पलवल

14/11/2018 चीनी मिल के पिराई सत्र 2018-19 का हवन-पूजा के साथ शुभारंभ
पलवल सहकारिता विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव ज्योति अरोड़ा ने मंगलवार को पलवल शुगर मिल के प्रांगण में पारंपरिक तरीके से चीनी मिल के पिराई सत्र 2018-19 का हवनपूजा करके व केन कैरियर में गन्ने की पूली डालकर शुभारंभ किया तथा चीनी मिल के पिराई सत्र के दौरान सफलतापूर्वक चलने, सारा गन्ना पिराई करने एवं किसान व कर्मचारियों की खुशहाली की ईश्वर से प्रार्थना की।


14/11/2018 हरियाणा के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला ने कहा प्रदेश सरकार ने पलवल क्षेत्र में अनेक विकास कार्य कराएं
पलवल मख्यमंत्री हरियाणा के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला ने कहा कि प्रदेश सरकार ने पलवल क्षेत्र में अनेक विकास कार्य करवाएं हैं। इस क्षेत्र के विकास के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी धनराशि देने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं। कई बड़ी परियोजनाएं भी पलवल को मिली हैं, जिनमें दुधौला में विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय, केएमपी एक्सप्रेस-वे, केजीपी एक्सप्रेस-वे, ग्रामीण क्षेत्रों में महाविद्यालय व हैवी ड्राइविंग लाइसेंस ट्रैंनिंग सेंटर, नवोदय विद्यालय, रेलवे ओवर ब्रिज, पैंटून पुल आदि शामिल हैं।


19/10/2018 केन्द्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने किया , लगभग 44 करोड़ 70 लाख की लागत से बनेगा पलवल-रसूलपुर-हसनपुर मार्ग पर रेलवे ओवर ब्रिज का शिलान्यास
पलवल केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने गुरूवार को पलवल-रसूलपुर-हसनपुर मार्ग पर लगभग 44 करोड़ 70 लाख रूपए की लागत से बनने वाले रेलवे ओवर ब्रिज का शिलान्यास किया। रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य पूरा होने पर क्षेत्र के 50 से अधिक गांवो के लोगों को आवागमन में सुविधा होगी।


19/10/2018 जिला स्तरीय बाल प्रतियोगिताएं
पलवलत्नहर वर्ष की भांति जिला बाल कल्याण परिषद, पलवल द्वारा जिला स्तरीय बाल प्रतियोगिताओं का शुभारंभ गुरूवार को जिला बाल कल्याण परिषद, पलवल की चेयरपर्सन कमलेश शर्मा ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया।


16/10/2018 राजमाता विजयराजे सिंधिया के जन्मशताब्दी समारोह में बोले सीएम मनोहर लाल सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा और उत्थान के लिए अनेक कार्य किए
पलवल मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार ने प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा व उनके उत्थान के लिए अनेक कार्य किए हैं। सरकार की योजनाओं से महिलाओं के जीवनस्तर में सुधार आया है तथा उनकी शिक्षा व सुरक्षा सुनिश्चित हुई है।


30/09/2018 महिलाओं की शिक्षा पर भी बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता
पलवल फरीदाबाद मंडल की आयुक्त डा. जी. अनुपमा ने कहा कि हथीन क्षेत्र का विकास तभी संभव हो पाएगा, जब यहां की आवाम शिक्षा के महत्व को समझेगी। शिक्षा से जहां व्यक्ति का स्वयं का विकास होगा, वहीं उसका परिवार व समाज भी आगे बढेगा।


30/09/2018 निगम पार्षद आरएस राठी ने सेक्टर-28 के लोगों की समस्याए
पलवल शनिवार को वार्ड 34 के नगर निगम पार्षद आरएस राठी ने सेक्टर-28 की समस्याओं के समाधान के लिए बैठक की। बैठक का आयोजन सेक्टर-28 के पार्क में किया गया। इस दौरान सेक्टर की आरडब्ल्यूए के पदाधिकारी, स्थानीय निवासी, निगम से इंजीनियरिंग विंग के अधिकारी मौके पर मौजूद रहे। स्थानीय निवासियों ने पार्षद और अधिकारियों के समक्ष विभिन्न समस्याओं को भी उठाया और पार्षद ने तीन माह के भीतर समस्याओं के निदान का आश्वासन दिया।


