Breaking News
लघू सचिवालय के सभागार में डिजीटल हरियाणा कार्यशाला  |  बच्चों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं, सभी मामलों पर कड़ा संज्ञान लिया : जस्टिस मित्तल  |  अनाधिकृत निर्माणों, अतिक्रमण और विज्ञापनों के खिलाफ निगम की कार्रवाई जारी  |  जीवन में भी धार्मिक परंपराओं का विशेष महत्व : उमेश अग्रवाल  |  डिजीटल हरियाणा कार्यशाला का होगा आयोजन हरपथ ऐप पर प्राप्त शिकायतों के निपटारे के लिए अधिकारियों को मिलेगा प्रशिक्षण  |  रोटरी दिवस पर क्लब ने लगाया रक्तदान शिविर  |  बच्चों को प्रेरणा व जागरूक करने के लिए सेमिनार  |  बेहतर भविष्य के लिए सामाजिक ताने-बाने को मजबूत करना होगा: जस्टिस मित्तल  |  
चंडीगढ़

22/09/2018 भविष्य के बदलाव को ध्यान में रखकर करें इमारतों को डिजाइन : देवेश मौदगिल
चंडीगढ़ हम नए दौर में प्रवेश कर रहे हैं और आज की जरूरतों को देखते हुए आर्किटैक्ट को भी लोगों की मांग एवं भविष्य के बदलाव को ध्यान में रखकर इमारतों को डिजाइन करना चाहिए। उक्त विचार चंडीगढ़ के मेयर देवेश मौदगिल ने शुक्रवार को स्थानीय हिमाचल भवन में पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री व इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटैक्ट के तत्वाधान में आयोजित किए जा रहे छठे तीन दिवसीय आर्किबिल्ड का औपचारिक उदघाटन करने के बाद आर्किटैक्ट क्षेत्र से जुड़े प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।


21/09/2018 इन सर्च ऑफ गंगा में बहन की तलाश कर रहा है
चंडीगढ़ गंगा के खूबसूरत घाटों पर स्थित वाराणसी भारत का सबसे प्राचीन शहर है। आध्यात्मिक शुद्धता के लिए पूरी दुनिया एवं आसपास के लोगों द्वारा घूमा जाने वाला यह षहर अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग मायने रखता है। लाखों लोगों की भीड़ वाले इस व्यस्त शहर में एक साधारण आदमी रहता है, जो मणिकर्णिका घाट पर चिताओं को अग्नि देने में सहायता करता है।


21/09/2018 किसानों की दशा की वास्तविकता बयान करती है खुदकुशी आंदी फसल : अक्षय शर्मा
चंडीगढ़ चंडीगढ़ प्रेस क्लब में फ ोक फिल्म स्टूडियो और साबीसांझ द्वारा अपनी आने वाली पंजाबी फिल्म खुदकुशी आंदीफसल के रिलीज के बार ेमें एक प्रेस कांफ्रेंस में जानकारी प्रदान की गयी।फिल्म के निर्माता अक्षय शर्मा, सहनिर्माता रविंदर सिंह कंग और डॉ. सिकंदर सिंह कंग हैं। इस फिल्म का निर्देशन प्रसिद्ध डायरेक्टर भगवंत सिंह कंग ने किया है।


21/09/2018 देश में 2020 तक एक लाख मेगावाट ऊर्जा का उत्पादन करने का लक्ष्य
चंडीगढ़ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वर्ष 2022 तक देश में सौर-ऊर्जा संयंत्रों के माध्यम से अतिरिक्त एक लाख मैगावाट ऊर्जा का उत्पादन करने के लक्ष्य को आगे बढ़ाने की दिशा में हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में राज्य अपने 4030 मैगावाट हिस्से को पूरा करने के लिए प्रयासरत है। प्रदेश के सभी सरकारी भवनों की छत्तों पर 137 करोड़ रुपये की लागत से 24 मैगावाट के जीसीआरटी सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने को स्वीकृति प्रदान की है।


20/09/2018 नीले व हरे रंग के कूड़ेदान का करें प्रयोग
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के क्षेत्रीय आउटरीच ब्यूरो की नारनौल और मण्डी इकाई द्वारा खरखौदा के कन्या महाविद्यालय में स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत विशेष प्रचार अभियान का आयोजन किया गया। इस मौके पर विभाग के राजेश अरोड़ा ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों की स्वच्छता के प्रति सोच को बदलना है जिससे हमारे गांव व शहर साफ सुथरे हो सके।


