करनाल

09/12/2018 विकास की गति को रुकने न दें, करनाल का माहौल हुआ भाजपामय : रेनूबाला
करनाल नगर निगम चुनाव में भाजपा प्रत्याशी रेनू बाला गुप्ता ने कहा कि आज पूरे करनाल में भाजपा की लहर चल रही है। हर तरफ माहौल भाजपामय हो रहा है। भाजपा की इस लहर को रुकने न दें और घर-घर जाकर भाजपा के लिए वोट की अपील करें।


09/12/2018 इस वर्ष की अंतिम राष्ट्रीय लोक अदालत
करनाल स्थानीय न्यायिक परिसर में इस वर्ष की अंतिम राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन जिला सत्र एवं न्यायधीश जगदीप जैन के मार्गदर्शन में किया गया। इस लोक अदालत में विभिन्न तरह के मामले रखे गए, जिनमें वाहन दुर्घटना, बैंक संबंधी, अपराधिक तथा बीमा कंपनी संबंधी, वैवाहिक एवं पारिवारिक मामले शामिल थे।


08/12/2018 सामान्य पर्यवेक्षक ने अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश
करनाल नगर निगम करनाल का चुनाव की तैयारियों के लिए नगर निगम चुनाव की प्रक्रिया के दौरान शुक्रवार को सामान्य पर्यवेक्षक अनुराग रस्तोगी (सिंचाई विभाग हरियाणा के प्रधान सचिव), करनाल रेंज के अतिरिक्त महानिदेशक नवदीप विर्क, जिला चुनाव अधिकारी एवं उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया, पुलिस अधीक्षक एसएस भौरिया की उपस्थिति में पोलिंग पार्टियों का रेन्डमाइजेशन सम्पन्न किया गया।


08/12/2018 परियोजनाओं के कार्यों का उपायुक्त ने किया निरीक्षण
करनाल ग्रामीण क्षेत्रो में लबालब पानी से भरे तालाबो की निकासी और बारिश के दिनो में ओवरफ्लो से प्रभावित आबादी, सडक़े व खेतो को बचाने के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, के तहत प्रदेश में चुने गए 36 ओवर एक्सह्रश्वलोएटिड यानि अत्याधिक दोहन वाले खण्डो में, नई स्कीम वाटर कंज़र्वेशन एंड वाटर हार्वेस्टिंग, पिछले एक साल से क्रियान्वित है। जिले का करनाल ब्लॉक भी इनमें से एक है।


08/12/2018 झंडा दिवस पर सशस्त्र सेनाओं के प्रति अपनी एकजुटता दर्शाता है : दहिया
करनालत्नसशस्त्र सेना झंडा दिवस पर जिला सैनिक बोर्ड की ओर से कर्मचारियों द्वारा लघु सचिवालय में उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया को झंडा लगाकर आज के दिवस की शुरूआत की गई।


05/12/2018 यूनिक फैमिली आईडी बनाने के कार्य में अधिकारी लाएं तेजी
करनाल ब्यूरो वित्त एवं योजना विभाग हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने उपायुक्तों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने जिलो में केन्द्र तथा राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ पाने तथा वित्तीय समावेश योजनाओं के लिए बनाए जा रहे खास पहचान क्रमांक संख्या यानि यूनिक फैमिली आई.डी. के कार्य में तेजी लाएं और इस कार्य को आगामी 31 जनवरी तक हर सम्भव पूरा करें, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंच सके।


05/12/2018 करनाल ने विकास के नए आयाम स्थापित किए : रेनू बाला
करनाल नगर निगम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की मेयर पद प्रत्याशी एवं पूर्व मेयर रेनू बाला गुप्ता ने आज अपने जनसम्पर्क के दौरान कई जगहों का दौरा कर लोगों से वोट की अपील की। इस दौरान गांव बलड़ी में पहुंचने पर उनका जोरदार स्वागत किया गया।


05/12/2018 भाजपा प्रत्याशी गुरप्रीत भिंडर को दिया बुड्ढा खेड़ा गांव ने समर्थन
करनाल में वार्ड क्रमांक दो से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी गुंरुप्रीत सिंह भिंडर के समर्थन में बुढ्ढा खेड़ा गांव के लोग उमड़ पड़े। आज उनको इस वार्ड के निर्दलीय प्रत्याशी चरणजीत सिंह सरना ने अपना नाम वापस लेकर समर्थन का ऐलान कर दिया। उनके समर्थन में लगभग पांच सौ से अधिक लोगों ने अपनी सहमति दी। सभी ने मिल कर तय किया कि इस वार्ड से भाजपा प्रत्याशी गुरुप्रीत सिह भिंडर को जिताना है।


