चंडीगढ़

23/11/2017 ‘पंजाब स्टार्टअप एंड इंटरप्रिन्योरशिप डिवेल्पमेंट पॉलिसी’ से पर्दा उठा
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने ‘पंजाब स्टार्टअप एंड इंटरप्रिन्योरशिप डिवेल्पमेंट पॉलिसी- 2017’ के प्रारूप से पर्दा उठाते हुए अपनी सरकार द्वारा बिजऩस शुरू करने वाली महिलाओं को पूरी तरह मदद देने की वचनबद्धता पर ज़ोर दिया है।


23/11/2017 सीएम की सुरक्षा में बड़ी सेंध
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर की सुरक्षा में बड़ी सेंध लगाई गई है। नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन के सीएम सुइट में लगातार चार दिन तक एक परिवार रहा और जिम्मेदार अधिकारी आंखे मंूदकर बैठे रहे। मामले का खुलासा तब हुआ जब मुख्यमंत्री मनोहरलाल खुद दिल्ली पहुंचे।

23/11/2017 हर जिले में मिनरल फांउडेशन का गठन
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में आज यहां हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में संबंधित जिला के उपायुक्त की अध्यक्षता में प्रत्येक जिले में जिला मिनरल फाउंडेशन के गठन के लिए हरियाणा जिला मिनरल फाउंडेशन रूल्स, 2017 नामक नये नियमों को स्वीकृति प्रदान की गई। इस पहल से हरियाणा इस अवधारणा को सृजित करने वाला देश का अग्रणी राज्य बन गया है।

23/11/2017 ‘फोर्टिस अस्पताल जैसी घटनाओं पर लगाम कसेंगे’
चंडीगढ़त्नहरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि गुरूग्राम के फोर्टिस अस्पताल जैसी घटनाओं पर लगाम कसने के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डïा से प्रस्ताव लाने संबंधी बात करेंगे ताकि कोई भी निजी अस्पताल इस प्रकार से लूट न कर सके। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मामले की जांच के लिए विभाग के अतिरिक्त स्वास्थ्य महानिदेशक की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया है, जिन्हें शीघ्र ही अपनी रिपोर्ट देने के आदेश दिये गये हैं। यह टीम अस्पताल में जाकर वहां चिकित्सकों द्वारा किये गये उपचार, दवाइयों, बच्ची के मौत के कारणों एवं बिल संबंधी जानकरी लेंगे तथा यह भी पता लगायेगें कि मृतक बच्ची को डेंगू हुआ भी था या नही। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट में दोषी पाये जाने पर नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी। श्री विज ने बताया कि राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में डेंगू का इलाज नि:शुल्क किया जाता है। परन्तु निजी अस्पतालों में भी डेंगू के उपचार पर 16 लाख रुपये तक का खर्च तो संभव नही हो सकता है।

23/11/2017 हरियाणा नगर निगम अधिनियम में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में नगरनिगम की अचल सम्पत्तियों के निपटान के सम्बन्ध में हरियाणा नगरनिगम अधिनियम, 1994 की धारा 164 (सी) में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। जिसके अनुसार नगरनिगमों की अचल सम्पत्ति का हस्तांतरण उन व्यक्तियों को किया जाएगा, जिनके कब्जे में दुकानें या 1000 वर्ग गज तक के मकान है।


22/11/2017 पराली पर पंजाब सरकार को हाईकोर्ट की फटकार
चंडीगढ़ पराली जलाने के मामले पर हाई कोर्ट ने एक बार फिर पंजाब सरकार को फटकार लगाई है। पराली जलाने वाले किसानों के चालान काटे जाने के खिलाफ भारतीय किसान यूनियन ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। याचिका पर हाईकोर्ट के नोटिस का जवाब नहीं दे पाने पर हाईकोर्ट ने पंजाब सरकार को कड़ी फटकार लगाते हुए 15 जनवरी को मामले की अगली सुनवाई पर हर हाल में जवाब दायर करने के आदेश दिए हैं।


