दिल्ली एनसीआर

26/05/2018 कैराना संघ ने उठाया हिंदुओं के पलायन का मुद्दा
कैराना कैराना लोकसभा सीट के लिए हो रहा उपचुनाव चौधरी अजित सिंह के राष्ट्रीय लोकदल के लिए अस्तित्व का सवाल बन गया है। 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले कैराना ने आरएलडी को यह जांचने का मौका दिया है कि जाट वोटरों के बीच उसकी कितनी पकड़ बची है, जिन्होंने 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी का पाला पकड़ लिया था।


26/05/2018 पर्द के पीछे गेमचेंजर का रोल निभा रही प्रियंका गांधी : सिंघवी
नई दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की बहन प्रियंका गांधी पार्टी में समयसमय पर सक्रिय दिखाई देती है। इसी सक्रियता को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद द्वारा प्रियंका गांधी को गेमचेंजर करार दिए गया था। पार्टी ने कहा कि प्रियंका अपनी पसंद की हर भूमिका को बखूबी निभाती हैं, लेकिन इस लेकर गलत प्रचार करना ठीक नहीं है।


26/05/2018 छोटे बजट की फिल्में कर रहीं करोड़ों का कारोबार
बॉलीवुड में अब कम बजट की फिल्में भी जबरदस्त कमाई कर रहीं हैं। वहीं एक समय ऐसा भी था बॉलीवुड में बड़ी बजट की फिल्में ही चल रहीं थीं। ऐसी फिल्मों का ज्यादा बजट उसके हिट होने की गारंटी होती थी, पर समय के साथ ही यह बदलता गया और अब कम बजट की फिल्में भी बॉक्स-ऑफिस पर बड़ा धमाका कर देती हैं।


26/05/2018 गालिब से वापसी कर रही दीपिका
अस्सी के दशक में रामायण की सीता के नाम से लोकप्रिय हुई दीपिका चिखलिया फिल्म ‘गालिब’ से एक बार फिर रुपहले परदे पर वापसी कर रही हैं। हाल ही में फिल्म की शूटिंग कश्मीर में चल रही थी।


26/05/2018 फेमस से हिंदी फिल्मों में वापसी कर रही श्रेया
आवारापन जैसी हिट फिल्म से बॉलिवुड में अपना ऐक्टिंग डेब्यू करने वाली श्रेया सरन ‘फेमस’ से हिंदी फिल्मों में वापसी कर रही हैं। अब तक श्रेया दक्षिण की फिल्मों में ही सक्रिय थीं। इस अभिनेत्री ने कहा कि मैं उत्तर भारतीय हूं पर कई लोग मुझे दक्षिण भारतीय समझते हैं।


26/05/2018 कलयुग के यह उपदेशक...
हमारे देश में उपदेशकों की गोया बाढ़ सी आई हुई है। धर्म क्षेत्र से लेकर राजनीति के क्षेत्र तक हर जगह ‘मुफ्त’ में ही ज्ञान उंडेला जा रहा है। और इस ज्ञान वर्षा का परिणाम क्या है यह बताने की ज़रूरत भी नहीं है।


25/05/2018 प्रियंका के प्रोडक्शन हाउस का राज
बॉलीवुड से हॉलीवुड तक अपने अभिनय का लोहा मनवा चुकीं एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा जब अपने फिल्मी सफर के शुरुआती दिनों को याद करती हैं तो मायूसी उनके चेहरे पर आ ही जाती है।


25/05/2018 प्रदूषण रोकने, हिंसक प्रदर्शन और पुलिस गोलीबारी का औचित्य
एक फैक्ट्री से रहवासी इलाके में इस कदर प्रदूषण फैलता है कि स्थानीय लोग महीनों प्रदर्शन करने पर मजबूर हो जाते हैं, लेकिन जब उनकी सुनवाई नहीं होती तो मांगकर्ता प्रदर्शनिकारी हिंसा पर उतारु हो जाते हैं। वहीं दूसरी तरफ अधिकांश मामलों में मूकदर्शक बनी रहने वाली पुलिस भी हिंसक भीड़ को काबू करने के नाम पर इस कदर गोलीबारी करती है कि लोगों को जलियांबाला बाग की याद ताजा हो आती है।


25/05/2018 केरल में निपाह का प्रकोप
केरल में एक नई बीमारी का आतंक है। ये रोग निपाह नाम के वायरस से फैल रहा है। निपाह वायरस पशुओं से मनुष्य में फैलता है। इससे पशु और मनुष्य दोनों गंभीर रूप से बीमार हो सकते हैं। इस विषाणु के स्वाभाविक वाहक चमगादड़ हैं।