27/09/2018 अंबेडकर मेधावी छात्र योजना के तहत छात्रवृति के लिए आवेदन आमंत्रित
पलवल जिला कल्याण अधिकारी जयपान सिंह हुड्ïडा ने बताया कि कक्षा दसवीं, बारहवीं तथा स्नातक के विद्यार्थियों को डा. अंबेडकर मेधावी छात्र योजना के तहत छात्रवृति के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं।


10/08/2018 शिकायतों एवं केसों को जल्द निपटाएं बैंकर्स
पलवल उपायुक्त मनीराम शर्मा की अध्यक्षता में लघु सचिवालय पलवल के द्वितीय तल पर स्थित सभागार कक्ष में जिला समन्वयक समिति (डीसीसी) एवं जिला स्तरीय समीक्षा समिति (डीएलआरएसी) की बैठक का आयोजन किया गया।


26/05/2018 हमें महाराजा अग्रसेन के पद चिन्हों पर चलना चाहिए : गोयल
पलवल महाराजा अग्रसेन ने समाज के लिए सराहनीय कार्य किए, हमें उनके बताए हुए मार्ग का अनुसरण कर उनके पद चिन्हों पर चलना चाहिए। यह वक्तव्य हरियाणा के उद्योग एवं वाणि’य मंत्री विपुल गोयल ने आज हसनपुर में एक सभा को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।


16/05/2018 पेयजल आपूर्ति में कोई बाधा नहीं आनी चाहिए: शर्मा
पलवल उपायुक्त मनीराम शर्मा ने कहा कि गर्मी के मौसम में किसी भी गांव, कस्बे व शहरी क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति में कोई बाधा नहीं आनी चाहिए। साथ ही गांव के सभी जोहड़ों में पशुओं के लिए पानी भरवाना सुनिश्चित किया जाए। उपायुक्त मंगलवार को लघु सचिवालय में जिलाधिकारियों की मासिक बैठक में विभागीय गतिविधियों व योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे।


09/05/2018 बड़ी मस्जिद में २५८ बच्चों का किया गया टीकाकरण
हथीन, (पलवल)त्नखण्ड हथीन के गांव जलालपुर की बडी मस्जिद में गत दिवस टीकाकरण का आयोजन किया गया, जिसमे हथीन के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डा. नरेंद्र मलिक, हथीन के चिकित्सा अधिकारी डा. ललित, विश्व स्वास्थ्य संगठन के डा. नकीब तथा यूनीसेफ के डा. सौरभम अग्रवाल मौजूद थे। टीकाकरण के इस सत्र में 258 बच्चों का टीकाकरण किया गया। गांव की सरपंच सज्जा खान गांव जलालपुर व स्थानीय मुस्लिम धर्म गुरूओं का भरपूर सहयोग रहा।उल्लेखनीय है कि जिला में 25 अप्रैल से खसरा रूबेला अभियान शुरू हो चुका है। पहले दो सप्ताह यह अभियान राजकीय व निजी विद्यालयों तथा मदरसों में चलाया जाएगा। आगामी दो सप्ताह गांव, आंगनवाडी केन्द्रों व स्वास्थ्य केन्द्रों में चलाया जाएगा, जिसके तहत आंगनवाडी केन्द्रों के अंतर्गत आने वाले 9 माह से 15 वर्ष की आयु तक के सभी बच्चो व स्कूल में बचे हुए बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा।

