हरियाणा मेल ब्यूरो
18/05/2017  :  11:11 HH:MM
उ. कोरिया के साथ सैन्य संघर्ष की आशंका : दक्षिण कोरिया
Total View  43

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने उत्तर कोरिया की ओर से लगातार मिसाइल परीक्षण और परमाणु कार्यक्रम में विस्तार पर आज ङ्क्षचता व्यक्त करते हुए दोनों देशों के बीच सैन्य संघर्ष की आशंका व्यक्त की। मून के इस बयान से पहले दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के साथ दोबारा वार्ता शुरू करने की प इच्छा जताई थी । श्री मून ने उत्तर कोरिया को लेकर प्रतिबंध एवं वार्ता समेत टू ट्रैक पॉलिसी अपनाने पर बल दिया है। उल्लेखनीय है कि दक्षिण कोरिया में अमेरिकी सेना के 28,500 सैनिक तैनात हैं।

ये अमेरिकी सेना दक्षिण कोरिया की रक्षा करने के लिए है। राष्ट्रपति भवन ब्ल्यू हाउस ने श्री मून के हवाले से कहा कि दोनों देशों के बीच उत्तरी सीमा रेखा (एनएलएल) और सैन्य सीमा रेखा के पास सैन्य संघर्ष की आशंका है। श्री मून ने कहा कि भले ही उत्तर कोरिया ने मिसाइल एवं परमाणु हथियारों के क्षेत्र में उन्नत तकनीक हासिल कर ली हो लेकिन दक्षिण कोरिया इसका करारा जवाब देने में सक्षम है। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन करते हुए गत रविवार को अपने पश्चिमी तट के पास एक क्षेत्र से बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था। उत्तर कोरिया ने इस मिसाइल परीक्षण को अमेरिकी आक्रामकता को काबू करने के लिए आवश्यक बताया था। उत्तर कोरिया ने एक बयान जारी कर इस मिसाइल परीक्षण का उद्देश्य बड़े पैमाने पर भारी परमाणु हथियार ले जाने की क्षमता की पुष्टि करना बताया था। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अमेरिका पर गैर परमाणु क्षमता वाले देशों पर धौंस जमाने का आरोप लगाया और चेतावनी देते हुए कहा कि अमेरिका वास्तविकता को न भूले क्योंकि उसका ज्यादातर भाग उत्तर कोरिया की मिसाइल की मारक क्षमता के भीतर आता है।

उ कोरिया के साथ संवाद जरूरी : द कोरिया

दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय ने आज कहा क्षेत्र में तनाव को कम करने के लिए उत्तर कोरिया के साथ अवश्य बातचीत होनी चाहिए। दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय के प्रवक्ता ली दुक हायेंग ने संवाददाताओं से कहा,हमारा सबसे मूल उद्देश्य यह है कि दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बीच संचार का माध्यम खुला रहे। प्रवक्ता ने कहा कि दक्षिण की ओर से अधिकारियों को हर दिन सीमा के पास स्थित उत्तर कोरिया के पनमुनजॉम संचार कार्यालय जाना जाता है और उनके संभावित प्रतिक्रियाओं की दैनिक जांच करनी चाहिए। गौरतलब है कि नए राष्ट्रपति श्री मून शपथ लेने के ठीक बाद उन्होंने परमाणु हथियारों से लैस उत्तर कोरिया के साथ तनावपूर्ण संबंधों को ठीक करने की इच्छा जताई थी।

सऊदी में ग्रेनेड हमले में एक पुलिसकर्मी की मौत

दुबई। सउदी अरब के शिया बहुल शहर में ग्रेनेड से हुए हमले में एक पुलिस अधिकारी की मौत हो गयी और पांच अन्य घायल हो गये। सऊदी अरब के गृह मंत्रालय ने आज यह जानकारी दी। मंत्रालय के एक वक्तव्य में कहा गया,मंगलवार को पड़ोस के भीतरी हिस्से से छोड़े गए एक रॉकेट ग्रेनेड हमले में विशेष पुलिस आपात बल के एक सदस्य की मौत हो गयी। पांच घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस हमले में अवामिया के अल्मोसारा इलाके के एक पेट्रोल संयंत्र को भी निशाना बनाया गया। सुन्नी बहुल सउदी अरब के पूर्वी प्रांत के कातिफ जिले में अवामिया स्थित है जिसकी आबादी 30 हजार है। इनमें अधिकांश शिया हैं।





----------------------------------------------------

Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   575941
 
     
Related Links :-
डोनाल्ड ट्रंप ने मनाई दीपावल, ओवल कार्यालय में समारोह
पाक पर नजर रखने में भारत बन सकता है महत्वपूर्ण सहयोगी : हेल
नेशनल पीपुल्स कांग्रेस का अधिवेशन शुरू
ईरान और उत्तर कोरिया के मुद्दे पर हिलेरी क्लिंटन ने ट्रंप पर साधा निशाना
उत्तर कोरिया से होने वाली है जंग
ब्रिटिश जोड़े ने मठ के सामने खिंचाई अश्लील तस्वीर
परमाणु समझौते से पीछे हटकर अलग-थलग पड़े ट्रंप
सैन्य अभ्यास से पहले एक और आईसीबीएम परीक्षण कर सकता है उ. कोरिया
भारतीय ने फ्लोरिडा विवि को दिया 13 सौ करोड़ का दान
अमेरिका के बाद अब इसराइल भी यूनेस्को छोडऩे की तैयारी में