Breaking News
लघू सचिवालय के सभागार में डिजीटल हरियाणा कार्यशाला  |  बच्चों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं, सभी मामलों पर कड़ा संज्ञान लिया : जस्टिस मित्तल  |  अनाधिकृत निर्माणों, अतिक्रमण और विज्ञापनों के खिलाफ निगम की कार्रवाई जारी  |  जीवन में भी धार्मिक परंपराओं का विशेष महत्व : उमेश अग्रवाल  |  डिजीटल हरियाणा कार्यशाला का होगा आयोजन हरपथ ऐप पर प्राप्त शिकायतों के निपटारे के लिए अधिकारियों को मिलेगा प्रशिक्षण  |  रोटरी दिवस पर क्लब ने लगाया रक्तदान शिविर  |  बच्चों को प्रेरणा व जागरूक करने के लिए सेमिनार  |  बेहतर भविष्य के लिए सामाजिक ताने-बाने को मजबूत करना होगा: जस्टिस मित्तल  |  
पंचकूला

07/09/2018 ग्रीष्मकालीन परियोजना हमारे आस -पास का स्वच्छ वातावरण का निरीक्षण
पंचकूला राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सैक्टर 6 में मुख्य सतर्कता अधिकारी डॅा सुनीता सिंह (आईएफएस) ने ग्रामीण विद्युतीकरण निगम के तत्वावधान में आयोजित ग्रीष्मकालीन परियोजना हमारे आस -पास का स्वच्छ वातावरण का निरीक्षण किया।


06/09/2018 प्रदेश में ३३ हजार युवाओं को मिला रोजगार
पंचकूला हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्यमंत्री विपुल गोयल ने कहा है कि प्रदेश में ग्रीन व क्लीन इंडस्ट्री को प्रमोट करने के लिए सरकार ने नई ओद्यौगिक नीति तैयार की है। इस नीति की बदौलत एक वर्ष के दौरान 20716 नये यूनिट स्थापित हुए है तथा उनसे एक लाख 33 हजार 823 युवाओं को रोजगार के अवसर मिले हैं।


25/08/2018 एसएमडी स्कूल में रक्षाबंधन मनाया गया
पंचकुलात्न एसएमडी (स्मार्ट माइंड्स डेस्टिनेशन) लिटिल चैंप स्मार्ट स्कूल, सेक्टर-2, पंचकूला के छात्रों ने पूरी धूमधाम से रक्षा बंधन का उत्सव मनाया। इसके तहत, एक विशेष प्रार्थना सभा आयोजित की गयी, जिसमें छात्रों को इस त्योहार के महत्व के बारे में बताया गया। छात्रों ने अपने शिक्षकों की मदद से सुंदर और मनमोहक राखियां तैयार कीं। प्रिंसीपल सुश्री दीपिका लूथरा ने शिक्षकों और छात्रों के प्रयासों की सराहना की। निदेशक श्री नरेश गुप्ता ने इस पवित्र त्यौहार के अवसर पर सभी छात्रों एवं कर्मचारियों को बधाई दी। उल्लेखनीय है कि रक्षा बंधन का त्यौहार इस बार 26 अगस्त को होगा।


18/08/2018 एसएमडी स्कूल में मनाया गया तीज का त्यौहार
पंचकूलात्न तीज को मानसून का त्यौहार कहा जाता है। भारत में यह त्यौहार मानसून के आगमन के समय प्रकृति के जश्न के रूप में मनाया जाता है। यह सामाजिक गतिविधियों, अनुष्ठानों और रीति-रिवाजों के साथ त्यौहार के सीजन की शुरुआत का संकेत देता है।


10/08/2018 विभिन्न परियोजनाओं पर खर्च होंगे ९१.७८ लाख रुपए विधायक ने पंचकूला को दिए पांच परियोजनाओं की सौगात
बरवाला पंचकूला के विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञानचंद गुप्ता ने गांव खटौली के लोगों को एक करोड़ 91 लाख 78 हजार रुपये की 5 परियोजनाओं की सौगात दी, जिसमें दो सामुदायिक केन्द्रों क्रमश: एक करोड़ व 32 लाख 58 हजार के अलावा 25 लाख रुपये की राशि से तालाब के सौंदर्यीकरण की आधारशिला रखी तथा 18 लाख 20 हजार रूपए की राशि से जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग द्वारा लगाए गए पीने के पानी के नये टयूवल तथा 16 लाख रूपए की लागत से नव निर्मित कोऑपरेटिव सोसायटी भवन का उदघाटन शामिल है।