05/12/2018 एकजुट होकर चुनाव प्रचार में जुटे कार्यकर्ता
करनालत्नभारतीय जनता पार्टी की मेयर पद प्रत्याशी रेणू बाला गुप्ता द्वारा आज सैक्टर-14 श्रीकृष्णा मंदिर स्थित पार्टी कार्यालय में हवन कर चुनाव प्रचार का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर राज्यमंत्री नायब सैनी मुख्य रूप से मौजूद थे। हवन के बाद राज्यमंत्री नायब सैनी ने चुनावों की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कार्यकत्र्ताओं का आह्वान करते हुए कहा कि सभी एकजुट होकर पार्टी के लिए कार्य करें और भाजपा प्रत्याशियों की जीत में अपना योगदान दें। इस अवसर पर प्रदेश महामंत्री वेदपाल एडवोकेट, करनाल जिला प्रभारी रामेश्वर चौहान, जिला अध्यक्ष जगमोहन आनंद, पूर्व सीनियर डिह्रश्वटी मेयर कृष्ण गर्ग, अशोक सुखीजा, अशोक भंडारी, महामंत्री योगेंद्र राणा, महामंत्री राजबीर शर्मा, समाजसेवी बृज गुप्ता, किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष सतीश राणा, रामनगर मंडल अध्यक्ष अमर ठक्कर, शहरी मंडल अध्यक्ष प्रवीण लाठर, ईलम सिंह, डा. अशोक, भगवान दास अज्घी, अनुराग सेठी, गिन्नी विर्क, सुनील गोयल, एडवोकेट प्रवेश शर्मा, संजय मदान, राजेश शर्मा, दिज्विजय झंझाडी, राज अग्रवाल सहित सैंकड़ों कार्यकत्र्ता मौजूद थे।


02/12/2018 उपायुक्त ने लिया 6 नामांकन केंद्रों का जायजा
करनाल नगर निगम चुनाव को लेकर शनिवार से प्रत्याशियों के नामांकन भरने की प्रक्रिया के बीच जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने, प्रात: शहर में बनाए गए 6 नामांकन केन्द्रो का दौरा कर तैयारियों को जायजा लिया। केन्द्रो में उपस्थित सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों और उनकी टीम का परिचय लेकर कई प्रश्न पूछकर उनका जवाब लिया और अपनी संतुष्टि जाहिर की।


01/12/2018 स्वच्छता को बच्चें अपनी आदत में करें शुमार: सुभाष चन्द्र
करनाल विजेता पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल में शुक्रवार को रजत जयंती उत्सव मनाया गया। कार्यक्रम में स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र ने मुख्य अतिथि के रुप में शिरकत की।


01/12/2018 विशेष अभियान चलाकर बनाई जाएं नई वोट
असंध/करनाल करनाल के आयुक्त पंकज यादव ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि भारतीय निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 1 जनवरी, 2019 को जिस भी नागरिक की 18 वर्ष की आयु पूरी हो जाती है, एक विशेष अभियान चलाकर उनकी वोट बनवाई जाएं ताकि कोई भी नागरिक वोट बनवाने से वंचित न रहे।आयुक्त वीरवार को देर सायं असंध के उपमंडलाधीश कार्यालय के सभागार में अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देश में आम चुनाव नजदीक हैं, सभी नागरिकों को वोट डालने का अधिकार है यदि 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले नागरिकों की वोट ही नहीं बनेगी तो कैसे वह चुनाव में अपना वोट डाल सकेंगे।


01/12/2018 राज्य चुनाव आयुक्त डॉ. दलीप सिंह ने अधिकारियों के साथ की बैठक, लिया तैयारियों का जायजा फेक खबरों पर रहेगी विशेष नजर
करनाल ब्यूरो हरियाणा के मुख्य चुनाव आयुक्त डॉ. दलीप सिंह ने शुक्रवार को करनाल का दौरा कर नगर निगम चुनाव से जुड़े प्रशासनिक अधिकारियों के साथ एक मीटिंग कर चुनाव प्रबंधो की समीक्षा की और सभी इंतजाम मुकम्मल पाए जाने पर संतुष्टि जाहिर की।


