हरियाणा मेल ब्यूरो
20/04/2017  :  09:54 HH:MM
मानव का जीवन अनमोल है : उपायुक्त खरे
Total View  195

समालखात्नबुधवार को जिला उपायुक्त डा.चन्द्रशेखर खरे ने समालखा स्थित सिद्धार्थ इन्टरनेशनल स्कूल में 24वीं राज्य स्तरीय एम्बूलेंस प्रतियोगिता की शुरूआत की। प्रतियोगिता में 105 टीमों के करीब 700 बच्चे भाग ले रहे हैं। जिन्होंने पहले दिन अपने प्रतिभा का प्रदर्शन किया। उपायुक्त ने प्रतिभागी विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि मानव का जीवन अनमोल है।

किसी आपदा के समय तुरन्त प्रभाव से की गई सहायता किसी दुर्घटना ग्रस्त व्यक्ति के लिए जीवनदान देने का कार्य कर सकते हैं। इसलिए हमें ऐसी प्रतियोगिताओं में जी-जान से भाग लेना चाहिए और अपने कार्यो में महारथ हासिल करनी चाहिए। डा. चन्द्रशेखर खरे ने कहा कि जीवन में छोटी-छोटी बातें और किए गए छोटे-छोटे
कार्य कई बार बहुत बड़ा कारनामा कर जाते हैं जिनकी आशंका तक नही होती। उन्होंने कहा कि मौके पर हुई दुर्घटना के दौरान खड़ा व्यक्ति यदि सही तरीके और सही समय पर प्राथमिक उपचार देने में कामयाब हो जाता है तो यह सबसे बड़ी भलाई का कार्य है। उन्होंने कहा कि इसके लिए हमें प्राथमिक उपचार से जुड़ी बातों को विशेष रूप से ध्यान देकर सिखना चाहिए। यह कोई एक दिन की प्रक्रिया नही है इन बातों का निरन्तर अभ्यास भी करते रहना चाहिए। मौके पर दी गई प्राथमिक उपचार की सेवा विश्व के किसी भी अच्छे स्तर के डा0 के द्वारा दी गई उपचार सेवा के बराबर मानी गई है।

उपायुक्त चन्द्रशेखर खरे ने कहा कि इस तरह का कार्यक्रम जिला में पहली बार आयोजित किया जा रहा है जिसमें 105 टीमों के करीब 700 बच्चे भाग ले रहे हैं। उन्होंने इसके लिए अधिकारियों और प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चों को बधाईयां व शुभकामनाएं दी। वहीं सेन्ट जॉन एम्बुलेंस बिग्रेड के कमीशनर और राज्य सचिव डीआर शर्मा ने कहा कि बिग्रेड का काम आपदा के समय लोगों की मदद करना है। भविष्य में हर जिले में 50 टीमें तैयार करने का लक्ष्य रखा जाएगा।

उन्होंने कहा कि बच्चों को प्रतियोगिताओं में बढचढ कर भाग लेना चाहिए, ताकि दूसरे प्रदेशों में भी हरियाणा प्रांत का नाम हो। कार्यक्रम को सिद्धार्थ इन्टरनैशनल स्कूल के चेयरमैन और भारतीय राजस्व सेवा के रिटायर्ड अधिकारी दुलीचन्द व रैडक्रास के कार्यकारी सचिव विकास कुमार ने भी सम्बोधित किया। उपायुक्त डा. चन्द्रशेखर खरे ने कार्यक्रम के शुभारम्भ पर ध्वजारोहण कर परेड का निरिक्षण किया और मार्च पास्ट की सलामी भी ली। इस मौके पर एसडीएम समालखा अश्वनी मेंगी, नगराधीश संदीप अग्रवाल, डीएसपी समालखा नरेश अहलावत, सेन्ट जॉन एम्बुलेंस के वाईस चेयरमैन डा. मुकेश अग्रवाल, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता प्रदीप अत्री भी मौजूद थे।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   364511
 
     
Related Links :-
पंजाब में खोले जाएंगे पांच सरकारी मेडिकल कालेज
केन्द्र सरकार देश के नागरिकों के स्वास्थ्य के प्रति प्रतिबद्घ : किरण खेर
योग से रहेंगी स्वस्थ और आकर्षक
इस प्रकार गोरा होगा रंग
अधिक मीठा खाने से बचें
अपने लीवर का रखें उचित ध्यान
डेंगू इलाज के अनुसंधान पर भारत सरकार संजीदा नहीं!
ऐसे निखरेंगी आपकी त्वच
बर्फीली हवाओं और घने कोहरे की चपेट में हरियाणा-पंजाब
बहादुरगढ़ में ईएसआई अस्पतालों के निर्माण को स्वीकृति