चंडीगढ़

23/02/2018 पंजाब पुलिस में डीएसपी पद संभालने को तैयार क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर
चंडीगढ़ पंजाब के मु यमंत्री कैह्रश्वटन अमरेंद्र सिंह के लगातार प्रयासों के चलते भारतीय रेलवे से जॉब छोडऩे के बाद क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर 1 मार्च से पंजाब पुलिस में बतौर डीएसपी पद संभालने को तैयार हैं। राज्य सरकार ने बांड के छूट के बारे में रेलवे से एक औपचारिक संपर्क प्राप्त किया है जिसके बाद हरमनप्रीत के लिए पदभार ग्रहण करने का रास्ता तैयार किया गया है।


23/02/2018 किसान कर्ज माफी के दूसरे चरण में कैह्रश्वटन सरकार का पूरा फोकस
चंडीगढ़ किसान कर्ज माफी के दूसरे चरण में पंजाब सरकार का फोकस माझा पर है। 2019 में लोकसभा चुनाव को देखते हुए कैह्रश्वटन सरकार ने किसान वोट बैंक को लेकर अब मालवा के साथ-साथ माझा व दोआबा पर विशेष फोकस किया है। इसके लिए सरकार विधानसभा के बजट सत्र से पहले माझा में किसान कर्ज माफी का दूसरा पड़ाव पूरा करना चाहती है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, इस संबंध में कृषि, सहकारिता, माल और वित्त विभाग ने अपने स्तर पर कोआर्डीनेशन करके तैयारियां पूरी कर ली हैं और इसकी रिपोर्ट मु यमंत्री कैह्रश्वटन के आफिस में भेज दी हैं। सहकारिता और कृषि विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार सरकार ने फैसला किया है कि इस योजना के दूसरे पड़ाव में मार्च और अप्रैल तक शेष रहते 4 लाख 37 हजार योग्य किसानों को राहत प्रदान की जाएगी।किसान कर्ज माफी के दूसरे चरण में कैह्रश्वटन सरकार का फोकस माझा पर


23/02/2018 केन्द्र सरकार पंजाब को ‘विशेष श्रेणी’ की सूची में शामिल करें
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्य मंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने केंद्रीय प्रयोजित स्कीमों के लिए 90:10 की भागेदारी की पुन: बहाली के लिए पंजाब को ‘विशेष श्रेणी’ का दर्जा देने की मांग की है जिससे राज्य अपने विकास प्रोग्रामों में तेज़ी ला सके।


23/02/2018 जनता को बंधक बना रैली करने वाले मांग रहे हैं हिसाब
चंडीगढ़ भाजपा के प्रदेश मीडिया विभाग प्रमुख राजीव जैन ने जींद में सम्पन्न युवा हुंकार रैली में खर्च का हिसाब मांगने वाले इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला पर पलटवार करते हुए कहा कि जनता को बंधक बनाकर रैली करने वाले आज हिसाब मांग रहे हैं। उन्होंने कहा कि जींद व उसके आसपास के क्षेत्र में जनता की सुरक्षा के मद्देनजर तथा कोई टकराव की स्थिति न बन सके, इसके लिए सुरक्षाबल की तैनाती की गई है।


23/02/2018 किसानों का दिल्ली घेराव आज, पूरे राज्य में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम : डीजीपी संध
चंडीगढ़ हरियाणा पुलिस ने 23 फरवरी को किसानों के होने वाले दिल्ली घेराव को लेकर पूरे राज्य में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं। यह बात पद्र श्े ा के डीजीपी बीएस संधू ने कही है।


11/02/2018 भगवंत मान ने संसद में मुद्दे उठाने का बनाया रिकार्ड
चंडीगढ़ संसद के शुरुआती बजट सैशन में संगरूर से संसद मैंबर और आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब के प्रधान भगवंत मान ने केवल 18 मिनट मिले समय में पंजाब और देश के साथ जुड़े करीब 2 दर्जन मुद्दे उठाने का रिकार्ड बनाया और केंद्र की भाजपा-आकली दल सरकार को घेरा। समय की कमी के कारण भगवंत मान ने अच्छे दिन कब आएंगे और देश को नदीयों और झीलों में मत बांटीए कविताओं का भी सहारा लिया जो शोशल मीडिया पर छा गई हैं।


