समाचार ब्यूरो
17/07/2017  :  09:16 HH:MM
कलाकारों ने व्यवस्था पर की व्यंग्यात्मक चोट
Total View  344

गुरुग्राम नगर निगम के सौजन्य से सैक्टर-29 स्थित रंगभूमि ओपन एयर थिएटर के मंच पर अविघ्न थिएटर ग्रुप गुरूग्राम के कलाकारों ने तीन लघु नाटकों में अपने अभिनय के माध्यम से एक ओर जहां आज की व्यवस्था पर व्यंग्यात्मक चोट की, वहीं युवा एवं बुजुर्ग पीढ़ी के बीच चलने वाले अंतरद्वंद तथा अपनी वास्तविक पहचान छिपाकर किसी प्रकार का फायदा प्राप्त करने वालों पर करारी चोट की।

सुहासिनी रस्तोगी द्वारा निर्देशित तथा प्रसिद्ध भारतीय लेखक राजेश जैन द्वारा लिखित कहानी धक्का पंप में कलाकारों ने हास्य विधा के माध्यम से देश की भ्रष्टाचारी व्यवस्था पर करारा व्यंग्य किया। दूसरी कहानी थ्रिल युवा एवं बुजुर्ग पीढ़ी के बीच में चलने वाले अंतरद्वंद की एक ऐसी कहानी है, जिसमें चिंतन के साथ-साथ हास्य एवं
रोमांच भी है। इस नाटक में आज के बनावटी जीवन को भी सटीक रूप से प्रतिबिंबित किया गया। व्यक्ति के नीरस वैवाहिक जीवन में रोमांच के महत्व को दर्शाने वाले इस नाटक की कहानी लेखिका सी. स्वाति की मूल मराठी कहानी थ्रिल से प्रेरित है। कलाकारों ने तीसरे नाटक पहचान के माध्यम से मुफलिसी का जीवन जी रहे एक ऐसे युवक की कहानी दर्शाई जो अपनी पहचान छिपाकर ह्रश्वयार की पींग बढ़ाना चाहता है, लेकिन उसका यह कदम उसे एक बेहद असहज स्थिति में लाकर खड़ा कर देता है। यह नाटक गामदा मोपासा की मूल अंग्रेजी कहानी पर आधारित है तथा इसमें दुविधा एवं कोतूहल अंत तक बरकरार रहता है।

मंच पर सुहासिनी रस्तोगी, शेखर सिंह राठौर, बजरंग प्रजापति, मकरंद साकरे, अनिशा वर्मा, कीर्ति शर्मा, तेजस, संदीप जोशी ने विभिन्न किरदार निभाए। मंच का सफल संचालन रूपकिशोर निशित द्वारा किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ पूर्व कार्यकारी अभियंता सीआर बिश्रोई, समाजसेवी महेन्द्र सिंह दलाल, पावरग्रिड कॉरपोरेशन के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर पंकज कुमार, एनसीइआरटी की डायरेक्टर मीना श्रीवास्तव तथा वरिष्ठ नाट्य लेखक राजेश जैन, रंगकर्मी ऋतुराज, बुलंद आवाज संस्था से कुलदीप सिंह ने दीप प्रज्जवलित करके किया। रूपकिशोर निशित ने अविघ्न थिएटर ग्रुप की ओर से कार्यक्रम मंचन का अवसर प्रदान करने के लिए नगर निगम आयुक्त वी. उमाशंकर एवं उनकी टीम का धन्यवाद किया गया। साथ ही गुरूग्राम में कला एवं संस्कृति को बढ़ावा देने तथा कलाकारों को एक बेहतरीन मंच उपलब्ध करवाने और आमजन को नि:शुल्क मनोरंजन प्रदान करने के लिए नगर निगम की इस पहल की सभी ने सराहना की। नगर निगम के जनसंपर्क अधिकारी एस एस रोहिल्ला ने बताया कि नगर निगम आयुक्त वी उमाशंकर के मार्गदर्शन में प्रत्येक शनिवार को ओपन एयर थिएटर का मंच सांस्कृतिक कार्यक्रमों से गुलजार रहता है। इसी कड़ी में शनिवार, 22 जुलाई को प्रतिभा प्रोत्साहन कार्यक्रम आयोजित होगा। 






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   5457609
 
     
Related Links :-
नेहा कक्कड़ ने दस का दम में की अपने सफर पर बात
आदित्य से शादी करना मेरी जिंदगी की सबसे बड़ी दुविधा थी: जरीना
अपने आपसे प्रतियोगिता करती सलमान की फिल्में
सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन के ‘दिल ही तो है’ में...
अंगूरी भाभी बनी हॉट
अब पहचान में नहीं आतीं ये अभिनेत्रिया
लंदन में पति संग सुर्खियां बटोरती सोनम
जाह्नवी के गले लग जब रोने लगीं खुशी
क्या शाहरुख खान जाएंगे पेशावर
सलमान के दबंग टूर में कैटरीना होंगी खास