दिल्ली एनसीआर

18/01/2019 विशेष निदेशक राकेश अस्थाना की भी सीबीआई से छुट्टी
नई दिल्ली सुप्रीम से बहाल किये गए सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा के बाद अब विशेष निदेशक राकेश अस्थाना की भी सीबीआई से छुट्टी हो गई है। सीबीआई से राकेश अस्थाना के साथ-साथ तीन अन्य अफसरों का तबादला किया गया है। गुजरात काडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी राकेश अस्थाना को सीबीआई से हटाकर उनका तबादला एविएशन सुरक्षा में कर दिया गया है। गुरुवार को जारी एक आधिकारिक आदेश में कहा गया कि सीबीआई के तीन अन्य अधिकारियों संयुक्त निदेशक अरुण कुमार शर्मा, उपमहानिरीक्षक मनीष कुमार सिन्हा और पुलिस अधीक्षक जयंत जे नाईकनवरे के कार्यकाल में भी कटौती की गई है। आदेश ऐसे समय आया है जब कुछ दिन पहले आलोक वर्मा को सीबीआई निदेशक के पद से हटा दिया गया था। 24 जनवरी सीबीआई का नया निदेशक चुना जाना है। इसके लिए सिलेक्ट कमिटी की बैठक बुलाए गई है।


17/01/2019 हरियाणा पुलिस के शहीदों के नाम पर खंड स्तरीय शौर्य पुरस्कार : मुख्यमंत्री
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा पुलिस स्मारक स्थापित किए जाने औरा पुलिस के शहीदों के नाम पर खंड स्तरीय शौर्य पुरस्कार प्रारंभ किए जाने की घोषणा की। नई दिल्ली में राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर मुख्यमंत्री ने हरियाणा पुलिस के 71 शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए उनकी शहादत को नमन किया। मुख्यमंत्री ने शहीदों के परिजनों को शाल, प्रशस्ति-पत्र व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। श्रद्धांजलि समारोह को संबोधन के दौरान मुख्यमंत्री ने हरियाणा पुलिस पूरे देश में श्रेष्ठ पुलिस पुलिस बनने की अपेक्षा की।


17/01/2019 शीला दीक्षित ने संभाला दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी का कार्यभार
नई दिल्ली पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष का कार्यभार बुधवार को संभाल लिया। डीपीसीसी कार्यालय में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं और बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं की मौजूदगी में शीला के साथ ही नवनियुक्त कार्यकारी अध्यक्षों- देवेंद्र यादव, राजेश लिलोठिया और हारून यूसुफ ने भी कार्यभार संभाला। वहीं इस मौके पर कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर की मौजूदगी को लेकर विवाद खड़ा हो गया। टाइटलर 1984 के सिख विरोधी दंगों के मामले में आरोपी हैं। शीला के कार्यभार संभालने के मौके पर पार्टी के वरिष्ठ नेता कर्ण सिंह, जनार्दन द्विवेदी, अजय माकन, पीसी चाको और संदीप दीक्षित मौजूद थे। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शीला दीक्षित के अनुभव पर भरोसा जताते हुए हाल ही में उन्हें दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया । इसके साथ ही देवेन्द्र यादव, हारून यूसुफ और राजेश लिलोठिया को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया।


17/01/2019 बंगाल के मैदान में उतरेगी भाजपा
कोलकाता सुप्रीम कोर्ट की तरफ से बीजेपी की पश्चिम बंगाल में प्रस्तावित रथ यात्रा को रेड सिग्नल दिखाए जाने के बाद दूसरे ह्रश्वलान पर काम करना शुरु कर दिया है। इसके तहत राज्यभर में जनसभाओं का आयोजन किया जाएगा। नए ह्रश्वलान के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह पश्चिम बंगाल में 5 जनसभाओं को संबोधित करने वाले हैं, जिनकी शुरुआत 20 जनवरी से होगी। ममता बनर्जी 19 जनवरी को तमाम विपक्षी पार्टियों की कोलकाता में मेगा रैली करने जा रही हैं।


