Breaking News
लघू सचिवालय के सभागार में डिजीटल हरियाणा कार्यशाला  |  बच्चों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं, सभी मामलों पर कड़ा संज्ञान लिया : जस्टिस मित्तल  |  अनाधिकृत निर्माणों, अतिक्रमण और विज्ञापनों के खिलाफ निगम की कार्रवाई जारी  |  जीवन में भी धार्मिक परंपराओं का विशेष महत्व : उमेश अग्रवाल  |  डिजीटल हरियाणा कार्यशाला का होगा आयोजन हरपथ ऐप पर प्राप्त शिकायतों के निपटारे के लिए अधिकारियों को मिलेगा प्रशिक्षण  |  रोटरी दिवस पर क्लब ने लगाया रक्तदान शिविर  |  बच्चों को प्रेरणा व जागरूक करने के लिए सेमिनार  |  बेहतर भविष्य के लिए सामाजिक ताने-बाने को मजबूत करना होगा: जस्टिस मित्तल  |  
समालखा

18/09/2018 मोदी के जन्मदिन पर रक्तदान शिविर आयोजित, 60 यूनिट ब्लड एकत्रित
समालखा भारतीय जनता पार्टी के बापौली मंडल प्रभारी कृष्ण छौक्कर ने कहा कि भाजपा की केन्द्र व प्रदेश सरकार हर वर्ग के उत्थान के लिए कार्य कर रही है। युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा किए जा रहे हैं। डिजिटल इंडिया व मेक इन इंडिया इसी दिशा में बढ़ता हुआ सरकार का मजबूत कदम है। छौक्कर गांव किवाना में अपने निवास पर पहुंचे युवाओं से बात करते हुए उन्हें पार्टी की नीतियों से अवगत करा रहे थे।


16/09/2018 वीएलई के माध्यम से प्रधानमंत्री ने जनता को दिया स्वच्छता मंत्र
समालखा स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जनता के प्रति संदेश के लाईव प्रसारण को समालखा के वार्ड 6 स्थित अटल सेवा केन्द्र में स्थनीय लोगों को संचालक सचिन कपूर द्वारा दिखाया गया। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के शहरी मंडल अध्यक्ष जगदीश रमन व प्रधानमंत्री जनकल्याणकारी योजना प्रचार प्रसार अभियान की जिलाध्यक्ष सरोजबाला शर्मा बतौर मुख्यातिथि उपस्थित रहे।


07/09/2018 मृतक गायों को नहीं उठाने पर लोगों ने जताया रोष
समालखात्नभापरा रोड पर गायों की देखभाल के लिए खोले गए अस्थाई चिकित्सा केन्द्र में गौवंश की सही ढंग से देखभाल नहीं करने और मृतक गायों को नहीं उठाने का आरोप लगाया। इसको ेलेकर भापरा रोड मार्किट के दुकानदारों व स्थानीय लोगों ने रोष व्यक्त किया है।


06/09/2018 अनुराधा सबसे प्रतिभाशाली तो विनोद को सबसे पसंदीदा शिक्षक का खिताब
समालखा हरे कृष्णा इंटरनेशनल स्कूल में बुधवार को शिक्षक दिवस की धूम रही। इस अवसर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिसमें बच्चों ने जहां मंच संचालन किया वहीं शिक्षकों ने विभिन्न गतिविधियों में भाग लिया।


06/09/2018 हिमगिरी स्कूल में रही शिक्षक दिवस की धूम
समालखा त्नहिमगिरी पब्लिक स्कूल में शिक्षक दिवस पर आयोजित कार्यक्रम का शुभारम्भ प्रिंसिपल प्रमोद राठी द्वारा दीप प्रज्जवलित करके किया। बच्चों न लघु नाटिका, नृत्य, भाषण, कविता आदि के माध्यम से शिक्षक की महत्ता का बखान किया।प्रमोद राठी ने कहा कि शिक्षार्थी के जीवन में गुरू की अहम भूमिका होती है। माता-पिता के बाद गुरू का दर्जा सबसे ऊपर है। उन्होंने कहा कि शिक्षक द्वारा दिए गए संस्कारों से हम एक अच्छा नागरिक बन देश की सेवा कर सकते हैं। शिक्षक हमारे अवगुणों को दूर कर हमारे अंदर अच्छे गुणों का संचार करता है। इस अवसर पर प्रबंधक विजय लक्ष्मी राठी ने सभी शिक्षकों को कलम भेंट करते हुए शिक्षक दिवस की बधाई दी। बच्चों ने शिक्षकों को विभिन्न टाइ्रटल्स से नवाजा तथा उपहार दिए। इस दौरान त्रिलोक सिंह, हरेन्द्र सिंह, सौरभ धीमान, मोहन वर्मा, दिनेश छौक्कर, प्रमोद धीमान, रविन्द्र वर्मा, राहुल, कमलेश, मोनिका, नेहा साहनी, प्रीति, रेणुका रोहिल्ला, शकुन दुबे, पूजा गर्ग, अंशु चौहान आदि मौजूद थे।


04/09/2018 सांस्कृतिक कार्यक्रम में नन्हे राधा- कृष्ण ने मोहा मन
समालखात्नसमालखा गुरू रविदास पब्लिक स्कूल जन्माष्टमी के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों ने कविताओं, लघु नाटिकाओं, लोकनृत्य आदि से दर्शकों अभिभूत कर दिया।


