दिल्ली एनसीआर

19/10/2018 कैंसर जैसी बीमारियों का छोटे शहरों में सस्ता इलाज
नई दिल्ली नीति आयोग ने जिला स्तरीय सरकारी अस्पतालों में कैंसर जैसी ‘नॉन कम्युनिकेबल’ बीमारियों का इलाज उपलब्ध करने के लिए सार्वजनिक-निजी-भागीदारी (पीपीपी) मॉडल अपनाने का सुझाव दिया है। आयोग ने इस दिशा में कदम बढ़ाते हुए दिशा-निर्देश और मॉडल कंसेसन एग्रीमेंट (एमसीए) जारी किए हैं।


19/10/2018 बांग्लादेशी हिंदुओं को पीएम का दिवाली गिफ्ट शेख हसीना ने मंदिर को दान की 43 करोड़ की डेढ़ बीघा जमीन
ढाका बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने दुर्गा पूजा के अवसर पर ढाका के सबसे बड़े मंदिर ढाकेश्वरी को करीब डेढ़ बीघा जमीन दान में दी है। वह बुधवार को मंदिर गईं और इस दौरान उन्होंने 50 करोड़ टका (43 करोड़ रुपये) की कीमत की डेढ़ बीघा जमीन देने की घोषणा की। हसीना के इस कदम से 60 साल पुरानी मांग पूरी हुई है। इससे ढाका की पुरानी परंपरा को भी सामने लाने का मौका मिलेगा, ढाका का नाम भी ढाकेश्वरी देवी के नाम पर है।


19/10/2018 क्रीमिया कॉलेज में आत्मघाती हमला, 18 लोगों की मौत
मास्कोत्नक्रीमिया के कॉलेज में एक 18 वर्षीय आत्मघाती बंदूकधारी ने बुधवार को हमला बोल दिया। हमलावर ने अंधाधुंध गोलियां बरसाईं जिसमें 18 लोगों की मौत हो गई और 40 लोग घायल हुए। इनमें अधिकतर युवा थे।


19/10/2018 प्रियंका और निक दिसंबर में करेंगे शादी
बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक में अपने अभिनय के जरिए धूम मचाने वाली अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस के रोका के बाद सभी को इंतजार रहा है उनकी शादी डेट और स्थान का। वैसे प्रियंका और निक ने इस बीच अपने रिलेशनशिप को लेकर लगातार सुर्खियां बटोरी हैं।


19/10/2018 हर्ष और उल्लास का प्रतीक है दशहरा
दशहरा अथवा विजयदशमी भगवान राम की विजय के रूप में मनाया जाए अथवा दुर्गा पूजा के रूप में, दोनों ही रूपों में यह शक्ति-पूजा का पर्व है, शस्त्र पूजन की तिथि है। हर्ष और उल्लास तथा विजय का पर्व है। भारतीय संस्कृति वीरता की पूजक है, शौर्य की उपासक है।


19/10/2018 लक्स सुपरस्टार करीना, माधुरी, शर्मिला और शाहरुख ने संयुक्त राष्ट्र के गोल्डन रोज की सराहन की
चंडीगढ़ सिनेमा स्क्रीन पर भारतीय महिला कलाकारों के सुंदर और अतुलनीय प्रदर्शन का जश्‍न मनाने के उद्देश्‍य से लक्स गोल्डन रोज अवॉड्र्स के कॉन्‍सेप्‍ट को एक ओरिजिनल कॉन्‍सेप्‍ट के रूप में लिया गया था।


19/10/2018 कानून बनाकर अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का रास्ता साफ करे सरकार
नई दिल्ली राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) गुरुवार को विजयादशमी उत्सव मना रहा है। संघ के मुख्यालय नागपुर में हो रहे कार्यक्रम में संघ प्रमुख मोहन भागवत ने सबरीमाला के मुद्दे पर कहा कि धर्म से जुड़े किसी भी मामले में धर्माचार्यों की राय ली जानी चाहिए।


19/10/2018 यूपी और उत्तराखंड के पूर्व सीएम नारायण दत्त तिवारी नहीं रहे
नई दिल्ली अपने जमाने के दिग्गज कांग्रेसी नेता और उत्तरप्रदेश व उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी का गुरुवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 92 साल के थे। बता दें कि आंध्रप्रदेश के गवर्नर रह चुके एनडी तिवारी आज ही के दिन यानी 18 अक्टूबर को पैदा हुए थे।


