17/05/2017  :  09:48 HH:MM
जागरूकता से ही होगा डेंगू का खात्मा : ब्रहम
Total View  39

स्वास्थ्य विभाग पंजाब, राज्य के लोगों के सहयोग से राज्य को डेंगू मुक्त करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगाएगा तथा राज्य में डेंगू संबंधी लोगों को निचले स्तर तक जागरूक किया जाएगा। जागरूकता द्वारा ही डेंगू का खत्मा संभव है।

इन विचारों का प्रगटावा सेहत व परिवार कल्याण मंत्री पंजाब ब्रहम महिन्द्रा ने सेहत विभाग पंजाब द्वारा राष्ट्रीय डेंगू दिवस के अवसर पर पंजाब हैल्थ सिस्टम कार्पोरेशन के ऑडीटोरियम में करवाए गये राज्य स्तरीय समागम को सम्बोधन करते किया। इससे पूर्व उन्होंने डेंगू प्रति जागरूकता के लिये साइकिल रैली, माईकिंग आटो रिक्क्षा तथा ज्वाइंट इंस्पैक्शन टीम को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। स्वास्थय मंत्री पंजाब ने समागम को संबोधित करते हुये कहा कि डेंगू एक ऐसी बीमारी है जिसे केवल साफ-सुथरे वातावरण और जागरूकता द्वारा ही खत्म किया जा सकता है। इस लिए सोशल मीडिया, सैमीनार, वर्कशाप और विज्ञापन आदि के द्वारा पंजाब में जागरूकता फैलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि किसी भी कार्यक्रम या एक्शन ह्रश्वलान को बिमारी के फैलने से पूर्व लागू किया जाना जरूरी है, पर अक्सर देखने में आता है कि स्थिति हाथ में से निकलने के बाद ही हम निर्देश जारी करते हैं। इसलिए सेहत विभाग के समूह अधिकारी सचेत होकर जिम्मेवारी और ईमानदारी
के साथ स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न सेवाओं को लोगों तक पहुंचाएं। श्री ब्रहम महिन्द्रा ने कहा कि केवल समारोहों के आयोजनों के साथ ही लोगों में जागृति नहीं आती, हमें लोगों में जाकर बताना होगा और लोगों को सेहतमंद जीवन के तथ्यों संबंधी परिचित करवाना पड़ेगा तभी हम सेहत विभाग के मन्तव्य को पूरा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि गत् सरकार द्वारा स्वास्थ्य विभाग संबंधी अह्म फैसलों और योजनाओं को नज़रअंदाज किया गया और अब सेहत विभाग में बड़े स्तर पर सुधार किया जा रहा है। आम लोगों को पंजाब सरकार से बहुत आशाएं हैं और सेहत विभाग प्रत्यक्ष रूप से लोगों के साथ जुड़ा हुआ है इसलिए सेहत विभाग के उच्चाधिकारी प्रत्येक स्तर पर आम लोगों को गुणात्मक सेहत सेवाएं पहुंचाना विश्वसनीय बनायें। इस अवसर पर श्री ब्रहम महिंदरा ने नेशनल वैक्टर बोर्न डिसीज़ कंट्रोल प्रोग्राम के लाइव पोर्टल की भी शुरूआत की।

विधायक स. बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि डेंगू और चिकनगुनियां संबंधी तैयार की गई रूप-रेखा को जमीनी स्तर पर लागू करना चाहिए। उन्होंने सेहत मंत्री तथा अधिकारियों को विश्वास दिलाते हुए कहा कि हम सेहत विभाग की प्रत्येक मुहिम में पूरा साथ देंगे तथा ग्रामीण स्तर पर सेहत सेवाएं पहुंचाने के लिये हर तरह का सहयोग दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि डेंगू के 80 फीसदी केस शहरी क्षेत्रों में होते हैं और मोहाली में गत् वर्ष राज्य में सबसे अधिक केस हुये जो हमारे लिये चिंता का विषय है। इसलिए डेंगू प्रति हमें अभी से ही सचेत होना पड़ेगा। उन्होंने सेहत मंत्री पंजाब को अपग्रेड करने और डाक्टरों की कमी को पूरा करने की मांग भी की।





----------------------------------------------------

Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   5815370
 
     
Related Links :-
बेसहारा लोगों के लिए नेत्र जांच शिविर
अच्छे स्वास्थ्य के लिए साइकिल को दिनचर्या में शामिल करें : पांडुरंग
140 मरीजों को स्वास्थ्य जांच शिविर का मिला लाभ
पंजाब में स्वाइन फ्फलू को काबू करने के लिए मुहिम तेज
उप्र में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या बढक़र 1155 पहुंची
‘फर्स्ट-एड’ तथा ‘होम नर्सिंग’ का कोर्स अनिवार्य
पर्यावरण बचाओ और जीवन बचाओ जागरूकता अभियान
आज और कल बारिश की उम्मीद, पारा बढ़ा
विटामिन डी की कमी भारत में चिंताजनक स्तर पर
पेयजल आपूर्ति बुनियादी ढ़ांचे को टेकओवर नगर निगम ने