सोनीपत

02/10/2018 वायरल फैलने से लोगों में दहशत का माहौल फुरलक में सेंकडों प्रभावित, हर तीसरे घर में बुखार
घरौंडा क्षेत्र में वायरल फैलने से लोगों में दहशत बढ़ती जा रही है। प्रशासन को जल्द इस और कड़े कदम उठाने चाहिए। नई अनाज मंडी करनाल हॉल ही में दूषित पानी पीने और सड़ी-गली सब्जी आदि खाने से जहां सात मजदूरों की मौत हो चुकी है और करीब 500 से ज्यादा लोग बीमार हो चुके हैं।


28/09/2018 बिजली चोरी के पेंडिंग केसों में भी 50 प्रतिशत की छूट दी गई है : खटकड
घरौंडा हरियाणा सरकार ने बिजली के डिफाल्टर उपभोक्ताओं को एक स्किम के तहत राहत देने की घोषणा का जनता ने स्वागत किया है। साथ ही कुछ समय पहले पर यूनिट दरे कम करने से बिजली चोरी में कमी आएगी। नई योजना का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है।


28/09/2018 छोटे विवादों को सुलझाकर विकास में सहयोग करे
सोनीपत परिवहन, जेल एवं आवास मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने कहा कि सरपंच गांव के लोगों द्वारा चुना हुआ जनप्रतिनिधि होता है और सभी ग्रामीण छोटे झगड़ों को भुलाकर गांवों के विकास में इन जन प्रतिनिधियों का सहयोग करें। अगर कहीं कोई गंभीर मामला आता है तो प्रशासन भी सख्त रूप से कार्रवाई करे लेकिन छोटे विवादों में पडकऱ गांवों का विकास न बाधित होने दें।


28/09/2018 प्राईमरी स्कूलों का चयन कर सौर ऊर्जा से जगमग करें : कृष्ण लाल पंवार
सोनीपतत्नपरिवहन, आवास एवं जेल मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने कहा कि जिला के सभी सरकारी स्कूलों को जल्द से जल्द सौर ऊर्जा से जगमग किया जाए। प्रथम चरण में जिला के प्रमुख प्राईमरी स्कूलों का चयन किया जाए उस उनमें जल्द से जल्द सौलर ह्रश्वलांट लगाने का कार्य किया।


27/09/2018 स्वच्छता ही सेवा के तहत गांव-गली चला अभियान
सोनीपत स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के तहत स्वच्छता अभियान के तहत बुधवार को जिला के विभिन्न स्थानों पर गली-गली गांव-गांव में स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस दौरान विभिन्न स्थानों पर स्वच्छता रैली निकाली गई और लोगों को जागरूक भी किया गया।


27/09/2018 विधायक करेंगे घरौंडा विधानसभा क्षेत्र में 150 कि.मी. पैदल यात्रा
घरौंडा सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों की जानकारी देने के लिए घरौंडा के विधायक व हैफेड के चेयरमैन हरविन्द्र कल्याण 2 अक्तूबर से अपने विधानसभा क्षेत्र में पैदल यात्रा शुरू करेंगे। वह भाजपा प्रदेश नेतृत्व के आदेशानुसार कार्यकर्ताओं के साथ प्रतिदिन 10 कि.मी. यात्रा करेंगे।


25/09/2018 सुविधाओं के लिए तरस रहे बरसत के ग्रामीण
घरौंडा खंड के गांव बड्सत में फाइव पोंड सिस्टम ठह्रश्वप है और बस स्टैंड का निर्माण अधर में लटका है। कर्मचारियों के अभाव में सफाई व्यवस्था भी चरमरा रही है। गांव में पानी निकासी के लिए भी कोई इंतजाम नहीं है। तमाम सुविधाओं के अभाव में ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आलम यह है कि पानी निकासी की व्यवस्था नहीं होने के कारण बारिश के दिनों में लोगों को पैदल चलने में भी दिक्कत होती है।सेंकडो घरों में भी पानी घुसता है। फाइव पोंड सिस्टम बनने के बाद इस समस्या से निजात मिलने की ग्रामीणों को कुछ उम्मीद जगी थी, लेकिन लचर व्यवस्था और ठेकेदारों की ओर से इस्तेमाल में लाई घटिया सामग्री के कारण यह ह्रश्वलानिंग सिरे नहीं चढ़ रही।


