चंडीगढ़

27/06/2018 मोहाली और पंचकूला को मिलाकर बनेगा चंडीगढ़ कैपिटल रीजन
चंडीगढ़ ट्राईसिटी को चंडीगढ़ कैपिटल रीजन के रूप में विकसिक करने पर प्रशासन काम शुरू करेगा। चंडीगढ़, मोहाली और पंचकूला मिलकर सीसीआर के रूप में काम करेंगे। क्राइम कंट्रोल, एजुकेशन, हेल्थ, ट्रांसपोर्ट के साथसाथ हाउसिंग और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए तीनों शहर की ह्रश्वलानिंग एक साथ होगी।


27/06/2018 पंजाब ऑन लाईन रजिस्ट्ररियां करने वाला पहला राज्य बना
चंडीगढ़ पारदर्शी और भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन देने के वायदे को पूरा करते हुए मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह 27 जून को जि़ला अमृतसर में ऑन -लाईन जायदाद रजिस्ट्रेशन प्रणाली को वीडियो कॉन्फ्ऱेंस के द्वारा शुरू करेंगे, जिससे पूरे पंजाब में ऑन लाईन रजिस्टरियाँ शुरू हो जाएंगी और ऐसा करने वाला पंजाब देश का पहला राज्य बन गया है।


27/06/2018 पंजाब: जेलों की सुरक्षा और होगी सख्त, सीआईएसएफ के हवाले किया जाएगा
चंडीगढ़त्नराज्य की जेलों की सुरक्षा को सख्त बनाने के लिए पंजाब सरकार ने जुलाई, 2018 के आखिर तक उच्च सुरक्षा वाली 10 जेलों में से 6 जेलों में चैकिंग के लिए सैंट्रल इंडस्ट्रीयल सिक्योरिटी फोर्स (सी.आई.एस.एफ.) तैनात करने का फैसला किया है। यह फैसला पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय मीटिंग के दौरान लिया गया।


23/06/2018 22 पदक विजेता खिलाडिय़ों को इनाम की पूरी राशि से नवाजेगी सरकार
चंडीगढ़ कॉमनवेल्थ गेम्स में देश के लिए पदक जीतने वाले हरियाणा के सभी 22 पदक विजेता खिलाडिय़ों को हरियाणा सरकार ईनाम की पूरी राशि से नवाजेगी। खेल मंत्री अनिल विज के प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री खट्टर ने मुहर लगा दी है। खेल मंत्री अनिल विज ने दी है। इस मुद्दे पर विज ने ट्वीट करके खिलाडिय़ों को बड़ी सौगात देने का ऐलान किया। एक भव्य समारोह में सरकार प्रदेश के चैंपियंस को पुरस्कृत करेगी।


23/06/2018 हरियाणा कृषि विभाग में जैविक खाद की खरीद में भारी घोटाला
चंडीगढ़ हरियाणा में वर्ष 2014-15 और वर्ष 2015-16 में कृषि विभाग द्वारा जैविक खाद की खरीद में भारी घोटाला किया गया है। कृषि विभाग ने जैविक खाद की यह खरीद बीज निगम,भूमि सुधार निगम और हैफेड के जरिए की थी। इस मामले में शिकायत मिलने पर मुख्यमंत्री उडनदस्ते ने जांच की थी और प्रथम दृष्टया जांच सही पाए जाने पर उडनदस्ते के पुलिस महानिरीक्षक ने पंचकूला पुलिस को मुकदमा दर्ज करवा दिया है। एक दिन पहले ही यह मुकदमा दर्ज किया गया है।


23/06/2018 पीएम नार्थ एवेन्यु से करेंगे मुंडकाबहादुर गढ़ मेट्रो लाइन का शुभारंभ
चंडीगढ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 जून को गेट वे ऑफ हरियाणा बहादुरगढ़ शहर को मैट्रो सेवा की सौगात देने जा रहे हैं। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री नार्थ एवेन्यु से मुंडका-बहादुरगढ़ मैट्रो लाइन का शुभारंभ करेंगे और बहादुरगढ़ शहर के सिटी पार्क पार्किंग स्थल पर मुख्यमंत्री, केंद्रीय शहरी एवं आवास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पूरी तथा कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ की गरिमामयी उपस्थित में उद्घाटन समारोह का आयोजन होगा।


