दिल्ली एनसीआर

18/08/2018 वैजयंती माला ने नृत्य को दिलाई ख़ास पहचान
गुजरे जमाने में ह‍िंदी स‍िनेमा की यादगार अभिनेत्रियों में शामिल वैजयंती माला कमाल की क्लासिकल डांसर थीं। 50 और 60 के दशक में उन्होंने फिल्मों में अपने डांस से कइयों को दीवाना बनाया था।


18/08/2018 आंखों से बोलते थे अटल जी
प्रसिद्ध दार्शनिक सुकरात ने कहा था कि "जिस देश का राजा कवि होगा उस देश में कोई दुखी न होगा" – अटल जी के प्रधानमंत्रित्व काल में यह बात चरितार्थ हो रही थी.


17/08/2018 सामाजिक कार्यकर्ताओं को प्रदान किया गया अवार्ड
नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस के पावन पर्व के अवसर पर म्यूजिक पैशन ग्रुप व आलीशान एंटरटेनमेंट के संयुक्त तत्वावधान में भव्य संगीत के कार्यक्रम का आयोजन भारतीय विद्या भवन, दिल्ली में किया गया, म्यूजिक फैशन ग्रुप की निर्देशक श्रीमती नुपूर गौतम व आलीशान एंटरटेनमेंट के निर्देशक श्री मोहम्मद अली द्वारा देश के उन असंख्य वीरों को संगीत मयी श्रद्धांजलि देशभक्ती के गीतों द्वारा व वन्दे मातरम् अवॉर्ड्स सामाजिक कार्यकर्ताओं को प्रदान कर किया गया, देशभक्ती के गीतों की प्रस्तुति 10 वर्ष से 72 वर्ष के युवाओं द्वारा की गई। देशभक्ती के गीतों को गा कर सभी दर्शकों को भी शामिल कर लिया। सामाजिक कार्यों में भिन्न भिन्न संस्थाओं से जुड़े अनेक महानुभावों को उन द्वारा की गई सेवाओं के लिए वन्दे मातरम् अवॉर्ड्स से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री अमित महेश्वरी उनकी धर्म पत्नी श्रीमती रंजना महेश्वरी, वरिष्ठ मुख्य वॉर्डन, सिविल डिफेंस श्री राजेंद्र कपूर ने सभी को सम्मानित किया अनेक महानुभावों जिनमें दूरदर्शन कलाकार श्री अरमान ताहिल, प्रसिध्द गायक ममता चौधरी, श्रीमती बबीता शर्मा, नीरजा भसीन, श्री जॉनी भाई, श्री रवि चोपड़ा, आर जे रेखा व अन्य कई उपस्थित रहे।


17/08/2018 अटल हुए ‘बिहारी’.....
नई दिल्ली जानेमाने कवि, प्रखर वक्ता, सशक्त पत्रकार और जननेता रहे देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी शुक्रवार शाम पंचतत्व में विलीन हो गए। दिल्ली के स्मृति स्थल पर राष्ट्र ने उन्हें नम आंखों से अंतिम विदाई दी।


17/08/2018 अटल एक हैं और एक ही रहेंगे ना हार मानी है ना हार मानेंगे
भले ही पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जिंदगी और मौत के बीच की जंग लड़ रहे हैं पर भारतीय राजनीति के वो ऐसे राजनेता है जिनका स्थान ले पाना किसी के लिए मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है। पत्रकारिता के जरिए राजनीति में एंट्री लेने वाले वाजपेयी जी धीरे-धीरे हर दिल अजीज़ बन गए।


17/08/2018 अटलबिहारी वाजपेयी होने का मतलब
अटलबिहारी वाजपेयी यानि एक ऐसा नाम जिसने भारतीय राजनीति को अपने व्यक्तित्व और कृतित्व से इस तरह प्रभावित किया जिसकी मिसाल नहीं मिलती। एक साधारण परिवार में जन्मे इस राजनेता ने अपनी भाषण कला, भुवनमोहिनी मुस्कान, लेखन और विचारधारा के प्रति सातत्य का जो परिचय दिया वह आज की राजनीति में दुर्लभ है। सही मायने में वे पं.जवाहरलाल नेहरू के बाद भारत के सबसे करिश्माई नेता और प्रधानमंत्री साबित हुए।


17/08/2018 अटल युग का अवसान
मेरे प्रभु। मुझे इतनी ऊंचाई कभी न देना गैरों को गले न लगा सकूं इतनी रुखाई, कभी न देना।


