दिल्ली एनसीआर

23/02/2018 अमिताभ ने ट्विटर पर कांग्रेस के बड़े नेताओं को शुरू किया फॉलो करना अटकलों का बाजार गर्म
अमिताभ बच्चन ने ट्विटर पर कांग्रेस के कुछ वरिष्ठ नेताओं को फॉलो करना शुरू किया है, जिसके चलते कई तरह की अटकलें लगने लगी हैं। पहले उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी के आधिकारिक ट्विटर एकाउंट को फॉलो किया, फिर पी. चिदंबरम, कपिल सिब्बल, अहमद पटेल, अशोक गहलोत, अजय माकन, ज्योतिरादित्य सिंधिया, सचिन पायलट और सीपी जोशी को इस महीने से फॉलो करना शुरू किया।


23/02/2018 प्रिया प्रकाश का आंख मारने वाला सीन किया है कॉप
चैन्नईत्न एक छोटे से सीन में आंख मारकर रातों-रात सिलेब्रिटी बनीं प्रिया प्रकाश का वह सीन कहीं से कॉपी किया गया है? ऐसा ही एक विवाद इन दिनों मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में चल रहा है।


23/02/2018 बॉलीवुड क्वीन रानी मुखर्जी का खुलासा
अपने दौर में बॉलीवुड क्वीन रह चुकीं हर दिल अजीज अभिनेत्री रानी मुखर्जी ने एक ऐसा खुलासा कर दिया जिसे सुनकर सभी हैरान हैं। दरअसल उन्होंने अब बतला दिया है कि किसने उन्हें फिल्मों में आने के लिए प्रेरित किया।


23/02/2018 रोबोट सोफिया भी किंग खान की दीवानी
बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख के दीवानों की यूं तो दुनियाभर में कोई कमी नहीं है, लेकिन जब आपको यह मालूम चलेगा कि अब तो उनके दीवानों में ह्यूमनॉएड रोबोट सोफिया का नाम भी जुड़ गया है तो आप हैरान हुए बिना नहीं रह सकेंगे।


23/02/2018 मनीष ने टी20 क्रिकेट में अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया
सेंचुरियन युवा बल्लेबाज मनीष पांडे ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 क्रिकेट सीरीज के दूसरे मुकाबले में 48 गेंदों में नाबाद 79 रनों की पारी खेलकर एक बार फिर अपने को साबित किया है। मनीष ने इस दौरान 6 चौके और 3 छक्के लगाए। यह उनका टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में सर्वश्रेष्ठ स्कोर है।


23/02/2018 श्रीलंका में त्रिकोणीय टी20 प्रतियोगिता के लिए टीम पर फैसला इसी सप्ताह
मुंबई राष्ट्रीय चयन समिति छह से 18 मार्च तक श्रीलंका में होने वाली त्रिकोणीय टी20 प्रतियोगिता के लिए भारतीय टीम पर फैसला इसी सप्ताह करेगी। इसमें कुछ खिलाडिय़ों को आराम दिये जाने पर भी बात हो सकती है। इसमें कप्तान विराट कोहली तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमरा पर बात होगी।


23/02/2018 क्या भारत में दो बच्चों की अनिवार्यता की जाना संभव है ?
भा रतवर्ष बहुत ऐतिहासिक, पुरातन, सांस्कृतिक वैभव का पुण्यशाली देश हैं , देश की महिमा कितनी भी की जाये कम हैं ! हम पहले सोने की चिडिय़ा कहलाते थे ।यहाँ दूध घी की नदियां बहती थी ,लोग घरों में ताला नहीं लगाते थे । मेहमान को भगवान् का दर्जा देते थे , वसुदैव कुटुंबकम का भाव रखते थे ।

23/02/2018 चिंता उत्पन्न करता चीन का प्रभावी कदम लेखक
चीन ने अरबों डॉलर वाली इकोनॉमिक कॉरिडोर परियोजना से जहां दुनिया के तमाम देशो का ध्यान अपनी ओर खींचा वहीं उसने कमजोर देशों के अंदरुनी मामलों में हस्तक्षेप कर अमेरिकी साम्राज्य को चुनौती देने जैसा काम भी कर दिखाया है।