22/06/2018 योग हमारी प्राचीन जीवन पद्धति है : रमन मलिक
गुरुग्राम पहले योग को लेकर काफी विवाद खड़े किए गए लेकिन अब धीरे-धीरे सभी इसे अपना रहे हैं। योग अब बहुत तेजी से सारे हिंदुस्तान में फ़ैल रहा है जाति, धर्म, भाषा से ऊपर उठकर आप कहीं भी चले जाए वहां लोग योगा कर रहे हैं। आज विश्वभर में सबसे ज्यादा स्वीकार्य विद्या योग बन गया है। योग हमारी प्राचीन जीवन पद्धति है। संयमित जीवन जीने की इस कला को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यू.एन.ओ. से मान्यता दिलवाकर देश को फिर से विश्व गुरू बनाने की ओर ले चले हैं।


22/06/2018 कबीर जयंती 28 को सरकारी तौर पर उत्सव की तरह मनायी जाएगी
चंडीगढ़ हरियाणा के स्वास्थ्य एवं खेल मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य में कबीर जयंती 28 जून को सरकारी तौर पर उत्सव की तरह मनायी जाएगी। इससे लोगों को महापुरूषों के जीवन से प्रेरणा मिलने में सहायता मिलेगी। श्री विज ने कहा कि महापुरूषों के जीवन से जनता को उनके इतिहास तथा संस्कृति की जानकारी प्राप्त होती है और व्यक्ति को आगे बढऩे का अवसर मिलता है। उन्होंने कहा कि समाज के महापुरूषें ने अपने जीवन की दिव्यता से समाज उत्थान में नया जोश भरने का काम किया है, जिसके लिए देश उनका हमेशा ऋणी रहेगा।


22/06/2018 राज्य सरकार व्यायाम की पद्धति को देगी विस्तार : बनवारी लाल
चंडीगढ़ हरियााणा के जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी राज्य मंत्री डॉ0 बनवारी लाल ने कहा कि राज्य सरकार व्यायाम की पद्धति को विस्तार देगी और निरंतर अभ्यास व योग करने से हर व्यक्ति को स्वस्थ रखने में लाभ होगा।डॉ0 बनवारी लाल आज कैथल में चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जिला स्तरीय समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि योग हमारी भारतीय संस्कृति की पहचान है।


22/06/2018 जऩरूफ : आने वाली पीढ़ी के लिए एक अनमोल तोहफा
चंडीगढ़ आजकल हर कोई उर्जा बचत करने के हर संभव प्रयास कर रहा है ताकि हमारी आनेवाली पीढ़ी को भी इन संसाधनों से लाभ मिल सकें। हम अपनी सैलरी का एक बड़ा हिस्सा हमारे घर में उपलब्ध सुविधाएं के लिए खर्च करते हैं। जबकि ऊर्जा की कीमत दिन प्रति दिन आसमान छू रही है। हम अक्सर अपने बच्चों को पानी बचानेए बिजली बचानेए पर्यावरण को बचाने की सीख देते हैं और हमें स्वंय भी यह करने की अत्याधिक आवश्यकता हैए नहीं तो इनका संरक्षण न करने की कीमत औऱ परिणाम हमारी आने वाली पीढ़ी को काफी महंगे पड़ सकते हैं।


22/06/2018 चड़ीगढ़ में स्मृति ईरानी ने किया योग
चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस भारत सहित विश्वभर में बड़े धूमधाम से मनाया गया। चंडीगढ़ में भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर ऐसा आय़ोजन किया। मंत्रियों, सांसदों और नेताओं सहित कई लोगों ने इसमे बढ़- चढक़र हिस्सा लिया। चंडीगढ़ के सरकारी कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुईं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी मंच से नीचे आकर जमीन पर लगे मैट पर योग करती दिखी। हालांकि चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर मंच पर मौजूद थीं और लगातार अपने मोबाइल फोन में व्यस्त दिखीं। चंडीगढ़ के सेक्टर-17 में आयोजित योग कार्यक्रम में लोगों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया। योग दिवस को लेकर चंडीगढ़ से स्थानीय लोगों में योग को लेकर काफी उत्साह भी देखने को मिला। योग कार्यक्रम में सबसे पहले सेक्टर 17 में लगी बड़ी स्क्रीन में लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्पीच दिखाई गई और उसके बाद लोगों ने योगाभ्यास शुरु किया। चंडीगढ़ के विभिन्न सेक्टर्स के पार्कों में भी ऐसे आयोजन करवाए गए।