17/08/2018 शीला दीक्षित को भी है गंभीर बीमारी, फ्रांस में होगी सर्जरी
नई दिल्ली पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को फ्रांस में सर्जरी कराने के लिए दिल्ली सरकार से मंजूरी मिल गई। सूत्रों के अनुसार 16 अगस्त तक उन्हें लिखित में अनुमति दे दी जाएगी। दिल्ली सरकार की 4 सदस्यीय कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित हाई रिस्क बीमारी से ग्रस्त हैं।


17/08/2018 अटल युग का अंत, दिल्ली एम्स में वाजपेयी ने ली अंतिम सांस
नई दिल्ली पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का गुरुवार को दिल्ली के ऑल इंडिया मेडिकल इंस्टीट्यूट (एम्स) में निधन हो गया। उनका पार्थिव शरीर 7.30 बजे उनके दिल्ली निवास स्थान पर लाया जाएगा। निवास पर एक स्टेज बनाया गया, जहां उन्हें अंतिम दर्शन के लिये रखा जाएगा। अंतिम संस्कार राजघाट पर होगा।


15/08/2018 तीसरे टेस्‍ट से पहले फिट हुए बुमराह-अश्विन
लंदन : भारतीय टीम को आज अच्छी खबर मिली जब तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को फिट घोषित किया गया और वह इंग्लैंड के खिलाफ नाटिंघम में शनिवार से शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट में चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे। इंग्लैंड पहले दो टेस्ट जीतकर पांच मैचों की शृंखला में 2-0 से आगे चल रहा है.


15/08/2018 तीसरे टेस्ट में वापसी करेगी भारतीय टीम : डीन जोंस
सिडनी ऑस्ट्रेलियाई के पूर्व बल्लेबाज डीन जोंस का मानना है कि भारतीय टीम तीसरे क्रिकेट टेस्ट में अच्छी वापसी करेगी। जोंस ने कहा,‘‘ मुझे उम्मीद है कि भारतीय टीम वापसी करेगी। उनका एक दिन खराब रहा क्योकि गेंद बहुत स्विंग ले रही थी।


15/08/2018 आज़ादी हमारे पूर्वजों और सेनानियों के वर्षों के त्याग और वीरता का परिणाम
नई दिल्ली स्वतंत्रा दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम सम्बोधन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि आज़ादी हमारे पूर्वजों और स्वाधीनता सेनानियों के वर्षों के त्याग और वीरता का परिणाम थी। उन्होंने देशवासियों को स्वतन्त्रता दिवस की बधाईयां देते हुए कहा कि 15 अगस्त का दिन प्रत्येक भारतीय के लिए पवित्र होता है। हमारा ‘तिरंगा’ हमारे देश की अस्मिता का प्रतीक है।


12/08/2018 मुश्किल घड़ी में केरल के लोगों के साथ हैं मेरी प्रार्थनाएं और संवेदनाएं : राहुल गांधी
नई दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केरल में आई बाढ़ और भूस्खलन के कारण पैदा हुई मुश्किल घड़ी में वहां के लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुये कहा, मेरी प्रार्थनाएं और संवेदनाएं हैं हर जान गंवाने वाले लोगों के प्रति हैं।


12/08/2018 ‘रामायण’ में सोनाक्षी के रहने की वजह ?
बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाक्षी इन दिनों टीवी शो इंडियन आइडल की शूटिंग कर रही हैं और हम कह रहे हैं कि उनके ‘रामायण’ में रहने की खास वजह है तो आप यह न समझें कि वाकई रामायण में सोनाक्षी हैं, बल्कि यहां हम बात उनके बंगले की कर रहे हैं जिसका नाम ‘रामायण’ है।


12/08/2018 कमल हासन फिल्मी दुनिया को क्यों कह रहे हैं अलविदा
अपने अभिनय के दम पर दर्शकों के चेहरे पर खुशी ले आने वाले दमदार कलाकार कमल हासन अब एक्टिंग से किनारा कर लेंगे। वैसे फिलहाल ‘विश्वरूप-2’ में कमल हासन लीड रोल कर रहे हैं, जिसमें उनके दमदार अभिनय को देखा जा सकता है।


