14/06/2017  :  10:26 HH:MM
पनामा ने ताइवान के साथ राजनयिक संबंध तोड
Total View  41

पनामा ने ताइवान से राजनयिक संबंध तोड़ते हुये चीन से औपचारिक संबंध स्थापित कर लिया है। पनामा के इस कदम को चीन की जीत के रूप में देखा जा रहा है, जो बहुत से देशों को स्वशासित द्वीपीय देश ताइवान से संबंध विच्छेद करने के लिये लगातार प्रलोभन देता आ रहा है। पनामा सरकार की ओर से कल जारी एक बयान में बयान में कहा गया कि पनामा ने ताइवान से संबंध तोड़ लिया है तथा चीन के साथ औपचारिक संबंध स्थापित कर लिया है।

पनामा के राष्ट्रपति जुआन कार्लोस वारेला ने कल एक टेलीविजन संदेश में कहा कि पनामा चीन के साथ पूर्ण राजनयिक संपर्क स्थापित करने के साथ अपने व्यवसायिक संबंधों का भी उन्नयन कर रहा है। उन्होंने कहा, मुझे यकीन है कि हमारे देश के लिये यह सही रास्ता है। इस बीच ताइवान सरकार ने पनामा की ओर से
राजनयिक संबंधविच्छेद किये जाने पर नाराजगी जतायी है। ताइपे में ताइवान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में पनामा के फैसले पर नाराजगी जताते हुये कहा कि उसका (पनामा का) का चीन के साथ औपचारिक संबंध स्थापित करना खेदजनक है। बयान में यह भी कहा गया कि ताइवान, चीन के साथ औपचारिक संबंध कायम करने के इस खेल में पनामा के साथ कभी प्रतिस्पर्धा नहीं करेगा। 

ताइवान ने जतायी नाराजगी ताइपे। ताइवान सरकार ने पनामा की ओर से राजनयिक संबंधविच्छेद किये जाने पर नाराजगी जतायी है। ताइवान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में पनामा के फैसले पर नाराजगी जताते हुये कहा कि पनामा का चीन के साथ औपचारिक संबंध स्थापित किया जाना खेदजनक है। बयान में कहा गया कि पनामा का चीन के साथ औपचारिक संबंध कायम करने का यह खेल पूरा नहीं होगा। ताइवान की यह प्रतिक्रिया पनामा के उस फैसले के बाद आई है जिसमें कहा गया था कि पनामा ने ताइवान के साथ अपने राजनयिक संबंध तोड़ लिये हैं तथा चीन के साथ औपचारिक संबंध कायम कर लिया है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   6416223
 
     
Related Links :-
तनाव के बीच चीन कर रहा भारतीय पर्यटकों को आमंत्रित
नवाज की पत्नी पर संकट के बादल? नामांकन को मिली चुनौती
पाक ने 5 सालों में 298 भारतीयों को दी नागरिकता : गृह मंत्रालय
नेपाल सरकार मीडिया को नियंत्रित नहीं करेगी: देउबा
बार्सिलोना बम धमाकों से दहलाना चाहते थे आतंकी
स्पेन में 24 घंटे में दो हमले, आतंकी ने वैन से 13 लोगों को कुचला
इस्तांबुल में 6,000 साल पुराने अवशेषों की खोज
दक्षिण कोरिया ने कहा, वार्ता प्रस्ताव का जवाब दे ह्रश्वयोंगयांग
पूर्व अमेरिकी उप राष्ट्रपति ने ट्रंप को इस्तीफा देने की सलाह दी
अमेरिका में हर्षोल्लास से मनायी गयी आजादी की 70 वीं वर्षगांठ