20/09/2018 कांग्रेस पर बूथ कैह्रश्वचरिंग के लगे आरोप
चंडीगढ़ त्न पंजाब में आज 22 जिला परिषद और 150 ब्लॉक समितियों के लिए चुनाव संपन्न हो गये। शाम 4 बजे तक वोटरों ने उ मीदवारों की किस्मत को डिब्बों में बंद कर दिया। लेकिन जैसा कि पहले भी होता आया है कि पंजाब में शांतिमय ढंग से चुनाव नहीं हो पाते हैं। ठीक उसी तरह आज भी कई जगहों से हिंसा और झड़प की खबरें सामने आई।


20/09/2018 सुखबीर हथियारबंद सुरक्षा कर्मचारियों के साथ मतदान करने पहुंचे
चंडीगढ़ जिला परिषद और ब्लॉक समिति के चुनाव के लिये आज मतदान हुआ। कई जगहों से हिंसा की खबरें भी सामने आई हैं। वहीं पोलिंग के समय वीआईपी कल्चर भी देखने को मिला। दरअसल गांव बादल में अकाली दल के प्रमुख सुखबीर बादल और उनकी पत्नी हरसिमरत कौर बादल मतदान करने पहुंचे। पोलिंग बूथ पर पहुंचे सुखबीर सिंह बादल को पूरा वीआईपी कल्चर देखने को मिला। पोलिंग बूथ पर एक तरफ तो लोग लाइन में लगे थे लेकिन सुखबीर बादल बिना लाइन में लगे ही सीधे बूथ के अंदर चले गये और अपना मतदान किया। इतना ही नहीं उनके साथ उनके सुरक्षाकर्मी भी पोलिंग बूथ में चले गए और वो भी हथियारों के साथ। आपको बता दें कि पोलिंग बूथ पर किसी तरह का हथियार लेकर अंदर जाना मना है।


20/09/2018 छोटेपुर ने ‘आप’ में वापसी के लिए केजरीवाल के सामने रखी शर्त
चंडीगढ़त्नअपना पंजाब पार्टी के अध्यक्ष सुच्चा सिंह छोटेपुर ने कहा कि यदि आम आदमी पार्टी के संयोजक केजरीवाल मुझसे माफी मांगते हैं तो वह पार्टी में दोबारा जाने के बारे में सोच सकते हैं। पत्रकारों से बातचीत करते हुए छोटेपुर ने कहा कि जिस तरीके से मुझे झूठे आरोप लगा कर पार्टी से निकाला गया था, वह छोटी बात नहीं है और ना ही मैं अभी तक कुछ भूल सका हूं। गत दिवस विपक्ष के नेता हरपाल चीमा, प्रो. बलविन्दर कौर, मीत हेयर और डा. बलवीर सिंह मुझे मिलने के लिए आए थे और उनकी बातों से लगता है कि केजरीवाल को गलतियों पर पछतावा है। मैंने उक्त नेताओं को स्पष्ट तौर पर बता दिया है कि अगर केजरीवाल स‘चे दिल से पंजाबियत और पंजाब के हितों से ह्रश्वयार करते हैं तो अपनी बाहें पसारे ले और यदि वह मेरे से सभी घटनाक्रम के लिए माफी मांगते हैं तो मैं पार्टी में फिर से जाने के लिए सोच सकता हूं।


20/09/2018 इंडियन आइडल 10 पर नेहा कक्कड़ क्यों रोई?
राजन प्रसादत्न चंडीगढ़ त्नआज हम जो कुछ भी हैं, उसमें हमारे मातापिता और ख़ास तौर पर माँ का बहुत बड़ा हाथ होता है। सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन का इंडियन आइडल 10 आने वाले वीकेंड में माँ होने का जश्न मनाने के लिए दर्शकों के लिए ला रहा है माँ स्पेशल!।


20/09/2018 केरल बाढ़ पीडि़तों की मदद के लिए हरियाणा सिविल सचिवालय चालक एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को ५१,००० रुपए का चेक प्रदान करत हुए।
केरल बाढ़ पीडि़तों की मदद के लिए हरियाणा सिविल सचिवालय चालक एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को ५१,००० रुपए का चेक प्रदान करत हुए।


19/09/2018 शेरु विग को हरियाणा का सीनियर उप-प्रधान बनाया गया
घरौंडात्नअनाज मंडी मे स्थित युवा बोलेगा मंच के कार्यालय में एक मीटिंग हूई। मीटिंग मे महिला संगठन, छात्र- छात्रा संगठन और इसके इलावा खण्ड के दो दर्जन गांव के मंच दारा नियुक्त पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया।