25/05/2018 फ्रांस से वापिस आये बाबा रणजीत सिंह का दिल्ली कमेटी ने किया सम्मान
नई दिल्ली पगड़ी की लड़ाई लडक़र फ्रांस से वापस भारत आये बाबा रणजीत सिंह का आज दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा सम्मान किया गया। कमेटी अध्यक्ष मनजीत सिंह जी.के. द्वारा उनको सिरोपा, धार्मिक पुस्तकों का सेट एवं यादगारी चिन्ह देकर नवाजा गया।


25/05/2018 मिशन 2019 : भाजपा चुनावी तैयारी में जी-जान से जुटी
चंडीगढ़ मिशन 2019 की शुरुआत हरियाणा से कर चुकी भाजपा चुनावी तैयारी में जी-जान से जुट गई है। हरियाणा भाजपा कोर ग्र्रुप की करीब तीन घंटे चली बैठक में बृहस्पतिवार को जहां केंद्र व राज्य सरकारों के अब तक के कामकाज पर मंथन किया गया, वहीं संगठन की सक्रियता बढ़ाने पर भी चर्चा हुई।


25/05/2018 कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव तय
बेंगलुरु विपक्षी भाजपा ने वरिष्ठ नेता एस सुरेश कुमार को कर्नाटक विधानसभा में अध्यक्ष पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है। विधानसभाध्यक्ष का चुनाव शुक्रवार को होगा. एचडी कुमारस्वामी सरकार द्वारा विश्वास मत पेश करने से पहले संभवत: शक्ति परीक्षण कराने के उद्देश्य से भाजपा ने यह कदम उठाया है।


25/05/2018 हरियाणा और नीदरलैंड मिलकर करेंगे कृषि क्षेत्र में विकास
नई दिल्ली कृषि क्षेत्र व सहायक कृषि क्षेत्र को विकसित व प्रोन्नत करने की दिशा में परस्पर सहयोग के लिए हरियाणा व नीदरलैंड के मध्य एक समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किया गया। भारत के लिए नीदरलैंड व्यापार मिशन के अंतर्गत नई दिल्ली में आयोजित किसानों की आय दोगुनी करना व इंडो-डच साझेदारी सेमिनार में नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क राट तथा हरियाणा के कृषि व किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन के दस्तावेजों का आदान-प्रदान किया गया।

23/05/2018 कॉपर ह्रश्व‍लांट के विरोध में हिंसक प्रदर्शन, 9 की मौत
चेन्नई तमिलनाडु के तूतीकोरिन में वेदांता कंपनी की स्टरलाइट कॉपर यूनिट के खिलाफ पिछले कई महीनों से जारी विरोध प्रदर्शन मंगलवार को अचानक हिंसक हो गया। प्रदर्शनकारियों और पुलिस के साथ हुई झड़प में कम के कम 9 लोगों की मौत हो गई तथा कई लोगों के घायल होने की खबर है।


22/05/2018 दिल्‍ली से विशाखापटनम जा रही एपी एक्‍सप्रेस में आग
ग्वालियर दिल्‍ली से विशाखापटनम जा रही आंध्र प्रदेश एक्‍सप्रेस में ग्‍वालियर स्‍टेशन के पास अचानक आग लग गई। हालांकि इस हादसे में फिलहाल किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। बचाव दल भी मौके पर पहुंच गया है।


22/05/2018 किशनगंगा प्रॉजेक्ट के खिलाफ वल्र्ड बैंक पहुंचा पाकिस्तान
इस्लामाबाद पाकिस्तान ने बताया है कि 1960 के सिंधु जल समझौते के उल्लंघन का मुद्दा विश्व बैंक के सामने उठाने के लिए उसने अपना चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल वॉशिंगटन रवाना किया है।


22/05/2018 मुलेठी है कई रोगों की दवा
स्वाद में मीठी मुलेठी कैल्शियम, ग्लिसराइजिक एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक, प्रोटीन और वसा के गुणों से भरपूर होती है। इसका इस्तेमाल नेत्र रोग, मुख रोग, गले रोग, पेट, सांस विकार, हृदय रोग, घाव के उपचार के लिए सदियों से किया जा रहा है। यह वात, कफ, पित्त तीनों दोषों को शांत करके कई रोगों के उपचार में रामबाण का काम करती है।