08/08/2018 पौधागिरी अभियान : निशुल्क वितरित किए 50 लाख पौधे
पंचकूला हरियाणा की खटटर सरकार ने प्रदेश में पौधागिरी अभियान के तहत स्कूलों व एनजीओ के माध्यम से 50 लाख पौधे निशुल्क वितरित किए है। पौधागिरी अभियान की शुरूआत हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने गत दिनों गुरुग्राम से की थी।


24/07/2018 एसएमडी स्कूल में मनाया गया ग्रीन डे
पंचकूला। एसएमडी लिटिल चैम्प स्मार्ट स्कूल, सेक्टर-2, पंचकूला के छात्रों ने ‘ग्रीन कलर डे’ मनाया। शिक्षक और छात्र हरे रंग की पोशाकों में स्कूल आये थे और सभी अपने अपने लंच बॉक्स में हरी सब्जियां या हरे रंग की खाने की चीजें लाये थे। बच्चों को विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से हरे रंग से परिचित कराया गया। हरी रंग की वस्तुओं को ‘देखो और बताओ’ नामक एक गतिविधि भी आयोजित की गयी। प्रिंसिपल सुश्री दीपिका ने हरे रंग की विशेषताओं पर प्रकाश डाला और राष्ट्रीय ध्वज, ट्रेफिक लाइट आदि में इसका महत्व बताया। निदेशक नरेश गुप्ता ने संदेश सुनाया कि हमें अपनी पृथ्वी को बचाने के लिए ‘गो ग्रीन’ का सिद्धांत अपनाना चाहिए।


10/06/2018 एसएमडी स्कूल में समर कैंप संपन्न
पंचकूला एसएमडी लिटिल चैम्प स्मार्ट स्कूल, सेक्टर-2, पंचकूला में बच्चों के लिए आयोजित समर कैम्प सफलतापूर्वक संपन्न हो गया। समर कैम्प की अवधि 28 मई से 9 जून तक थी। शिविर का उद्देश्य बच्चों को एकरसता से बचाने और उन्हें कुछ नयी चीजें सीखने के साथ मित्रतापूर्ण वातावरण में नयी उपलब्धियां हासिल करने में मदद करना था।


10/06/2018 पंचकूला : अग्रसेन चौक पर छोले-कुलचे और ठंडी मीठी लस्सी की छबील
पंचकूला अग्रक्रांति मंच पंचकूला द्वारा नगर के महाराजा अग्रसेन चौंक पर छोले-कुलचे और ठंडी मीठी लस्सी की छबील लगाई गई, जिसका उद्घाटन मुख्य अतिथि पंचकूला के विधानस•ाा क्षेत्र के विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञान चंद गुप्ता और विशेष अतिथि तेज पाल गुप्ता द्वारा किया गया।


09/06/2018 जादूगर ओ.पी.शर्मा ने पंचकूला में निकाला रोड शो
पंचकूला विश्व विख्यात महान जादूगर ओ पी शर्मा ने पंचकूला के अग्र क्रांति मंच के सहयोग से समाज में फैली भ्रामक कुरीतियों और अंधविश्वास के प्रति लोगों को जागरूक करने और साथ ही यातायात के नियमो के प्रति उन्हें जागरूक करने के मकसद से आज पंचकूला की सडक़ों पर आंखों पर पट्टी बांध मोटरसाइकिल दौड़ाई तो राह जाते सब लोग हक्के बक्के रह गए।


08/06/2018 एसएमडी स्कूल में मनाया विश्व पर्यावरण दिवस
पंचकूला। एसएमडी लिटिल चैम्प स्मार्ट स्कूल, सेक्टर 2, पंचकूला में विश्व पर्यावरण दिवस का समारोह उत्साह के साथ मनाया गया। स्वच्छ वातावरण के बारे में उपयोगी संदेश देने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। छोटे बच्चों को वृक्षारोपण का महतव बताया गया। प्रिंसिपल दीपिका लूथरा ने कहा, ‘विश्व पर्यावरण दिवस का संदेश सरल है। हमें ह्रश्वलास्टिक का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए। ह्रश्वलास्टिक का पुनत्न उपयोग नहीं हो पाता है। साथ मिलकर हम एक बेहतर, स्वच्छ और प्रदूषण रहित दुनिया का निर्माण कर सकते हैं।’ निदेशक श्री नरेश गुप्ता ने कहा कि पर्यावरण दिवस का जश्न मनाने का उद्देश्य युवा पीढ़ी को पर्यावरण संरक्षण के प्रति अधिक संवेदनशील बनाना है। पर्यावरण दिवस का जश्न मनाने का उद्देश्य युवा पीढ़ी को पर्यावरण संरक्षण के प्रति अधिक संवेदनशील बनाना है।


