हरियाणा मेल ब्यूरो
16/07/2017  :  10:13 HH:MM
इस वर्ष एक लाख युवाओं को रोजगारपरक बनाने का लक्ष्य
Total View  42

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार ने इस वर्ष में एक लाख युवाओं को रोजगारपरक बनाने का लक्ष्य रखा है ताकि वे अपने आपको हुनरमंद बनाकर अपना व देश तथा प्रदेश के विकास में भागीदार बन सकें।

मुख्यमंत्री यहां वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर वाईएमसीए विज्ञान एवम् प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद में सक्षम कौशल प्रमाणन कार्यक्रम का शुभारंभ करने के दौरान उपस्थित प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित कर रहे थे। यह कार्यक्रम हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय और वाईएमसीए विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में शुरू किया जा रहा है और सरकार की सक्षम युवा योजना का भाग है। यह कार्यक्रम दोनों विश्वविद्यालयों द्वारा राज्य में कौशल आधारित शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया कदम है।

प्रशिक्षणार्थियों को बधाई

विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से उप-िस्थत प्रशिक्षणार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों तथा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के 15 वर्षीय विजन के आधार पर हरियाणा विजन2 030 तैयार किया गया है। इस विजन में कौशल विकास व रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए भी लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं। इनमें उभरते क्षेत्रों में दस लाख करोड़ रुपए के निवेश को आकर्षित करना, 18 लाख रोजगार के अवसर पैदा करना तथा पांच लाख लोगों का कौशल विकास करना शामिल है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोई भी युवा रोजगार के अभाव में न रहें इसके लिए राज्य सरकार ने सक्षम योजना को लागू किया है और यह योजना देशभर में अपनी तरह की अनूठी योजना है। इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को 100 घंटे का काम दिया जाता है और स्नातकोत्तर युवाओं को 9000 रुपए का मानदेय दिया जाता है। इसी प्रकार, स्नातक युवाओं को भी 7500 रुपए का मानदेय दिया जाता है। उन्होंने कहा कि आज इस विश्वविद्यालय ने सक्षम कौशल प्रमाणन कार्यक्रम की शुरूआत की है और यह प्रशिक्षण अब गुरुग्राम, फरीदाबाद,्र कुरुक्षेत्र, हिसार, रोहतक और रेवाड़ी में शुरू किया जा रहा है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   9559717
 
     
Related Links :-
कांग्रेस-हार्दिक पर भाजपा का तंज- एक मूर्ख ने अर्जी दी
‘पंजाब स्टार्टअप एंड इंटरप्रिन्योरशिप डिवेल्पमेंट पॉलिसी’ से पर्दा उठा
संसद से पद्मावती तक आखिर क्यों खामोश हैं मोदी
मोदी का उड़ाया मजाक तो बोले नकवी, कांग्रेस बेचैन
हर जिले में मिनरल फांउडेशन का गठन
भारत में होगा कोरिया कल्चर एवं पर्यटन महोत्सव
सुखोई फाइटर जेट से ब्रह्मोस का सफल परीक्षण
15 दिसंबर से 5 जनवरी के बीच होगा संसद का शीतकालीन सत्र
हरियाणा नगर निगम अधिनियम में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी
बच्चों के लिए हिंसा और शिक्षा महत्वपूर्ण चिंताएं