हरियाणा मेल ब्यूरो
04/05/2017  :  10:05 HH:MM
देसी गायों की नस्ल सुधार, दूध उत्पादन की दिशा में कदम
Total View  44

हरियाणा में देसी गायों की नस्ल में सुधार तथा दूध उत्पादन बढ़ाने की दिशा में ठोस कदम उठाये जा रहे हैं तथा लाला लाजपत राय पशुचिकित्सा एवं पशुविज्ञान विश्वविद्यालय (लुवास) में गायों के लिये हाईटैक मसाज पार्लर बनाया जायेगा। प्रदेश सरकार द्वारा गो पालन को बढ़ावा देने और गोसंवर्धन की दिशा में ठोस कदम उठाए जाने के साथ ही राज्य के लुवास ने भी देसी गायों की नस्ल में सुधार करने तथा दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रयोगशाला में अनुसंधान शुरू कर दिया है। इसके साथ ही राज्य का पहला हाईटैक गाय फार्म बनाने की परियोजना पर काम शुरू हो गया है।

यह राज्य का पहला हाईटैक गाय फार्म होगा जिसमें गायों को फव्वारों से नहलाने और मसाज एवं पूरी सफाई का काम मशीनों से किया जाएगा। यहां गायों का हाईटैक मसाज पार्लर होगा। इस पूरे सिस्टम को ऑटोमेटिक पार्लर नाम दिया जाएगा। मशीनें ही इन पशुओं का दूध निकालेंगी और उनकी जरूरत के हिसाब
से चारा डाल देंगी। यह सब कंह्रश्वयूटरराइज् ड होगा। लाला लाजपतराय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के एनिमल जेनेटिक्स एंड ब्रीङ्क्षडंग विभाग के अध्यक्ष डॉ. ए. एस. यादव ने बताया कि इस हाईटैक गाय फार्म के लिए लुवास को राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत तीन करोड़ रुपये का बजट मिला है। इस फार्म दो एकड़ क्षेत्र में स्थापित किया जाएगा। इसके लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं और अब तक तीन विदेशी कंपनियों ने आवेदन किया है। यह गाय फार्म अभी यूनिवर्सिटी के पुराने परिसर में ही स्थापित किया जाएगा। यह पूरा फार्म नट-बोल्ट के माध्यम से जुड़ा होगा और नया कैंपस बनने पर इसे स्थानांतरित किया जा सकेगा। इस पूरे फॉर्म को एक व्यक्ति कंह्रश्वयूटर से हैंडल कर सकेगा। इस हाईटैक गाय फार्म में लगाई जाने वाली मशीनरी और उसके काम के बारे में डॉ. यादव ने बताया कि दूध निकालने के बाद मशीन से गाय का वजन, दूध की मात्रा के हिसाब से ऑटोमेटिक मशीन से चारा दिया जायेगा। इस चारे में जरूरत के मुताबिक सभी तरह के पोषक तत्व होंगे। चारा खाने के बाद गाय को हाईटेक फार्म से बाहर साधारण फॉर्म में लाया जाएगा। ये अत्याधुनिक मशीनें पशुओं की सभी तरह की जरूरतों का ध्यान रखेगी।





----------------------------------------------------

Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   639348
 
     
Related Links :-
सोना १५० रुपये लुढक़ा; चांदी भी २०० रुपये सस्ती
विनिर्माण में प्रयुक्तर पेट्रोलियम उत्पाटदों पर वैट का बोझ कम हो : जेटली
सिक्का ने इंफोसिस से दिया इस्तीफा
देश में मनाया गया विश्व मधुमक्खी दिवस
भारत कम कर सकता है रिफाइंड पाम ऑयल का आयात
एमएसआई ने लांच किए तीन शक्तिशाली गेमिंग नोटबुक
पावर ग्रिड को एडीबी देगा 50 करोड़ डॉलर का ऋण
कच्चे तेल की कीमत 49.06 डॉलर प्रति बैरल
आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने शुरू किया इंस्टास्पेक्ट
सैमसंग ए5, ए7 की कीमतें घटीं