समाचार ब्यूरो
04/10/2017  :  10:23 HH:MM
मैरी कॉम और सरिता देवी एशियाई चैंम्पियनशिप में लेंगी भाग
Total View  381

नई दिल्ली महिला मुक्केबाज एम.सी. मैरी कॉम (48 किलोग्राम वर्ग) और ए. सरिता देवी (64 किलोग्राम) अगले महीने होने वाली एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने में कामयाब रही हैं। तीन दिनों तक हुए ट्रायल में भार वर्ग बदल कर भी दोनों अनुभवी खिलाड़ी युवा मुक्केबाजों की चुनौती पार पाने में सफल रहे। चीन के हो ची मिन्ह शहर में 2 से 11 नवंबर तक ये मुकाबले होंगे।

पांच बार की विश्व चैंपियन मैरी कॉम ने एशियाई और ओलिंपिक खेलों में 51 किलोग्राम भार वार्ग को शामिल करने के बाद 2010 से इस वर्ग में खेल रही हैं। यह छठी बार है, जब वह एशियाई चैंपियनशिप में भाग ले रही हैं। राज्यसभा सांसद मैरी कॉम ने ट्रायल में छह बाउट खेल सभी में जीत हासिल की। इस दौरान उन्होंने वर्ल्ड
चैंपियनशिप में रजत पदक विजेता सरजूबाला देवी को भी पटखनी दी। ओलिंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली इस 34 वर्षीय खिलाड़ी ने पिछले साल कहा था कि वह टूर्नमेंट के हिसाब से 48 और 51 किलोग्राम के भार वर्ग के बीच बदलाव करती रहेंगी। सरिता (35) ने एशियाई चैंपियनशिप में चार स्वर्ण सहित पांच पदक अपने नाम किए हैं। हाल ही में वह पेशेवर बनी थी, जहां उन्होंने अपना पहला बाउट जीता, लेकिन उन्होंने फिर से अमेच्योर वापसी की है और 60 की जगह 64 किलोग्राम वर्ग में दावेदारी पेश करेंगी। 

इस साल सर्बिया में नेशन कप जीतने वाली हरियाणा की मुक्केबाज नीरज (51 किलोग्राम) एशियाई चैंपियनशिप में डेब्यू कर रही है। वर्ल्ड चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता सोनिया लाथर (57 किग्रा) भी टीम में जगह बनाने में कामयाब रही है। गत एशियाई चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता सावेती बोरा (81 किग्रा) भी इस साल अपने पदक के रंग को बेहतर बनाने के लक्ष्य के साथ उतरेंगी। पूजा रानी (75 किग्रा) और सीमा पुनया (81 किग्रा) 2015 में कांस्य पदक विजेता रही हैं और ट्रायल के बाद दोनों इस बार भी टीम में जगह बनाने में कामयाब रही। एशियाई चैंपियनशिप में 60 पदकों (19 स्वर्ण, 21 रजत और 20  कांस्य ) के साथ भारतीय टीम तीसरे स्थान पर है। एशियाई चैंपियनशिप के लिए भारत की टीम : एम.सी. मैरी कॉम (48 किग्रा), नीरज (51 किग्रा), शिक्षा (54 किलो), सोनिया लाथेर (57 किग्रा), पवित्रा (60 किग्रा), ए. सरिता देवी (64 किग्रा), लवलीना (69 किग्रा), पूजा रानी (75 किग्रा), सावेती बोरा (81 किग्रा) और सीमा पूनिया (81 किग्रा)।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   8853718
 
     
Related Links :-
पारंपरिक खेलों के उत्थान पर ध्यान दे सरकार: महेश यादव
जिला स्तरीय बाल प्रतियोगिताएं
बीकेटी हरियाणा स्टीलर्स का आधिकारिक पार्टनर बना
बाल भवन में राष्ट्रीय पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन
दूध-दही का खाणा! ...अब मुल्क की खेल राजधानी भी है आपका हरियाणा
खेल महाकुंभ की विधिवत शुरूआत
23 खिलाडिय़ों को 15.55 करोड़ रुपए मिले राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के विजेताओं को सीएम ने दिया इनाम
जालंधर में 14 अक्तूबर से ग्लोबल कबड्डी लीग की शुरुआत : सोढी
रोमांचक मोटरसाइकल स्टंट शो का आयोजन
खिलाडिय़ो का हौंसला बढ़ाने में अहम रोल निभाएगी नयी खेल नीति: राणा सोढी