Breaking News
भाजपा ने महज 10 महीने में कांग्रेस से हथिया ली दो राज्यों की सत्ता   |  अवैध रूप से सीएंडडी वेस्ट डंपिंग करने वालों पर की जा रही है कार्रवाई  |  कोराना (कोविड-19) से स्वच्छता, सतर्कता व जागरुकता ही बचाव : नरेश नरवाल  |  आज का देश की महिलाओं व हमारी बच्ची के लिए ऐतिहासिक दिन है : बजरंग गर्ग  |  कोविड 2019 संक्रमण को फैलने से रोकने के उपायों के बारे में आम जनता को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें : उपायुक्त  |  संदिग्ध मरीजों के लिए गुरुग्राम जिला में 22 आइसोलेटिड वार्ड तथा 4 क्वारंर्टाइन सुविधा बनाई गई  |  स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा संक्रमण से बचने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है  |  भाजपा ने प्रदेश पदाधिकारियों तथा प्रदेश मोर्चा अध्यक्षों की घोषणा की   |  
 
 
समाचार ब्यूरो
20/03/2020  :  19:45 HH:MM
कोराना (कोविड-19) से स्वच्छता, सतर्कता व जागरुकता ही बचाव : नरेश नरवाल
Total View  44

डीसी नरेश नरवाल ने की अधिकारियों की बैठक में कोरोना से निपटने के लिए प्रशासनिक तैयारियों की समीक्षा एसपी दीपक गहलावत बोले, सोशल मीडिया पर फेक न्यूज व अफवाह फैलाने वालों पर होगी कानूनी कार्रवाई पीएम मोदी के जनता कर्फ्यू का आह्वान कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए एक बड़ा कदम

हथीन। कोराना (कोविड-19) की रोकथाम के लिए पलवल में जिला प्रशासन सजग है। कोराना  वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सभी विभाग एक टीम के तौर पर समर्पण भाव से काम कर रहे हैं। यह बात उपायुक्त नरेश नरवाल ने शुक्रवार की सांय जिला सचिवालय स्थित सभागार में अधिकारियों की बैठक के दौरान पलवल जिला में कोरोना से निपटने की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कही। सोशल डिस्टेंस के प्रति जागरूकता लाने के लिए बैठक में अधिकारियों की कुर्सी भी एक निर्धारित दूरी पर लगाई गई थी।
एमआरपी से अधिक कीमत वसूलने पर होगी कार्रवाई
नरेश नरवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा राष्ट्र के नाम दिए संबोधन में रविवार को जनता कर्फ्यू का आह्वान किया गया है। जिसके चलते इस वायरस के संक्रमण को रोकने में यह कर्फ्यू एक प्रभावी कदम होगा। इस वायरस से बचाव का सबसे बड़ा तरीका स्वयं को हाइजीन रखने के लिए नियमित रूप से हैंड सेनेटाइजर व साबुन से नियमित अंतराल पर हाथ धोना है। उन्होंने कहा कि जिला में हैंड सेनेटाइजर, मास्क व अन्य उपयोगी सामग्री की जमाखोरी को रोकने के लिए प्रशासन की ओर से नियमित चेकिंग की जा रही है। साथ ही कोई भी दुकानदार, डिपार्टमेंटल स्टोर संचालक या कैमिस्ट एमआरपी से अधिक कीमत वसूलता पाया गया तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
कोरोना से बचाव के प्रति बढ़ाई जाएगी जागरूकता
उपायुक्त ने कहा कि शहरों के सभी वार्डों में स्थानीय निकाय संस्था लाउडस्पीकर व गांव-गांव पंचायत मुनादी के माध्यम से इस बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करें। इस बीमारी से बचाव के उपायों के बारे में निरंतर जागरूक किया जाए। सभी सरकारी कार्यालयों में भी स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाए। साथ ही सभी जिलावासियों को इस बात के लिए ही प्रेरित किया जाए कि आवश्यकता के समय ही घर से बाहर निकले। इस बीमारी का वायरस घर से भीतर से नहीं बल्कि बाहर से प्रवेश करता है। उन्होंने यह भी कहा कि पलवल जिला में अब तक एक भी कोरोना का केस पोजीटिव नहीं मिला है। बैठक के दौरान सोशल मीडिया विशेषकर फेसबुक, वाट्सएप, टवीटर व अन्य माध्यमों द्वारा आने वाली फेक न्यूज या वायरल मैसेज के प्रति भी जिलावासियों को सतर्क करने पर चर्चा की गई।
बिना प्रमाणित तथ्यों का प्रकाशन या प्रसारण न करें मीडिया
उपायुक्त ने कहा कि कोरोना को लेकर राष्ट्रीय व राज्य स्तर पर जारी होने वाले दैनिक हेल्थ बुलेटिन की तरह जिला स्तर पर भी स्वास्थ्य विभाग की ओर से दैनिक प्रगति का बुलेटिन जारी किया जाएगा। उन्होंने मुख्य धारा मीडिया संस्थानों के प्रतिनिधियों से भी अपील करते हुए कहा कि कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग, पुलिस व सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग से बिना प्रमाणित तथ्यों को प्रसारित या प्रकाशित न करें। पुलिस अधीक्षक दीपक गहलावत ने कहा कि जिला में सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर पुलिस की साइबर सैल निरंतर निगरानी रखेगी अगर कोई भी व्यक्ति गलत बात या अफवाह फैलाता मिला तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