17/01/2019 दो विधायकों के जाने से सरकार को नहीं है कोई खतरा : एचडी देवेगौड़ा
नई दिल्ली कर्नाटक में सात महीने पुरानी कांग्रेसजेडीए स गठबंधन सरकार को झटका तब लगा जब निर्दलीय विधायकों ने अपना समर्थन वापस ले लिया। बता दें कि दोनों विधायकों ने यह कदम सत्तारूढ़ गठबंधन और भाजपा की ओर से एक-दूसरे पर विधायकों की खरीद-फरोख्त के आरोप लगाने के बीच उठाया है।


13/01/2019 राइटिंग वर्क में व्यस्त हैं मनीषा कोइराला
काफी लंबे समय से कैंसर के खिलाफ जंग लडक़र जीत हासिल करने वाली शानदार अभिनेत्री मनीषा कोइराला अब पूरी तरह से एक राइटर की तरह अपने आपको ढाल लिया है। ऐसा करके उन्होंने अनेक जिंदगियों को मोटिवेट भी किया है। मनीषा कहती हैं कि कैंसर जैसी बीमारी की लड़ाई ने उन्हें और भी बेहतर कलाकार बनाया है।


13/01/2019 अपने-अपने भ्रष्टाचारी
सीबीआई, सवर्णों का आर्थिक आरक्षण और अध्योध्या विवाद- इन तीनों मसलों पर गौर करें तो हम किस नतीजे पर पहुंचेंगे ? सरकार, संसद, सर्वोच्च न्यायपालिका और विपक्ष -- सबकी इज्जत पैंदे में बैठी जा रही है। सीबीआई के निदेशक आलोक वर्मा को सर्वोच्च न्यायालय ने 77 दिन के बाद अचानक बहाल कर दिया लेकिन सरकार ने फिर उन्हें हटा दिया।


13/01/2019 प्रसिद्ध कवयित्री डॉ. सुषमा सिंह को राज्यपाल ने किया सम्मानित
नई दिल्लीत्न आकाशवाणी चेन्नई द्वारा राष्ट्रीय एकता एवं भाषाई सदभाव के लिए आयोजित राष्ट्रीय सर्वभाषा कवि सम्मेलन का शुभारंभ चेन्नई के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने किया। इस अवसर पर राज्यपाल ने में दिल्ली की प्रसिद्ध साहित्यकार,लेखक, कवयित्री डॉ. सुषमा सिंह को उल्लेखनीय साहित्यिक सेवाओ के लिए सम्मानित किया।


13/01/2019 हॉट सीट जींद का चुनाव, सत्ता का सेमीफाइनल
ऐसा कम ही होता है कि एक सीट का उपचुनाव पूरे सूबे की सियासी फिजा को गरमा दे। जींद में ऐसा ही हो रहा है। एक सीट पर जिस तरह से राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है उससे स्पष्ट है कि जींद का उपचुनाव सही मायने में हरियाणा विधानसभा का सेमीफाइनल बन रहा है।


13/01/2019 उत्तर प्रदेश : सपा-बसपा ने किया गठबंधन का ऐलान
लखनऊ/नई दिल्ली लोकसभा चुनाव में अभी समय है, लेकिन देश की राजनीति इस आम चुनाव से पहले गर्म हो चुकी है। बसपा प्रमुख मायावती और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन का ऐलान कर दिया है।


13/01/2019 भाजपा के दो दिवसीय अधिवेशन के समापन सत्र में बोले पीएम मोदी विपक्षी ‘मजबूर सरकार’ चाहते हैं, पर देश चाहता है ‘मजबूत सरकार’ बने
नई दिल्ली भाजपा के दो दिवसीय अधिवेशन के समापन सत्र में शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। इस दौरान मोदी ने भाजपा के खिलाफ बन रहे विपक्ष के महागठबंधन पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि जिन पार्टियों का जन्म कांग्रेस विरोध से हुआ, वही पार्टियां आज एकजुट हो रहीं हैं।


12/01/2019 डाकु ओं की जिंदगी पर बनी है सोन चिडिय़ा
नई फिल्म सोनचिडिय़ा का ट्रेलर रिलीज हो चुका है। यह फिल्म चंबल के डाकुओं की जिंदगी पर आधारित है। डायरेक्टर अभिषेक चौबे की इस फिल्म में अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत और भूमि पेडनेकर मुख्य भूमिका में नजर आएंगे। इनके अलावा मनोज वाजपेई, रणवीर शौरी और आशुतोष राणा की भी अहम भूमिका रहेगी।