12/08/2018 नफरत की खाई पाटने में कानून कितना सक्षम?
दलित समुदाय को देश का बड़ा वोट बैंक मानकर की जाने वाली राजनीति का सिलसिला इन दिनों पूरे शबाब पर है। सत्ता के विशेष पारखीद् तथा सत्ता में बने रहने का हुनर बखूबी जानने वाले केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान के दिल में 2019 में प्रस्तावित लोकसभा चुनाव आने से पूर्व एक बार फिर दलितों के प्रति उनका ‘अपार प्रेम’ झलकता दिखाई पड़ा।


12/08/2018 तीन तलाक में तीन संशोधन
जब तीन तलाक का विधेयक लाया गया था, तभी लग रहा था कि यह कानून बहुत जल्दबाजी में बनाया जा रहा है और यह उतना ही अत्याचारी सिद्ध होगा, जितना कि खुद तीन तलाक है। तीन तलाक और उसके विरुद्ध बना कानून दोनों ही अतिवाद के शिकार थे। समझ में नहीं आता कि मंत्रिमंडल ने उस विधेयक के प्रारुप को कैसे पास कर दिया?


12/08/2018 पीडि़त बच्चों ने दिया कैंसर से बचने का संदेश
नई दिल्ली 1.3 अरब से अधिक आबादी वाले देश में, कैंसर के हर साल कई नए मामले सामने आते हैं। धीरे- धीरे कैंसर से पीडि़त लोगों के आंकड़ों में माताओं और बच्चों की संख्याएं बढ़ती ही जा रही है। माताओं और बच्चों में कैंसर जैसे गंभीर रोग के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से उत्तर भारत के एक अग्रणी हेल्थकेयर नेटवर्क मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, पटपडग़ंज ने आज दिल्ली में ‘तरंग’ नामक बेहतरीन पहल का आयोजन किया। कार्यक्रम का आयोजन कार्तियायानी सामाजिक सांस्कृतिक परिसर, मयूर विहार में किया गया था।


12/08/2018 जागिए : जानलेवा धुएं का गुबार बयानों से खतम नहीं होगा
गुरुग्राम के सोहना रोड पर वाटिका चौक में धूल धुंए का गुबार लोगों को डरा रहा है। डंपर गिरने से फैला फ्लाई ऐश [राख] पहले से प्रदूषण की मार झेल रहे शहर की आबोहवा खराब कर रहा है। मानसून में प्रदूषण की मार से बचने का खुशनुमा ख्याल इस रोड पर आते ही गायब हो जाता है।


12/08/2018 पीएम मोदी ने आईआईटी छात्रों से कहा असली चुनौती बाहर कर रही इंतजार
मुंबई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मंबई के 56वें दीक्षांत समारोह में शामिल होने पहुंचे। छात्रों को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि पूरा देश आईआईटी छात्रों से प्रेरणा लेता है और विदेश में भी हमारे छात्र कामयाब हैं। इसके बाद छात्रों को शुभकामनाएं देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि असली चुनौती बाहर आपका इंतजार कर रही है।


12/08/2018 राजनाथ कल बाढ़ प्रभावित केरल का दौरा करेंगे
नई दिल्ली केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह कल बाढ़ प्रभावित केरल का हवाई सर्वेक्षण कर स्थिति का जायजा लेंगे। गृह मंत्रालय ने आज एक बयान में बताया कि सिंह के साथ पर्यटन मंत्री के जे अल्फोंस और गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी होंगे। वे बाढ़ और भूस्खलन प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे।


10/08/2018 11-15 अगस्त तक बिग बाजार की 5 दिन की महाबचत अब और भी ज्यादा!
नई दिल्ली बिग बाजार अपनी प्रतिष्ठित महाबचत सेल के साथ वापस आ गया है जो ग्राहकों को सबसे कम कीमतों, मेगा छूट और सबसे बड़ी बचत देती है! भारत के सबसे प्रतीक्षित खरीदारी के दिन- 11-15 अगस्त, 2018 तक, देश के सबसे बड़े शॉपिंग उत्सव के साथ, भारत को चकाचौंध करने के लिए आ गयी है बिग बाजार की 5 दिन की महाबचत।


10/08/2018 वैश्विक रुख और सुस्त मांग से सोना कमजोर, चांदी तेज
नई दिल्ली शेयर बाजार गुरुवार को शानदार रिकॉर्ड कायम करत े हएु 38000 हजार के पार पहुंच गया। वहीं दूसरी ओर कमजोर वैश्विक रुख और स्थानीय आभूषण कारोबारियों की सुस्त मांग से दिल्ली सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोना 5 रुपए गिरकर 30,560 रुपए प्रति दस ग्राम रह गया।