स्वास्थ्य विभाग दैनिक रूप से जारी करेगा हेल्थ बुलेटिन

बैठक में सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप सिंह ने कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग के इंतजामों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से सरकारी व निजी अस्पतालों में विशेष आइसोलेशन वार्ड स्थापित कर दिए है। साथ ही लघु सचिवालय परिसर में भी एंबुलेंस तैनात कर दी गई है। उन्होंने कहा कि पलवल जिला में स्वास्थ्य विभाग की ओर से अब दैनिक आधार पर मीडिया के साथ-साथ कोरोना से संबंधित प्रगति की जानकारी सांझा की जाएगी।
इस अवसर पर एडीसी वत्सल वशिष्ठ, सीईओ जिला परिषद आशिमा सांगवान, एसडीएम हथीन वकील अहमद, जिला राजस्व अधिकारी नरेश जोवल, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधीक्षण अभियंता एसएस सांगवान, बीडीपीओ उपमा अरोड़ा, बीरेंद्र सिंह, नरेंद्र ढुल, जिला खाद्य एवं पूॢत नियंत्रक रामअवतार सिंह, तहसीलदार रोहताश सिंह, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी नरेंद्र यादव, जिला शिक्षा अधिकारी अशोक बघेल, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी अनिल शर्मा, डिप्टी सिविल सर्जन डा. सुनीता शर्मा आदि अधिकारीगण उपस्थित रहें।

पलवल जिला में हेल्पलाइन नंबर से प्राप्त करें जानकारी

कोरोना वायरस को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर 011-23978046, राज्य हेल्पलाइन नंबर 8558893911 के अतिरिक्त पलवल जिला में 01275-298051, 248901 व स्वास्थ्य विभाग के विशेष हेल्प लाइन नंबर 01275-240022 तथा 108 पर सूचना दी जा सकती है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   4734484
 
     
Related Links :-
भाजपा ने महज 10 महीने में कांग्रेस से हथिया ली दो राज्यों की सत्ता
अवैध रूप से सीएंडडी वेस्ट डंपिंग करने वालों पर की जा रही है कार्रवाई
आज का देश की महिलाओं व हमारी बच्ची के लिए ऐतिहासिक दिन है : बजरंग गर्ग
कोविड 2019 संक्रमण को फैलने से रोकने के उपायों के बारे में आम जनता को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें : उपायुक्त
संदिग्ध मरीजों के लिए गुरुग्राम जिला में 22 आइसोलेटिड वार्ड तथा 4 क्वारंर्टाइन सुविधा बनाई गई
स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा संक्रमण से बचने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है
भाजपा ने प्रदेश पदाधिकारियों तथा प्रदेश मोर्चा अध्यक्षों की घोषणा की
मारपीट कर लूटपाट करने वाले फरार तीसरे आरोपी को भी पुलिस ने पकड़कर भेजा जेल
आम जनता और निवेशकों में विश्वास पैदा करने की जरूरत: संजय बी चोरड़िया
पॉलिटेक्निक कॉलेज विद्यार्थियों के लिए शत-प्रतिशत प्लेसमेंट है : प्रताप चेची