19/09/2018 कुमार बंधुओं ने भजनों से बहायी भक्ति संगीत की सरिता
चंडीगढ़ उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र पटियाला व आचार्यकुल चंडीगढ द्वारा श्री राधा अष्टमी के उपलक्ष्य में एक विशेष भजन संध्या का आयोजन गांधी स्मारक भवन सैक्टर 16 में आयोजित किया गया। सुप्रसिद्ध सूफी व भजन गायक कुमार बंधुओं की जोड़ी अनूप कुमार व हेंमत कुमार ने इस कार्यक्रम में श्री राधा कृष्ण भजनों से भक्ति संगीत क ी सरिता बहायी।


19/09/2018 अकाली-भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने की राज्यपाल से मुलाकात कैह्रश्वटन सरकार को हटाने की मांग, बूथ कैह्रश्वचर का अंदेशा
चंडीगढ़ पंजाब में जिला परिषद और ब्लाक समिति के 19 सितंबर को चुनाव होने वाले हैं। इसी के चलते आज अकालीभाजपा दल के प्रतिनिधिमंडल सुखबीर बादल और श्वेत मलिक के नेतृत्व में आज राज्यपाल को मिला और उन्हें कानून व्यवस्था को लेकर ज्ञापन सौंपा। सुखबीर बादल ने कहा कि कल होने वाले पंचायत सीमिति के चुनावों में कांग्रेस बूथ कैह्रश्वचरिंग करवा सकती है।


19/09/2018 स्टांप शुल्क में वृद्धि वापस ले सरकार : सुरजेवाला
चंडीगढ़ अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने हरियाणा सरकार द्वारा इकरारनामे, मुख्तारनामे और पार्टनरशिप डीड जैसे 65 प्रकार के स्टांप शुल्कों में भारी वृद्धि के फैसले की कड़ी निंदा करते हुए इस जनविरोधी फैसले को तुरंत प्रभाव से वापिस लेने की मांग की है।


19/09/2018 अब ग्रामीण उपभोक्ताओं पर मेहरबान होगी सरकार
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार ने बिजली की दरों में कटौती किए जाने के बाद अब ग्रामीण उपभोक्ताओं को एक और बड़ी राहत देने की तैयारी कर ली है। सरकार ग्रामीण उपभोक्ताओं को बिजली का सरचार्ज माफ करने की सुविधा प्रदान कर सकती है।


18/09/2018 सोनी एंटरटेनमेंट टेलीवीजऩ पर लौटा कॉमेडी सर्कस रिटन्र्स
चंडीगढ़ सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन (एसईटी) एक बार फिर से संगीत और कॉमेडी का दमदार धमाका लेकर गाने के लिए तैयार है। इंडियन आइडल में संगीत के धमाकेदार कमाल के बाद एसईटी कॉमेडी सर्कस का दिखाएगा और इस बार दर्शकों के लिए एक ताज़ा, नया और शो में मनोरंजन का नया तडका लेकर हाजिऱ है ।


18/09/2018 बेअदबी मामलों में किसी भी दोषी को माफ न करने का लिया प्रण सांप्रदायिक घृणा को तुल दे रहे हैं बादल : मुख्यमंत्री
जीरकपुर पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह ने सांप्रदायिक घृणा को तुल देने के लिए बादलों पर बरसते हुए चेतावनी दी कि बेअदबी मामलों में शामिल किसी भी व्यक्ति को बक्शा नहीं जायेगा चाहे वह कितना भी शक्तिशाली क्यूं न हो।


18/09/2018 एमसीसीडी की रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा लगातार कमजोर हो रहा है हरियाणावासियों का दिल
चंडीगढ़ बदलती जीवनशैली और खान-पान में तेजी से आ रहे बदलाव के कारण हरियाणा वासियों का दिल न केवल कमजोर होता जा रहा है बल्कि हार्ट अटैक यहां असमय मौत का बड़ा कारण बनता जा रहा है।


16/09/2018 गरीब बच्चों में दीप्ति प्रभाकर जगा रही है शिक्षा की लौ
घरौंडा समाज में हर तरह के लोग होते है। मगर कुछ लोगों का ध्येय सिर्फ अपने लिए नही ओरो के लिए भी जीना होता है। और वो किसी भी रूप में हो सकता है। ऐसी ही एक शख्सियत है दीप्ती प्रभाकर। जो गरीब बच्चों में शिक्षा को बाँट अपना मकसद पूरा कर रही है।