17/10/2018 अब ‘हाउसफुल 4’ से बाहर हुए नाना पाटेकर
अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने दमदार कलाकार नाना पाटेकर पर यौन शोषण का आरोप क्या लगाया मानों फिल्मी दुनिया से लेकर राजनीतिक स्तर पर भी भूचाल आ गया। यही वजह है कि जहां नाना के समर्थन में किसान महिलाएं सडक़ों पर उतरीं तो वहीं मनसे नेताओं ने तो तनुश्री के खिलाफ मानहानि तक का मामला दर्ज करवा दिया।


17/10/2018 आठवां स्वरूप हैं देवी गौरी का
कालरात्रि सातवीं मूरत आठवी गौरा रूप। नवरूप धरा देवी ने करने जगत को अभिभूत।।


17/10/2018 शहादत में भेदभाव नहीं तो फिर नौकरी देने में भेदभाव क्यों ?
राजस्थान सरकार ने सेना में शहीद हुये सैनिक परिवारों को एक बहुत बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने गत 3 अक्टूबर 2018 को एक अधिसूचना जारी कर 15 अगस्त 1947 से लेकर 1970 तक के दरमियान सेना के तीनो अंगो में शहीद हुये 428 सैनिको के परिवार के किसी एक सदस्य को राज्य में सरकारी नौकरी देने के आदेश जारी किये गये हैं। इसके तहत निर्धारित अवधि में सेना में शहीद हुये जवानो के खून के रिश्ते के किसी एक सदस्य को नौकरी मिलेगी।


17/10/2018 जो सवाल छोड़ गए अग्रवाल
गंगा मुद्दे को लेकर जीडी अग्रवाल ने कई चि_ियां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत तमाम मंत्रालयों को लिखीं। अग्रवाल ने गंगा और इसकी सहायक नदियों पर बनने वाली पनबिजली परियोजनाओं को रोकने की अपील की थी।


17/10/2018 लश्कर का खतरनाक एजेंडा
आतंकी फंडिंग का दायरा हिंदुस्तान में बढ़ रहा है? सीधे हमला करने के बजाय पाकिस्तान का दुर्दांत आतंकी संगठन लश्कर यहां की वैचारिक आबो हवा बिगाडऩे के अभियान में जुट गया है। हरियाणा के पलवल में बन रही मस्जिद में लश्कर का पैसा लगना ऐसा खुलासा है जिसकी व्यापक छानबीन की जरूरत है।


16/10/2018 कॉफी विद करण में पूछे जाएंगे गलत सवाल
फिल्मी दुनिया की मशहूर हस्ती करण जौहर कॉफी विद करण सीजन 6 बहुत जल्द लेकर टीवी पर आने वाले हैं। ऐसे में कहा जा रहा है कि इस शो में जो भी सवाल सेलेब्स से पूछे जाएंगे वो सभी के सभी गलत ही होंगे। ऐसा कोई सूत्रों या समीक्षकों की तरफ से नहीं आया है, बल्कि अपने इंस्टाग्राम पर जारी किए गए प्रोमो में करण जौहर ने खुद ऐसा कहा है।


16/10/2018 सातवां रुप कालरात्रि का
कालरात्रिमर्हारात्रिर्मोहरात्रिर्श्च दारूणा। त्वं श्रीस्त्वमीर्श्वरी त्वं ह्रीस्त्वं बुद्धिर्बोधलक्षणा।। मधु कैटभ नामक महापरामी असुर से जीवन की रक्षा हेतु भगवान विष्णु को निद्रा से जगाने के लिए ब्रह्मा जी ने इसी मंत्र से मां की स्तुति की थी।


16/10/2018 पारदर्शिता के पक्षधर जस्टिस रंजन गोगोइ
न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा के रिटायर होने के बाद आखिरकार सारी अटकलों पर विराम लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट के सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई ने 3 अक्तूबर को देश के 46वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदभार संभाल लिया।