25/09/2018 गोहाना के वरिष्ठ पत्रकार वेद वत्स का निधन, राजीव जैन भी पहुंचे
सोनीपतत्नगोहाना के वरिष्ठ पत्रकार वेद वत्स का रविवार रात को दिल का दौरा पडऩे से निधन हो गया। 63 वर्षीय स्वर्गीय वत्स पिछले तीन दशक से पत्रकारिता से जुड़े थे और मौजूदा समय में इंडिया न्यूज हरियाणा के गोहाना से पत्रकार और हरियाणा संजीवनी साप्ताहिक समाचार पत्र के संपादक भी थे। वह अपने पीछे पत्नी, दो पुत्र व पुध वधुओं सहित भरा-पुरा परिवार छोड़ गए हैं। सोमवार सुबह जिला के गांव सिकंदरपुर माजरा में उनका अंतिम संस्कार किया गया। उनके बड़े बेटे व शहरी स्थानीय निकाय, महिला एवं बाल विकास मंत्री के मीडिया कार्डिनेटर लवेश शर्मा व छोटेबेटे बलराम शर्मा ने मुखाग्नि दी। अंतिम संस्कार में मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन सहित जिला के प्रिंट व इलैक्ट्रानिक मीडिया के पत्रकार व छायाकार बंधुओं सहित सभी राजनैतिक दलों, सामाजिक, धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधि, व बड़ी संख्या में ग्रामीण भी मौजूद थे।


23/09/2018 45 करोड़ की लागत से पांच सेक्टर की 83 किमी सडक़ों का होगा कायाकल्प
सोनीपत शहरी स्थानीय निकाय, महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने कहा कि शहर के सेक्टर 12,13,14,15 व 23 की 83 किलोमीटर लंबी सडक़ों का 45 करोड़ रुपये रुपये खर्च कर कायाकल्प किया जाएगा।


22/09/2018 बच्चों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं, सभी मामलों पर कड़ा संज्ञान लिया : जस्टिस मित्तल
सोनीपत हरियाणा मानव अधिकार आयोग के चेयरमैन जस्टिस एसके मित्तल ने कहा कि स्कूली बच्चों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जा सकता। यही वजह है कि पिछले कुछ दिनों में स्कूल बसों से हादसे के करीब सात मामले समाचार पत्रों के माध्यम से उनके सामने आए और सभी पर स्वत: संज्ञान लिया गया।


22/09/2018 बच्चों को प्रेरणा व जागरूक करने के लिए सेमिनार
सोनीपत जनता कॉलेज बुटाना में बच्चों को प्रेरणा व जागरूक करने के लिए शुक्रवार को एक सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसमें सम्मानित अतिथि के रूप में बाल संरक्षण विभाग से कानूनी अधिकारी रेखा शर्मा ने शिरकत की। उन्होंने सभी छात्रों को अपने विभाग की सभी स्कीमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।उन्होंने बताया कि पोक्सो एक्ट-2012 व जेजे एक्ट-2015 के तहत अगर कोई भी व्यक्ति किसी नाबालिक बच्चें से मजूदरी करवाता मिलता है तो उसके खिलाफ विभाग द्वारा सख्ता कार्रवाई की जाती है।


22/09/2018 बेहतर भविष्य के लिए सामाजिक ताने-बाने को मजबूत करना होगा: जस्टिस मित्तल
सोनीपत राजस्थान हाईकोर्ट के रिटायर्ड चीफ जस्टिस एवं हरियाणा मानव अधिकार आयोग के चेयरमैन जस्टिस एसके मित्तल ने कहा कि बेहतर भविष्य के लिए आज से सामाजिक ताने-बाने को मजबूत करना होगा।


22/09/2018 शहीदों की शहादत को भुलाया नहीं जा सकता : कविता जैन
सोनीपत शहरी स्थानीय निकाय महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन शुक्रवार को थाना कलां गांव में शहीद नरेन्द्र सिंह के घर जाकर परिवार के सदस्यों से मुलाकात की और परिवार को सांत्वना दी। श्रीमती जैन ने कहा कि शहीदों की शहादत को कभी भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि शहीद नरेंद्र ने जिस बहादुरी के साथ देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर किए हैं भावी पीढिय़ां कभी नहीं भुला सकती। उल्लेखनीय है कि शहीद नरेन्द्र सिंह 19 सितंबर को जम्मू के रामगढ़ सेक्टर में शहीद हो गए थे।