27/05/2018 सीबीएसई १२वीं के नतीजे में छोरियों ने बाजी मारी
पंचकूला केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) का 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है। पंचकूला जोन में इस बार परीक्षा परिणाम 85.65 फीसद रहा। यह परिणाम पिछले वर्ष से अधिक है। पिछली बार परिणाम 83.70 प्रतिशत रहा था। परिणामों में एक बार फिर लड़कियों ने बाजी मारी।


22/05/2018 सीमा ने जीता 14, 9 0 9 एगेंजड कॉर्नेल अनुदान
चंडीगढ़ सीमा सिंह ने, दूसरा साल का शहर और क्षेत्रीय योजना पीएच.डी. छात्र ने अपनी परियोजना, महिलाओं के लिए सुरक्षित गतिशीलता के लिए $14, 9 0 9 एगेंजड कॉर्नेल अनुदान जीता हंै, जिसका उद्देश्य उत्तर भारत के एक शहर पंचकुला में सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करके महिलाओं द्वारा सामना किए जाने वाले प्रमुख सुरक्षा मुद्दों की जांच करना है।


06/05/2018 प्रदेश के ग्रामीण अपने आपको रख सकते हैं चुस्त दुरुस्त : सीएम
पंचकूला हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अपने 65 जन्मदिन पर प्रदेशवासियों को व्यायामशालाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री ने अपने जन्मदिन पर पंचकूला के कनोली गांव में व्यायामशालाओं का उद्घाटन किया। उन्होंने वहां से हरियाणा के 22 जिलों में करीब 309 व्यायामशालाओं का उद्घाटन किया।


02/05/2018 एसएमडी स्कूल में सोलो डांस प्रतियोगिता संपन्न
पंचकूलात्नएसएमडी लिटिल चैंप स्मार्ट स्कूल, सेक्टर -2, पंचकूला में अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस के अवसर पर बच्चों की छुपी प्रतिभा का पता लगाने के लिए एक सोलो डांस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता बहुत उमंग व उत्साह के साथ शुरू हुई। बच्चे इस रंगारंग और उमंग भरी ईवेंट का हिस्सा बनने के लिए रोमांचित थे। बच्चों ने इस मौके पर रंगीन वेशभूषा में मंच पर नृत्य पेश किये। तालियों की गडगड़़ाहट के बीच बच्चों की खुशी देखते बन रही थी। स्कूल की प्रिंसिपल सुश्री दीपिका लूथरा ने बच्चों के प्रदर्शन की सराहना की। डायरेक्टरश्री नरेश गुप्ता ने उन्हें अपनी प्रतिभा बढ़ाने के लिए ऐसी प्रतियोगिताओं में और अधिक भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया।


02/05/2018 मानेसर भूमि घोटाला भूपेंद्र हुड्डा को सीबीआई कोर्ट से मिली जमानत
पंचकूला हरियाणा के बहुचर्चित मानेसर जमीन घोटाले में मंगलवार को सीबीआई कोर्ट ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को बड़ी राहत प्रदान करते हुए जमानत प्रदान कर दी। हुड्डा न े कर्इ तर्को ं के आधार पर जमानत याचिका दायर की थी।


29/04/2018 सख्ती के मूड में हरियाणा पर्यावरण मंत्रालय, गेहूं अवशेष जलाने पर एक्शन शुरू, 35 पर केस
पंचकूला हरियाणा का पर्यावरण मंत्रालय इस बार सख्ती के मूड़ में है। खेतों में गेहूं के अवशेष जलाने से रोकने के लिए शुरूआती दौर में ही एक्शन शुरू कर दिया है। अभी तक प्रदेशभर में ऐसे 35 मामलें पकडे जा चुकें है और अवशेष जलाने वाले किसानों पर 27 हजार 500 रुपए का जुर्माना ठोका गया है।