22/06/2018 मंत्री और आला अधिकारी बताएंगे विभागों की उपलब्धिया
चंडीगढ़ पारदर्शी शासन और व्यवस्था में बदलाव के लिए उठाए जा रहे कदमों के बीच अब प्रदेश सरकार के मंत्री अपने-अपने विभाग के आला अधिकारियों के साथ नियमित तौर पर प्रेस कांफें्रस के माध्यम से उपलब्धि बताएंगे और नई योजनाओं की तैयारी से लेकर पूर्व योजनाओं के आमजन द्वारा उठाए गए फायदे को आमजन तक पहुंचाना सुनिश्चित करेंगे।


22/06/2018 योग को बढ़ावा देने के लिए आयोग बनेगा
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने घोषणा की है कि प्रदेश में योग को बढ़ावा देने के लिए योग आयोग का गठन किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने आज चतुर्थ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लोगों को अपना जीवन तनाव रहित रखने के लिए कम से कम एक दिन खुद को समर्पित करने का सुझाव देते हुए कहा कि संडे यानि रविवार को फंडे बनाया जा सकता है, जिससे सप्ताह भर आप खुद को तरोताजा महसूस कर सकेंगे।


21/06/2018 नेहा कक्कड़ ने दस का दम में की अपने सफर पर बात
चंड़ीगढ़ त्न सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन के रियलिटी गेम शो दस का दम के आगामी शो में सुनील ग्रोवर को डॉ. मशहूर गुलाटी और मशहूर गायिका नेहा कक्कड़ मंच पर होंगे। साथ में होंगे शो के दमदार होस्ट सलमान खान। नेहा ने शो में कुछ बेहतरीन गीत जैसे दिल दिया गल्लां गाये और स्टुडियो ऑडियंस को खुश करने के लिए सलमान खान के साथ ऊंची है बिल्डिंग गाने पर रैप भी किया।


21/06/2018 कांग्रेस ने की केंद्र सरकार की घेराबंदी
चंडीगढ़ एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को देशभर के किसानों से बातचीत के माध्यम से उनकी आय दुगनी करने का सपना दिखाया है वहीं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी एवं कैथल के विधायक रणदीप सुरजेवाला ने इस मुद्दे पर केंद्र सरकार को घेर लिया है। रणदीप सुरजेवाला ने आज यहां जारी एक बयान में कहा कि देश में किसानों की आर्थिक हालत बिगड़ती जा रही है और पीएम मोदी अपने दोस्तों को कृषि से जुड़ी योजनाओं के जरिए फायदा पहुंचाने में जुटे हुए हैं।


21/06/2018 आईटीआई प्रशिक्षण पास आऊट युवाओं से आह्वïान
चंडीगढ़ हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य, कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री विपुल गोयल ने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों से प्रशिक्षण प्राप्त करने उपरान्त पास आऊट युवाओं से आह्वïान किया है कि वे एनसीवीटी पाठ्यक्रम के तहत आरम्भ किए जा रहे प्रशिक्षण की दोहरी प्रणाली के तहत प्रशिक्षु प्रशिक्षण हासिल करे और उद्योगों के मांग के अनुरूप स्वयं को रोजगारपरख बनाएं।


21/06/2018 राज्य परिवहन का लाभ बढ़ाने के लिए उप्र में बढ़ेगा बसों का रोटेशन
चंडीगढ़ हरियाणा के परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने कहा कि राज्य परिवहन का लाभ बढ़ाने के लिए उत्तर प्रदेश में बसों का रोटेशन बढ़ाया जाएगा और ऐसे मार्ग चिन्हित किए जाएंगे जहां लोड फैक्टर व लाभ अधिक हो। श्री पंवार आज यहां सभी महाप्रबंधकों के साथ विभाग की प्रदर्शन समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।


21/06/2018 आदित्य से शादी करना मेरी जिंदगी की सबसे बड़ी दुविधा थी: जरीना
चंडीगढ़ जिंदगी के क्रॉसरोड्स जल्द ही सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर प्रसारित होने वाला है। इसमें कुछ जिंदगी को बदल देने वाली कहानियां सुनाई जाएंगी, जो जिंदगी की नाटकीयता पर आधारित होंगी। ज्ञान, सलाह-मशविरा और विचारों के इमोशनल रोलरकोस्टर पर सवार करने का वादा करने वाले जिंदगी के क्रॉसरोड्स को राम कपूर होस्ट करेंगे।