12/01/2019 अमिताभ और ऐश्र्या मणिरत्म की फिल्म में आ सकते हैं साथ-साथ
बिग बी अमिताभ बच्चन और उनकी बहु ऐश्वर्या राय बच्चन को बड़े पर्दे पर एक बार फिर साथ-साथ देखा जा सकता है। दरअसल सूत्र बता रहे हैं कि खूबसूरत अभिनेत्री और अभिषेक बच्चन की पत्नी ऐश्वर्या ने मणिरत्नम की अगली फिल्म साइन की है।


12/01/2019 सुजैन ने ऋतिक को बताया जीवनभर का साथी
यह तो सभी जानते हैं कि ऋ तिक रोशन और सुजैन खान अलग-अलग हो चुके हैं। दोनों की राहें जुदा हैं, लेकिन बच्चों के लिए वो साथ-साथ भी नजर आते हैं। ऐसे में जबकि बॉलीवुड अभिनेता ऋ तिक रोशन अपना 45वां जन्मदिन मना रहे थे तो उनकी पूर्व पत्नी ने उन्हें चौंकाते हुए एक भावुक संदेश दिया और इसी के साथ जन्मदिन की बधाइयां भी शेयर कीं।


12/01/2019 आर्थिक आरक्षण: सरासरा फर्जीवाड़ा ?
सवर्णों के लिए आर्थिक आरक्षण के विधेयक को संसद के दोनों सदनों ने प्रचंड बहुमत से पारित कर दिया है। आरक्षण का आधार यदि आर्थिक है तो उसे मेरा पूरा समर्थन है। वह भी सरकारी नौकरियों में नहीं, सिर्फ शिक्षा-संस्थाओं में ! इस दृष्टि से यह शुरुआत अच्छी है लेकिन इस विधेयक को संसद ने जिस हड़बड़ी और जिस बहुमत या लगभग जिस सर्वसम्मति से पारित किया है, उससे ज्यादा शर्मनाक बात क्या हो सकती है। इसने संसद की इज्जत को पैंदे में बिठा दिया है।


12/01/2019 राम मंदिर बनाने में रोड़ा अटक रही कांग्रेस
नई दिल्ली लोकसभा चुनाव से पहले शुक्रवार को बीजेपी के राष्ट्रीय अधिवेशन के पहले दिन बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कांग्रेस पर जोरदार प्रहार किया। उन्होंने कहा कि 2019 का चुनाव एक तरह का वैचारिक युद्ध है।


12/01/2019 राकेश अस्थाना को झटका, दिल्ली हाईकोर्ट ने जांच जारी रखने का दिया आदेश
नई दिल्ली दिल्ली हाईकोर्ट से शुक्रवार को सीबीआई के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना को तगड़ा झटका लगा है। दिल्ली हाईकोर्ट ने अस्थाना के खिलाफ जांच जारी रखने का आदेश दिया है। बता दें कि अस्थाना के खिलाफ पूर्व सीबीआई चीफ आलोक वर्मा ने भ्रष्टाचार के मामले में प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया था। हाईकोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि अस्थाना के खिलाफ जांच जारी रहेगी। वहीं, दिल्ली हाईकोर्ट ने अस्थाना और डीएसपी देवेंद्र कुमार की एफआईआर रद्द करने की मांग वाली याचिका को खारिज कर दिया। कोर्ट ने सीबीआई को अस्थाना और देवेंद्र कुमार के खिलाफ 10 हफ्ते में जांच पूरी करने का आदेश दिया। कोर्ट ने कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि एक लोकसेवक के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया जाना चिंता और तनाव का कारण होगा। कोर्ट ने साफ किया कि एफआईआर में जिस तरह के आरोप हैं उसकी जांच जरूरी है। जब तक कोई शख्स दोषी साबित नहीं हो जाता तब तक कानून की नजर में वह निर्दोष है। अस्थाना ने गिरफ्तारी से बचन के लिए दो हफ्ते की रोक की मांग की है।