16/10/2018 धार्मिक मामलों को आपसी सहमति से सुलझाना बेहतर होगा
पि छले कुछ समय से धार्मिक मामलों को लेकर देश में जिस तरह से राजनीति गरमाई हुई है, उससे अब न्यायपालिका भी खुद को अछूता नहीं रख पाई है। यही वजह है कि जिन परंपरागत मामलों को पहले कभी न्याय पालिका द्वारा सुनवाई के लिए भी स्वीकार नहीं किया जाता रहा, अब उन्हें न सिर्फ सुना जा रहा है बल्कि उन पर शीघ्र फैसले भी दिए जा रहे हैं। इन फैसलों को लेकर जहां चर्चाएं आम हैं तो वहीं धार्मिक गलियारों व सार्वजनिक मंचों में भी इनका मिला-जुला असर देखने को मिल रहा है।


14/10/2018 हरियाणा और राजस्थान में बेटियों की संख्या बढ़ी
नई दिल्ली देश में इन दिनों महिलाओं और लड़कियों के साथ होने वाले यौन शोषण से जुड़ा मी टू कैंपेन सिर चढक़र बोल रहा हैं, इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान सफल रहा है इसके कारण ही हरियाणा एवं राजस्थान सहित कई राज्यों में लिंगानुपात बेहतर करने में मदद की है।


14/10/2018 युगांडा में भारी बारिश, भूस्खलन के बाद नदी उफनी, 41 लोगों की मौत
कंपाला पूर्वी युगांडा में भारी बारिश के बाद हुए भूस्खलन के कारण एक नदी में आए उफान के कारण कम से कम 41 लोगों की मौत हो गई है। आपदा अधिकारियों और जीवित बचे लोगों ने बताया कि पानी साथ बह कर आई मिट्टी और पत्थर घरों में घुस गए हैं।


14/10/2018 188 मत हासिल कर भारत ने जीता यूएन मानवाधिकार परिषद का चुनाव
संयुक्त राष्ट्र भारत ने संयुक्त राष्ट्र संघ की सर्वोच्च मानवाधिकार इकाई संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) का चुनाव जीत लिया है। एक जनवरी 2019 से शुरू होने वाला इसका कार्यकाल तीन साल के लिए होगा।


14/10/2018 भगवती की शक्ति माता स्कन्ध नवरात्रि का पांचवां दिन आज
सृष्टिस्थितिविनाशानां शक्तिभूते सनातनि। गुणाश्रये गुणमये स्कन्दमाता नमोस्तु ते।। छान्दोग्य श्रुति के अनुसार भगवती की शक्ति से उत्पन्न सनतकुमार का एक अन्य नाम स्कन्द भी है।भगवान स्कन्द की माता होने के कारण देवी स्कन्द माता के नाम से जानी जाती हैं दुर्गा पूजा के पांचवे दिन देवताओं के सेनापति कुमार कार्तिकेय की माता की पूजा होती है।


14/10/2018 रेणुका इसलिए करती हैं हेयर ड्रेसर के साथ अब रुम शेयर
इन दिनों बॉलीवुड से लेकर अन्य जगहों पर मीटू सिर चढक़र बोल रहा है, जिसे देखो वही अपनी आपबीती सुनाने में लगा हुआ है। ऐसे में एक साक्षात्कार के दौरान बॉलीवुड के शानदार अभिनेत्री रेणुका ने अपनी जो आपबीती सुनाई उससे उनकी जिंदगी में आए बदलाव का भी पता चला।


14/10/2018 भारतीयों के और कितने विभाजन?
1947 में भारत-पाक विभाजन के समय जिस प्रकार शरणार्थियों के अनियंत्रित आवागमन के दृश्य दिल्ली से लेकर लाहौर तक के रेलवे स्टेशन पर दिखाई दे रहे थे कमोबेश कुछ वैसा ही नज़ारा इन दिनों गुजरात राज्य में देखने को मिल रहा है।


14/10/2018 आग में पड़ा घी
वाशिंगटन पोस्ट ने सीसीटीवी कैमरों से ली गई एक तस्वीर जारी की, जिसमें उसके रिपोर्टर जमाल खाशोगी को सऊदी कॉन्सुलेट में जाते देखा जा सकता है। यह तस्वीर एक हफ्ते पुरानी है। यानी रिपोर्टर के लापता होने से ठीक पहले की। तुर्की के अधिकारियों का कहना है कि सऊदी कॉन्सुलेट में रिपोर्टर की हत्या कर दी गई है।