21/06/2018 चंडीगढ़ करेगा कयाकिंग और कैनोइंग के वरिष्ठ राष्ट्रीय चैंपियनशिप की मेजबानी
चंडीगढ़ इण्डियन कायकिंग एण्ड कैनोइंग एसोसिएशन (आईकेसीए) ने हरियाणा कायकिंग एण्ड कैनोइंग एसोसिएशन (एचकेसीए), चण्डीगढ़ कायकिंग एण्ड कैनोइंग एसोसिएशन (र्सीकेसीए) और पंजाब युनिवर्सिटी के सहयोग से सीनियर नेशनल चैम्पियनशिप एवं फेडरेशन कप के आयोजन का ऐलान किया।


21/06/2018 आज धूमधाम से मनेगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
चंडीगढ़ योगा भारतीय संस्कृति का बहुमूल्य अंग है, आज ना सिर्फ भारत में बल्कि पूरे विश्व में योगा का अ यास किया जाता है। इसी कड़ी में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस मनाया जाता है। पहला योग दिवस 4 वर्ष पूर्व 21 जून 2014 को मनाया गया था। प्रधानमंत्री ने दो वर्ष पूर्व चंडीगढ़ में हजारों लोगों के साथ योग अ यास किया था।


21/06/2018 मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने की प्रधानमंत्री से अपील
चंडीगढ़ प्रधानमंत्री द्वारा आज देशभर के किसानों से सीधी बातचीत करने के प्रस्ताव का पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरेंद्र सिंह ने स्वागत करते हुए उम्मीद जताई है कि इस दौरान स्वामीनाथन रिपोर्ट को ज्यों का त्यों ही लागू करने के अलावा किसानों के कर्जे माफ करने सहित किसानी भाईचारे के लिए कल्याण पहलकदमियों का ऐलान होगा।


19/06/2018 महिलाओं को रजिस्ट्री पर मिलने वाली छूट के नियमों में संशोधन
चंडीगढ़ औरतों को संपत्ति की रजिस्ट्रेशन पर स्टैंप ड्यूटी में दी गई छूट का दुरुपयोग रोकने के लिए पंजाब सरकार ने नियमों में संशोधन किया है। राजस्व विभाग द्वारा बदले नियमों के अनुसार अब यदि कोई औरत रजिस्ट्री के एक साल के अंदर उस ज़मीन /संपत्ति को अपने ख़ून े रिश्तों में से किसी पुरुष के नाम तबदील करेगी तो स्टैंप ड्यूटी पर दी गई 2 फ़ीसद छूट वापिस ली जायेगी।


19/06/2018 अपना घर संभाले नहीं संभल रहा कांग्रेस का
मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने कांग्रेस घर-घर अभियान पर चुटकी लेते हुए कहा कि जो अपना घर नहीं संभाल पा रहे वो दूसरों के घर जाकर संगठन मजबूत करने की बात कर रहे हैं। उन्होंने कांग्रेस की गुटबाजी और वर्चस्व की लड़ाई की ओर इशारा करते हुए कहा कि अपने ही बड़े नेताओं और कार्यकर्ताओं के घर जाने में कांग्रेसी भेदभाव कर रहे हैं, क्योंकि उनकी नियत और नीति खोट से परिपूर्ण है।


19/06/2018 मिशन २०१९ : अब भाजपा के टॉप एजेंडे में हरियाणा
चंडीगढ़ हरियाणा में अन्य राजनीतिक दलों की तरह सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी भी चुनावी मोड पर आ गई है। जिसके चलते अमित शाह ने इसी सप्ताह दिल्ली में हरियाणा के वरिष्ठ नेताओं की बैठक बुला ली है। इस बैठक का मुख्य एजेंडा लोकसभा चुनाव है। शाह ने पिछले सप्ताह की फरीदाबाद के सूरजकुंड में विस्तारकों के साथ बैठक की है।