22/11/2017 संस्कृति से जुड़ें और भारतीय मूल्यों को रखें बरकरार : बराला
चंडीगढ़ भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला ने कहा कि आप्रवासी हरियाणवीं लोगों से आह्वान किया कि वह अपनी संस्कृति से निरंतर जुडाव रखें और भारतीय मूल्यों को बरकरार रखें। उन्होंने कहा कि आज कनाडा में स्थापित हरियाणवीं लोगों की अपनी अलग पहचान हैं, उन्हें चाहिए कि वह अपनी जमीन, अपनी मिट्टी के लिए कुछ करें।

22/11/2017 अमेरिकन रैड क्रॉस वत्तीय आकलन करने में सफल
चंडीगढ़ वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विवि फरीदाबाद के सहायक प्रोफेसर डॉ. संजीव गोयल द्वारा आपदा राहत प्रतिक्रिया के लिए विकसित पूर्वानुमान मॉडल अमेरिका में नदियों की बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में जरूरी प्रारंभिक संसाधनों के आकलन में प्रभावी साबित हुआ है। डॉ. गोयल ने यह मॉडल अमेरिका के पिट्सबर्ग विश्वविद्यालय, पेनिसिल्वेनिया में अपने पोस्ट डॉक्टरल अध्ययन के दौरान विकसित किया है।

22/11/2017 कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को कैशलैस चिकित्सा सेवाएं 30 से
चंडीगढ़ ग हरियाणा सरकार ने कर्मचारियों के हित में एक बड़ा कदम उठाते हुए अपने सभी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 30 नवंबर से सीमित कैशलैस चिकित्सा सेवाएं मुहैया करवाने का निर्णय लिया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस सम्बन्ध में नीति अधिसूचित की गई है। विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि यह योजना केवल राज्य सरकार के कर्मचारियों तथा पेंशनभोगियों के लिए होगी। नियमित कर्मचारियों व पेंशनभोगियों के पति-पत्नी या आश्रित इस योजना के तहत शामिल नहीं होंगे। हालांकि, कर्मचारियों तथा पेंशनभोगियों के पति-पत्नी या आश्रित 6 मई, 2005 को जारी प्रतिपूर्ति की मौजूदा नीति के अनुसार उपचार के लिए पात्र होंगे। उन्होंने बताया कि इस सीमित कैशलैस चिकित्सा सुविधा में केवल छह प्राणघातक स्थितियां नामत: हृदय संबंधी आपात स्थिति, दुर्घटनाएं, कैंसर का तीसरा व चौथा चरण, कोमा, मस्तिष्क आघात तथा इलैक्ट्रोक्यूशन शामिल होंगी। यह योजना प्रदेश के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों व सरकारी सहायता प्राप्त मेडिकल कॉलेजों, सभी जिला अस्पतालों, राज्य सरकार के अन्य स्वास्थ्य संस्थानों तथा राज्य सरकार के पैनल में शामिल में सभी निजी अस्पतालों में लागू होगी।

22/11/2017 कृषि उपभोक्ताओं को बड़ी राहत
चंडीगढ़ ग हरियाणा बिजली वितरण निगमों ने प्रदेश के कृषि उपभोक्ताओं को बड़ी राहत देते हुए किसानों द्वारा लोड बढ़ाने की प्रक्रिया को सरल कर दिया है। अब किसान केवल 1500 रुपए प्रति बी.एच. पी. का भुगतान करके अपने ट्यूबवैल का लोड बढ़वा सकते हैं। निगम के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि कृषि क्षेत्र के उपभोक्ताओं को पहले लोड बढ़वाने के लिए अनुमानित लागत का पूरा भुगतान करना पड़ता था, जिसमें ट्रांसफार्मर व अन्य सभी तारों का खर्च भी किसान को वहन करना पड़ता था। अब किसानों को बेहतर सुविधा देते हुए यह भार कम करके 1500 रुपए प्रति बी.एच.पी. कर दिया गया है। ऐसे में प्रदेश भर के लाखों किसानों को बड़ी राहत मिली है। उन्होंने कृषि उपभोक्ताओं से अपील करते हुए कहा कि वे अपने बढ़े हुए लोड को नियमित करवा कर इस सुविधा का लाभ उठाएं। निगम सभी उपभोक्ताओं को सुचारु एवं निर्बाध बिजली सस्ती दरों पर उपलब्ध करवाने के लिए वचनबद्ध है।

