19/11/2016  :  15:15 HH:MM
पेड़ लगाकर ही पर्यावरण को बचा सकते हैं: वेदप्रकाश
Total View  731

शुक्रवार को राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल जौरासी में पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें ग्याहरवीं व बाहरवीं कक्षा की छात्राओं ने ईको वाटिका में अलग-अलग किस्म के पौधे लगाने के साथ साथ उनकी देखभाल की जि मेदारी ली। साध ही छोटे बच्चों को पौधे से होने वाले फायदे के बारे में बतलाया। स्कूल प्राचार्य वेद प्रकाश ने छात्राओं के साथ पौधारोपण करते हुए कहा कि पेड़ों का हमारे जीवन में अहम स्थान है।

क्योंकि वो हमें जीवन की सबसे जरूरी चीज आक्सीजन मुहैया कराते है। जिसके बगैर हमारा जीवन खत्म है। इसके साथ ही पौधों से हमें लकड़ी, फल, छाया व अन्य चीजों मिलती है। उन्होंने विद्यार्थियों को पौधरोपण व पर्यावरण सरंक्षण के बारे में बताते हुए मौसम में अनिश्चित बदलाव का सबसे बड़ा कारण पेड़ों का अंधाधुंध काटा जाना। पेड़ों की लगातार हो रही कटाई से पर्यावरण का संतुलन बिगड़ रहा है। बिगड़ते पर्यावरण का संतुलन बनाये रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने चाहिए। उन्होंने कहा कि पर्यावरण स्वच्छ रहेगा तो हम स्वस्थ रह पाएंगे, अन्यथा बीमारियों का जाल हमें जकड़ लेगा। अध्यापक सतनारायण धीमान ने आह्वान करते
हुए कहा कि बच्चें अपने जन्मदिन के मौके पर कम से कम एक पेड़ स्कूल, घर या फिर अपने आसपास जरुर लगाए। पेड़ लगाना ही हमारी जि मेदारी नहीं है, बल्कि पौधे से पेड़ होने तक हमें उसकी देख रेख करनी चाहिए। वहीं छात्राओं ने बेट लगाओ, पर्यावरण बचाओ विषय पर नाटक मंचन के जरिए पौधे के फायदे गिनवाएं। इस अवसर पर सुभाष, जय कुमार, एसएन धीमान, जगबीर, पूनम, राजेंद्र आदि मौजूद थे।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   7448406
 
     
Related Links :-
रोटरी हेल्थ कार्निवाल में रोटेरियंस ने हेल्थ के प्रति किया जागरुक
डॉक्टर्स दिवाली की शुभकामनाएं देने मरीजों के घर पहुंच
डॉ.बेदी ने मिनिमली इनवेसिव सर्जरी में नए डेवलपमेंट्स पर गेस्ट लेक्चर दिया
डायबटीज से पीडि़तों के लिए आर्ट एग्जीबिशन
ऑर्थो कैम्प में 60 सीनियर सिटिजन की जांच की गई
रक्त की कमी से होने वाले थैलेसीमिया रोग का जागरुकता शिविर आयोजित
50 सीनियर सिटीजंस ने ‘मीट योअर डॉक्टर्स’ प्रोग्राम में हिस्सा लिया
भारत में कैंसर दूसरा सबसे बड़ा हत्यारा
वल्र्ड मेंटल हेल्थ डे: युवाओं ने खास अंदाज में दिया जागरूकता संदेश
स्तन कैंसर से बचने के लिए जागरूक और सावधान रहना जरूरी