23/02/2018 एमटीएनएल और बीएसएनएल विलय की कोई योजना नहीं : सरकार
नई दिल्ली दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि एमटीएनएल व बीएसएनएल के विलय की कोई योजना फिलहाल नहीं है। हालांकि मंत्री ने जोर देकर कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की द ू र स ं च ा र कंपनियों के बीच तालमेल बढ़ाने के लिए घोषित रणनीतिक योजना से इन दोनों कंपनियों को फायदा होगा और वे मजबूत होंगी। सिन्हा ने कहा, 'दोनों के विलय को लेकर सरकार में कोई विचार नहीं है। लेकिन हम बीएसएनएल व एमटीएनएल में बेहतर तालमेल सुनिश्चित करने के लिए कदम उठा रहे हैं ताकि दोनों को फायदा हो। दूरसंचार विभाग ने सरकारी दूरसंचार कंपनियों व संगठनों के बीच तालमेल को बेहतर बनाने के लिए एक रणनीतिक योजना की घोषणा की। प्रमुख दूरसंचार सेवाप्रदाता कंपनियों के संगठन सीओएआई तथा दूरसंचार नियामक ट्राई के बीच जारी खींचतान में सरकार द्वारा हस्तक्षेप किए जाने की संभावना पर मंत्री ने रेखांकित किया कि नियामक ‘स्वतंत्र निकाय’ है।


23/02/2018 सेबी करेगा पैनकार्ड की ११ संपत्तियों की नीलामी
नई दिल्ली भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) अगले महीने पैनकार्ड क्लब और उसके दिवंगत चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक की 11 संपत्तियों की नीलामी करेगा। इन संपत्तियों का कुल आरक्षित मूल्य 260 करोड़ रुपए रखा गया है।


23/02/2018 सोना उतरा, चांदी चढ़ी
नई दिल्ली > परदेसी सराफा बाजारों से मिले कमजोर संकेतों के बीच स्थानीय स्तर पर सुस्त जेवराती मांग के चलते घरेलू सराफा बाजार में जहां सोने की कीमतों में कमजोरी देखने को मिली वहीं औद्योगिक इकाइयों की मांग से चांदी चढक़र बंद हुई। गुरुवार को राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में 100 रुपए टूटकर 31,350 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। हालांकि हल्के सुधार से चांदी 85 रुपए चमककर 39,385 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। विदेशी बाजारों में लंदन का सोना हाजिर 4.60 डॉलर कमजोर पडक़र 1,321.55 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। अप्रैल का अमरीकी सोना वायदा भी 8.6 डॉलर की गिरावट में 1,323.50 डॉलर प्रति औंस बोला गया। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चांदी हाजिर भी 0.08 डॉलर की गिरावट के साथ 16.41 डॉलर प्रति औंस बोली गई। बुलियन बाजार के विश्लेषकों का कहना है कि विदेशी बाजारों में अमरीकी बांड के ब्याज दर में आई तेजी से सोना दबाव में है। दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मजबूत होने से भी सोने की मांग कमजोर हुई है।


23/02/2018 उतार-चढ़ाव के बाद गिरकर बंद हुआ शेयर बाजार
मुंबई अमेरिकी बाजारों के गिरावट पर बंद होने, डालर के मुकाबले रुपये के गिरकर 65 के पार निकल जाने के साथ साथ विदेशी निवेशकों द्वारा लगातार की जा रही निकासी के चलते घरेलू शेयर बाजार दिन भर के उतार-चढ़ाव के बाद हल्की गिरावट पर बंद हुए।


23/02/2018 हलाली डैम स्थित गौशाला में 545 दिनों में 2948 गायों की मौत
रायसेन जिले के हलाली डैम के पास बृजमोहन रामकली गौशाला में प्रतिदिन औसतन 5 से 6 गायें मर रही हैं। किंतु शासन का ध्यान इस ओर नहीं है। जिला वेटरनरी अधिकारी द्वारा 23 फरवरी 2016 से 19 फरवरी 2018 के बीच रजिस्टर का अवलोकन किया। इस गौशाला में 545 दिनों में 3544 गोवंश की आवक हुई।


23/02/2018 सस्‍ते आवास के लिए आधुनिक टेक्‍नोलॉजी को अपनाना आवश्‍यक: हरदीप पुरी
नई दिल्ली आवास और शहरी मामलों के राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) हरदीप पुरी ने कहा कि सरकार ने आवासीय बोर्डों, रेलवे, रक्षा और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के सामने उनकी आवासीय परियोजनाओं के लिए नई टेक्‍नोलॉजी अपनाने का प्रस्‍ताव रखा है ताकि आवासीय क्षेत्र को प्रोत्‍साहित किया जा सके।


23/02/2018 ‘टीचर्स के पास हथियार होते तो रोकी जा सकती थी फ्लोरिडा में फायरिंग’
वाशिंगटन अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फ्लोरिडा शूटिंग में सुरक्षित बचे स्टूडेंट्स से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने शिक्षकों को हथियार रखने और चलाने की ट्रेनिंग देने का सुझाव दिया।