11/02/2018 गुरपाल ने किया ट्राईसिटी में बाल शोषण के खिलाफ दौड़ का आयोजन
चंडीगढ़ त्नओज़ी जिम एवं स्पा और सारा गुरपाल ने आज चंडीगढ़ में बाल शोषण के खिलाफ लड़ाई में सहयोग करने के लिए ‘रन फॉर ए कॉज़’ का आयोजन किया। इस मैराथन की शुरुआत सेक्टर-42, लेक, चंडीगढ़ से सुबह 6:30 बजे रोहित वत्स, सीजेएम, पंचकुला द्वारा की गई।


11/02/2018 हरियाणा को एक आदर्श राज्य बनाने में यूएनडीपी से मांगा सहयोग
चंडीगढ़ हरियाणा के वित्त मंत्री कैह्रश्वटन अभिमन्यु ने भारत में स्थायी विकास उद्देश्यों के क्रियान्वयन में हरियाणा को एक आदर्श राज्य बनाने में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) का सहयोग मांगा है। यूएनडीपी ने व्यापार पद्धतियों में बदलाव लाने के लिए निजी क्षेत्र और टूल्स में लगे मॉडलों को सांझा करने पर सहमति व्यक्त की।


10/02/2018 शहादत का कर्जदार है पूरा देश : सुभाष बराला
चंडीगढ़ हरियाणा के दो जाबांज बेटो ने देश की सीमाओं की सुरक्षा करते हुए अपनी शहादत से पुरे देश ऋणी कर दिया है हरियाणा के भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला जी ने आज रोहतक के बसाना में शहीद मोनू और गुरुग्राम में शहीद कैह्रश्वटन कपिल कुंडू के परिजनों से मिलकर शोक व्यक्त किया और धीरज बंधाते हुए कहा कि हरियाणा के बेटों ने प्राणों का सर्वोच्च बलिदान दिया है जिससे सारा देश उनका ऋणी है।


10/02/2018 खेलो इंडिया स्कूल खेल में पंजाब को ओवर ऑल सातवां स्थान
चंडीगढ़ भारत सरकार द्वारा पहली बार करवाये गए ‘खेलो इंडिया स्कूल खेल’ में पंजाब के खिलाडिय़ों ने 10 स्वर्ण, 5 रजत और 20 कांस्य के पदक सहित कुल 35 पदक जीत कर ओवर ऑल सातवां स्थान हासिल किया।


10/02/2018 हरियाणा व पंजाब ने एफआईआर में जाति व धर्म का कॉलम हटाया
चंडीगढ़ हरियाणा और पंजाब की सरकारों ने अपने यहां दर्ज होने वाली सभी एफआईआर में आरोपी की जाति व धर्म के कॉलम को हटा दिया है लेकिन, कुछ मामलों में केंद्रीय कानून की वजह से इस नीति को पूरी तरह लागू करने में राज्य सक्षम नहीं हैं। दोनों राज्यों की इस जानकारी के बाद पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट ने मामले में केंद्र को प्रतिवादी बनाते हुए नोटिस जारी कर जवाब मांग लिया है।


07/02/2018 सवालिया घेरे में डेरा की जांच रिपोर्ट
चंडीगढ़ हरियाणा में पिछले साल डेरा प्रकरण के बाद व्यापक पैमाने पर हिंसा के बाद डेरा सच्चा सौदा की जांच पर सवाल उठ गए हैं। पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में मामले पर सुनवाई के दौरान कोर्ट मित्र अनुपम गुप्ता ने जांच का जिम्मा संभालने वाले कोर्ट कमिश्नर की जांच पर सवाल खड़े किए वहीं बैंच ने भी कड़ा रुख अपनाते हुए कुछ मुद्दों पर जहां सरकार को फटकार पड़ी वहीं कोर्ट कमिश्नर से अपनी रिपोर्ट को री- एग्जामिन करने के निर्देश दिए हैं। उल्लेखनीय है कि सरकार ने रिटायर्ड सेशन जज एके पंवार की अगुवाई में डेरा सच्चा सौदा की जांच करवाई थी।

07/02/2018 पैक रजिस्ट्रार की पीए ने सास का गला घोंटा
चंडीगढ़त्नपंजाब इंजीनियरिंग कालेज में आज उस समय हंगामा हो गया जब एक सास ने अपनी बहू व बेटे पर जान से मारने का आरोप लगाया। जानकारी के अनुसार चन्द्रकला नामक महिला ने अपने सुपुत्र मंजीत व बहू वीना पर आरोप लगाया है कि दोनों मिलकर उसकी धुनाई की व उससे जान से खत्म करने की धमकी दी।