22/11/2017 धोखाधड़ी मामले में दोषी को हार्ट अटैक २७ को होगा सजा पर फैसला
चंडीगढ़ धोखाधड़ी के एक केस में दोषी करार दिए जा चुके पटियाला के अजय शर्मा की सजा पर अब 27 नवंबर को फैसला होगा। कोर्ट ने उन्हें बीते ह ते दोषी करार दिया था लेकिन सजा से एक दिन पहले उन्हें हार्ट अटैक आ गया जिस कारण उनकी सजा ३ दिनों के लिए टाल दी थी। अब मामले की सुनवाई आज थी लेकिन इस दिन भी उनके वकील ने कोर्ट में पटियाला के सरकारी अस्पताल की मेडिकल रिपोर्ट पेश कर दी जिसमें लिखा गया था कि अजय शर्मा को हार्ट में स्टंट डलने वाले है।

22/11/2017 भाजपा प्रदेश प्रवक्ता अम्मू के खिलाफ मुकदमा दर्ज
चंडीगढ़ फिल्म पद्मावती हरियाणा भाजपा के मीडिया केऑार्डिनेटर सूरजपाल अम्मू के खिलाफ गुरुग्राम के 29 थाने में मामला दर्ज किया गया है। अम्मू ने दो दिन पूर्व दिल्ली में एक कार्यक्रम को दौरान फिल्म पद्मावती के निर्माता निर्देशक संजय लीला भंसाली और अभिनेत्री दीपिका पादुकोण का सिर काटकर लाने के लिए 10 करोड़ रुपये का इंतजाम करने की बात कही थी।

22/11/2017 रेयान के मालिकों को हाई कोर्ट से मिली अग्रिम जमानत
चंडीगढ़ रेयान इंटरनेशनल स्कूल के शीर्ष प्रबंधकों की जमानत पर पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में आज सुनवाई हुई। हाई कोर्ट ने उन्हें जमानत दे दी है। शुक्रवार को भी हाईकोर्ट में सुनवाई हुई थी। हाई कोर्ट ने सीबीआइ को मंगलवार को केस डायरी पेश करने के निर्देश दिए थे।

22/11/2017 ‘दुकानों और मकानों पर २० साल से काबिज लोगों को मिलेगा मालिकाना हक’
चंडीगढ़ हरियाणा में शहरी निकायों की दुकानों व मकानों पर पिछले 20 साल से काबिज हजारों लोगों को सरकार मालिकाना हक देने जा रही है। हरियाणा मंत्रिमंडल की बुधवार को होने वाली बैठक में 500 रुपये मासिक या इससे कम किराए का भुगतान कर रहे तमाम लीजधारकों और किराएदारों को इस प्रापर्टी का मालिकाना हक देने का फैसला लिया जाएगा। लीजधारक और किराएदार यह प्रापर्टी कलेक्टर रेट का भुगतान कर अपने नाम करा सकेंगे।


21/11/2017 जौहल की गिरफ्तारी पर चंडीगढ़ से कनाड़ा तक की सियासत गरमाइ
चंडीगढ़ पंजाब पुलिस द्वारा हिंदू नेताओं की हत्या के आरोप में गिरफ्तार भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक जगतार सिंह जग्गी जौहल की गिरफ़्तारी के बाद राजनीति गरमा गई है। जगतार सिंह जग्गी जौहल की रिहाई को लेकर चंडीगढ़ से लेकर कनाडा व ब्रिटिश तक पंजाब पुलिस व पंजाब सरकार की घेराबंदी बढ़ गई है।