01/12/2018 करनाल में लिविंग स्टार अभियान के तहत एक कार्यशाला
करनालत्न जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण करनाल में स्थित एडीआर सेंटर में शुक्रवार को लिविंग स्टार अभियान के तहत एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। यह जानकारी देते हुए जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव एवं सीजेएम हितेश गर्ग ने बताया कि अक्तूबर से नवम्बर तक चले इस अभियान के तहत शुक्रवार को आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की मीटिंग ली गई। उन्होंने बताया कि करनाल जिले की सभी आंगनवाडी सुपरवाइजरों को दिशा निर्देश दिए गए हंै कि वे आंगनवाडी वर्कर की मदद से हर गांव में जितने भी दिव्यांग बच्चे है, उनका पूरा ब्यौरा जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण को दें ताकि उनकी समस्या का समाधान किया जा सके। अगर वह किसी वजह से स्कूल नहीं जा पा रहे है तो उनकी शिक्षा के लिए सम्बंधित जिला शिक्षा अधिकारी को अवगत करा सके। उन्होंने बताया कि अगर किसी दिव्यांग बच्चे का मेडिकल सर्टिफिकेट नहीं बना है तो वह प्रत्येक बुधवार को सुबह साढ़े 9 बजे नागरिक हस्पताल में लगने वाले शिविर में जाकर मेडिकल सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं। समाज कल्याण विभाग की तरफ से दिव्यांग बच्चों को दी जा रही सरकारी योजनाओं का लाभ देने हेतु आंगनवाड़ी सुपरवाईजर को बताया जाए।


28/11/2018 जिले के आयुर्वेदिक औषद्यालयों का औचक निरीक्षण
करनाल ब्यूरो आयुष विभाग हरियाणा द्वारा मनाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत आज आयुष विभाग करनाल के जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. बलबीर सिंह सिसोदिया ने जिले में कार्यरत औषद्यालय का औचक निरीक्षण किया और उचित दिशा-निर्देश दिये।


28/11/2018 सामुदायिक पुलिसिंग का सार्थक मंच है सडक़ सुरक्षा संगठन
करनाल ब्यूरो हरियाणा के यातायात पुलिस द्वारा पुलिस और जनता की साझेदारी के मंच के रूप में सामुदायिक पुलिसिंग की अवधारणा को साकार करते हुए सडक़ सुरक्षा संगठन का गठन किया गया है। अपनी स्थापना के दिन से ही यह संस्था पुलिस महानिदेशक के नेतृत्व में निरंतर जन सहयोग से सामाजिक सुरक्षा के विभिन्न अभियानों को संयोजित कर रहा है।


28/11/2018 सरकार की बिजली बिल निपटान योजना से हो रहा फायदा
करनाल ब्यूरो उपभोक्ताओं के हित के लिए बनाई गई सरकार की बिजली बिल निपटान योजना-2018 करनाल जिला में सफलतापूर्वक आगे बढ़ रही है। अब तक 64 हजार 425 घरेलू, 6 हजार 138 गैर घरेलू तथा 53 हजार 815 ऐसे उपभोक्ता जिनके कनैक्शन कटे हुए थे, इस योजना का लाभ उठा चुके हैं।


28/11/2018 सीएम विंडो पर बड़ी संख्या में समस्याओं का किया निस्तारण जनता की शिकायतों के निवारण में करनाल ने सभी को पीछे छोड़ा
करनाल ब्यूरो सीएम वींडो, एसएमजीटी के माध्यम से जनता की शिकायतों का निवारण, रोड सेफटी और नगर निगम की ओर से नागरिकों को बेहतर सेवाएं मुहैया करवाने के मामले में करनाल ने एक बार फिर पहले पायदान पर अपना वर्चस्व कायम रखा है। मंगलवार को चंडीगढ़ से वीडियो कान्फ्रेसिंग में मुख्यमंत्री कार्यालय सुशासन सेल के परियोजना निदेशक राकेश गुप्ता ने इस उपलब्धि के लिए करनाल जिला के उपायुक्त और उनकी तमाम टीम की सराहना की।


25/11/2018 इन्द्रगढ़ गांव में खुला दरबार रात्रि ठहराव
करनाल उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने इन्द्रगढ़ गांव में आयोजित खुला दरबार रात्रि ठहराव कार्यक्रम में कहा कि लोगो की समस्याओं का समाधान प्रशासन करेगा, किसी प्रकार की कोई दिक्कत नही आने दी जाएगी, लेकिन ग्रामीणो को तीन बात मेरी भी माननी होगी। उन्होने कहा कि बुजुर्गों एवं महिलाओं का सम्मान करें और स्वच्छता को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं। अगर ऐसा करोगे, तो नि:संदेह समाज में एक बड़ा बदलाव आएगा और परिवार सुखी रहेंगे।