22/05/2018 जैव विविधता भारत की धरोहर है
जि स तरह से आज पूरी दुनिया वैश्विक प्रदूषण से जूझ रही है और कृषि क्षेत्र में उत्पादन का संकट बढ़ रहा है, उस परिप्रेक्ष्य में जैव विविधता का महत्व बढ़ गया है। लिहाजा हमें जहां जैव कृषि सरंक्षण को बढ़ावा देने की जरूरत है, वहीं जो प्रजातियां बची हुई हैं, उनके भी सरंक्षण की जरूरत है। क्योंकि आज 50 से अधिक प्रजातियां प्रतिदिन विलुप्त हो रही हैं। यह भारत समेत पूरी दुनिया के लिए चिंता का विषय है।


22/05/2018 दिल्ली कमेटी ने विरोधी पक्ष पर झूठा प्रचार करने का लगाया आरोप
नई दिल्ली दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पूर्व महासचिव गुरमीत सिंह शंटी तथा अन्यों द्वारा कमेटी अध्यक्ष की छवि को बिगाडऩे के लिए दी जा रही तमाम दलीलें तथा हवाले सियासत से प्रेरित तथा तथ्यों से कोसों दूर है। उक्त दावा कमेटी के प्रवक्ता परमिन्दर पाल सिंह ने आज मीडिया को जारी बयान में किया।


22/05/2018 खुद अतिक्रमण कर रेहड़ी वालों को भी दुकानदार दे रहे शह
समालखा समालखा रेलवे रोड के कुछ दुकानदार अतिक्रमण को शह देने पर लगे हुए हैं। नगरपालिका द्वारा वीडियोग्राफी करवाए जाने के बावजूद कुछ दुकानदार अपनी दुकानों के आगे रेहड़ी लगवाने से बाज नहीं आ रहे हैं और स्वयं भी पैदल राहगीरों के बनाए गए फुटपाथ पर कब्जा कर नपा की सभी कार्रवाई को धत्ता बताने में लगे हैं। इससे रेलवे रोड पर फिर से जाम की समस्या ने गंभीर रूप धारण कर लिया है।


22/05/2018 गोस्वामी गणेश दत्त क्रिकेट : रामपाल अकादमी प्री-क्वार्टर फ ाइनल में
नई दिल्ली > हिंदू कालेज खेल परिसर में खेल जा रही अखिल भारतीय गोस्वामी गणेश दत्त स्मृति क्रिकेट प्रतियोगिता में आज राम पाल क्रिकेट अकादमी ने फ्रेंडस क्रिकेट क्लब को एक रोमांचक मैच में 1 विकेट से परास्त कर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। विजयी टीम के शक्ति सहरावत और केतन पवार के बीच 10वेें विकेट की 41 रनों की साझेदारी की बदौलत राम पाल अकादमी ने जीत हासिल की। किमती सोनेक्स मैन आफ नद मैच का पुरस्कार राम पाल क्रिकेट अकादमी के शक्ति सहरावत को मिला व पुरस्कार वितरण सोसायटी के नप प्रधान विनोद सैठिया और रमेश सचदेवा जी ने किया। शिव नरेश पुरस्कार फ्रेंडस क्रिकेट क्लब के यतिन सभरचाल को मिला। पुरस्कार टूर्नामेन्ट कम सहायक सचिव युधिष्ठर सिंह व अनिल बांगिया ने किया।


22/05/2018 लोकतंत्र के लिए कड़े फैसले जरूरी
कर्नाटक के नाटक का अंत हो गया। भाजपा के लिए दुखांत तो कांग्रेस-जेडीएस के लिए इससे बड़ा सुखान्त क्या हो सकता था। लेकिन जनता के लिए (धुर समर्थकों को छोड़ दें) ये क्या था? आम जनता शायद ठगा ही महसूस कर रही होगी। ये कैसा लोकतंत्र है जहां जुगाड़ जीतता है। भला हो सुप्रीमकोर्ट का वरना लोकतंत्र के चीरहरण की विधिवत तैयारी हो गई थी।


22/05/2018 पाक के वार्ता के पक्ष पर सरकार गंभीरता से विचार करेगी : सीतारमण
नई दिल्ली। रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच शांति को लेकर इस्लामाबाद की तरफ से आने वाली किसी भी टिह्रश्वपणी को नई दिल्ली द्वारा गंभीरता से लिया जाएगा। उनकी यह टिह्रश्वह्रश्वणी लंबित विवादों के समाधान के लिए पाकिस्तानी सेना के प्रमुख द्वारा वार्ता का पक्ष लिए जाने के बाद आई है।


22/05/2018 कुमारस्वामी ने सोनिया और राहुल को दिया न्योता
नई दिल्ली कर्नाटक में जेडी (एस) के साथ कांग्रेस सरकार बनाने जा रही है। जेडी (एस) के एचडी कुमारस्वामी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। वे सोमवार को नई दिल्ली पहुंचे और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया।


