नये भारत के मोदी के सपने से अमेरिका में बढ़ेंगे रोजगार के अवसर
 
 
हरियाणा मेल ब्यूरो
14/06/2017  :  10:53 HH:MM
नये भारत के मोदी के सपने से अमेरिका में बढ़ेंगे रोजगार के अवसर
Total View  153

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नये भारत के दृष्टिकोण से अमेरिका में भी रोजगार के अवसर पैदा होंगे, श्री स्पाइसर ने यहां श्री मोदी की आगामी अमेरिका यात्रा की घोषणा करते हुए कहा, " प्राकृतिक गैस समेत अमेरिकी ऊर्जा एवं प्रौद्योगिकी की मदद से श्री मोदी के नये भारत के निर्माण का सपना पूरा होगा और इस प्रक्रिया में हजारों नौकरियों का सृजन होगा।"

उन्होंने कहा कि वर्ष 2000 से भारत-अमेरिका व्यापार में छह गुणा वृद्धि हुयी है और यह 19 अरब से बढक़र 115 अरब का हो गया है। भारतीय अर्थव्यवस्था सात प्रतिशत से अधिक की दर से विकसित हो रही है। प्रेस सचिव ने कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान वह और अमेरिकी राष्ट्रपति अपने नागरिकों के हित में भारत-अमेरिका साझीदारी के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण पर चर्चा करेंगे। श्री मोदी 25-26 जून को अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे। वह यात्रा के दूसरे दिन 26 जून को श्री ट्रंप के साथ वार्ता करेंगे। दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात होगी। इस मुलाकात की विश्वभर के कूटनीतिक हलकों में प्रतीक्षा की जा रही है। उन्होंने
कहा,"राष्ट्रपति ट्रंप अमेरिका और भारत के बीच संबंध मजबूत बनाने के उपायों तथा आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई, आर्थिक विकास एवं सुधारों को बढ़ावा देने और भारत-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा सहयोग का विस्तार करने जैसी अपनी साझा प्राथमिकताओं पर चर्चा करेंगे।"

यह श्री ट्रंप की श्री मोदी के साथ पहली मुलाकात होगी। श्री मोदी ने जनवरी में जब उन्हें राष्ट्रपति का पदभार संभालने पर बधाई दी थी, तभी उन्होंने भारतीय प्रधानमंत्री को अमेरिका आमंत्रित किया था। विदेश मंत्रालय ने कल श्री मोदी की अमेरिका यात्रा की घोषणा की और बताया दोनों नेता भारत तथा अमेरिका के बीच सामरिक साझेदारी के विभिन्न आयामों तथा अन्य द्विपक्षीय मुद्दों पर विस्तार से चर्चा करेंगे।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   4839531
 
     
Related Links :-
येरुशलम को लेकर हिंसा में दो फिलिस्तीनियों की मौत
माल्या को ब्रिटेन कोर्ट ने दिया बड़ा झटका
ट्रंप ने येरुशलम को इजरायल की राजधानी की मान्यता दी
आधार के नाम पर धोखाधड़ी, वसूले जा रहे हजारो
तेज हवा के चलते कैलिफोर्निया में आग ने लिया विकराल रूप
‘विजिलेंट ऐस’: सबसे बड़ा युद्धाभ्यास शुरू
अमेरिका सहित दुनिया में हो रहा भारी विरोध
जापान के 60 फीसदी युवा शादी से दूर भाग रहे हैं
भारत के प्रभाव के कारण कश्मीर पर बात नहीं करते ताकतवार देश
पाक सेना के पहले सिख अधिकारी ने गुरुद्वारा में रचाई शादी