25/11/2018 समर्थन देने पहुंचे कांग्रेसी एवं जनता रॉक्स ट्रस्ट के अध्यक्ष कार्तिक गांधी रोजगार की मांग को लेकर चौथे दिन भी धरने पर डटे रहे बिजली कर्मचारी
करनाल रोजगार का कार्यकाल बढ़ाने की मांग को लेकर आज चौथे दिन भी हरियाणा बिजली वितरण निगम में कार्यरत स्कील्ड एवं अनस्कील्ड कर्मचारियों ने डीसी कार्यालय के समक्ष अपना धरना जारी रखा। शनिवार को कर्मचारियों के धरना स्थल पर कांग्रेसी एवं जनता रॉक्स ट्रस्ट के अध्यक्ष कार्तिक गांधी अपना समर्थन देने पहुंचे।


24/11/2018 प्रकाशोत्सव की पूर्व संध्या पर जले 21 हजार दीप
करनाल। गुरूनानक देव महाराज जी के प्रकाशोत्सव की पूर्व संध्या के अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र की ओर से स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से शहर के करीब दो दर्जन स्कूलों व कर्णताल परिसर में करीब 21 हजार दीप जलाकर दीप महा महोत्सव मनाया गया। इस कार्यक्रम में गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानन्द महाराज, मंत अवध बिहारी दास , हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष कंवरपाल गुज्र्जर, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री कर्णदेव काम्बोज, पूर्व मेयर रेनू बाला गुप्ता, सोनालिका इंटरनैशनल कम्पनी की डीजीएम डा. लोपामुद्रा प्रियदर्शनी, हरियाणा गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष स. दीदार सिंह नलवी, पूर्व युवा प्रदेशाध्यक्ष एवं कार्यक्रम के संयोजक स. अमरेन्द्र सिंह अरोड़ा तथा विभिन्न गुरूद्वारों से आई संगत व विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों सहित भाजपा नेता योगेन्द्र राणा, वीर विक्रम कुमार, अशोक जैन, नीटू कक्क,ड़ सतीश कालड़ा, स. गुरूबख्शीश लाड़ी, श्याम बतरा सहित शहर के गणमान्य लोगों ने दीप जलाकर स्वच्छता संदेश दिया तथा लोगो को गुरू पर्व की बधाई दी।


24/11/2018 धूमधाम से मनाया गया श्री गुरुनानक देव जी का प्रकाशोत्सव, हजारों श्रद्धालु हुए नत्मत्सक गुरु की वाणी से गूंजी कर्ण की नगरी
करनाल ब्यूरो गुरुपूर्व प्रबन्धक कमेटी करनाल की ओर से आदि गुरु जगत गुरु श्री गुरु नानक देव जी महाराज का 549वां प्रकाशोत्सव पंथ सेवक बाबा सुक्खा सिंह जी की सरप्रस्ती में गुरुद्वारा डेरा कार सेवा कलंदरी गेट में धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर श्री गुरु महाराज जी का सुंदर एवं भव्य दरबार सजाया गया, जिसमें श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी को विराजमान किया गया।


23/11/2018 राजकीय नागरिक अस्पताल में प्रसूति कक्ष शुरू
करनाल। करनाल के राजकीय नागरिक हस्पताल मे लगभग 30 लाख रूपए की लागत से तैयार नए प्रसतूति कक्ष की शुरूआत हो चुकी है। प्रसव के लिए आई महिलाओं को अब यहां किसी निजि हस्पताल की अपेक्षा बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी। यह जानकारी भाजपा के जिला अध्यक्ष जगमोहन आनंद ने वीरवार को प्रात: 11 बजे स्थानीय राजकीय हस्पताल में नए प्रसूति कक्ष के उद्घाटन अवसर पर दी।


23/11/2018 जिला प्रशासन शहर की सडक़ों के सुधारीकरण में जुटा
करनाल लोगो की आवाजाही और सफर को आसान बनाने के लिए जिला प्रशासन शहर की सडक़ो के सुधारीकरण में जुटा हुआ है। माल रोड़ के साथसाथ दोअन्य व्यस्त मार्ग सैक्टर-12 व 13 की डिवाईडिंग सडक़ों पर मिलिंग मशीन डैमेज मेटीरियल को उठाने का कार्य कर रही है।