21/09/2018 सामाजिक बुराइयों, कुरीतियों को दूर करने का बीड़ा उठाएं: राज्यपाल
हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य ने राजनीतिक दलों व समाज सेवा में लगे सभी संगठनों का आहवान किया कि वे दल राजनीति से उपर उठ कर सामाजिक बुराईयों/ कुरीतियों को दूर करने का बीड़ा उठाएं। श्री आर्य आज यहां राज भवन में हरियाणा कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारियों से बात कर रहे थे। पार्टी पदाधिकारियों ने राज्यपाल श्री आर्य को भारत के राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन भी दिया। श्री आर्य ने कहा कि समाज में लिंग भेद, दहेज, बलात्कार जैसी बुराईया अभी भी व्याप्त हैं।


21/09/2018 वरदान साबित होगी आयुष्मान भारत योजना
सोनीपत उपायुक्त विनय सिंह ने बताया कि आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए आयुष्मान भारत योजना एक वरदान की तरह है। योजना के तहत पांच लाख रुपये का बीमा प्रति वर्ष प्रति परिवार किया जाता है। परिवार के आकार आयु व लिंग का कोई प्रतिबंध नहीं है। जिला में योजना का शुभारंभ सिविल अस्पताल सोनीपत से 23 सितंबर को होगा। उपायुक्त गुरुवार को लघु सचिवालय के प्रथम तल स्थित कांफ्रेस हाल में पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे।


21/09/2018 जम्मू के जिला सांबा के रामगढ़ सेक्टर में शहीद हुआ था नरेंद्र सिंह, गुरुवार सुबह पैतृक गांव थाना कलां पहुंचा पार्थिव शरीर राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार
सोनीपत जम्मू के सांबा जिला के रामगढ़ सेक्टर में शहीद हुए थाना कलां गांव के नरेंद्र सिंह का गुरुवार को उनके पैतृक गांव थाना कलां में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। शहीद के पार्थिक शरीर को सेना के जवाना गुरुवार सुबह लेकर जैसे ही कंवाली मोड़ पर पहुंचे तो वहां से हजारों की संख्या में गांव व आस-पास के लोग खुले वाहन में लेकर उनके घर तक पहुंचे। इस दौरान भारत माता की जय, शहीद नरेंद्र सिंह अमर रहे, जब तक सूरज चांद रहेगा शहीद नरेंद्र सिंह तेरा नाम रहेगा के गगनभेदी नारों के बीच पूरा माहौल गमगीन बना रहा और लोगों की आंखें नम रही।


21/09/2018 शहीद भगत सिंह के चित्र के आगे कचरे का ढेर, लोगों में रोष
घरौंडात्ननगरपालिका घरौंडा ने रेलवे पुल के नीचे शहीद भगत सिंह का चित्र बनाकर सोन्दर्यकर्ण करने का प्रदर्शन तो किया। मगर उसकी देखरेख करना भी फर्ज बनता था कि उसके आसपास सफाई का जिम्मा भी लेती। मगर उलटे उनके चित्र के आगे डस्टबिन रख कर उनका अपमान करने से नही चुकी। ऊपर से डस्टबिन में भरा कचरा महान देश भक्त का कितना मान कर रहा है खुद देंखे। की प्रशासन देशभक्तों का कितना सम्मान करता है। हैरानी तो तब होती है।जब यहां क्रांतिकारी कहलाने वाले भी कुम्भकर्णीय नींद सो रहे है। इस बात को लेकर स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ताओं में रोष है। कि नगरपालिका प्रशासन को इस तरह देश भक्तों का अपमान करने का कोई हक नही है। जल्द ही डस्टबिन यह से नही उठा गया तो ये मुद्दा बन सकता है।