24/07/2017 समाजसेवी ईश्वर चंद बंसल का निधन
होड़लत्न शहर के प्रमुख भाजपा नेता व समाजसेवी ईश्वर चंद बंसल का निधन हो गया। शनिवार दोपहर उन्होंने अपनी अंतिम सांस ली। उनका अंतिम संस्कार होड़ल के मोक्षधाम में किया गया। इस मौके पर भारी सं या में शहर के गणमान्य नागरिक मौजूद रहे। समाजसेवी ईश्वर चंद बंसल होड़ल में भाजपा के प्रमुख स्तंभ थे। संघर्ष के दिनों में उन्होंने न केवल होड़ल और आसपास के क्षेत्रों में बल्कि दूर-दराज तक जाकर भाजपा के लिए कार्य किया था। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी से लेकर वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित लगभग यादातर शीर्ष भाजपा नेता उन्हें सीधा जानते थे। श्री बंसल के निधन पर शहर की समाजसेवी संस्थाओं महाराज अग्रसेन सेवा समिति, अलायंस क्लब, महाराजा अग्रसेन युवा सेवा समिति, जैन समाज व अन्य प्रमुख संस्थाओं ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया।

20/07/2017 पलवल में वितरित किए जाएंगे एक लाख फलदार पौधे : विपुल गोयल
चंड़ीगढ़ ग हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल द्वारा हरियाणा स्वर्ण जयंती वर्ष के अवसर पर कल 20 जुलाई को पलवल में एक लाख फलदार पौधे वितरित किए जाएंगे। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि पलवल के राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल के नेताजी सुभाष चंद्र बोस स्टेडियम में एक विशाल कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिसमें उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे। इस कार्यक्रम में श्री गोयल द्वारा करीब एक लाख फलदार पौधों का वितरण किया जाएगा।

16/07/2017 पलवल डिपो के बस स्टैंड परिसर में चालक प्रशिक्षण केन्द्र का शुभारंभ
मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला ने शनिवार को हरियाणा राज्य परिवहन पलवल डिपो के बस स्टैंड परिसर में चालक प्रशिक्षण केन्द्र का शुभारंभ किया। भाजपा जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह सौरोत, पलवल पंचायत समिति के चेयरमैन प्रेमचंद तथा हरियाणा राज्य परिवहन पलवल के महाप्रबंधक एन.के. गर्ग मुख्य रूप से मौजूद थे। मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव ने कहा कि चालक प्रशिक्षण केन्द्र के आरम्भ होने से पलवल जिला सहित अन्य आस-पास के क्षेत्र के लोग प्रशिक्षण ले सकेंगे।

16/07/2017 गांव दुधौला में विभिन्न किस्मों के पौधों का पौधारोपण
पलवल त्न हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति श्री राज नेहरू ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गांव दुधौला में आज विभिन्न किस्मों के पौधे लगाकर पौधारोपण किया। इस अवसर पर उन्होंने विद्यार्थियों को हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विवि (एचवीएसयू) के कौशल उद्वेश्यों के बारे में अवगत करवाया।

06/07/2017 दस जुलाई को पंजाब का रास्ता रोकेंगे : चौटाला
कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करने पहुंचे इनेलो नेता अभय चौटाला ने कहा कि नौ जुलाई तक यदि केंद्र सरकार ने एसवाईएल के निर्माण के मामले को लेकर कोई ठोस आश्वासन नहीं दिया तो 10 जुलाई को अंबाला में इनेलो कार्यकर्ता पंजाब से आने वाले वाहनों का रास्ता रोक देंगे। उन्होंने कहा कि 10 वर्ष तक कांग्रेस ने लोगों को लूटा और अब भाजपा देश को लूटने में लगी है। कांग्रेस ने अपने शासनकाल में किसानों की करोड़ों की जमीन कौडिय़ों के भाव में खरीदकर किसानों को जमकर लूटा।


03/07/2017 युवाओं को रोजगार दिलाना सरकार की प्राथमिकता : गोयल
गांव पृथला स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयोजित दो दिवसीय रोजगार मेले के दौरान युवाओं को संबोधित करते हुए उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि युवाओं को रोजगार दिलाना सरकार की प्राथमिकता है। प्रदेश में युवाओं को योग्यता के आधार पर रोजगार के अवसर प्रदान किया जा रहे है।