23/11/2018 गुरू पर्व पर 20 से अधिक स्कूलों के हजारों छात्रों ने निकाली जागरूकता रैली स्वच्छता के नारों से गूंजी कर्ण नगरी करनाल
करनाल जय स्वच्छता , घर-घर स्वच्छता और हम सबने ये ठाना है देश को स्वच्छ बनाना है के नारों से आज कर्ण नगरी उस समय गुंजायनमान हो गई सहित 20 से अधिक स्कूलों के हजारों विद्यार्थियों ने सडक़ों पर निकलकर आम जनता को स्वच्छता का सन्देश दिया।


20/11/2018 त्रिवेणी लगाने से खुलते हैं सुख-शांति के द्वार : अमरजीत सिंह
करनाल ब्यूरो समाधानांचल की राष्ट्रीय अध्यक्ष एडवोकेट संतोष यादव द्वारा चलाए जा रहे त्रिवेणी लगाने के अभियान को आगे बढ़ाते हुए आज केनरा बैंक अंचल कार्यालय करनाल के 113वें स्थापना दिवस पर बैंक के उप-महाप्रबंधक अमरजीत सिंह ने समाधानांचल के पदाधिकारियों के साथ मिलकर 249वीं त्रिवेणी लगाई।


20/11/2018 ट्रांसपोर्ट यूनियन के साथ मिलकर प्रशासन के खिलाफ किया गहरा रोष प्रदर्शन
करनाल ब्यूरो आज युवा बोलेगा मंच ने ट्रांसपोर्ट यूनियन के साथ मिलकर करनाल ट्रांसपोर्ट नगर में प्रशासन के खिलाफ गहरा रोष प्रदर्शन किया। ये रोष 10 साल पुराने ट्रको का सडक़ पर न चलने के आदेशों के खिलाफ था आपको बता दे बीते कुछ दिन पहले अतिरिक्त उपायुक्त एवं सचिव प्रादेशिक परिवहन प्राधिकरण करनाल निशांत कुमार ने आदेह जारी किए थे कि अतिरिक्त मुख्य सचिव परिवहन विभाग हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय एम.सी. मेहता बनाम भारत संघ व अन्य की निर्देशों की पालना में राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) के आदेश 7 अप्रैल के अनुसार हरियाणा की राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र एनसीआर में पडऩे वाले जिलों में 10 वर्षों से पुराने सभी डीजल वाहन व 15 वर्ष से पुराने पेट्रोल वाहन संचालित नहीं होंगे।


20/11/2018 पश्चिमी यमुना नहर के किनारे बाईपास बनने से मिलेगी जाम की समस्या से निजात मुख्यमंत्री ने वर्षों पुरानी मांग को किया पूरा : डॉ. दहिया
करनाल करीब 57 करोड़ रुपये की लागत से पश्चिम यमुना नहर के किनारे पर बनने वाला बाईपास का लगभग कार्य पूर्ण हो चुका है, केवल रेलवे अंडर ब्रिज का कार्य शेष है जोकि अगले 15 दिनों में पूरा हो जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा इस बाईपास का निर्माण करवाकर करनाल शहरवासियों की वर्षों पुरानी मांग को पूरा किया गया है। इस बाईपास के शुरू होने से अम्बाला, कुरूक्षेत्र व यमुनानगर से जींद और कैथल की ओर जाने वाले वाहनों को शहर में प्रवेश करने की आवश्यकता नहीं रहेगी।


20/11/2018 करनाल में श्रीमद् भागवत कथा भक्ति ज्ञान यज्ञ
करनालत्नश्री कर्णेश्वरम मन्दिर मे श्री कर्णेश्वर भागवत समिति की ओर से श्रीमद् भागवत कथा भक्ति ज्ञान यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है।


20/11/2018 ‘ब्रह्माकुमारीज़ द्वारा करनाल में निकाली गई शोभायात्रा’
करनालत्नप्रजापिताब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की ओर से शोभा यात्रा का आयोजन किया गया। ब्रह्माकुमार भारत भूषण, ज्ञान मानसरोवर निदेशक ने कहा की है यह शोभा यात्रा आगामी 22 नवंबर को शिवाजी स्टेडियम में होने वाले हेल्थवेल्थ और हैह्रश्वपीनेस मेले के उपलक्ष्य में निकाली गई है।