21/11/2017 ‘यूके इंवेस्टिगेशन की नहीं जरूरत पंजाब पुलिस कर रही है कार्यवाई’
चंडीगढ़ पंजाब के मु यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने हिंदू नेताओं की हत्याओं के मामले में गिर तार जगमीत जोहल के मामले पर बोलते हुए आज यहां कहा कि इस मामले पर यूके इंवेस्टिगेशन करवाने की जरूरत नहीं है क्योंकि पंजाब पुलिस बहुत अ‘छी तरह से कार्यवाही कर रही है।


21/11/2017 ‘आलोचना करने के लिए ही आलोचना न करो’
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार चाहे स्वस्थ आलोचना का प्रसन्नता से स्वागत करती है परंतु इससे विपक्ष को भी केवल आलोचना करने के लिए ही सरकार की आलोचना करने से परहेज करना चाहिए।


21/11/2017 वाईएमसीए के छात्रों को मिला 27 लाख का पैकेज
चंडीगढ़ हरियाणा की शीर्ष तकनीकी विश्वविद्यालयों में से एक वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद के मौजूदा ह्रश्वलेंसमेंट अभियान में विद्यार्थियों को अब तक का सर्वाधिक 27 लाख सालाना का वार्षिक पैकेज प्राप्त किया है जोकि विगत वर्ष 20 लाख के मुकाबले से काफी अधिक है।


21/11/2017 रूपाणी के चुनाव प्रचार की जिम्मेदारी संभालेंगे भाजपा प्रदेश मीडिया प्रमुख
चंडीगढ़ भाजपा के प्रदेश मीडिया विभाग प्रमुख राजीव जैन गुजरात मुख्यमंत्री एवं राजकोट (पश्चिम) सीट से चुनाव मैदान में ताल ठोक रहे विजय रूपाणी के चुनाव प्रचार की जिम्मेदारी संभालेंगे। इसके लिए वह रविवार देर रात गुजरात पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि कांगे्रस अध्यक्ष के तौर पर राहुल गांधी की ताजपोशी पर कांगे्रस को पहली हार का तोहफा गुजरात से मिलेगा।


21/11/2017 दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की अपील
चंडीगढ़ पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा सभी डेरों की जांच के आदेशों की पालना न होने के मामले में अवमानना याचिका दाखिल करते हुए दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की अपील की गई। याचिका पर हाईकोर्ट की बेंच ने सुनवाई से इनकार करते हुए इसे अन्य बेंच को रेफर कर दिया।


21/11/2017 इतिहास से छेड़छाड़ कोई नहीं कर सकता सहन: अमरिंदर
चंडीगढ़ फिल्म पद्मावती को लेकर चल रही विवाद में अब पंजाब के मु यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह भी कूद पड़े हैं। कैह्रश्वटन ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि इतिहास से छेड़छाड़ को कोई भी सहन नहीं कर सकता है। जो लोग इस फिल्म का विरोध कर रहे हैं उन्हें गलत नहीं कहा जा सकता। उल्लेखनीय है कि फिल्म को लेकर हरियाणा में राजनीति गरमाई हुई है। हरियाणा के दो मंत्री फिल्म को लेकर तीखी बयानबाजी कर चुके हैं। गत दिवस सत्ताधारी पार्टी भाजपा के मीडिया कोर्डिनेटर सूरजपाल अमू ने भी फिल्म व इसके कलाकारों पर तीखा हमला किया। अब पंजाब में राज् य के मु यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने भी फिल्म को लेकर टिह्रश्वपणी की है। पंजाब व हरियाणा में इस फिल्म को लेकर विरोध बढऩे की संभावना ह