10/08/2018 सेंसेक्स पहली बार 38000 के पार निफ्टी 11470 के करीब
मुंबई मुंबई शेयर बाजार गुरुवार को फिर नए शिखर पर पहुंचने में कामयाब हुए हैं। सेंसेक्स पहली बार 38,000 के पार बंद हुआ है जबकि निफ्टी ने भी रिकॉर्ड स्तर पर बंद होने में कामयाब है। सेंसेक्स ने 38,076. 23 का नया रिकॉर्ड उच्चतम स्तर बनाया है।


10/08/2018 बीसीसीआई को सुप्रीम कोर्ट से मिली राहत
नई दिल्ली सुप्रीम कोर्ट से गुरुवार को बीसीसीआई के संविधान पर फैसला सुनाया है। इसमें शीर्ष अदालत ने एक राज्य एक वोट में बदलाव किया है। इससे बोर्ड को बड़ी राहत मिली है। अदालत ने बडौदा, सौराष्ट्र, सर्विसेज, रेलवे को सदस्य बनाया है इसके अलावा मुंबई, विदर्भ व महाराष्ट्र भी सदस्य रहेंगे।


10/08/2018 एक ट्वीट ने सऊदी अरब और कनाडा के रिश्तों में डाली दरार
रियाद सऊदी अरब ने बीते सप्ताह कनाडा के राजदूत को वापस भेज दिया था और टोरंटो से अपने राजदूत को भी बुला लिया था। इसके साथ ही सऊदी अरब ने टोरंटो के लिए सभी सीधी विमानों को रद्द कर दिया था और कनाडा के साथ नए व्यापार और निवेश पर भी रोक लगा दी थी।


10/08/2018 मरनेवालों की संख्या 164 हुई 1,400 घायल, बचाव कार्य जारी
माताराम (इंडोनेशिया) इंडोनेशिया के लॉमबोक द्वीप में आए 6.9 तीव्रता के भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़ कर 160 से अधिक हो गई है। भूकंप की वजह से करीब 156,000 लोग विस्थापित हो गए हैं। अधिकारियों ने इन लोगों के लिए तत्काल दवाई, खाद्य पदार्थ और स्वच्छ पानी मुहैया कराने की अपील की है। भूकंप की विभीषिका से डरे हुए ग्रामीण सडक़ों के किनारे टेंट या धान के खेतों में रह रहे हैं। अनेक स्थानों पर घायलों के उपचार के लिए अस्थाई चिकित्सीय टेंट स्थापित किए गए हैं। राष्ट्रीय आपदा एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुर्वो नुगरोहो ने बताया भूकंप से मरनेवालों की संख्या 164 हो गई है। वहीं 1,400 लोग घायल हुए हैं जबकि 156,000 लोग वि-स्थापित हो चुके हैं।


10/08/2018 फिल्मों में आइटम नम्बर्स के खिलाफ शबाना
अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री शबाना आजमी ने फिल्म ‘अंकुर’ से बॉलीवुड में कदम रखा था। इसके बाद उन्होंने अपने अभिनय से तमाम लोगों का दिल जीता और करीब चार दशक से भी ज्यादा समय तक फिल्मी दुनिया में राज किया।


10/08/2018 सलमान ने खेला गरबा
कहते हैं दबंग हीरो सलमान खान जो भी करते हैं दिल से करते हैं, इसलिए उनकी शोहरत लगातार बढ़ती ही जाती है। अब सलमान ने जब गरबा किया तो दिल से किया और अपन े फै सं के दिल को खश्ु ा करन े के लिए और वाकर्इ जिसन े भी दखे ा उस े दिली सुकून मिल ही गया।


10/08/2018 जम्मू-कश्मीर भारत का हिस्सा तो उसे ‘विशेष राज्य’ का दर्जा क्यों....?
अब यह तो हमारी बुजुर्ग पीढ़ी ही बता सकती है कि देश की आजादी के चंद दिनों पहले पाकिस्तान के जन्म के समय हमारे तत्कालीन कांग्रेस नेताओं की ऐसी कौन सी मजबूरियां थी जब जम्मू-कश्मीर को संवैधानिक रूप से ‘विशेष राज्य’ का दर्जा देकर भारत के साथ रखा गया, जब हमारा संविधान हर भारतीय नागरिक को एक समान संवैधानिक अधिकार देता है तो फिर कश्मीरियों को विशेष अधिकार क्यों?