20/06/2017 सामाजिक स्तर ऊंचा उठाने हेतु योजना शुरू : अतिरिक्त उपायुक्त
पलवलत्न अतिरिक्त उपायुक्त अंजू चौधरी ने बताया कि मत्सय विभाग द्वारा जिला में अनुसूचित जाति वर्ग के परिवारों के कल्याणार्थ व सामाजिक स्तर ऊंचा उठाने हेतु योजना श्ुारू की गई है।


19/06/2017 सभी वर्गों का किया विकास : कृष्णपाल गुर्जर
पलवल। स्थानीय नेताजी सुभाष चन्द्र बोस स्टेडियम, पलवल में आज सबका साथ-सबका विकास सम्मेलन का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर श्री गुर्जर ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली 50 महिलाओं को गैस कनैक्शन वितरित किए।

18/06/2017 गांव थंथरी में पार्क एवं व्यायामशाला का शिलान्यास
मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला ने गांव थंथरी में लगभग 34 लाख रूपये की लागत से बनाए जाने वाले पार्क एवं व्यायामशाला का शिलान्यास किया। इस अवसर पर जवाहर सिंह सौरोत, पंचायत समिति पलवल के चेयरमैन प्रेमचंद शर्मा, मार्किट कमेटी चेयरमैन रणबीर सिंह मनोज, निगरानी समिति के चेयरमैन मुकेश सिंगला, दी सहकारी बैक के निदेशक धर्मचंद शर्मा, दी सहकारी बैक के निदेशक रामी, शिवम भार्गव, हरीश कुलैना, महेश शर्मा, अविनाश शर्मा , पंचायती राज के उपमण्डल अधिकारी के.सी. गोयल, कनिष्ठ अभियंता जान मौह मद, ग्राम सचिव जसवंत सिंह के अतिरिक्त गांव के अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। इस अवसर पर ग्रामवासियों ने मुख्य अतिथि दीपक मंगला का फूलमालाओं व पगड़ी बांधकर स्वागत किया।

23/05/2017 सीमा त्रिखा ने किया 16 परिवादों का निपटान
पलवलत्न जिला लोक सम्पर्क एवं परिवाद समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्य संसदीय सचिव सीमा त्रिखा ने कुल 16 परिवादों का निपटान किया। इसके अतिरिक्त अन्य 11 जनशिकायतों की सुनवाई करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

07/05/2017 पलवल और फरीदाबाद जिलों को 15.96 करोड़ रुपये
मुख्यमंत्री दो जिलों पलवल और फरीदाबाद में विभिन्न सडक़ों के निर्माण और विशेष मुर मत के लिए 15.96 करोड़ रुपये से अधिक की राशि की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की है।

27/04/2017 प्रसव पूर्व लिंग जांच जिला परामर्श समिति की बैठक
पलवलत्न नोडल अधिकारी प्रसव पूर्व लिंग जांच (पी.एन.डी.टी.) डॉ. जे.पी. प्रशाद की अध्यक्षता में आज नागरिक अस्पताल में प्रसव पूर्व लिंग जांच जिला परामर्श समिति की बैठक आयोजित की गई।

26/04/2017 जिला एवं सत्र न्यायधीश ने किया आंचल-छाया का दौरा
पलवलत्न जिला एवं सत्र न्यायाधीश व जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण की अध्यक्ष श्रीमती मनीषा बत्रा ने अनाथ बच्चों के उत्थान एवं कल्याण को समर्पित संस्था आंचल-छाया वात्सल्य मंदिर का दौरा किया। उनके साथ मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी एवं जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण की सचिव मोना सिंह भी थी। दौरे के दौरान जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने आंचल-छाया में रह रहे बच्चों से भी बातचीत की। उन्होंने संस्था की आवश्यकताओं एवं समस्याओं के बारे में भी बातचीत की। बघौला गांव स्थित आंचल-छाया वात्सल्य मंदिर के दौरे के दौरान जिला एवं सत्र न्यायधीश ने संस्था में बच्चों के रहने, भोजन व्यवस्था, पेयजलापूर्ति, साफ-सफाई व स्वच्छता तथा अन्य आवश्यक सुविधाओं की स्थिति का अवलोकन किया। इस अवसर पर आंचल-छाया के अध्यक्ष आनन्द भिक्षु (कैलाशनाथ शुक्ल)भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि मानसिक रूप से अक्षम बच्चों के सही प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाए। 18 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों के लिए पुनर्वास की व्यवस्था की जाए।