14/10/2018 सेलिब्रिटी डिजाइनर अभिलाषा श्रीवास्तव का स्टोर लांच दादा जुंगी हाउस मे
नई दिल्ली अग्रणी फैशन डिजाइनर अभिलाषा श्रीवास्तव ने अपने नवीनतम संग्रह लाशा डिज़ाइन लॉन्च किए, जो कि ब्राइडल, ट्राउसेउ और प्रीट अपैरल्स के लिए एक प्रीमियम कस्टम डिजाइनर एवं खुदरा विक्रेता है।


14/10/2018 पीएम मोदी की जान को खतरा दिल्ली पुलिस कमिश्नर को मिला धमकी भरा ई-मेल
नई दिल्ली दिल्ली में दिल्ली पुलिस कमिश्नर को धमकी भरा ई-मेल आया है। इसमें प्रधानमंत्री को जान से मारने की धमकी दी गई है। इस ई-मेल के बाद पुलिस प्रशासन व खुफिया एजेंसियों में हडक़ंप मच गया है। दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक को एक लाइन का धमकी भरा ईमेल मिला है। इस में मेल में पीएम नरेंद्र मोदी को जान से मारने की धमकी दी गई है। कहा जा रहा है कि यह किसी असम के शख्स ने भेजा है।


14/10/2018 भगवान श्रीराम की आरती में शामिल हुए सीएम मनोहर लाल
नई दिल्ली हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल शुक्रवार रात्रि श्री धार्मिक लीला कमेटी द्वारा माधोदास पार्क,लाल किला में आयोजित रामलीला कार्यक्रम में भगवान श्रीराम की आरती में शामिल हुए। इस अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि रामलीला का हेतु समाज में जागरण करने का होता है। हजारों वर्ष पहले का रामायण काल का संदेश आज भी पूर्ण रूप से प्रासंगिक है। हमें समाज से रावण रूपी बुराइयों समाप्त करना है। रामलीला कार्यक्रम में भगवान श्रीराम की आरती में शामिल होने के लिए पहुंचने पर श्री धार्मिक लीला कमेटी द्वारा हरियाणा के मुख्यमंत्री का स्वागत किया गया।इस अवसर पर श्री धार्मिक लीला कमेटी के महासचिव श्री धीरज धर गुप्ता व अन्य पदाधिकारी और मुख्यमंत्री के निजी सहायक श्री अभिमन्यु मौजूद रहे।


13/10/2018 शंटी को सब्जी घोटाले में गुनाहगार साबित करने के लिए यूथ अकाली दल हुआ सरगर्म
नई दिल्ली दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पूर्व महासचिव गुरमीत सिंह शंटी की मुश्किलों में आने वाले समय में बढ़ोत्तरी हो सकती है। आज यूथ अकाली दल दिल्ली ईकाई के वरिष्ठ नेताओं ने पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए शंटी द्वारा किये गये 5 करोड़ रूपये के कथित फर्जी सब्जी घोटालों के सभी तथ्य सामाजिक, राजनीतिक एवं कानूनी क्षेत्र तक पहुंचाने के लिए मुहिम छेडऩे का ऐलान किया।


13/10/2018 ‘सन ऑफ मंजीत सिंह’ रिलीज को तैयार
नई दिल्ली एक्टिंग से दूर कॉमेडियन कपिल शर्मा की बतौर प्रोड्यूसर पहली फिल्म ’सन ऑफ मंजीत सिंह’ रिलीज होने को तैयार है। लीड रोल कर रहे पंजाबी एक्टर गुरप्रीत घुग्गी की यह फिल्म मिडिल क्लास फैमिली के सपनों पर बेस्ड है।


12/10/2018 आज लोहिया होते तो गैर भाजपावाद का आह्वान करते
‘जिंदा कौमें पांच साल इंतजार नहीं करतीं।’ गैर-कांग्रेसवाद के जनक और समाजवादी चिंतक डॉ राम मनोहर लोहिया का यह कथन आज की सरकारों के लिए भी उतना ही प्रासंगिक है जितना 1960 के दशक में जवाहर लाल नेहरू और इंदिरा गांधी की सरकारों के लिए था। लोहिया युग पुरुष थे और ऐसे लोगों का चिंतन किसी एक काल और स्थान के लिए नहीं हर युग और पूरी मानवता के लिए प्रासंगिक होता है।