23/02/2018 सज्जन की जमानत बहाली पर दिल्ली कमेटी ने उठाए सवाल
नई दिल्ली कांग्रेसी नेता सज्जन कुमार की जमानत दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा बहाल रखने के आज आये आदेश पर दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने अफसोस प्रकट किया है। जस्टिस अनु मलहोत्रा द्वारा बीते 12 दिसम्बर से सुरक्षित रखे गये फैसले के बाहर आने के बाद कमेटी अध्यक्ष मनजीत सिंह जी.के. एवं महासचिव मनजिन्दर सिंह सिरसा ने पत्रकारों से बातचीत करने के दौरान आदेश को ऊपरी अदालत में चुनौती देने का ऐलान किया।


23/02/2018 ‘आप’ को झटका, तिहाड़ भेजे गए केजरीवाल के दोनों विधायक
नई दिल्ली दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश के साथ हुई बदसुलूकी के मामले में दिल्ली के मुख़्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी सरकार बड़ी मुश्किल में है। तीस हजारी कोर्ट ने इस मामले में बृहस्पतिवार को आम आदमी पार्टी (आप) के आरोपी विधायकों अमानतुल्लाह खान और प्रकाश जारवाल को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया।


23/02/2018 वेतन के लिए केंद्र से उसका हिस्सा जारी करने का किया अनुरोध
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश में राज्य और केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के तहत कार्यरत अनुबंध और तदर्थ कर्मचारियों के सातवें वेतन आयोग के अनुरूप बढ़े हुए वेतन के लिए केंद्र सरकार से उसका हिस्सा जारी करने का अनुरोध किया है।


11/02/2018 अमिताभ ने फॉलो किया कांग्रेस का ट्विटर एकाउंट
कांग्रेस और बच्चन परिवार की नजदीकियां बेहद पुरानी हैं। कवि हरिवंश राय बच्चन के जमाने से गांधी परिवार और बच्चन परिवार के संबंध बेहद अच्छे रहे थे। लेकिन राजीव गांधी के समय बोफोर्स घोटाले के दौरान दोनों परिवार के संबंधों में तल्खियां आ गईं थीं, जिसके बाद से दोनों के बीच का संबंध लगभग टूट गया था।


11/02/2018 पैडमैन अक्षय की बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार एंट्री
अक्षय कुमार की बुहचर्चित फिल्म पैडमैन आखिरकार शुक्रवार को रिलीज हो चुकी है। फिल्म को लेकर फैन में काफी उत्साह है क्योंकि आज तक बालीवुड हो या फिर हालीवुड पीरियड्स पर बेस्ड कोई फिल्म नहीं बनी है। ये फिल्म महिलाओं की महावारी को लेकर रूढ़ीवादी सोच पर वार करती है।


11/02/2018 भारत ने द. अफ्रीका को दिया २९० रनों का लक्ष्य
शिखर धवन के शानदार शतक (109) की मदद से टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट के नुकसान पर 260 रन बनाए।विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले खुद बल्लेबाजी करने हुए सात विकेट के नुकसान पर 289 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने फिर निराश किया।


11/02/2018 प्रशंसक ने गलत तरीके से पकड़ा तिरंगा तो आफरीदी ने दी नसीहत
सेंट मोरित्ज त्न स्विट्जरलैंड के सेंट मोरित्ज में शाहिद अफरीदी रॉयल्स इलेवन ने सहवाग डायमंड्स इलेवन से आइस क्रिकेट सीरीज 2-0 से जीत ली। इस दौरान पूर्व पाकिस्तानी दिग्गज शाहिद अफरीदी ने कुछ ऐसा किया, जिसके बाद भारतीय क्रिकेट के प्रशंसक भी उनकी तारीफ करने से खुद को नहीं रोक पाए।


11/02/2018 महिला अस्मिता : दर्पण झूठ न बोले
अब तो हमारे ही देश के अनेक ईमानदार व स्पष्टवादी लेखकों, चिंतकों तथा बुद्धिजीवियों द्वारा स्वयं यह स्वीकार किया जाने लगा है कि हम भारतवासी दोहरे मापदंड अपनाते हैं तथा अपने जीवन में दोहरे चरित्र का आचरण करते हैं। भ्रष्टाचार में संलिप्त कोई भी दूसरे व्यक्ति को भ्रष्टाचार से दूर रहने का भाषण पिलाता है, दुष्कर्मी व दुराचारी स्वयंभू संत संसार को सद्चरित्रता का उपदेश देता है।

11/02/2018 आईएसआई का हनीट्रैप रुपी जाल और हमारे ‘रटंत तोते’
दुनिया के तकरीबन तमाम बड़े मुल्क हनीट्रैप का इस्तेमाल दुश्मन देश की रणनीति जानने के लिए करते रहे हैं। यहां बताते चलें कि दुश्मन देश की रणनीति से लेकर खुफिया जानकारी खासतौर पर सैन्य रणनीति का राज हासिल करने के लिए कमसिन, खूबसूरत लड़कियों और महिलाओं को जासूस बनाकर हथियार के तौर पर इस्तेमाल करने को ही हनीट्रैप कहा जाता है।