11/01/2019 सेना प्रमुख रावत का बड़ा बयान सेना में समलैंगिक रिश्तों को इजाजत नही
नई दिल्ली सेना प्रमुख ने बिपिन रावत ने कहा कि सेना में समलैंगिक रिश्तों को इजाजत नहीं हैं। उन्होंने कहा कि समलैंगिक यौन संबंध के बारे में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को सेना में लागू नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इससे निपटने के लिए पर्याप्त कानून हैं।


11/01/2019 सीबीआई निदेशक पद से फिर हटाए गए आलोक वर्मा
नई दिल्ली बहाली के तबरीबन ३६ घंटे के बाद आलोक वर्मा को सीबीआई के डायरेक्टर पद से हटा दिया गया है। वह बुधवार को ही सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद 77 दिन बाद अपने काम पर लौटे ही थे। दोबारा पदभार संभालते ही उन्होंने तबादले के पुराने आदेश रद्द कर दिए थे।


10/01/2019 वर्चुअल क्रिह्रश्वटो करेंसी के नाम पर सैकड़ों लोगों से 80 करोड़ की ठगी, गिरफ्तार
नई दिल्ली दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने वर्चुअल क्रिह्रश्वटो करेंसी के नाम पर सैकड़ों लोगों से 80 करोड़ की ठगी के आरोप में एक शख्स को गिरफ्तार किया है। आरोपी की पहचान आजमगढ़ (यूपी) निवासी रोहित कुमार के रूप में हुई है।


10/01/2019 कुछ दिन पूर्व दी थी धमकी मेक्सिको सीमा पर दीवार के लिए डॉनाल्ड ट्रंप लगाएंगे आपातकाल..
वॉशिंगटन अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप अपने देश में आपातकाल का ऐलान कर सकते हैं। मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने को लेकर चल रहे विवाद के बाद आपातकाल लगाने की अटकलें तेज हैं। पहले ऐसे अंदेशा था कि अमेरिकी समय के अनुसार मंगलवार की देर रात जब वह देश को संबोधित करेंगे तो सुरक्षा कारणों और सीमा सुरक्षा जैसे संवेदनशील मुद्दों का हवाला देकर आपातकाल का ऐलान कर सकते हैं।


10/01/2019 एक ऐसे वैज्ञानिक जिनके कार्य को भारतवासियों ने कम और दुनियाभर ने ज्यादा सराहा
हरगोविंद खुराना जिनकी खोज को भारत से ज्यादा दुनिया ने सराहा. जीवों के रंग-रूप और संरचना को निर्धारित करने में जेनेटिक कोड की भूमिका अहम होती है. इसकी जानकारी मिल जाए तो बीमारियों से लडऩा आसान हो जाता है.


10/01/2019 ऋतिक ने कहा पापा को कैंसर है
फिल्ममेकर राकेश रोशन की बीमारी को लेकर तरह-तरह से कयास लगाए जा रहे थे और आशंका जाहिर की जा रही थी कि उन्हें कैंसर है जिसका इलाज विदेश में कराया जा रहा है। इन कयासों के पीछे उनकी पत्नी का बयान भी रहा जो कि उन्होंने सोशल मीडिया पर नए साल के दौरान दिया था।


10/01/2019 सवर्णों को आरक्षण यदि छलावा तो समर्थन क्यो
वर्ष 1965 में ‘जब जब फू ल खिले’ फिल्म आई थी, जिसका मशहूर गाना न न करते ह्रश्वयार तुम्हीं से कर बैठे, करना था इंकार मगर इकरार तुम्हीं से कर बैठे ने काफी धूम मचाया था। मोहम्मद रफी की आवाज वाले इस गाने की लोकप्रिय का अंदाजा इस बात से ही लगायी जा सकती है कि दशकों बाद भी लोग इसे चाव से न सिर्फ सुनते हैं बल्कि इसके मुखड़े को बतौर आर्ष वाक्य कहें या फिर मुहाबरे की तरह भी इस्तेमाल करते नजर आ जाते हैं।