26/04/2017 नूह , पलवल, रोहतक तथा गुरूग्राम में 7 मई से टीकाकरण अभियान
चंडीगढ़त्न हरियाणा सरकार द्वारा मिशन इन्द्रधनुष अभियान के तहत 7 से 14 मई तक प्रदेश के चार जिलों में नूह, पलवल, रोहतक तथा गुरूग्राम में प्रतिरक्षण एवं बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा।

26/04/2017 महिला लाभार्थियों को घरेलू गैस सिलेंडर कन्जूमर कार्ड
पलवलत्न उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत 07 महिला लाभार्थियों को घरेलू गैस सिलेण्डर,रेग्यूलेटर, सुरक्षा नली व कन्जूमर कार्ड प्रदान किए। अतिरिक्त उपायुक्त अंजू चौधरी, पलवल के उपमण्डल अधिकारी(ना.)एस.के. चहल, जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक योगेन्द्र सिंह, सहायक खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी विनय मुदगिल,जय किसान सेवा सदन एचपी गैस एजेन्सी पलवल के संचालक मुकेश सिंगला मौजूद थे। मुख्यमंत्री दुधौला गांव में आयोजित जनसभा में प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थियों को घरेलू गैस सिलेण्डर उपलब्ध करवाएं।

25/04/2017 अम्बेडकर ने दलित, अछूत शोषित और पिछडे वर्ग को दिलवाया हक
केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने गत दिवस अम्बेडकर भवन होडल में जन समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि भारतरत्न बाबा साहिब डा. भीमराव अम्बेडकर की नीतियों के कारण ही आज दलित वर्ग के लोग समाज की मुख्य धारा में जुडकर उनके सपनों का साकार कर रहे हैं।

20/04/2017 सत्य सांई केयर एण्ड रिसर्च सेंटर का उदघाटन
केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौर ने श्री सत्य सांई संजीवनी इन्टरनेशनल सैन्टर फॉर चाईल्ड हॉर्ट केयर एण्ड रिसर्च के विश्व स्तरीय पेडियाट्रिक कॉर्डियक सैन्टर का उद्घाटन करते हुए कहा कि वर्तमान में चिकित्सा क्षेत्र के लिए अधिक से अधिक संसाधन जुटाने की आवश्यकता है।

12/04/2017 सी.एम. विण्डो : नियमित रूप से मोनिटरिंग : सांगवान
पलवलत्न नगराधीश आशिमा सांगवान ने सी.एम. विण्डो के माध्यम से अग्रेसित की जाने वाली शिकायतों को अविलंब निपटाने के निर्देश दिए। नगराधीश ने कहा कि सी.एम. विण्डो के माध्यम से प्राप्त होने वाली शिकायतों व समस्याओं को समयबद्ध रूप से निपटाने के लिए नियमित रूप से मोनिटरिंग की जा रही है। सी.एम. विण्डो के माध्यम से प्राप्त होने वाली शिकायतों व समस्याओं को संबंधित अधिकारी समयबद्ध रूप से निपटाएं ताकि नागरिकों को समय पर निवारण एवं समाधान मिल सके। सी.एम. विण्डो में माध्यम से अग्रेसित की जाने वाली पलवल जिला से संबंधित शिकायतों के निपटान की वस्तुस्थिति की समीक्षा के लिए नगराधीश ने लघु सचिवालय में संबंधित अधिकारियों की बैठक ली। नगराधीश ने शिकायतों की निपटान प्रक्रिया व गति की समीक्षा करते हुए कहा कि सी.एम. विण्डो के माध्यम से प्राप्त होने वाली शिकायतों को अधिकारी गम्भीरता से लेते हुए उनका शीघ्रता से निपटान करे। निपटान कार्य में किसी भी दृष्टि से अनावश्यक विलंब न किया जाए ।