समाचार ब्यूरो
18/05/2017  :  11:21 HH:MM
जियो ने अंबानी को बनाया ग्लोबल गेम चेंजर
Total View  337

रिलायंस जियो से भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में धमाल करने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी को दुनिया में भी शोहरत मिली है और फोब्र्स कीग्लोबल गेम चेंजर 2017सूची में शीर्ष स्थान मिला है। फोब्र्स की इस ताजा सूची में पहला स्थान पाने वाले मुकेश ने जियो के नि:शुल्क ऑफर के जरिये आम लोगों तक 4-जी नेटवर्क की पहुंच को सुलभ बनाया जिससे दूरसंचार क्षेत्र से जुड़ी अन्य कंपनियों के बीच कॉल दरों को लेकर नयी जंग छिड़ गयी।

जियो की लोकप्रियता इतनी तेजी से बढ़ी कि उसने थोड़े ही समय में करोड़ों ग्राहक बनाये। फोब्र्स के मुताबिक मुकेश अंबानी ने इंटरनेट को भारत के आम लोगों तक पहुंचाया। उन्होंने नि:शुल्क ऑफर देकर दूरसंचार क्षेत्र में क्रांति ला दी। मात्र छह माह में 10 करोड़ उपभोक्ता जियो से जुड़े और पूरे बाजार को एकीकरण की लहर आयी । मुकेश अंबानी का कहना है कि जो भी चीज डिजिटल हो सकती है , वह डिजिटल हो रही है। भारत पीछे रहने का जोखिम नहीं उठा सकता है।

फोब्र्स की ग्लोबल गेम चेंजर सूची 2017 में दूसरे स्थान पर ऑटो क्षेत्र में कमाल करने वाले इजरायल के जिव अविराम और एमन्न शाशुआ हैं। इनकी कंपनी मोबिले कैमरा आधारित असिस्टेड ड्राइङ्क्षवग सिस्टम बेचती है। इनटेल इस कंपनी को 15 अरब डॉलर में खरीदने वाली है। 25 लोगों की इस सूची में अमेरिका के सर्वाधिक 13, चीन के तीन, ब्रिटेन के दो, भारत के एक , इजरायल के एक, आस्ट्रेलिया के एक, मलेशिया के एक, ब्राजील के एक, दक्षिण अफ्रीका के एक और सऊदी अरब के एक व्यक्ति ने अपनी जगह बनायी है। तीसरे स्थान पर अमेरिका के स्टीवर्ट बटरफील्ड हैं , जो स्लैक के सह संस्थापक हैं। चौथे स्थान पर अमेरिकी कंपनी डिजिटल पेंमेंट सिस्टम स्ट्राइप के सह संस्थापक 26 वर्षीय जॉन और 28 साल के पैट्रिक कोलिजन हैं। पांचवां स्थान होम एह्रश्वलायंस कंपनी डायसन के मालिक 70 वर्षीय जेम्स डायसन का हैं। जेम्स को यह स्थान 17 साल के अथक परिश्रम और 1,000 से अधिक प्रोटो टाइप बनाने के बाद बैटरी से चलने वाले वैक्यूम क्लीनर बनाने के कारण मिला है। छठा स्थान आस्ट्रेलिया के स्कॉट और माइक को , सातवां ब्लैेकरॉक के सह संस्थापक अमेरिका के लैरी ङ्क्षफक को, आठवां मर्क के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमेरिका के ही केन फ्रेजियर को, नौवां ट्रांसफरवाइज के सह संस्थापक ब्रिटेन के टावेट और क्रिस्टो को तथा दसवां स्थान वेल के सीईओ अमेरिका के रॉबर्ट काट्ज को मिला है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   3928855
 
     
Related Links :-
व्यापारी वर्ग फार्म ‘सी’ के लिए तरसे
लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम बढ
फसल अवशेष प्रबंधन को 1100 करोड़ के पैकेज की घोषणा
रियलमी 1’ स्मार्टफोन ने मचाई हलचल, गुरुग्राम में लॉच
बढ़ती आबादी की जरूरतों को पूरा करने के लिए तीन दशक तक 1० प्रतिशत वृद्धि की जरूरत : कांत
हरियाणा में निवेश को लेकर विदेशी निवेशकों में भारी उत्साह : मुख्यमंत्री
हरियाणा में 800 करोड़ के निवेश की परियोजना पर समझौता
कैट का सरकार के 30 बिलियन डिजिटल भुगतान लक्ष्य को समर्थन
तीन दिन बाद लगा बाजार की तेजी पर ब्रेक
इजऱाइली काउंटरपाट्ïर्स के साथ भेंट बड़ा कदम