समाचार ब्यूरो
04/05/2017  :  10:05 HH:MM
देसी गायों की नस्ल सुधार, दूध उत्पादन की दिशा में कदम
Total View  343

हरियाणा में देसी गायों की नस्ल में सुधार तथा दूध उत्पादन बढ़ाने की दिशा में ठोस कदम उठाये जा रहे हैं तथा लाला लाजपत राय पशुचिकित्सा एवं पशुविज्ञान विश्वविद्यालय (लुवास) में गायों के लिये हाईटैक मसाज पार्लर बनाया जायेगा। प्रदेश सरकार द्वारा गो पालन को बढ़ावा देने और गोसंवर्धन की दिशा में ठोस कदम उठाए जाने के साथ ही राज्य के लुवास ने भी देसी गायों की नस्ल में सुधार करने तथा दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रयोगशाला में अनुसंधान शुरू कर दिया है। इसके साथ ही राज्य का पहला हाईटैक गाय फार्म बनाने की परियोजना पर काम शुरू हो गया है।

यह राज्य का पहला हाईटैक गाय फार्म होगा जिसमें गायों को फव्वारों से नहलाने और मसाज एवं पूरी सफाई का काम मशीनों से किया जाएगा। यहां गायों का हाईटैक मसाज पार्लर होगा। इस पूरे सिस्टम को ऑटोमेटिक पार्लर नाम दिया जाएगा। मशीनें ही इन पशुओं का दूध निकालेंगी और उनकी जरूरत के हिसाब
से चारा डाल देंगी। यह सब कंह्रश्वयूटरराइज् ड होगा। लाला लाजपतराय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के एनिमल जेनेटिक्स एंड ब्रीङ्क्षडंग विभाग के अध्यक्ष डॉ. ए. एस. यादव ने बताया कि इस हाईटैक गाय फार्म के लिए लुवास को राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत तीन करोड़ रुपये का बजट मिला है। इस फार्म दो एकड़ क्षेत्र में स्थापित किया जाएगा। इसके लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं और अब तक तीन विदेशी कंपनियों ने आवेदन किया है। यह गाय फार्म अभी यूनिवर्सिटी के पुराने परिसर में ही स्थापित किया जाएगा। यह पूरा फार्म नट-बोल्ट के माध्यम से जुड़ा होगा और नया कैंपस बनने पर इसे स्थानांतरित किया जा सकेगा। इस पूरे फॉर्म को एक व्यक्ति कंह्रश्वयूटर से हैंडल कर सकेगा। इस हाईटैक गाय फार्म में लगाई जाने वाली मशीनरी और उसके काम के बारे में डॉ. यादव ने बताया कि दूध निकालने के बाद मशीन से गाय का वजन, दूध की मात्रा के हिसाब से ऑटोमेटिक मशीन से चारा दिया जायेगा। इस चारे में जरूरत के मुताबिक सभी तरह के पोषक तत्व होंगे। चारा खाने के बाद गाय को हाईटेक फार्म से बाहर साधारण फॉर्म में लाया जाएगा। ये अत्याधुनिक मशीनें पशुओं की सभी तरह की जरूरतों का ध्यान रखेगी।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   7828004
 
     
Related Links :-
अब बैंकों की तरह एलआईसी कर्मियों की भी मिलेगी दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी
एसबीआई की 11 शाखाओं पर 1 मई से चुनावी बांड की बिक्री शुरू होगी
वैवाहिक मांग से चमके सोना-चांदी
वैश्विक संकेत से टूटा बाजार
उतार-चढ़ाव के बाद सपाट रहा बाजार
एसबीआई और पीएनबी बेच रहे 1,063 करोड़ के एनपीए
वैवाहिक मांग आने से सोने- चांदी की कीमतों में तेजी
किसानों की हालत सुधारने के लिए सरकार लगा रही ऐड़ी चोटी का जोर
चीन पर 100 बिलियन डॉलर का लगेगा अतिरिक्त शुल्क : ट्रम्प
कमजोर मांग से उतरे सोने-चांदी के भाव