Breaking News
भाजपा ने महज 10 महीने में कांग्रेस से हथिया ली दो राज्यों की सत्ता   |  अवैध रूप से सीएंडडी वेस्ट डंपिंग करने वालों पर की जा रही है कार्रवाई  |  कोराना (कोविड-19) से स्वच्छता, सतर्कता व जागरुकता ही बचाव : नरेश नरवाल  |  आज का देश की महिलाओं व हमारी बच्ची के लिए ऐतिहासिक दिन है : बजरंग गर्ग  |  कोविड 2019 संक्रमण को फैलने से रोकने के उपायों के बारे में आम जनता को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें : उपायुक्त  |  संदिग्ध मरीजों के लिए गुरुग्राम जिला में 22 आइसोलेटिड वार्ड तथा 4 क्वारंर्टाइन सुविधा बनाई गई  |  स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा संक्रमण से बचने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है  |  भाजपा ने प्रदेश पदाधिकारियों तथा प्रदेश मोर्चा अध्यक्षों की घोषणा की   |  
 
 
समाचार ब्यूरो
20/03/2020  :  19:46 HH:MM
अवैध रूप से सीएंडडी वेस्ट डंपिंग करने वालों पर की जा रही है कार्रवाई
Total View  59

संयुक्त आयुक्त (मुख्यालय) इन्द्रजीत सिंह कु ल्हड़िया ने घाटा के पास 9 टैक्टर-टॉली को किया इंपाऊंड

गुरुग्राम। नगर निगम गुरूग्राम क्षेत्र में अवैध रूप से सीएंडडी वेस्ट डंपिंग करना दंडनीय अपराध है। ऐसे मामलों में निगम द्वारा निगरानी की जा रही है तथा अवैध सीएंडडी वेस्ट डालने वाले वाहनों को जब्त करने के साथ ही उनके चालान भी किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में शुक्रवार को संयुक्त आयुक्त (मुख्यालय) इन्द्रजीत सिंह कुल्हड़िया क्षेत्र में दौरे पर निकले। इस दौरान जब वे घाटा के पास पहुंचे तो देखा कि 6 टैक्टर-ट्रॉली द्वारा क्षेत्र में अवैध रूप से सीएंडडी वेस्ट डाला जा रहा है। इसके साथ ही सेक्टर-42 में 3 वाहनों  द्वारा सीएंडडीएस वेस्ट डाला जा रहा था। कुल्हड़िया ने ना केवल उन्हें ऐसा करने से रोका, बल्कि सभी वाहनों को इंपाऊंड करवाने की कार्रवाई की। अवैध सीएंडडी वेस्ट डंपिंग पर कार्रवाई करने के लिए नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय प्रताप सिंह द्वारा चारों जोनों में अलग-अलग टीमों का गठन किया हुआ है। 
सीएंडडी वेस्ट डंपिंग के लिए 15 स्थान हैं निर्धारित 
नगर निगम गुरूग्राम द्वारा निर्माण एवं तोड़फोड़ मलबे को डालने के लिए चारों जोनों में 15 स्थान निर्धारित किए गए हैं। इनमें सीएंडडी वेस्ट प्लांट बसई, जेल रोड़ नियर पटवारी ऑफिस, ऑटो चौक इंडस्ट्रियल एरिया, बेरी चौक नियर लघु सचिवालय, नियर पब्लिक टॉयलेट उद्योग विहार, नियर गणपति फाइनैंशियर सर्विस सैक्टर-22ए, छिप्पी कॉलोनी सैक्टर-21, व्यापार सदन महरोली रोड़, गोल्फ कोर्स रोड़, नियर ताऊ देवीलाल बायोडायवर्सिटी पार्क, वजीराबाद गांव रोड़, सैक्टर-44, इंस्टीट्यूशनल एरिया सैक्टर-32, मोहयाल कॉलोनी के नजदीक सैक्टर-39, गोल्फ कोर्स एक्सटैंशन रोड़ सैक्टर-57 तथा निरवाणा सैंट्रल रोड़ सैक्टर-50 की साईटें शामिल हैं। इन साईटों के अलावा अन्य किसी भी स्थान पर मलबा ना डाला जाए। इन साईटों के गूगल कोर्डिनेट्स भी नगर निगम गुरूग्राम की वैबसाईट 222.द्वष्द्द.द्दश1.द्बठ्ठ पर उपलब्ध हैं। उक्त निर्धारित स्थानों के अलावा, अन्य कहीं पर मलबा डालना दंडनीय अपराध है तथा ऐसा करने वालों के वाहनों को जब्त करने के साथ ही विभिन्न नियमों के तहत चालान भी किए जाते हैं। 
घर-घर से मलबा उठान की व्यवस्था 
अगर आप किसी भी प्रकार की निर्माण या तोडफोड़ गतिविधियां कर रहे हैं और इससे उत्पन्न होने वाले मलबे का उठान करवाना है, तो मोबाइल नंबर 9466726263 तथा 7005674475 पर संपर्क करें। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा इस कार्य के लिए दो एजेंसियों को पहले से ही एम्पैनल किया हुआ है। एजेंसी की अधिकृत गाड़ियां आपके घर से मलबा उठाएंगी। इसकी एवज में आपको नगर निगम गुरूग्राम द्वारा निर्धारित की गई दरों के अनुसार भुगतान करना होगा। कुल्हड़िया के अनुसार हरियाणा नगर निगम अधिनियम 1994 की धारा 292(2) के तहत अवैध रूप से मलबा डालने वाले अनाधिकृत वाहन/डंपर जब्त करके धारा 188, 269, 278 के तहत दंडनीय अपराध माना जाएगा। इसके साथ ही पर्यावरण संरक्षण अधिनियम-1986 की धारा 290 एवं 336 तथा वायु(प्रदूषण रोकथाम और नियंत्रण) अधिनियम-1981 की धारा 15(1) और (2) के तहत भी कार्रवाई की जाएगी। इनके तहत कारावास और भारी जुर्माने का प्रावधान किया गया है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   3938271
 
     
Related Links :-
भाजपा ने महज 10 महीने में कांग्रेस से हथिया ली दो राज्यों की सत्ता
कोराना (कोविड-19) से स्वच्छता, सतर्कता व जागरुकता ही बचाव : नरेश नरवाल
आज का देश की महिलाओं व हमारी बच्ची के लिए ऐतिहासिक दिन है : बजरंग गर्ग
कोविड 2019 संक्रमण को फैलने से रोकने के उपायों के बारे में आम जनता को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें : उपायुक्त
संदिग्ध मरीजों के लिए गुरुग्राम जिला में 22 आइसोलेटिड वार्ड तथा 4 क्वारंर्टाइन सुविधा बनाई गई
स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा संक्रमण से बचने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है
भाजपा ने प्रदेश पदाधिकारियों तथा प्रदेश मोर्चा अध्यक्षों की घोषणा की
मारपीट कर लूटपाट करने वाले फरार तीसरे आरोपी को भी पुलिस ने पकड़कर भेजा जेल
आम जनता और निवेशकों में विश्वास पैदा करने की जरूरत: संजय बी चोरड़िया
पॉलिटेक्निक कॉलेज विद्यार्थियों के लिए शत-प्रतिशत प्लेसमेंट है : प्रताप चेची