हरियाणा मेल ब्यूरो
07/05/2017  :  11:22 HH:MM
दुनियां की नजर आयुर्वेद पर : मनोज सिन्हा
Total View  156

संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने आयुर्वेद में अनुसंधान कार्य तेज किये जाने पर बल देते हुए आज कहा कि बढ़ती बीमारियों की समस्याओं के सटीक इलाज के लिए दुनिया भर के लोग आयुर्वेद की ओर आशा भरी नजरों से देख रहे हैं।
श्री सिन्हा ने आयुर्वेद और योग से संबंधित ‘ ओज महोत्सव ’ का उद्घाटन करते हुए कहा कि बीमारियों को जड़ से समाप्त करने के लिए दुनिया के लोग आयुर्वेदिक पद्धति से उपचार में दिलचस्पी ले रहे हैं।भारत आयुर्वेद का जन्मदाता है और अब उसे इस पद्धति से उपचार के लिए अनुसंधान पर जोर देना चाहिये।अनुसंधान पर पर्याप्त ध्यान नहीं दिये जाने के कारण यह पिछड़ता गया है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के प्रति लोग अब जागरूक हो रहे हैं और सरकार भी अयुर्वेद को बढ़ावा देने का हरसंभव प्रयास कर रही है।उन्होंने आशा व्यक्त की कि वर्ष 2025 तक आवुर्वेद अधिकांश लोगों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने में सफल होगा।सरकार का प्रयास तभी सफल होगा जब सभी पक्ष उसमें सहयोग करेंगे । सिन्हा ने कहा कि सरकार ने आयुर्वेद और अन्य पद्धतियों से चिकित्या सुविधा उपलब्ध कराने के लिए अलग मंत्रालय की स्थापना की है और इसे आर्थिक मदद भी उपलब्ध करायी जा रही है ।उन्होंने हरबल दवाओं के बढ़ते उपयोग पर प्रसन्नता व्यक्त करते च्च्कहा कि हम जड़ी-बुटियों को जानते और पहचानते भी हैं लेकिन उनका संरक्षण नहीं कर पा रहे है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   5322051
 
     
Related Links :-
विशेषज्ञों ने भ्रूण रिससिटैशन और शिशुओं की जीवन क्षमता पर बनाई नीति
डॉ. अशोक तंवर ने की चिंतन शिविर की कड़ी आलोचना
तीन वर्षों में हरियाणा ‘कुपोषण मुक्त’ बनेगा : मुख्यमंत्री
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ़ में एनआईटीआई आइयोग और सेंटर फॉर हेल्थ रिसर्च एंड डेवलपमेंट सोसाइटी फॉर अह्रश्वलाइड स्टडीज के सहयोग से हरियाणा में कुपोषण प्रबंधन और उन्मूलन पर राष्ट्रीय स्तर की परामर्श कार्यशाला में तथ्य पत्रक जारी किया।
पंजाब में बारिश से ठंड के तेवर तीखे हुए, फसलों को फायदा
अस्तपतालों की चूक से दिल्ली में 35 की मौत
टीबी एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान
विज ने फोर्टिस की जमीन की लीज रद्द करने की सिफारिश की
नए दृष्टिकोण दिलाएगा देश को कुष्ठ रोग से मुक्ति
‘क्लिनिकल इस्टेब्लिशमैंट एक्ट’ होगा लागू : विज