समाचार ब्यूरो
05/02/2017  :  14:53 HH:MM
नासा से आए सीनियर वैज्ञानिक ने सराय के बच्चों को दिया सन्देश
Total View  339

राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सराय वाजा में आज प्रार्चाय डाक्टर सुरेश सिंह की अघ्यक्षता में नासा के सीनियर वैज्ञानिक, अनुसंधानकर्ता व हास्टन विश्वविद्यालय के एडजंकट प्रौफेसर डाक्टर कुमार कृष्णन ने विद्यालय के बच्चों को हमेशा मेहनत करने और ज्ञान प्राप्त करने का मूल मन्त्र दिया।

विद्यालय के अंग्रेजीे प्रवक्ता, सैंट जान एंबुलैंस बिग्रेड, जूनियर रैडक्रास तथा राष्ट्रीय सेवा योजना ;एन एस एस यूनिटद्ध के क्रार्यक्रम अघिकारी रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने बताया कि आज कि नासा के सीनियर वैज्ञानिक डाक्टर कुमार कृष्णन सराय के बच्चों से रुबरु हुए और उन्हें अपने बारे में बताया कि वे ज मू कश्मीर के चांदपोरा गांव के रहने वाले है अपने बचपन में वे बहुत नटखट थे तथा मां से पूछते थे कि चांद पर कौन रहता है तो मां जवाब देती कि चांद पर भगवान रहते है तभी से उन्होनें निश्चय कर लिया कि वे इतना ज्ञान प्राप्त कर लेंगे कि चांद तक पहुंचने मे कोई बाधा न आ पाए। जब वे ज मू कश्मीर व कलकत्ता से पढाई पूरी करने के बाद डाक्टरेट डिग्री के लिए विदेश जाने वाले थे तो उन की टिकट के पैसो का प्रबन्ध प्रधानमन्त्री श्री लालबहादुर शास्त्री के सचिव ने करवाया था। वंहा जाकर उन्होनें डाक्टर ग्रिफिथ के सहयोग से मून रिले सिस्टम पर रिसर्च किया और कडी मेहनत कर 1976 से नासा में कार्यरत है। मनचन्दा ने कहा कि डाक्टर कुमार कृष्णन ने कठोर परिश्रम कर अपने वाबों को पूरा किया, उन्होनें 160 से ज्यादा अर्थ आब्जरवेशन, सायंस पेलोड, मिशन सर्पोट, टेक्नोलोजी रिसर्च एन्ड डवलपमन्ट सहित अन्य कई विषयों पर रिसर्च पेपर, पुस्तकें और टेििक्नकल रिसर्च लिखी है डाक्टर कृष्णन के कहा कि बच्चों ज्ञान प्राप्त करो , परिश्रम करो क्योकि ज्ञान में बहुत पावर है एक बार
ज्ञान प्राप्त कर लिया फिर आप को और किसी चीज की जरुरत नही।

डाक्टर कृष्णन ने छात्र व छात्राओं को पृथ्वी बचाने और पृथ्वी को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए कार्य करने एवम् अनुसंधान करने के लिए आग्रह किया, उन्होनें कचरा प्रबन्धन एवम दरिया व नदियों को पुर्नजीवित करने के लिए कार्य करने के लिए कहा। बी के गर्ग, रुप किशोर शर्मा व प्रार्चाय डाक्टर सुरेश सिंह ने छात्रों को स बोधित करते हुए बताया कि जीवन में आगे बढते रहने व उच्चतम पदों पर आसीन होने के लिए और ज्यादा प्रयास करने की आवश्यकता है। मनदीप कौर, रविन्द्र मनचन्दा, रेणु शर्मा, रुप किशोर शर्मा, वीरपाल पीलवान, देशराज गोला, सोमदेव यादव, रेणु चौधरी, ब्रह देव यादव व स्टाफ के सभी अघ्यापकों ने डाक्टर कृष्णन का आभार व्यक्त करते हुए छात्रों से कहा कि वे सकारात्मक सोच के साथ एकाग्रचित हो कर परीक्षा के लिए खूब परिश्रम करें। उन्होनें कहा कि सफल व्यक्ति कुर्सी पर बैठ कर आराम नही करते, बल्कि वे काम करते हुए आराम करते है वे उद्देश्य के साथ सोते है और दृढनिश्चिय के साथ जागते है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   4751382
 
     
Related Links :-
कॉपर ह्रश्व‍लांट के विरोध में हिंसक प्रदर्शन, 9 की मौत
राज्य की 22 हजार किलोमीटर लंबी सडक़ों को किया जाएगा गड्ढïा मुक्त
दिल्‍ली से विशाखापटनम जा रही एपी एक्‍सप्रेस में आग
डीएलएफ फेज-3 नगर निगम में होगा शामिल : राव नरबीर सिंह
३ जून से शुरू होगी स्मार्ट राशन कार्ड स्कीम : आशु
स्वच्छता की भावना को सर्वोपरि रख भारत विश्व का नेतृत्व करेगा : जैन
सीमा ने जीता 14, 9 0 9 एगेंजड कॉर्नेल अनुदान
सेकेंडरी परीक्षा का परिणाम 51.15 फीसदी
दिल्ली कमेटी ने विरोधी पक्ष पर झूठा प्रचार करने का लगाया आरोप
बिजली हालत नहीं सुधरे तो विभाग को सौंप देंगे फैक्ट्रियों की चाबी