21/11/2017 थरूर को भारी पड़ी मिस वल्र्ड मानुषी पर टिह्रश्वपणी, मांगी माफी
चंडीगढ़ कई बार अपने विवादित टवीट कर परेशानी में फंस चुके कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरुर एक बार फिर विवादों में है। इस बार का उनका टवीट मिस वर्ल्ड बनी भारतीय मूल मानुषी छिल्लर को लेकर था।

21/11/2017 खैहरा ने अपने विरूद्ध की सीबीआई जांच की मांग
चंडीगढ़ ग पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता एवं आम आदमी पार्टी नेता सुखपाल सिंह खैहरा ने आज पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह से मुलाकात करके अपने विरूद्ध लगे ड्रग्स तस्करी के आरोपों में सीबीआई जांच करवाने की मांग की। फाजिल्का की अदालत द्वारा सुखपाल सिंह खैहरा के विरूद्ध नोटिस जारी किए जाने के बाद पंजाब की राजनीति गरमाई हुई है। कांग्रेस, भाजपा व अकाली दल द्वारा खैहरा के इस्तीफे की मांग की जा रही है। यह मामला पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में भी जा चुका है। हाईकोर्ट इस मामले को फिर से फाजिल्का की अदालत में स्थानांत्रित कर चुका है। इसी दौरान सुखपाल सिंह खैहरा ने आज अपने साथी विधायकों के साथ पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह से मुलाकात की। खैहरा ने बड़ा सियासी दांव खेलते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री ने अपने उपर लगे ड्रग्स तस्करी के आरोपों की सीबीआई जांच करवाने की मांग की। खैहरा ने कहा कि अगर सरकार को लगता है कि वह दोषी हैं तो सरकार उनके विरूद्ध सीबीआई जांच करवा सकती है। अन्यथा उनके विरूद्ध किए जा रहे प्रचार को तुरंत बंद किया जाए।

21/11/2017 हरियाणा की औद्योगिक इकाइयों को मिलेगी राहत
चंडीगढ़ हरियाणा बिजली नियामक प्राधिकरण (एचईआरसी) के द्वारा जारी अधिसूचना में दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम और उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम ने पात्र औद्योगिक इकाईयों को राहत प्रदान करने के लिए टाईम ऑफ यूज टैरिफ योजना लागू की है।

21/11/2017 22.19 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई
चंडीगढ़त्न वर्तमान गन्ना पिराई मौसम के दौरान हरियाणा की सहकारी चीनी मिलों ने अब तक 22.19 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 1.28 लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है। हरियाणा राज्य सहकारी चीनी मिल प्रसंघ के एक प्रवक्ता ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि रोहतक सहकारी चीनी मिल ने 5.26 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 36330 क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है जबकि शाहबाद सहकारी चीनी मिल ने सर्वाधिक 3.46 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 20600 क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है। सहकारी चीनी मिल, महम ने 2.53 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 13250 क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है। सहकारी चीनी मिल, कैथल ने 2.41 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 14350 क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है।

21/11/2017 विभिन्न ऋणों और अग्रिम पर ब्याज की दर निर्धारित
चंडीगढ़त्न हरियाणा सरकार ने वित्त वर्ष 2017-18 के लिए अपने कर्मचारियों को दिए गये विभिन्न ऋणों और अग्रिम पर ब्याज की दर निर्धारित की है। वित्त विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि वित्त वर्ष 2017-18 के लिए पहले अग्रिम के लिए 7.8 प्रतिशत की दर से और मकान निर्माण, मोटर कार, स्कूटर, मोटरसाइकिल, मोपेड, साइकिल, कम्ह्रश्वयूटर और विवाह ऋणों के दूसरे अग्रिम के लिए 8.8 प्रतिशत की दर से ब्याज वसूलने का निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि विवाह ऋण के तीसरे अग्रिम के लिए 9.8 प्रतिशत की दर से ब्याज वसूल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सामान्य भविष्य निधि कोष व अन्य इसी प्रकार के कोष में जमा राशि पर 7.8 प्रतिशत वार्षिक की ब्याज दर निर्धारित करने का भी निर्णय लिया गया है और ये पहली अक्तूबर से 31 दिसम्बर, 2017 तक प्रभावी होंगी। किसी भी ऋण के दुरुपयोग के सम्बन्ध में 10 प्रतिशत वार्षिक की दर या सामान्य ब्याज दर से अधिक का पैनल इंट्रस्ट वसूल किया जाएगा।