10/01/2019 आईनॉक्स ने किया जांबाज सैनिकों के लिए ‘उरी’ की विशेष स्क्रीनिंग
आईनॉक्स, भारत की सबसे तेजी से बढ़ती मल्टीह्रश्वलेक्स चेन, भारतीय सेना पर उरी कैंप में हुए हमले पर आधारित आनेवाली फिल्म ’उरी द सर्जिकल स्ट्राइक’ के एक विशेष प्रीव्यू के साथ राष्ट्र के असली नायकों को सलाम करता है। देश के असली नायकों के लिए ा।फिल्म के लीड कलाकारों विक्की कौशल और यामी गौतम की मौजूदगी में राजधानी दिल्ली के नेहरू ह्रश्वलेस स्थित एपिकुरिया में इस फिल्म का विशेष प्रीमियर आयोजित किया गया।


10/01/2019 सपा-बसपा ने शुरु किया ‘भ्रष्टाचार में साझेदारी का अभियान’ : मोदी
आगरा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उप्र के प्रमुख विपक्षी दलों समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का नाम लिए बिना उन पर निशाना साधते हुए कहा कि ऐसे लोगों ने ‘भ्रष्टाचार में साझेदारी का अभियान’ शुरू किया है और एक दूसरे के घपलों-घोटालों को छिपाने के लिए हाथ मिला रहे हैं।


10/01/2019 मोदी के दांव पर विपक्ष बेदम राज्यसभा में भी विधेयक पास
नई दिल्ली सरकार के दावं से समूचा विपक्ष बेदम दिखा। गरीब सवर्णों को १० फीसदी आरक्षण देने वाला बिल पर विपक्ष विरोध करने की हिम्मत नहीं हुई क्योंकि कुछ महीनों में लोकसभा चुनाव भी है। लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी पास हो गया है।


09/01/2019 बुमराह को ऑस्ट्रेलियाई वनडे और कीवी दौरे से विश्राम
मुंबई ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज और न्यूजीलैंड के साथ टी-20 सीरीज के लिए भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि इन दोनों सीरीज के लिए बुमराह के साथ वनडे सीरीज के लिए मोहम्मद सिराज को भारतीय टीम में शामिल किया गया है।


09/01/2019 ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने पर इमरान ने भारतीय टीम को दी बधाई
इस्लामाबाद > पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और पूर्व क्रिकेटर इमरान खान ने भारतीय क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने पर बधाई दी है. इमरान खान ने ट्वीट किया, ‘‘ ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज करने वाली उपमहाद्वीप की पहली टीम बनने पर विराट कोहली और भारतीय क्रिकेट टीम को बधाई। भारतीय टीम ने चार मैचों की सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया। बारिश के कारण सिडनी टेस्ट सोमवार को ड्रा पर समाप्त हुआ। दोनों देशों के क्रिकेट के 71 साल के इतिहास में भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर टेस्ट श्रृंखला में जीत दर्ज की. प्रेरक कप्तान माने जाने वाले इमरान खान के नेतृत्व में पाकिस्तान ने 1992 में अपना इकलौता विश्व कप जीता था. इमरान खान ने अपने शानदार करियर में 88 टेस्ट और 175 एकदिवसीय मैच खेले हैं।


09/01/2019 कीर्तिदा मिस्त्री राजकुमारी की भूमिका में
अभिनेत्री कीर्तिदा मिस्त्री टेलीविजन धारावाहिक ‘विक्रम बेताल की रहस्य गाथा’ में मणिपुर की राजकुमारी चित्रांगदा के किरदार में नजर आएंगी। कीर्तिदा ने एक बयान में कहा, "ऐतिहासिक किरदारों ने मुझे हमेशा उत्साहित किया है। हर लडक़ी की तरह, मुझे भी राजकुमारी की तरह कपड़े पहनना और उस समय के जैसे चमकदार और भारी आभूषण पहनना पसंद है। उन्होंने कहा, "उस युग के कॉस्ट्यूम बेहतरीन और अच्छी होते हैं। मेरा किरदार चित्रांगदा मणिपुर की राजकुमारी का है। वह बहुत सुंदर है, मासूम, खूबसूरत और मजबूत है। यह एक सकारात्मक किरदार है। मैंने एपिसोड की शूटिंग शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत तौर पर उन्हें ऐतिहासिक और पौराणिक धारावाहिक पसंद है। अलिंद श्रीवास्तव और निसार परवेज द्वारा निर्मित शो में प्रत्येक सप्ताह अलग-अलग कहानियां प्रस्तुत की जाएंगी।