11/02/2018 इंटरनेशनल एग्री एण्ड हॉर्टी टेक्नालॉजी एक्स्पो में दर्शकों की उमड़ी भी
इन्दौर पांचवें इंटरनेशनल एग्री एण्ड हॉर्टी टेक्नालॉजी एक्स्पो के दूसरे दिन इन्दौर सहित आसपास के गांवों से बड़ी संख्या में दर्शक इस एक्स्पो को देखने आए। मेले में कर्नाटक, दिल्ली, गुजरात, राज- स्थान, तमिलनाडु व महाराष्ट्र से किसानों सहित आमजन, कृषि वैज्ञानिक, डेयरी व पैकेजिंग उद्योग से जुड़े लोग तथा एग्रीकल्चर स्टूडेंट बड़ी संख्या में आ रहे हैं।


11/02/2018 लोहिया ऑटो ने दिव्यांगों के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर ‘ओमा स्टार स्पेशल’ किया पेश
भारत में प्रीमियम कारों के अग्रणी उत्पादक होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल) ने बच्चों को कुछ मस्ती भरे पल दिये। होंडा ने जारी ऑटो एक्सपो 2018 में बच्चों को होंडा पविलियन का भ्रमण करवाया। समाज और बच्चों के कल्याण के लिये कार्यरत दिल्ली-एनसीआर के एक गैरसर कारी संगठन दीपालय के 25 बच्चों को होंडा पविलियन में दिन बिताने का अवसर उपलब्ध कराया गया। यहाँ उन्होंने परिवहन की नवोन्मेषी परिकल्पनाओं और होंडा की कारों का जायजा लिया। इस टूर को ‘‘पॉवर ऑफ ड्रीम्स’’ नाम दिया गया था और इससे बच्चों को उच्च शैली वाले, आधुनिक और तकनीक आधारित उत्पादों को देखने का मौका मिला। इस टूर की शुरूआत प्रदर्शित उत्पादों के अनुभव से हुई, जैसे कि होंडा अमैझ, होंडा सीआर-वी और होंडा सिविक। इसके बाद होंडा के अनूठे स्व-संतुलन व्यक्तिगत परिवहन यंत्र होंडा यूएनआई-सीयूबी (बीटा) का शो हुआ। होंडा की मौलिक संतुलन नियंत्रण तकनीक और यूएनआई-सीयूबी (बीटा) में ओमनी-डायरेक्शनल ड्राइविंग व्हील सिस्टम देखकर बच्चे रोमांचित हो गये।


11/02/2018 ऑटो एक्सपो 2018
ग्रेटर नोएडा लोहिया ऑटो इंडस्ट्रीज, इलेक्ट्रिक वाहनों की एक अग्रणी निर्माता ने अपनी नए इनोवेटिव और तकनीकी तौर पर आधुनिक इलेक्ट्रिक वाहनों की नई रेंज में से ओमा स्टार स्पेशल ऑटो एक्सपो में प्रस्तुत किया। ओमा स्टार स्पेशल, एक ऐसा इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसे विशेष रूप से दिव्यांगों के लिए डिजाइन किया गया है।


11/02/2018 आरबीआई ने फर्जी वेबसाइट से सचेत रहने की चेतावनी जारी की
मुंबई भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अपने नाम से चलने वाली फर्जी वेबसाइट से सचेत रहने की चेतावनी जारी है। आरबीआई के नाम से चलने वाली इस फर्जी वेबसाइट पर बैंकों के उपभोक्ताओं से कथित रूप से निजी और गोपनीय बैंकिंग विवरण मांगा जाता है।


11/02/2018 उच्च न्यायालय की जीएसटी विभाग को कड़ी फटकार
मुंबई मुंबई उच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार राज्य सरकार और जीएसटी के अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर तीखी की फटकार लगाई है हाईकोर्ट ने कहा जीएसटी प्रणाली करदाताओं के लिए सरल नहीं है करदाताओं की शिकायतों का निवारण करने का ढांचा भी विभाग द्वारा तैयार नहीं किया गया है मौजूदा व्यवस्था से देश की छवि और प्रतिष्ठा को सारे देश एवं दुनिया में नुकसान हो रहा है


11/02/2018 फिलिस्तीन पहुंचे मोदी, अब्बास से हुई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा
रमल्ला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिलिस्तीन के रमल्ला पहुंच गए हैं। तीन देशों के दौरे में यह उनका दूसरा पड़ाव है। इस दौरान फिलिस्तीन के राष्ट्रपति अब्बास ने पीएम मोदी से मुलाकात की और उन्हें फिलिस्तीन का ग्रैंड कॉलर प्रदान किया।