28/04/2018 अपना घर मामले में संचालिका जसवंती समेत 3 को उम्रकैद
पंचकूला हरियाणा के बहुचर्चित अपना घर’ मामले में पंचकूला सीबीआई कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया। सीबीआई कोर्ट ने मुख्य आरोपी जसवंती देवी सहित 9 आरोपियों को सजा सुनाई। जिसके तहत अपना घर बाल संरक्षण गृह की संचालिका जसवंती देवी, दामाद जय भगवान और ड्राइवर सतीश को उम्रकैद की सजा सुनाई गई।


09/03/2018 महिलाओं को खुद स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए
पंचकूला परिवार में दूसरों की देखभाल करने के लिए, महिलाएं अपनी स्वास्थ्य समस्याओं को अनदेखा करती हैं जिनसे वे सामान्य तौर पर काफी मुश्किलों का सामना कर रही होती हैं। उन्हें अपने लिए भी कुछ समय निकालना चाहिए और शरीर के किसी भी हिस्से में किसी भी संदिग्ध वृद्धि या किसी महिला को लगता है कि देर हो रही है तो उससे पहले ही डॉक्टर से अपने शरीर की जांच करवा लेनी चाहिए।


05/01/2018 बियर पसंद करने वाले ब्रू एस्टेट में आनंद ले सकते है
पंचकूला कुछ भी बनाना एक कला है, और बियर तैयार करना सुनिश्चित तौर पर एक कला है, जिसमें विज्ञान की भी अहम भूमिका है और ब्रू एस्टेट यकीनी तौर पर इस कला में महारत रखता है।


03/01/2018 नववर्ष पर महाराजा अग्रसेन का सुमिरन
पंचकूला नववर्ष के उपलक्ष्य में एक शाम दादा अग्रसेन महाराज के नाम का भव्य आयोजन किया गया। 1 जनवरी 2018 सोमवार की शाम को अग्रवाल भवन सेक्टर 16 पंचकूला में आयोजित कार्यक्रम में लोग भक्ति में झूमते नजर आये। कार्यक्रम का शुभारंभ विशेष अतिथि अपर महासॉलिटयर सत्यपाल जैन ने किया। उनके साथ पूर्व रेलमंत्री पवन कुमार बंसल, पंचकूला के विधायक ज्ञान चंद गुप्ता भी थे।


20/12/2017 राम रहीम पर चल रहे 2 हत्या मामलों में सुनवाई
पंचकूला डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम पर चल रहे दो हत्या के मामलों में पंचकूला सीबीआई कोर्ट में आज सुनवाई हुई। रंजीत मर्डर में 22 दिसम्बर को और रामचंद्र छत्रपति हत्या मामले में 6 जनवरी को अगली सुनवाई होगी। छत्रपति हत्या मामले के दो आरोपियों निर्मल और कुलदीप ने कोर्ट में नए वकीलों के लिए अपील की है।


22/11/2017 प्रेम प्रसंग के चलते पिता ने करवाया 3 बच्चों का मर्डर
पंचकूला जिले के मोरनी इलाके में सुबह तीन बच्चों के शव मिले। ये बच्चे कुरुक्षेत्र जिले के सारसा गांव के थे और पिछले कई दिनों से लापता थे। तीनों के शव मोरनी वन क्षेत्र में मिले हैं। 11वर्ष, आठ वर्ष और चार वर्ष के इन बच्चों की हत्या उनके पिता और चाचा ने की है। हत्या कर उन्होंने उनके शव मोरनी के जंगलों में फेंक दिया। दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया है। आज सुबह मोरनी वन क्षेत्र में लोगों ने तीन बच्चों के शव देखे तो क्षेत्र में सनसनी फैल गई।


14/11/2017 जागरूकता फैलाने के लिए साइकिल रैली
पंचकूला पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा पर्यावरण सरंक्षण, तेल बचत एवं शारीरिक फि़ट्नेस के बारे में जनता के बीच जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से एक साइकिल रैली का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ सांसद रतनलाल कटारिया ने झंडी दिखाकर किया एवं साइकिल रैली को ताऊ देवीलाल खेल से रवाना किया।


28/10/2017 खुलासा: हनीप्रीत को भगाने में पंजाब पुलिस का हाथ
चंडीगढ़/पंचकूला रोहतक की सुनारिया जेल में बंद डेरा स‘चा सौदा के प्रमुख गुरमीत की गोद ली बेटी हनीप्रीत को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। हनीप्रीत को फरार होने के दौरान पंजाब पुलिस का संरक्षण मिला था। हरियाणा पुलिस को पूछताछ में पता चला है कि हनीप्रीत को सुरक्षित स्थानों पर रखवाने में पंजाब पुलिस ने सहयोग किया।