16/09/2018 रोहतक शहर में स्वछता पखवाड़े का शुभारंभ
चंडीगढ़ हरियाणा के सहकारिता राज्य मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने रोहतक शहर को साफ़ व सुंदर रखने के उद्देश से आज शहर की झज्जर चुंगी के समीप जनता कालोनी से स्वयं सफाई करते हुए स्वछता पखवाड़े का शुभारम्भ किया और उपस्थित आमजन को स्वच्छता बनाये रखने के लिए शपथ भी दिलवाई। सहकारिता मंत्री ग्रोवर ने बताया कि यह स्वच्छता पखवाड़ा 15 सितम्बर से शुरू होकर महात्मा गांधी जयंती दो अक्तूबर तक चलाया जाएगा।


16/09/2018 राव इंद्रजीत ने सरकार को फिर से किया असहज अब अतिथि अध्यापकों को पक्का करने की उठाई मांग, सीएम को लिखा पत्र
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार को कार्यशैली के बल पर कटघरे में खड़ा करने वाले केंद्रीय मंत्री एवं गुरुग्राम के सांसद राव इंद्रजीत एक बार से हरियाणा सरकार के लिए सियासी दिक्कतें खड़ी कर दी हैं। राव इंद्रजीत ने हरियाणा में लंबे समय से संघर्ष कर रहे अतिथि अध्यापकों व कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल को एक पत्र लिखा है।


16/09/2018 राखी गढ़ी में निर्माणाधीन म्यूजियम हरियाणा ही नहीं, पूरे देश का गौरव
चंडीगढ़ हरियाणा के वित्त एवं राजस्व मंत्री कैह्रश्वटन अभिमन्यु ने कहा कि राखी गढ़ी में निर्माणाधीन म्मयूजियम हरियाणा ही नहीं, पूरे देश का गौरव है। इस म्यूजियम के कारण नारनौंद क्षेत्र विश्व स्तरीय पर्यटन का केंद्र बनकर उभरेगा।वित्तमंत्री ने यह बात आज जिला हिसार के गांव राखी गढ़ी में निर्माणाधीन म्यूजियम का निरीक्षण करते हुए कही।


15/09/2018 बिजली चोरी में आएगी कमी सीएम का ऐतिहासिक निर्णय
घरौंडा मुख्यमंत्री मनोहर लाल की बिजली बिल की राहत आम जनता के लिए बहुत बड़ी सौगात है। प्रदेश के करोड़ों लोगों सहित जिले के करीब 2 लाख 50 हजार उपभोक्ताओं को बिजली बिल में बड़ी राहत मिलेगी। सीएम के फैसले से जिले के आम बिजली उपभोक्ताओं में खुशी की लहर है। बिजली उपभोक्ताओं ने मुख्यमंत्री की सौगात को ऐतिहासिक निर्णय बताया।


15/09/2018 पंजाब सरकार ने पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने की वकालत की
चंडीगढ़ पंजाब उन राज्यों में से एक है जहां पेट्रोल पर वैट की दरें सर्वाधिक है यही कारण है कि वहां पेट्रोल सबसे महंगा है। पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने पेट्रोलियम उत्पादों को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के दायरे में लाने की वकालत करते हुए कहा है कि इस कदम से पूरे देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एकरूपता आ जाएगी। पंजाब उन राज्यों में से एक है जहां पेट्रोल पर वैट की दरें सर्वाधिक है और वह इस मामले में महाराष्ट्र के बाद दूसरे स्थान पर है। पंजाब में पेट्रोल की कीमत 86 रुपये प्रति लीटर से अधिक है और चंडीगढ़ के मुकाबले करीब सात रुपये लीटर अधिक है।


15/09/2018 रणजीत सिंह कमीशन की रिपोर्ट को हाईकोर्ट के स्टे पर फूलका ने सरकार को घेरा 15 को विधानसभा से इस्तीफे के कदम को 20 सितंबर तक टाला
चंडीगढ़ पंजाब में वर्ष 2015 में गुरूग्रंथ साहिब के अपमान और उसके विरोध में प्रदर्शन करते सिखों पर पुलिस फायरिंग की घटनाओं पर रणजीत सिंह कमीशन की रिपोर्ट को पंजाब और हरियाणा हाइ्रकोर्ट द्वारा स्टे किए जाने पर आम आदमी पार्टी के विधायक और सिखों को न्याय के लिए संघर्षरत एचएस फूलका ने कैह्रश्वटेन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार को घेरा है।