07/02/2018 गिल आयोग की ५वी अंतरिम रिपोर्ट में 41 झूठे मामलों की पहचान
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह को प्रस्तुत की गई अपनी पांचवी अंतरिम रिपोर्ट में जस्टिस (सेवानिवृत्त) मेहताब सिंह गिल जांच आयोग ने 41 मामलों में एफ.आई.आर. रद्द करने की सिफारिश की है। इससे इन मामलों की संख्या 258 हो गई है।


07/02/2018 दिग्गजों को पछाड़ करोड़ों में बिके हरियाणा के खिलाड
चंडीगढ़ आईपीएल की नीलामी में देश और दुनिया के दिग्गज खिलाडिय़ों को पीछे छोड़ इस बार हरियाणा के युवा खिलाडिय़ों को खरीदा गया। इनमें से जींद के यजुवेंद्र चहल, रोहतक के दीपक हुडडा, फरीदाबाद के राहुल तेवतिया, करनाल के नवदीप सैनी शामिल हैं।


07/02/2018 जाटों के ऐलान ने बढ़ाई सरकार की मुश्किलें
चंडीगढ़ भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का हरियाणा दौरा प्रदेश सरकार के लिए किसी बड़ी परीक्षा से कम नहीं होगा। जाट आरक्षण संघर्ष समीति के बाद गैस्ट टीचरों ने भी अमित शाह के दौरे का विरोध करने का ऐलान कर दिया है।


07/02/2018 सुरक्षा के चलते शाह के कार्यक्रम में बदलाव
चंडीगढ़ भाजपा की 15 फरवरी को होने वाली रैली में पार्किंग और मुख्य पंडाल लगाने के लिए 10 एकड़ खेत को खाली करवाया गया है। जिसके लिए बीजेपी ने किसानों को मुआवजा राशि भी दी है। वहीं सुरक्षा के चलते रैली में राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के कार्यक्रम में बदलाव हो गया है। पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अब अमित शाह रैली में हेलिकॉह्रश्वटर से जींद पहुंचेंगे। जिसके बाद वे बाइक पर सवार होकर रैली में पहुंचेंगे।


07/02/2018 किसानों की आय बढ़ाएगा हरियाणा किसान कल्याण प्राधिकरण
चंडीगढ़ हरियाणा में किसान समुदाय के हित में एक अन्य महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज कृषि को लाभकारी बनाने, कृषि की उत्पादकता व किसानों की आय बढ़ाने के लिए हरियाणा किसान कल्याण प्राधिकरण की स्थापना की घोषणा की। यह किसानों व भूमिहीन श्रमिकों के भौतिक, वित्तीय एवं मनौविज्ञानिक दबावों को दूर करेगा।


06/02/2018 सीबीआई ने कोर्ट में जमा किए जरूरी दस्तावेज
चंडीगढ़ सीबीआई ने सोमवार को डेरा सच्चा सौदा में 400 साधुओं को ईश्वर से मिलाने के नाम पर नपुंसक बनाए जाने के मामले से जुड़े कुछ और अहम दस्तावेज विशेष सीबीआई अदालत को सुपुर्द कर दिए।


06/02/2018 अशोक तंवर का बेटा नजर आएगा फिल्म मे
चंडीगढ़ हरियाणवी-पंजाबी परंपरा, कला, लोकगीत, परिधान, संगीत को नई पहचान दिलाने के लिए हरियाणा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष डॉ. अशोक तंवर की धर्मपत्नी अवंतिका माकन तंवर ने सराहनीय कदम उठाया है।


06/02/2018 विवाह में हस्तक्षेप नहीं कर सकतीं खाप पंचायतें : सुप्रीम कोर्ट
नई दिल्ली सर्वोच्च न्यायालय ने एक बार फिर खाप पंचायतों को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा बालिग लडक़े-लडक़ी की शादी के फैसले में उसे दखल देने का कोई अधिकार नहीं है। शीर्ष कोर्ट ने खाप पंचायत मामलों में जोड़ों की सुरक्षा के संबंध में केंद्र सरकार और याचिकाकर्ताओं को अगली बार बेहतर सुझाव के साथ आने का निर्देश दिया। इस मामले में अगली सुनवाई 16 फरवरी को होनी है।


06/02/2018 ‘सीएम विंडो’ पर शिकायतों के मामले में अधिकारियों के प्रति हरियाणा के मुख्यमंत्री का कड़ा रूख
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार द्वारा आम जनमानस की शिकायतों का निवारण करने के लिए शुरू की गई ‘सीएम विंडो’ पर आने वाली शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई न किए जाने वाले अधिकारियों के प्रति हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कड़ा रूख अपना लिया है।


