नूंह

08/03/2017 नूहं जिले के 16 गांवों में बदली जाएगी पुरानी तारें
चंडीगढ़त्न हरियाणा के परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने कहा कि नूहं जिले के 16 गांवों में आगामी दो वर्षों के दौरान 185 किलोमीटर ल बाई की बिजली की पुरानी तारों के स्थान पर एलटी लाइन के साथ बदलने के प्रस्ताव पर विचार चल रहा है। इसके अतिरिक्त, 20 नए फीडर लगाए जाएंगे जिनमें से 8 की प्रक्रिया पूरा कर ली है और 12 फीडरों को लगाने की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। परिवहन मंत्री इनेलो के नसीम अहमद द्वारा पूछे गए प्रश्न के उत्तर में बोल रहे थे। श्री पंवार ने कहा कि नूहं जिले में लाइनलॉसिस 58 प्रतिशत और 120 करोड़ रुपये के बिजली के बिल बकाया है। जनप्रतिनिधियों को भी लोगों को बिल भरने के प्रति प्रेरित करना चाहिए। उन्होंने बताया कि नूहं जिले में 76 हजार घरेलू उपभोक्ता कनेक्शन और 87 हजार कनेक्शल लेने लंबित है।

26/02/2017 कामधेनु गोधाम में हवन यज्ञ
तावडूत्न नूंह जिला के तावडू कस्बा क्षेत्र के बिस्सर अकबरपुर गांव स्थित कामधेनु गोधाम में रविवार को मासिक हवन यज्ञ का समारोह आयोजित किया जाएगा। इस मौके पर भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के सचिव ( विशेष कार्य ) एवं भारतीय संस्कृत संबंध परिषद के महानिदेशक श्री अमरेंद्र खटुआ व श्री कमल तावडी, पूर्व सचिव भारत सरकार एवं ग्रामीण विकास विशेषज्ञ मु य अतिथि होंगे। इस आशय की जानकारी देते हुए कामधेनु गोधाम के संस्थापक चेयरमैन श्री एसपी गुप्ता ने बताया कि कामधेनु गोधाम देसी गायों का संरक्षण करने के साथ संवर्धन पर कार्य कर रहा है। देसी गायों का दूध सर्वोत्तम होता है और हमारी संस्कृति, स यता की आर्थिक उन्नति का आधार देसी गाएं ही रही हैं। हमें पुन देसी गायों के पालन की ओर लौटना होगा। उन्होंने बताया कि गोधाम में आरोग्य केंद्र की भी स्थापना की जा रही है जिससे की योग, आयुर्वेद का प्रचार प्रसार हो सके।

08/02/2017 संगेल में ही केन्द्रीय विद्यालय खोले जाने के पक्ष में उतरे लोग
नूंहत्न संगेल गांव में केन्द्रीय विद्यालय खोले जाने की सरकारी घोषणा का कुछ गांवों के विरोध किया जाने के बाद अब अनेक गांवों के लोग संगेल में ही विद्यालय खोले जाने के पक्ष में उतर आएं हैं। मंगलवार को संगेल, उजीना, जाजवा, बाढडा आदि दर्जन भर गांवों के लोगों ने पंचायत की सडक़ों पर उतरे। इसके बाद सैंकड़ों लोग नूंह के डीसी मनीराम शर्मा को ज्ञापन देने पहुंचे।


20/01/2017 खुले में शौच मुक्त जिला बनने से लोगों को बेहतर वातावरण मिलेगा : प्रदीप
नूंहत्न नगराधीश प्रदीप अहलावत ने कहा है कि खुले में शौच मुक्त जिला बनने से लोगों को बेहतर वातावरण मिलेगा और उन्हें कई बीमारियों से बचने के लिए छुटकारा मिलेगा। उन्होंने कहा कि खुले में शौच के लिए लोगों की शौच को बदलना जरुरी है।


07/12/2016 एसडीएम अनीश यादव ने पुन्हाना उपमंडल का कार्यभार संभाला
पुन्हाना क्षेत्र के लोगों की वर्षो पुरानी पुन्हाना को उपमंडल बनाने की मांग आज पूरी हो गई। फिरोजपुर-झिरका के एसडीएम अनीश यादव ने आज पुन्हाना उपमंडल का कार्यभार संभाल लिया है। उपायुक्त मनीराम शर्मा ने अनाज मंडी किसान विश्राम ग्रह पुन्हाना में उपमंडल कार्यालय का रिबन काटकर उदघाटन किया तथा नवनियुक्त एसडीएम को पुन्हाना का कार्यभार ग्रहण करवाया। इस अवसर पर उनके साथ पुन्हाना के विधायक रहीशा खान सहित भाजपा के नेता व गणमान्य लोग उपस्थित थे।