15/09/2018 हरियाणा को फिर किया शर्मसार
सुरजेवाला ने सामूहिक दुष्कर्म की घटना पर आज प्रकाशित समाचार को पोस्ट करते हुए लिखा है कि हरियाणा को फिर किया शर्मसार, बेटियों से आए दिन सामूहिक बलात्कार, भाजपा सरकार में क़ानून व्यवस्था तार-तार, झूठा है बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ का सदाचार, इस्तीफा दो निक्कमी व नकारा खट्टर सरकार इसके कुछ समय बाद रणदीप सुरजेवाला ने एक और टवीट करके कहा कि खट्टर सरकार के राज में एक और बेटी के साथ सामूहिक दुष्कर्म की घटना हो गई। एनसीआरबी की रिपोर्ट के अनुसार हरियाणा पहले ही सामूहिक रेप के मामले में आगे है। भाजपा से बेटी बचाओ का नारा हरियाणा की भाजपा सरकार में चरितार्थ हो रहा है।इसी दौरान आम आदमी पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष नवीन जयहिंद ने टवीट करके कहा कि खट्टर साहब कहते हैं पुलिस सरकार का आईना होती है लेकिन रेवाड़ी की पीडि़ता ने कई बार चक्कर काटे और फिर जाकर एफआईआर हुई। कोई सुनने वाला नहीं है न सरकार में न पुलिस में। यह कानून भौंकता तो सब पे है पर काटता मजबूर और गरीब को ही है।


15/09/2018 रेवाड़ी गैंगरेप मामला : केजरीवाल और सुरजेवाला ने सरकार को घेरा
चंडीगढ़ हरियाणा के रेवाड़ी में टॉपर छात्रा के साथ सामूहिक दुष्कर्म व शुक्रवार को रोहतक में दिनदहाड़े एक युवती की गोली मारकर हत्या किए जाने की घटना के बाद प्रदेश सरकार की कार्यशैली कटघरे में है। अरविंद केजरीवाल तथा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने हरियाणा सरकार से जवाब मांग लिया है।


15/09/2018 दूध बिक्री पर सैस दर 10 पैसे प्रति लीटर से घटाकर 5 पैसे करने को सीएम की स्वीकृति : धनखड़
चंडीगढ़ > हरियाणा के पशुपालन एवं डेयरी मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि दुग्ध उत्पादकों को एक बड़ी राहत प्रदान करते हुए दूध बिक्री पर उपकर (सैस) दर 10 पैसे प्रति लीटर से घटाकर 5 पैसे प्रति लीटर करने को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्वीकृति प्रदान की है। श्री धनखड़ ने कहा कि दुग्ध उत्पादक समूह की लम्बे समय से सैस दर घटाने की मांग चली आ रही थी। उन्होंने बताया कि घटार्इ गई दरें 4 फरवरी 2016 से प्रभावी होंगी तथा जिन दुग्ध उत्पादकों ने 10 पैसे प्रति लीटर की दर से पहले ही सैस जमा किया है, उनकी राशि 4 फरवरी 2016 से 5 पैसे प्रति लीटर की दर से मानकर आगे की राशि के विरूद्ध समायोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि यह स्वीकृति हरियाणा मुर्राह भैंस एवं अन्य दुधारू पशु नस्ल (संरक्षण एवं पशुधन विकास तथा डेयरी विकास क्षेत्र) अधिनियम, 2001 की धारा 6 की उप-धारा 1 के निर्धारित प्रावधानों के अनुरूप की गई है। उन्होंने बताया कि 4 फरवरी 2016 से पहले के बकाया सैस की गणना पुरानी दरों से ही की जाएगी। विभाग द्वारा इस आशय की अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।


15/09/2018 मिशन-2019 की कामयाबी के लिए मां के दरबार में सीएम
चंडीगढ़ मिशन-2019 को फतेह करने के लिए हरियाणा में जमीनी स्तर पर उतरने से पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल माता वैष्णों देवी के दरबार में नतमस्तक होंगे। इसके बाद सीएम फील्ड में उतरेंगे। शनिवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल वैष्णों देवी यात्रा पर जा रहे हैं।


13/09/2018 ‘रोबोटिक ईएनटी एवं हैड एण्ड नैक सर्जरी है चिकित्सा का भविष्य’
नई दिल्ली आधुनिक तकनीकों के विकास के साथ चिकित्सा एवं हेल्थकेयर क्षेत्र में बड़े बदलाव आ रहे हैं। आज जटिल बीमारियों के इलाज का तरीका पूरी तरह से बदल गया है। इसी तरह का एक उदाहरण है सर्जन के द्वारा मुश्किल सर्जरी के लिए रोबोट्स का इस्तेमाल।