समाचार ब्यूरो
20/04/2017  :  09:09 HH:MM
गुरुग्राम में शुरू होगा मोबाइल एह्रश्वलीकेशन डेवल्पमेंट सेंटर
Total View  319

हरियाणा सरकार गुरुग्राम में मोबाइल एह्रश्वलीकेशन डेवल्पमेंट सेंटर स्थापित करेगी। राज्य सरकार इस सेंटर के लिए तीन वर्षों के लिए तीन करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराएगी।हरियाणा सरकार ने आज इस सेंटर के लिए नर्इ दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के बीच एक समझौता हुआ।

हरियाणा सरकार की ओर से सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रधान सचिव देवेंद्र सिंह तथा आईएएमएआई के अध्यक्ष डा. शुभाज्योति रे ने साझा सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। देवेंद्र सिंह ने एमओयू पर हस्ताक्षर करने के उपरांत बताया कि हरियाणा सरकार की उद्यम प्रोत्साहन नीति-2015 के तहत गुरुग्राम में पहला मोबाइल एह्रश्वलीकेशन डेवल्पमेंट सेंटर खोला जाएगा। यह सेंटर गुरुग्राम के उद्योग विहार स्थित हारट्रॉन मल्टी स्किल डेवल्पमेंट इनोवेशन कैंपस में स्थापित होगा। इससे पहले भी नास्कॉम की सहायता से नॉलेज वेयरहाऊस स्थापित किया गया है। राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में भी एक-एक इंक्यूबेशन सेंटर खोला जाएगा। उन्होंने बताया कि मोबाइल एह्रश्वलीकेशन डेवल्पमेंट सेंटर के जरिए युवाओं को अंतरराष्ट्रीय मानकों पर आधारित प्रशिक्षण व अन्य सुविधाएं मिलेंगी। प्रधान सचिव ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की दूरदर्शी सोच के आधार पर उद्यम प्रोत्साहन नीति तैयार की गई है। इसके जरिए युवाओं में उद्यमशीलता को प्रोत्साहन
देना है ताकि मोबाइल एह्रश्वलीकेशन के क्षेत्र में रोजगार के अधिक से अधिक अवसरों का सृजन किया जा सके। भारत सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम में यह सेंटर अपना महत्वपूर्ण योगदान देगा। हरियाणा सरकार पहले तीन वर्षों के दौरान इस सेंटर को वित्तीय सहायता मुहैया कराएगी ताकि युवाओं को कम लागत पर अच्छी सुविधाएं मिल सके।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   2611140
 
     
Related Links :-
आरबीआई ने फर्जी वेबसाइट से सचेत रहने की चेतावनी जारी की
तिलक करके विदा करेगी महिला मोर्चा की कार्यकता
वशिष्ठ गोयल ने किया रैली स्थल का दौरा
जम्मू-कश्मीर विधानसभा में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे
भगवंत मान ने संसद में मुद्दे उठाने का बनाया रिकार्ड
हरियाणा को एक आदर्श राज्य बनाने में यूएनडीपी से मांगा सहयोग
युवा खाद्य प्रसंस्करण उद्योग विकसित करें : राष्ट्रपति
‘आधार’ न होने पर इस्तेमाल ईएमएस : लंदन कर सकते हैं वोटर कार्ड
उत्तराखंड की राजधानी गैरसैंण के लिए प्रधानमंत्री से गुहार उत्तराखंडियों ने प्रेस क्लब से संसद तक किया कूच
शहादत का कर्जदार है पूरा देश : सुभाष बराला