07/12/2016 जिला गीता जयंती को लेकर अधिकाारियों ने की अहम बैठक
अतिरिक्त उपायुक्त नरेश नरवाल व नगराधीश प्रदीप अहलावत की अध्यक्षता में आज उपायुक्त कार्यालय में अगामी 08 से 10 दिसंबर तक स्थानीय मेवात मॉडल स्कूल में जिला स्तरीय गीता जयंती समारोह को लेकर अधिकाारियों की बैठक आयोजित की गई। जिसमें अतिरिक्त उपायुक्त नरेश नरवाल ने आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि 08 से 10 दिसंबर तक आयोजित होने वाली गीता जयंती समारोह का जिला में भव्य आयोजन किया जाएगा।


01/12/2016 नियमों के तहत गंभीरता से निर्णय लेकर किए जाएग
जिला परिषद की आम बैठक आज बुधवार को एमडीए के सभागार में जिला परिषद की चैयरमैन अनीशा बानो की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। इस मौके पर जिला परिषद के मु य कार्यकारी अधिकारी व अतिरिक्त उपायुक्त नरेश नरवाल उप मु य कार्यकारी अधिकारी व जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राकेश मोर, जिला परिषद के वाईस चैयरमैन अयूब एडबोकेट उपस्थित थे।


30/11/2016 अवैध कब्जों को योजनाबद्ध तरीके से हटाया जाएगा : उपायुक्त मनीराम
उपायुक्त मनीराम शर्मा की अध्यक्षता में आज मंगलवार को उनके कार्यालय में अवैध माइनिंग, पहाड़ी क्षेत्र में अवैध कब्जे तथा ओवर लोडिंग की जैसी समस्याओं पर संबंधित उपमंडलाधीश संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। साथ ही बताया कि इसके लिए योजनाबद्ध तरीके से जगहों व स्थानों को चिन्हित किया जाए तथा पुलिस के साथ मिलकर ज्वाइंट पेट्रोलिंग की जाए। उपायुक्त मनीराम शर्मा को अपने कार्यालय में अवैध माइनिंग व अवैध कब्जों के संबंध में पुलिस विभाग, आरटीओ, माइनिंग विभाग व वन विभाग के अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

30/11/2016 जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव समारोह 8 दिसंबर से
नूंहत्न नगराधीश प्रदीप अहलावत ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव समारोह 08 से 10 दिसंबर 2016 तक मेवात मॉडल स्कूल में आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम की रुप रेखा बारे में संबंधित विभाग के अधिकारियों व कमेटी के सदस्यों को जि मेदारी सौंपी गई। उन्होंने बताया कि 08,09 दिसंबर तथा 10 दिसंबर को गीता की शिक्षाओं पर आधारित विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्षणीयां भी लगाई जाएगी।


29/11/2016 नूंह में पांचवां रक्तदान शिविर
नूंहत्नरेडक्रोस भवन में रक्तदान शिविर का आयोजन सत्यपथ सशक्तिकरण समीति नूंह द्वारा पांचवां रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जिसका उद्घाटन उपायुक्त मनीराम शर्मा ने रिबन काट कर किया। साथ ही कहा कि रक्तदान महादान है, इससे बढकर कोई भी दान नहीं है। उन्होंने स्वेच्छा से रक्तदान करने वाले रक्तदाताओं एवं कर्मचारियेां की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह एक पुण्य कार्य है,रक्तदान से किसी भी जरूरतमंद व्यक्ति की जान बचाई जा सकती है।


28/11/2016 घरेलू उपभोक्ताओं के लिए सरचार्ज माफी योजना शुरू
दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के चैयरमेन शत्रुजीत सिंह ने आज रविवार को लघु सचिवालय के सभागार में दक्षिण हरियाणा बिजली विभाग के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों की एक बैठक आयोजित की गई। जिसमें उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में दो किलोवाट (चालू या कटे हुए कनेक्शन) के लोड वाले घरेलू तथा गैर-घरेलू उपभोक्ताओं तथा शहरी क्षेत्रों में दो किलोवाट तक लोड (केवल कटे हुए कनेक्शन) वाले घरेलू उपभोक्ताओं के लिए सरचार्ज माफी योजना शुरू की है।


27/11/2016 स्कू ल,कालेजों की मैपिंग कराई जा रही है
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि शिक्षा प्रणाली में सुधार के लिए पूरे प्रदेश के स्कूल, कालेजों की मैपिंग कराई जा रही है। जहां आवश्यक होंगे वहां पर स्कूल, कालेज खोले जाएंगे। मैंपिंग का कार्य जनवरी माह तक पूरा कर लिया जाएगा। बेटी बचाओ बेटी पढाओ की योजना प्रदेश में प्राथमिकता से लागू की जा रही है।


25/11/2016 नूंह के गांव रोजकामेव में गौरव पट्ट का लोकापर्ण
मु य संसदीय सचिव, ग्रामीण विकास एवं पंचायत सीमा त्रिखा ने आज खंड नूंह के गांव रोजकामेव में गौरव पट्ट का लोकापर्ण करके गांववासियों को समर्पित किया। गौरव पट्ट में गांव रोजकामेव की महान विभूतियों एवं खिलाडिय़ों के नाम दर्शित किए हुए है। इस गौरव पट्ट में अजीज सपुत्र रसीद (कुश्ती राज्य स्तरीय), मुस्तकीम सपुत्र सलारन (क्रिकट राज्य स्तरीय पंजाब), सुद्दाम सपुत्र (कुश्ती), शाहिद पुत्र रुस्तम (कुश्ती) खिलाडिय़ों के नामों के साथ गांव के वाजू पुत्र दादा रुपा, हरदु पुत्र दादा रुपा, मेद सिंह पुत्र दादा रुपा, फौजी अत्तेखा पुत्र खराती (1932-33) जैसी महान विभूतियों के नाम दर्शाय गए है।