21/09/2018 शहीद की अंतिम यात्रा में उमड़ा जनसैलाब पाक को मुंहतोड़ जवाब देने की मांग, बड़े बेटे मोहित ने दी मुखाग्नि
सोनीपत सोनीपत के शहीद बीएसएफ जवान नरेंद्र सिंह (51) को बृहस्पतिवार को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई। बड़े बेटे मोहित ने शहीद को मुखाग्नि दी। जम्मू में सांबा जिले के रामगढ़ सेक्टर में नरेंद्र मंगलवार को शहीद हो गए थे।


20/09/2018 हरियाणा में बसपा इनेलो गठबंधन की सरकार बनेगी : प्रकाश भारती
घरौंडा अब की बार हरियाणा में बसपा इनेलो गठबंधन की सरकार बनेगी और देश की प्रधानमंत्री सुश्री बहन मायावती होंगी। उक्त विचार आज यहां नई अनाज मंडी के कम्युनिटी हॉल में बहुजन समाज पार्टी की एक बैठक में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष प्रकाश भारती ने व्यक्त किए ।


20/09/2018 कुश्ती हमारी माटी व संस्कृति से जुड़ा खेल है : विधायक कल्याण
घरौंडा खंड के गांव पूंडरी में गुगा नौंवी के अवसर पर ग्रामीणों की ओर से विशाल कुश्ती दंगल का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कुश्ती दंगल में हरियाणा के अलावा पंजाब, उतरप्रदेश व दिल्ली से पहलवानों ने भाग लेकर जौहर दिखाए।


20/09/2018 ह्रश्वलास्टिक समय की जरूरत लेकिन पॉलिथीन नहीं : राव इंद्रजीत
सोनीपत केंद्रीय योजना, उर्वरक एवं रसायन राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि ह्रश्वलास्टिक आज समय की जरूरत है लेकिन पालिथीन नहीं। सस्ते व बेहतर गुणवत्ता वाले ह्रश्वलास्टिक उत्पाद आज दैनिक घरेलु वस्तुओं से लेकर हवाई जहाज तक में प्रयोग हो रहे हैं। इसलिए हमें ह्रश्वलास्टिक के उत्पादन व पुर्नचक्रण को तकनीकी रूप से मजबूत करना होगा।


18/09/2018 चेयरपर्सन कृष्णा गहलावत ने बांटी 15 लाख की सहायता राशि
राई (सोनीपत)त्नखेती कार्य के दौरान आकस्मिक मृत्यु व दुर्घटनाग्रस्त लोगों की सहायतार्थ राष्ट्रीय परिषद राज्य कृषि विपणन बोर्ड की चेयरपर्सन एवं पूर्व मंत्री कृष्णा गहलावत ने 15 लाख की आर्थिक सहायता वितरीत की। इस दौरान उन्होंने मृतकों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए उनके परिजनों व घायलों को सांत्वना दी।


16/09/2018 स्वच्छता ही सेवा का संकल्प लेकर स्वच्छता को जन आंदोलन बनाएं : मंदीप कौर
सोनीपत स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत शनिवार को पूरे जिला में स्वच्छता अभियान चलाया गया। सभी अधिकारियों ने विभिन्न गांवों में जाकर स्वच्छता कार्यक्रम चलाए। जिला स्तरीय कार्यक्रम खरखौदा उपमंडल के गांव थाना कलां में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त मंदीप कौर ने गांव के लोगों के साथ मिलकर स्वच्छता कार्यक्रम चलाया। स्वच्छता पखवाड़े का यह कार्यक्रम दो अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर संपन्न होगा। इस अवसर पर उन्होंने सबसे पहले गांव में पौधरोपण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।


16/09/2018 रोहट गांव में एसडीएम प्रशांत पंवार ने स्वच्छता अभियान शुरू किया स्वच्छता ही सेवा का संकल्प कार्यक्रम के तहत रोहट गांव में लगाए झाडू़, ग्रामीणों ने दिया साथ
सोनीपत। स्वच्छता ही सेवा का संकल्प कार्यक्रम के तहत रोहट गांव में एसडीएम प्रशांत पंवार के नेतृत्व में स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस दौरान श्री पंवार ने सुबह आठ बजे ग्रामीणों के साथ मिलकर गांव के राजकीय स्कूल से स्वच्छता अभियान की शुरूआत की।