21/11/2017 आप नेता फुल्का ने पंजाब की राजनीति को किया अलविदा!
चंडीगढ़ पंजाब विसमें विपक्ष के नेता सुखपाल सिंह खैहरा पर ड्रग्स तस्करी के आरोपों के बीच वरिष्ठ नेता एच.एस.फुल्का ने पंजाब स्तर की राजनीति को अलविदा करने का ऐलान कर दिया है। फुल्का ने इस बारे में पार्टी सुप्रीमों अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर अगवत करा दिया है। श्री खैहरा से पहले पंजाब विस में एच.एस.फुल्का ही विपक्ष के नेता थे। फुल्का ने जिन तर्कों के आधार पर विपक्ष के नेता पद से इस्तीफा दिया था उन्हीं तर्कों के आधार पर अपनी राज्य स्तरीय राजनीति को अलविदा कर दिया है। उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। वह सिर्फ अपने क्षेत्र दाखा से जुड़े रहेंगे लेकिन पंजाब में राजनीति नहीं करेंगे। उन्होंने पार्टी हाईकमान को अपने उपरोक्त फैसले से अवगत करा दिया है। वह अपनी व्यस्ताओं के चलते पहले ही त्यागपत्र सौंप चुके हैं तथा पार्टी हाईकमान को इस बात की तभी से जानकारी है। इसलिए ही वह किसी स्टेट की एक्टिविटी या बैठक में नहीं गए।


18/11/2017 ‘अपनी जड़ों से जुड़ो ’ प्रोग्राम को हरी झंडी
चंडीगढ़ पंजाब मंत्रिमंंडल ने आज विदेशों में बसे पंजाबी मूल के नौजवानों तक पहुंचने के लिए मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह सरकार के ‘अपनी जड़ों से जुड़ो’ प्रोग्राम को हरी झंडी दे दी है। इस प्रोग्राम के अंतर्गत पंजाबी मूल के नौजवान लडक़े-लड़कियां जिनके माता-पिता, दादा -दादी या रिश्तेदार विदेशों में रहते हैं या बस गए हैं, को अपने पूर्वजों की जड़ों और पंजाब के शानदार सांस्कृतिक विरासत से जोडऩे के लिए पहल की गई है।


18/11/2017 अब ऑनलाइन होगी ज़मीन की रजिस्ट्री
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने आज जनहित के लिए अह्म कदम उठाते हुये वीडियो कान्फ्रेंसिंग द्वारा क्लाउड विधि पर आधारित नेशनल जैनेरिक डाक्यूमेंट्स रजिस्ट्रेशन सिस्टम की शुरुआत की जिससे अब मोगा और आदमपुर के तहसील कार्यालयों में ऑनलाइन रजिस्ट्री हुआ करेगी।


18/11/2017 पराली खरीदने के निर्णय से किसान खुश
चंडीगढ़ हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने राष्ट्रीय ताप बिजली निगम के माध्यम से धान की पराली 550 प्रति क्विंटल की दर से खरीदने का निर्णय लेकर एक बार फिर किसान हितैषी सरकार होने का परिचय दिया है। इससे पूर्व पूरे देश में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू कर किसानों को जोखिम -फ्री बनाने की पहल की गई है। धनखड़ ने सरकार के इस निर्णय के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया है।