हरियाणा मेल ब्यूरो
01/05/2017  :  08:10 HH:MM
गुरूग्राम राजस्व में सबसे अव्वल, पेंशन लाभार्थी सूची में सबसे नीचे : जैन
Total View  40

गुरूग्राम हरियाणा राज्य का ऐसा जिला है जहां सबसे कम पेंशन लाभार्थी हैं। जबकि राज्य को लगभग 50 प्रतिशत राजस्व यहीं से प्राप्त होता है। गुरूग्राम की जनसं या 15 लाख से अधिक है जिसमें से मात्र 64296 लोग ही पेंशन ले रहे हैं जो कि जनसं या का 4.2 प्रतिशत है।

जबकि प्रदेश की कुल जनसं या (2.53 करोड़) का लगभग 9.2 प्रतिशत लोग पेंशन का लाभ ले रहे हैं। मानव आवाज संस्था के संयोजक अभय जैन और महासचिव मनीष वर्मा ने आरटीआई से प्राप्त इन आंकडों को प्रस्तुत करते हुए बताया कि कैथल जिला पेंशन लाभार्थियों में सबसे आगे है। कैथल जिले के 10 लाख 72 हजार
व्यक्तियों में से 1 लाख 30 हजार लोग पेंशन ले रहे हैं, जो कि 12 प्रतिशत से अधिक बनता है। जबकि फतेहाबाद जिले में जनसंख्या का 11.8 प्रतिशत और कुरूक्षेत्र जिले में 11.4 प्रतिशत व्यक्ति पेंशन ले रहे हैं। हरियाणा सरकार प्रत्येक माह वरिष्ठ नागरिकों, विधवाओं, विक्लांगों और बेसहारा बच्चों को गुजारा भत्ता देती है। संस्था
के प्रवक्ता बनवारी लाल सैनी ने बताया कि गुरूग्राम का जागरूक व्यक्ति देने में विश्वास रखता है जबकि उसके खाते में समस्याओं के बीज आते हैं। आज गुरूग्राम बुनियादी सुविधाओं को तरस रहा है। जल भराव, कचरा निष्पादन के कुप्रबंधन ने विश्व स्तर पर गुरूग्राम को बदनाम किया हुआ है। आधुनिकता के बावजूद हर रोज लगते जाम ने आमजन की मुश्किलों को बढ़ाया है। 1959 में बना गुरूग्राम का बस स्टैंड नवीनीकरण का इंतजार कर रहा है। संस्था का तर्क है कि गुरूग्राम जिला अकेले ही पूरे हरियाणा के अन्य जिलों के बराबर राजस्व प्रदान करता है। इसके बावजूद गुरूग्राम को अपने विकास के लिए चंडीगढ़ का मुंह ताकना पड़ रहा है।
संस्था ने मांग कि है कि गुरूग्राम की बुनियादी जरूरतों और ढांचागत विकास पर प्रदेश सरकार को विशेष ध्यान देना चाहिये और गुरूग्राम के आमजन को मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करनी चाहिये। संस्था की मांग है कि भ्रष्टाचार और अव्यवस्था का पर्याय बन चुके गुरूग्राम के सरकारी विभागों - नगर निगम, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, बिजली विभाग, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, जिला नगर योजनाकार आदि में सेवा के अधिकार अधिनियम - 2014 को वास्तविक रूप में लागू करवाकर सरकार को गुरूग्रामवासियों को पारदर्शी, भ्रष्टाचार मुक्त व जवाबदेह प्रशासन सुनिश्चित करना चाहिए।





----------------------------------------------------

Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   5547791
 
     
Related Links :-
हरियाणा कृषि प्रधान प्रदेश है: मनीष ग्रोवर
भाईचारा बढ़ाने के लिए सरकार मना रही संतों-महापुरुषों की जयंतियां : राजीव जैन
पंजाब में आप और अकाली दल के बीच सांठगांठ : कांग्रेस
जीएसटी : देश की अर्थव्यवस्था सुधार में एक अहम कदम : मुख्यमंत्री
जींद बनेगा भौगोलिक सूचना तंत्र स्थापित करने वाला 5वां जिला
सिपाही के पदों का परिणाम घोषित
कृष्णा गहलावत करेंगी पूजा को सम्मानित
कविता जैन दादा भैया वार्षिकोत्सव में
बजाज वी ने किया अजेय भारतीयों का दूसरा संस्करण लांच
इंजीनियरों ने कर्नाटक के मंत्री से छंटनी रोकने को कहा