16/09/2018 उप निगमायुक्त ने चलाया स्वच्छता अभियान
सोनीपत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर पूरे देश में चलाए जा रहे स्वच्छता ही सेवा का संकल्प कार्यक्रम के तहत शहर में भी स्वच्छता अभियान चलाया गया। गोहाना रोड पर हिंदू कालेज के सामने चलाए गए इस अभियान का नेतृत्व उप नगर निगम आयुक्त रोहताश बिश्नोई ने किया।


07/09/2018 फसलों के अवशेष जलाएं नहीं उनकी बिक्री कर कमाई करें : प्रशांत पंवार
सोनीपत उपमंडल अधिकारी (ना.) प्रशांत पंवार ने कहा कि फसलों के अवशेष जलाने की नहीं बल्कि कमाई करने की वस्तु है। धान व गेहूं के अवशेषों को इक_ा करने के लिए आज हमारे पास साधन उपलब्ध हैं और इनकी बिक्री पर मार्केट में अच्छे दाम भी मिल सकते हैं। श्री पंवार गुरुवार को जिला के गांव जुआं, पिनाना, रोहट और ककरोई गांव में फसल अवशेष प्रबंधन जागरूकता कार्यक्रम के तहत ग्रामीणों को जागरूक कर रहे थे।


07/09/2018 महिला आयोग की सदस्य ने किया माध्यमिक विद्यालय का दौरा
सोनीपतत्नखरखौदा में एक स्कूल में छात्राओं द्वारा स्कूल के प्राचार्य द्वारा प्रताडऩा के आरोपों के चलते महिला आयोग की सदस्य सोनिया अग्रवाल ने स्कूल का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने 9वीं कक्षा से 11वीं कक्षा तक की छात्राओं से बातचीत की और उनकी समस्याएं सुनी। इस दौरान उन्होंने कहा कि अगर छात्राओं को किसी भी ढंग से प्रताडि़त किया गया तो कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस दौरान एक छात्रा की शिकायत पर स्कूल के प्राचार्य के खिलाफ मामला दर्ज करने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही अन्य छात्राओं की शिकायतों पर भी मामले की जांच के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।


06/09/2018 किसानों की आय दोगुनी करने के लिए अपनाना होगा बागवानी को: डॉ. जे के नांदल
सोनीपत कृषि विज्ञान केंद्र जगदीशपुर के कृषि वैज्ञानिक डा. जेके नांदल ने कहा कि सरकार ने किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है, जिसे पूरा करने के लिए बागवानी की ओर तीव्रता से कदम बढ़ाने होंगे। बागवानी (फल, फूल व सब्जियां) के माध्यम से ही किसानों को कम लागत में अधिक मुनाफा मिल सकता है।


31/08/2018 पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण का संकल्प लें : सुरेन्द्र दून
सोनीपत नगराधीश सुरेन्द्र दून ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण आज समय की जरूरत है। प्रत्येक व्यक्ति कम से कम एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए और उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी लेनी चाहिए। श्री दून गुरूवार को लघु सचिवालय मे पर्यावरण मित्र मण्डली द्वारा आयोजित नि:शुल्क पौधा वितरण कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे।


31/08/2018 विवाहिता को फांसी पर लटकाने के मामले में महिला आयोग ने लिया संज्ञान
सोनीपतत्नमोहाना थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले मोहाना गांव में विवाहिता ममता की मारपीट कर के फाँसी लटकाने की घटना पर महिला आयोग की सदस्या सोनिया अग्रवाल ने त्वरित कार्रवाई करते हुए मामले का संज्ञान लिया। उन्होंने मोहाना थाना का दौरा करते हुए एसएचओ मोहाना से जानकारी जुटाते हुए तत्काल गिरफ्तारी की बात कही। वहीं मोहाना थाना एसएचओ नवीन कुमार ने 2 दिन का समय मांगते हुए गिरफ्तारी करने की बात कही। मृतका के परिजनों के अनुसार लगभग 10 दिन पहले मोहाना सोनीपत में एक विवाहिता को फांसी देने का मामला मोहाना थाने में आया था जिस पर अभी तक कोई कार्रवाई नही हुई और ना ही कोई गिरफ्तारी हुई। इसी बात को लेकर विवाहिता के परिजनों ने महिला आयोग की सदस्या से मुलाकात कर मामले की जानकारी दी थी जिसके तहत उन्होंने मोहाना थाना का दौरा किया।