06/02/2018 किसानों का विकास सरकार की पहली प्राथमिकता : मनोहर लाल
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि किसान को लाभ देने के लिए सरकार ने गोबरधन योजना शुरू की है। इस योजना के किसानों को पशुओं के गोबर से जैविक खाद और गोमूत्र की बिक्री का प्रावधान शामिल है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज सोनीपत जिले के गोहाना उपमंडल के गांव निजामपुर में किसान सम्मान समारोह में ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे।केंद्रीय बजट की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बजट आशाओं के अनुरूप रहा है।


03/02/2018 सूरजकुंड शिल्प मेले का आगाज
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 32वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुण्ड शिल्प मेला का उदघाटन किया। यह सूरजकुण्ड मेला 2 से 18 फरवरी, 2018 तक आयोजित किया जा रहा है।


02/02/2018 बादल ने केंद्रीय बजट को साहसिक और किसानों का हितैषी बताय
चंडीगढ़ पूर्व पंजाब के मुख्यमंत्री और शिरोमणि अकाली दल के संरक्षक सरदार प्रकाश सिंह बादल ने केंद्रीय बजट का स्वागत करते हुये कहा कि किसानों के अनुकूल, उत्पादन की लागत, कृषि निर्यात पर जोर, मूल्य खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के लिए बढ़ते परिव्यय के माध्यम से कृषि उत्पादों के अलावा और ग्रामीण अर्थव्यवस्था और विकास पर ध्यान केंद्रित इस बजट की सबसे स्वागत योग्य और अनूठी विशेषताएं हैं।


02/02/2018 नवजोत सिंह ने ठोस युवा नीति बनाने पर दिया ज़ोर
चंडीगढ़ नौजवान हमारे समाज की रीढ़ की हड्डी है और जिस देश में 60 प्रतिशत जनसंख्या नौजवानों की हो, उस देश में नौजवानों के लिए अलग बजट और ‘युवा नीति’न होना बहुत दुखदायी है। यह बात कैबिनेट मंत्री स. नवजोत सिंह सिद्धू ने आज पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ के कानून विभाग द्वारा ‘लॉ ऑडीटोरियम’ में करवाए पहले ‘लॉ फैस्ट’ के दौरान विद्यार्थियों के रू-ब-रू होते हुए कही।

02/02/2018 सिद्धू ने बजट को नौजवानों और किसानों के लिए निराशाजनक बताया
चंडीगढ़ ‘लॉ फैस्ट’ के दौरान विद्यार्थियों से रू-ब-रू होने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते केंद्रीय बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुये कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि केंद्रीय बजट नौजवानों और किसानों के लिए निराशाजनक है।


02/02/2018 अमरिंदर सिंह ने दिए आशीर्वाद योजना के बकाए का भुगतान के आदेश
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने आशीर्वाद योजना के अंतर्गत लम्बित पड़ी राशि को तुरंत जारी करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अप्रैल-सितम्बर 2017 के लंबित पड़े सभी मामलों को निपटाने के लिए वित्त विभाग को कहा है।


01/02/2018 कई दुकानों में लगी आग, मची अफरा-तफरी
चंडीगढ़। सेक्टर-20 में कई दुकानों में आज सुबह आग लगने से अफरा-तफरी मच गई। हालांकि, मौके पर पहुंची फायरबिग्रेड की टीम ने समय रहते आग पर काबू पा लिया। आग लगने से लाखों के नुकसान की आशंका है। आग लगने की सूचना मिलते ही सभी दुकानदार मौके पर पहुंच गए थे। फिलहाल यह साफ नहीं हो पाया है कि आग किन कारणों से लगी।


01/02/2018 भाई रणधीर सिंह की तस्वीर दिल्ली विधानसभा में लगाने की मांग
नई दिल्ली दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली विधानसभा गैलरी में अखंड कीर्तनी जत्थे के संस्थापक भाई रणधीर सिंह की तस्वीर लगाने की मांग की है। कमेटी अध्यक्ष मनजीत सिंह जी.के. ने विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल को भेजे पत्र की जानकारी देते हुए बताया कि भाई रणधीर सिंह ने अंग्रेजी हकूमत को चुनौती देने वाले गदरी बाबों का साथ देने के साथ ही गुरुद्वारा प्रबंध सुधार लहर को खड़ा करने में अह्म भूमिका निभाई थी।