23/11/2016  :  10:59 HH:MM
हरियाणा के सभी अस्पताल हागें े आनॅ लाइन
Total View  742

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा के सभी अस्पतालों को ऑनलाइन जोड़ा जा रहा है ताकि मरीजों का डाटा तैयार किया जा सके और मरीजों का हैल्थ कार्ड आधारकार्ड से लिंक किया जाएगा जिसका सारा डाटा सरवर पर उपलब्ध होगा। यदि भविष्य में कोई भी व्यक्ति अपना इलाज करवाने के लिए हरियाणा के किसी अन्य अस्पताल में भी जाता है तो उसकी बीमारी की सारी हिस्ट्री ऑनलाइन उपलब्ध होगी। यह जानकारी उन्होंने गुरु ग्राम में आज ‘मिशन टीबी फ्री हरियाणा’ की प्रथम वर्षगांठ पर मिशन के पूरे प्रदेश में विस्तार की शुरूआत करने के अवसर पर दी।

पांच मोबाइल वैनों को दिखाई झंडी

मिशन के विस्तार के तहत उन्होंने गुरुग्राम के मेदांता- द मैडिसिटी अस्पताल से 5 मोबाइल वैनों को झंडी दिखाकर रवाना किया। ये वैन प्रदेश के सभी जिलों में जाएंगी और टीबी मरीजों के ईलाज में सहयोग देंगी। स्वास्थ्य मंत्री श्री विज ने कहा कि इस मिशन के तहत मोबाइल वैन प्रदेश के गली-महौल्ले व गांव-बस्तियों में जाएगी और लोगों को सुविधा प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि मोबाइल वैन जिस जिला में जाएगी वहां के जिला क्षयरोग अधिकारी का दायित्व होगा कि वह समाजसेवी संस्थाओं, निजी अस्पतालों व पार्षदों का सहयोग लेकर इस मुहिम को सफल बनाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में टीबी के मरीजों की पहचान करने के लिए
टीमों का गठन किया गया है जोकि धरातल स्तर पर जाकर काम कर रही है। उन्होंने सभी डॉक्टरों का आह्वान करते हुए कहा कि वे टीबी के मरीजों की पहचान के लिए डॉक्टरी को एक पेशे के तौर पर नही बल्कि मिशन के तौर पर काम करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का प्रयास है कि हरियाणा में प्रत्येक
नागरिक को 30 -35 जरूरी टैस्टों की सुविधा दी जाए और उनके हैल्थ कार्ड बनाए जाएं। इस प्रकार का नया प्रयोग करने वाला हरियाणा हिन्दुस्तान का पहला राज्य है।

उन्होंने कहा कि टीबी की बीमारी का पता लगने के पश्चात् इसकी नियमित दवा लेनी अनिवार्य है ताकि इसका समय पर ईलाज हो सके। उन्होंने कहा कि यह ऐसी बीमारी है जो स्वयं के साथ साथ दूसरों के लिए भी घातक है। इस बीमारी के ईलाज के लिए मरीजों की मॉनीटरिंग की जाए क्योंकि यदि मरीज़ समय पर दवाई नही लेंगे तो इस मिशन के लक्ष्य को पूरा नही किया जा सकता।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   8860018
 
     
Related Links :-
रोटरी हेल्थ कार्निवाल में रोटेरियंस ने हेल्थ के प्रति किया जागरुक
डॉक्टर्स दिवाली की शुभकामनाएं देने मरीजों के घर पहुंच
डॉ.बेदी ने मिनिमली इनवेसिव सर्जरी में नए डेवलपमेंट्स पर गेस्ट लेक्चर दिया
डायबटीज से पीडि़तों के लिए आर्ट एग्जीबिशन
ऑर्थो कैम्प में 60 सीनियर सिटिजन की जांच की गई
रक्त की कमी से होने वाले थैलेसीमिया रोग का जागरुकता शिविर आयोजित
50 सीनियर सिटीजंस ने ‘मीट योअर डॉक्टर्स’ प्रोग्राम में हिस्सा लिया
भारत में कैंसर दूसरा सबसे बड़ा हत्यारा
वल्र्ड मेंटल हेल्थ डे: युवाओं ने खास अंदाज में दिया जागरूकता संदेश
स्तन कैंसर से बचने के लिए जागरूक और सावधान रहना जरूरी