22/05/2018 अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए रूस के सोची शहर पहुंचे पीएम
सोची > पिछले माह चीन के राष्ट्रपति से मुलाकात करने के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए सोमवार को काला सागर के तटीय शहर सोची पहुंच गए। वार्ता का केंद्र ईरान परमाणु समझौते से अमेरिका के पीछे हटने का जो प्रभाव पड़ेगा। उसके सहित विभिन्न वैश्विक एवं क्षेत्रीय, मुददों पर बात होगी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अनौपचारिक वार्ता का लक्ष्य दोनों देशों के बीच आपसी दोस्ती एवं विश्वास के बूते महत्वपूर्ण वैश्विक एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर साझा राय बनाना है।उन्होंने कहा दोनों नेता बिना किसी एजेंडे के चार से छह घंटे वार्ता करने वाले है। जहां द्विपक्षीय मुद्दों पर विचार-विमर्श बहुत सीमित होने की संभावना है। मोदी ने सोची रवाना होने से पहले ट्वीट किया था, रूस के मित्रवत लोगों को नमस्कार। मैं सोची के सोमवार को अपने दौरे और राष्ट्रपति पुतिन के साथ अपनी मुलाकात के प्रति आशान्वित हूं। उनसे मिलना मेरे लिये हमेशा सुखदायी रहा है।


22/05/2018 मेजेंटा लाइन : कालका जी से जनकपुरी वेस्ट तक मेट्रो का उद्घाटन २८ को
नई दिल्ली दिल्ली में रहने वालों के लिए खुशखबरी है. दिल्ली मेट्रो की मेजेंटा लाइन का जनकपुरी पश्चिम से कालकाजी मंदिर खंड अगले सप्ताह से शुरू हो जायेगा।


19/05/2018 भारतीय सिनेमा आईफा सप्ताहांत एवं पुरस्कार 2018 का सबसे बड़ा उत्सव बैंकॉक मे
चंडीगढ़ आईफा फीवर बैंकॉक, थाईलैंड में नेक्सा आईफा अवाड्र्स स्टाइल्ड बाय मिंत्रा के अपने 19वें संस्करण के साथ ठीक एक दशक बाद वापस आ रहा है। बैंकॉक, ग्लिट्ज, ग्लैमर और बॉलीवुड की बेहतरीन प्रतिभा, वैष्विक गणमान्य व्यक्तियों, विष्व मीडिया, भारतीय सिनेमा प्रषंसकों तथा दुनियाभर के उत्साही प्रशंसकों का इस उच्च प्रत्याषित सितारों जड़े सप्ताहांत में जो 22 और 24 जून से सियाम निरामिट थिएटर में आयोजित होगा की मेजबानी करेगा।


19/05/2018 दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने मोदी से लगाई गुहार दिल्ली में 21 मई से होगा जल संकट
नई दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले सप्ताह जल संकट की आशंका के मद्देनजर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर हरियाणा से पर्याप्त जल आपूर्ति सुनश्चित कराने में हस्तक्षेप की मांग की है। केजरीवाल ने मोदी को आज पत्र लिखा है कि शहर को पड़ोसी राज्य हरियाणा से 1996 से 1,133 क्यूसेक पानी मिलता रहा है लेकिन 22 साल में पहली बार पड़ोसी राज्य ने हाल में पानी पर दिल्ली के अधिकार का विरोध किया और राष्ट्रीय राजधानी को आंशिक रूप से जल आपूर्ति रोक दी।


19/05/2018 येदियुरह्रश्वपा को आज शाम ४ बजे तक सिद्ध करना होगा बहुमत
नई दिल्ली कर्नाटक में कई दिन से चल रहा सियासी नाटक के बाद शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी को दोहरा झटका दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी को शनिवार शाम 4 बजे तक बहुमत परीक्षण करने के साथ ही विधानसभा के लिए एक एंग्लो-इंडियन सदस्य को मनोनीत करने पर भी फिलहाल रोक लगा दी है।


18/05/2018 हिंदवी के पक्षधर : सूफी संत अमीर खुसरो
अमीर खुसरो जिन्हें धार्मिक एकता, हिंदू मुस्लिम सौहार्द सामाजिक जुड़ाव और सांप्रदायिक एकता का प्रतीक माना जाता है, वे हजरत निजामुद्दीन ओलिया के सबसे करीबी शागिर्द थे जिन्होंने हिंदवी भाषा जो भारत में एक बहुत बड़े इलाके में बोली जाती थी और हिंदी की जन्मदात्री कही जा सकती है, की हिंदुस्तान में बुनियाद रखी ।