07/10/2017 पंचकूला हिंसा : हनीप्रीत ने बांटे थे सवा करोड
चंडीगढ़ 25 अगस्त को पंचकूला में हुई हिंसा की कहानी पहले ही लिखी जा चुकी थी। डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत सिंह की राजदार और पंचकूला में हुए दंगों की मास्टरमाइंड हनीप्रीत इंसां भले ही हरियाणा पुलिस की एसआईटी टीम को पूछताछ में सहयोग नहीं कर रही है। लेकिन उसके बारे में कुछ चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं।


06/10/2017 गैंगस्टरों और आपराधिक गतिविधियों पर जीरो टोलरेंस नीति अपनाई जाए
पंचकूला हरियाणा के पुलिस अधिकारियों को स त व कड़े दिशानिर्देश देते हुए हरियाणा के मु यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में विशेषकर गैंगस्टरों और अपराध व आपराधिक गतिविधियों पर लगाम लगाने के लिए जीरो टोलरेंस नीति अपनाई जाए।


06/10/2017 पुलिस हनीप्रीत को लेकर बठिंडा रवाना
पंचकूला हरियाणा की पंचकूला पुलिस यौन शोषण मामलों में रोहतक की सुनारिया जेल में बंद सिरसा डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह की दत्तक पुत्री हनीप्रीत को छह दिनों की हिरासत में लेने के बाद आज सुबह उसे लेकर बठिंडा रवाना हो गयी। पुलिस हनीप्रीत की महिला सहयोगी सुखदीप कौर को भी साथ लेकर गई है।


06/10/2017 महार्षि वाल्मीकि ने समाज को एक सूत्र में पिरोने की शिक्षा दी थी
पंचकूला हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आदि कवि महार्षि वाल्मीकि जैसे महापुरुषों ने सैंकड़ों वर्षों पूर्व देश व समाज को उन्नत बनाने के लिए जातिवाद से उपर उठ कर एक सूत्र में पिरोने की शिक्षा दी थी और युवा पीढी को उनके प्रशस्त मार्ग का अनुसरण करना चाहिए तभी हम देश की एकता व अखंडता को सुदृढ कर सकते हैं।

23/09/2017 पंचकूला में बुजुर्गों को एक महीने का राशन
चंडीगढ़ महाराजा अग्रसेन वेलफेयर ट्रस्ट पंचकूला में सेक्टर 15 पंचकूला में बुजुर्गों को 1 महीने का राशन उपलब्ध कराया । ट्रस्ट का एक मेंबर हर महीने यहां पर राशन देता है । ट्रस्ट के प्रेस सचिव तरसेम गर्ग ने बताया कि आज का राशन भारत भूषण बंसल, पत्नी रमन बंसल, पोता कुणाल, पोती गीतिका और उनके परिवार की तरफ से दिया गया तथा साथ ही बुजुर्गों का हालचाल पूछा । सभी मेम्बरों ने बुजुर्गों के साथ एक घंटा विचार विमर्श किया गया और उनके दुख सुख सांझा किए । ट्रस्ट पिछले 4 साल से रेड क्रक्रॉस भवन के बुजुर्गों को राशन दे रहा है ट्रस्ट और भी कई लोगो की मदद करता रहता है और एजुकेशन पर बच्चों को निशुल्क शिक्षा दे रहा है पर्यावरण, गरीब कन्याओं की शादी, चैरिटेबल ट्रस्ट लैब, चैरिटेबल डिस्पेंसरी सेक्टर 7 पंचकूला और कई समाजिक कार्यों में ट्रस्ट जरूरतमंद लोगो की सेवा कर रहा है। ट्रस्ट के प्रधान बालकिशन बंसल सेक्रेटरी सज्जन जिंदल, तरसेम गर्ग, अजय नारायण गोयल, नरेश अग्रवाल, भगवान दास गोयल और रेडक्रॉस के प्रबंधक अनिल जोशी मौज़ूद रहे। ट्रस्ट ने आज बजुर्गों का मेडिकल चेकअप भी कराया। जोकि ट्रस्ट के डॉक्टर दहिया की देखरेख में किया गया और जरुरत के हिसाब से बजुर्गो को निशुल्क दवाइयाँ भी दी गई।