13/11/2016  :  13:57 HH:MM
सस्ती चिकित्सा सुविधा के बगैर भारत नहीं बन सकता विश्व शक्ति : अंसारी
Total View  729

उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी ने देश में स्वास्थ्य बजट बढाने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा है लाखों लोगों को सस्ती चिकित्सा सुविधा मुहैया कराये बिना भारत विश्व शक्ति नहीं बन सकता । श्री अंसारी ने आज यहां एक कार्यक्रम में कहा कि कि स्वास्थ्य की देखभाल को नजरअंदाज करने से खासकर बढती आबादी के मद्देनजर अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक असर पडेगा।

स्वास्थ्य राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा उन्होंने कहा , हमारे लिए स्वास्थ्य राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा है । यदि हमारी आबादी सेहतमंद नहीं होगी तो हम देश की संप्रभपुता की रक्षा नहीं कर सकते हैं और सतत विकास सुनिश्चित नहीं हो सकता । लाखों लोगों को सस्ती चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराये बगैर हम विश्व शक्ति नहीं बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच के मामले में शहर -गांव और महिला -पुरूष के बीच सामाजिक -आर्थिक असमानता है और इलाज मंहगा होने के कारण यह खाई और चोडी हो जाती है । स्वास्थ्य सेवा का तीन चौथाई वित्तीय बोझ परिवारों को खुद उठाना पडता है। खाई को पाटने के जरूरी राशि बहुत कम
उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र में कुल बजट इस असमानता की खाई को पाटने के जरूरी राशि से बहुत कम है मेडिकल पत्रिका लासेंट की रिपोर्ट का हवाला देते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि मेडिकल खर्च के कारण देश में प्रति वर्ष तीन करोड 90 लाख अतितरिक्त लोग गरीबी के चंगुल में फंस जाते हैं । सरकारी आवंटन में कमी के कारण कैंंसर की शिनाख्त ईलाज और देखभाल के खर्च के लिए मांग और आपूर्ति में अंतर है ।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   4019055
 
     
Related Links :-
रोटरी हेल्थ कार्निवाल में रोटेरियंस ने हेल्थ के प्रति किया जागरुक
डॉक्टर्स दिवाली की शुभकामनाएं देने मरीजों के घर पहुंच
डॉ.बेदी ने मिनिमली इनवेसिव सर्जरी में नए डेवलपमेंट्स पर गेस्ट लेक्चर दिया
डायबटीज से पीडि़तों के लिए आर्ट एग्जीबिशन
ऑर्थो कैम्प में 60 सीनियर सिटिजन की जांच की गई
रक्त की कमी से होने वाले थैलेसीमिया रोग का जागरुकता शिविर आयोजित
50 सीनियर सिटीजंस ने ‘मीट योअर डॉक्टर्स’ प्रोग्राम में हिस्सा लिया
भारत में कैंसर दूसरा सबसे बड़ा हत्यारा
वल्र्ड मेंटल हेल्थ डे: युवाओं ने खास अंदाज में दिया जागरूकता संदेश
स्तन कैंसर से बचने के लिए जागरूक और सावधान रहना जरूरी