंगे, जिसमें उनकी रूचि के अनुसार खेल के उपकरण यानि झूले इत्यादि लगाने के साथ-साथ ओपन एयर जिम के उपकरण भी लगाए जाएंगे। पार्क में एक शैडनुमा गैजिबो होगी, जिसके ऊपर सोलर सिस्टम लगेगा। नीचे बैठने के लिए कुर्सियां होंगी। इनके अतिरिक्त मल्टीह्रश्वलैक्स स्टेशन कहे जाने वाला झूला होगा, जिसमें बच्चे चढऩे उतरने/फिसलने का खेल खेलते हैं। लाईट पोल, बैंच, टायर क्लाईम्बर यानि एक उपकरण में लगे टायरों के सहारे चढऩा- उतरना तथा टायर रेलिंग भी रहेगी। गैजिबो के ऊपर लगाए जाने वाले सोलर सिस्टम से रोशनी की जरूरतें पूरी होंगी। उन्होंने बताया कि मॉड्ïयूलर चिल्ड्रन ह्रश्वले कॉर्नर सैक्टर-6 में स्थापित किया जा चुका है। सैक्टर-13 में स्थित जियो गीता पार्क में बच्चों का वैकल्पिक खेल कोना बनाया जाएगा। जबकि वार्ड नम्बर-17 की शिव कॉलोनी में भी इनसे मिलता-जुलता पार्क ही बनकर तैयार होगा, दोनो पर काम चल रहा है। चौथे और शेष पार्क के लिए जगह की तलाश की जा रही है। चारों पार्कों के लिए 80 लाख रूपये की राशि निर्धारित है। आयुक्त ने बताया कि बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए उनकी रूचि के अनुसार खेलने-कूदने की जगह व साधन होने चाहिए, इसी बात को ध्यान में रखते हुए अमरूत स्कीम के तहत 4 जगहों पर मॉड्ïयूलर चिल्ड्रन ह्रश्वले कॉर्नर बनाने की योजना तैयार की गई थी, जो अब पूरी हो रही है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   748617
 
     
Related Links :-
‘रन फॉर यूनिटी’ कार्यक्रम फिर दौड़ेगा ‘मेरा पानीपत पूरा पानीपत’: सुमेधा कटारिया
पटेल की जयंती पर जिला स्तरीय रन फॉर यूनिटी मैराथन का होगा आयोजन
डीएवी के सागर सहारन खेलेंगे दुबई में
हरियाणा की टीम ने गुजरात को पछाड़ा, जीता गोल्ड मेडल
खेल हरियाण की माटी में बसते है : कोच अनुज
सीआईएसएफ यूनिट कॉम्पलेक्स में छठी ऑल इंडिया कबड्डी प्रतियोगिता
तीन साल की सृष्टि ने पूरे देश का नाम रौशन किया
आट्टा की टीम ने खो-खो में गोल्ड मेडल जीता
मेंहदी रचाओ प्रतियोगिता का आयोजन
संदेशवाहक पेटिंग का मिटाया जा रहा है वजूद