10/06/2018 विश्वविद्यालयों को शिक्षा की गुणवता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत : मुख्यमंत्री खट्टर
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि विश्वविद्यालयों को शिक्षा की गुणवता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इसके लिए हमें विश्वविद्यालयों में साईंस फैकल्टी को ओर अधिक मजबूत बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि नए स्कूल व कॉलेजों में भी सांइस फैकल्टी का विस्तार किया जा रहा है और अब हमें स्किल आधारित शिक्षा व डिजीटल तकनीक पर आधारित नए पाठ्यक्रम भी शुरू करने की जरूरत है ताकि हरियाणा के युवा वैश्विक स्तर की शिक्षा ग्रहण कर अपनी पहचान बना सकें।


10/06/2018 देश में तंबाकू पीने वालों की तादाद घटी
चंडीगढ़ भारत में तंबाकू पीने वालों की संख्या साल 2000 के मुकाबले काफी कम हुई है। हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से आई रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि सन 2005 की रिपोर्ट के अनुसार सन 2000 के मुकाबले यह संख्या 19.4 प्रतिशत से कम होकर 11.5 प्रतिशत दर्ज की गई है जबकि 2020 तक इसके और कम होकर 9.8 प्रतिशत और 2025 में 8.5 प्रतिशत पर आ जाने की उम्मीद है।


10/06/2018 क्रिएटिव जोन सैलून एवं एकेडमी में निशुल्क ब्लीच शिविर
जीरकपुर > क्रिएटिव जोन सैलून एंड एकेडमी, जीरकपुर में इगजिया हब्र्स के सहयोग से एक निशुल्क ब्लीच शिविर आयोजित किया गया। लाभार्थियों को मुफ्त परामर्श और रिफ्रेशमेंट भी उपलब्ध कराया गया। उनकी सहूलियत के लिए त्वचा की रक्षा करने और नियमित आधार पर देखभाल करने के तरीके सुझाने के लिए एक जागरूकता सत्र भी रखा गया था।


10/06/2018 हर विभाग में विवादित रहे हैं खेमका
चंडीगढ़ हर सरकार में सुर्खियों में रहने वाले आईएएस अधिकारी अशोक खेमका एक बार फिर से सुर्खियों में है। कारण है खेलकूद विभाग द्वारा खिलाडिय़ों की आमदन के संबंध में जारी की गई अधिसूचना। विभाग की इस अधिसूचना को मुख्यमंत्री खट्टर ने भले ही होल्ड पर डाल दिया हो लेकिन इन आदेशों के बाद खिलाडिय़ों ने जहां सरकार के विरोध में झंडा उठा लिया है वहीं आज दिनभर प्रदेश के आईएएस अधिकारियों ने इस अधिसूचना को लेकर चर्चाओं का दौर जार रहा।


09/06/2018 समाज और सरकार दोनो ं को सडक़ सरु क्षा के लिए आग े आना होगा : आया
पुलिस उप महानिरीक्षक यातायात एवं राजमार्ग राकेश आर्य ने कहा कि समाज और सरकार दोनों को सडक़ सुरक्षा के लिए आगे आना होगा। एक जीवन हमारे लिए बहुत कीमती है और हमें इसे किसी भी कीमत पर बचाना होगा। समाज सुधारक बनकर दूसरों को सुधरने की सीख देने की बजाए खुद में सुधार लाने की जरूरत है।


09/06/2018 अनुसूचित जाति व पिछड़े वर्गों के लोगों को लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करं े : बेदी
चंडीगढ़। हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अनुसूचित जाति व पिछड़े वर्गों के लोगों के लिए चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं, चाहे वे केन्द्रीय प्रायोजित हैं या राज्य सरकार की, का लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करें और दीन दयाल अन्त्योदय केन्द्रों में इनका अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करें। श्री बेदी आज यहां विभाग के अधिकारियों की बुलाई गई समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में श्री बेदी ने कहा कि सरकार पिछले 3 वर्षों से सबका साथ-सबका विकास व अन्त्योदय के मूल मंत्र के साथ समाज के हर वर्ग के लोगों के कल्याण के लिए कार्य कर रही है। योजनाओं का क्रियान्वयन सही समय पर हो और अंतिम व्यक्ति तक इनका लाभ पहुंचे यह प्रशासनिक कार्य सुनिश्चित करना अधिकारियों की ड्यूटी है। बैठक में प्रधान सचिव श्रीमती नीरजा शेखर ने मंत्री को आश्वासन दिया कि अन्त्योदय केन्द्रों में सभी योजनाओं की जानकारी लोगों के लिए उपलब्ध होगी। फील्ड के अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचे। बैठक में विभाग की निदेशक रेणु एस.फुलिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।