23/11/2016 गीता जयंती समारोह मेवात मॉडल स्कूल में
नूंहत्नउपायुक्त मनीराम शर्मा की अध्यक्षता में आज उनके कार्यालय में जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव को लेकर एक बैठक आयोजित की गई। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय गीता जयंती समारोह 08 से 10 दिसंबर 2016 तक मेवात मॉडल स्कूल में आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम की रुप रेखा बारे में संबंधित विभाग के अधिकारियों व कमेटी के सदस्यों को जि मेदारी सौंपी गई।

19/11/2016 मतदाताओं को जागरूक के लिए रैली
नूंहत्नउपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनीराम शर्मा के आदेशानुसार मतदाताओं को जागरूक करने बारे जिला स्तरीय रैली, मैराथन, पोस्टर मैकिंग, भाषण , रंगोली, निबंध प्रतियोगिता का आयोजन रा. सी. सै. स्कूल नूंह के प्रांगण में करवाया गया जिसमें सभी ब्लॉक से प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय रहने वाले छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। अंत में जिला स्तर पर प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्रछा त्राओं का चयन किया गया। सभी प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को 25 जनवरी 2017 को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर उपायुक्त द्वारा पुरस्कार दिलवाएं जाएगें। इस प्रतियोगिता के अवसर पर खंड शिक्षा अधिकारी नूंह व जिला निर्वाचन कार्यालय नूंह से निर्वाचन उप-तहसीलदार जयकिशन व रा.सी.सै. स्कूल नूंह के प्रार्चाय व सभी अध्यापकगण व विभिन्न स्कूलों से आए हुए शिक्षकगण उपस्थित थे।

19/11/2016 गेंहू की पैदावार एवं बढ़ावा देने के लिए ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन
उपमंडल कृषि अधिकारी डा. अजीत सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के तहत गेंहू की फसल की पैदावार एवं क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए ऑनलाईन www.agriharyana.in रजिस्ट्रेशन कर सकते है। उन्होंने बताया कि अनुदान सीधे किसानों के खाते में भेजा जाएगा। साथ ही बताया कि जिले के किसानों को दो हजार 537 एकड़ जमीन की बिजाई कर लक्ष्य रखा गया है। उपमंडल कृषि अधिकारी ने बताया कि एक एकड़ गेंहू के लिए तीन हजार रुपए का अनुदान प्रति एकड़ के हिसाब से दिया जाएगा।

08/11/2016 सीएम विडों पर शिकायतों को गंभारिता से लें :अहलावत
नगराधीश प्रदीप अहलावत की अध्यक्षता में उनके कार्यालय में सभी संबंधित अधिकारियों की बैठक आयोजित की। इस बैठक में नगराधीश ने अधिकारियों से कहा कि वे सीएम विडों पर आई हुई शिकायतों को गंभारिता से लें तथा इसमें किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही न बरते।उन्होंने कहा कि अधिकारी मु यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं को भी प्राथमिकता के आधार पर ले तथा जो भी इस घोषणा से संबंधित पत्र व्यवहार करें उसकी


01/11/2016 एक सूत्र में बांधने में पटेल की थी बड़ी भूमिका
जिला प्रशासन की ओर से आज सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में वल्लभ भाई पटेल की 141 वीं जयंती का आयोजन किया गया। एसडीएम नंह प्रदीप गोदारा आयोजित राष्टï्रीय एकता दिवस में मु य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद देश को एकता के सूत्र में बांधने के लिए सरदार वल्लभ भाई पटेल की भूमिका सबसे अधिक रही है। एसडीएम नूंह ने सभी विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाने के बाद व्यक्त किए।

26/10/2016 गीता जंयती समारोह: जिला स्तर पर लगेगी प्रदर्शनी : शर्मा
उपायुक्त मनीराम शर्मा की अध्यक्षता में आज उनके कार्यालय में गीता जंयती समारोह को लेकर एक बैठक आयोजित की गई। उन्होंने बताया कि इस महोत्सव में 5 से 7 दिसंबर तक तीनों दिन जिला स्तर पर प्रदर्शनी लगाई जाएगी। जिसमें गीता पर आधरित सामग्री के अलावा विभिन्न विभागों की जन कल्याणकारी नीतियां प्रदर्शित की जाएगी। उन्होंने बताया कि दिन के समय प्रदर्शणी को देखने आने वाले लोगों के लिए मनोरंजन की व्यवस्था भी की गई है।


http://buypropeciaonlinecheap.com/