31/08/2018 जनहितैषी नीतियों पर कार्य कर रही सरकार: छौक्कर
समालखा भारतीय जनता पार्टी की केन्द्र व प्रदेश में भाजपा सरकार जनहितैषी नीतियां बनाकर उनके लिए कार्य कर रही है। जनहित की सोच को लेकर आगे बढ़ रही है और इस सोच को जनता का समर्थन मिल रहा है। यहीं कारण है कि विपक्षी बौखलाए हुए हैं।


29/08/2018 वकीलों ने जीआरपी गन्नौर की शवयात्रा निकाल जलाया पुतला
समालखा बार एसोसिएशन समालखा ने जीआरपी गन्नौर पर एक वकील के खिलाफ झूठा मुकद्दमा दर्ज करने का आरोप लगाते हुए मंगलवार को स्थानीय कोर्ट परिसर में प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने जीआरपी गन्नौर का पुतला फूंकते हुए मामले की जांच कर ठोस कार्रवाई की मांग की।


29/08/2018 जिला स्तरीय कुश्ती में जीता गोल्ड, हुआ स्वागत
समालखात्नजिला स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतकर लौटे आशादीप सीनियर सेकेंडरी स्कूल के छात्र नवनीत का स्कूल पहुंचे पर चेयरमैन डॉ. देव आर्य, प्रबंधक श्रीमति नीरज आर्य सहित स्टाफ द्वारा जोरदार स्वागत किया गया। प्रबंधक नीरज आर्य ने बताया कि 27 अगस्त को इसराना में जिला स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता हुई थी। जिसमें उनके स्कूल के छात्र नवनीत शर्मा ने 85+ वेट में शानदार प्रदर्शन करते हुए प्रथम स्थान प्राप्त किया। उन्होंने कहा कि कोच प्रदीप व किशन को शुभकानाएं देते हुए कहा कि उनके मार्गदर्शन में नवनीत ने मेहनत व लगन से ये उपलब्धि हासिल किया। उन्होंने कहा कि स्कूल में बच्चों को शिक्षा के साथ ही खेलों के प्रति भी प्रेरित किया जाता है। इस मौके पर सुमित कुमार, पल्लवी खन्ना, जसवीर, रमन, वेद, ममता, सोनिया, सुनील सैनी व अन्य अध्यापक स्टाफ मौजूद रहा।


29/08/2018 फैक्ट्री में कैमिकल टैंक फटा, दो श्रमिक जख्मी
रतनलाल, समालखात्नजीटी रोड स्थित कपूर फैक्ट्री में मंगलवार सुबह एक कैमिकल टैंक के फटने के बाद बिजली गुल होने से फैक्ट्री में काम करने वाले श्रमिकों में भगदड़ मच गई।


28/08/2018 इनेलो-बसपा गठबंधन को सौंपेगी जनता प्रदेश की कमान: कौशिक
समालखा इनेलो के वरिष्ठ नेता शशिकांत कौशिक ने कहा कि विभिन्न गांवों का दौरा करते हुए इंडियन नेशनल लोकदल की जन नीतियों का प्रचार किया। उन्होंने कहा कि पूरे हरियाणा में इंडियन नेशनल लोकदल गठबंधन की लहर चल रही है और निश्चित ही आने वाले हरियाणा विधानसभा के चुनावों में इनेलो गठबंधन की सरकार बनेगी। शशिकांत कौशिक ने कहा कि चाहे देश की बात हो या प्रदेश की आज भाजपा सरकार से हर वर्ग दुखी है और वह आंखें टिकाए चुनावों का इंतजार कर रही है। प्रदेश कांग्रेस का कोई वजूद नहीं है। इंडियन नेशनल लोकदल की सरकार बनने पर बिजली पानी की कमी नहीं आने दी जाएगी और किसानों को भी उनकी फसलों का उचित मूल्य मिलेगा। जनता आने वाले समय में प्रदेश की कमान इनेलो को के हाथों में सौंपने के लिए तैयार हैं। क्योंकि इनेलो ही एकमात्र पार्टी है जनता के हितों के बारे में सोचती है और जनता का विश्वास भी लगातार इनेलो की प्रति बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि लोग अपनी समस्याओं को लेकर कभी भी उनसे मिल सकते हैं। इस अवसर पर अजय, विकास, सुनील, रोहित, ओमबीर, रणधीर, सूबा, रामपाल, जगननाथ, हनीफ, रमेश, सुरेश, कुलदीप, जगपाल, महमूद सहित काफी लोग मौजूद थे।


28/08/2018 मुख्यमंत्री के सशक्त नेतृत्व में हो रहा प्रदेश का विकास: छौक्कर
समालखा भारतीय जनता पार्टी के बापौली मंडल प्रधान कृष्ण छौक्कर तथा जिला परिषद की वाईस चेयरपर्सन पुनीता छौक्कर द्वारा फोगिंग कार्य का शुभारम्भ किया गया। छौक्कर ने बताया कि जिला परिषद के वार्ड-8 के अंतर्गत आने वाले गांवों तथा शहर में फोगिंग शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि मच्छरों की भरमार हो गई है तथा मलेरिया, डेंगू आदि से बचाव को लेकर फोगिंग करवाई जा रही है।


26/08/2018 विधायक ने रेहड़ी वालों की समस्याएं सुन समाधान का दिया आश्वासन
समालखा पुराने बस अड्डे पर फ्लाई ओवर के नीचे स्थित सब्जी मंडी में शनिवार को विधायक रविन्द्र मच्छरौली ने पहुंचकर रेहड़ी वालों की समस्याएं सुनी। इससे पहले वहां पहुंचने पर रेहड़ी वालों ने विधायक का फूलमालाओं से जोरदार स्वगात किया। इसके बाद विधायक ने पार्षद श्याम सुंदर बरेजा के कार्यालय पर पहुंचे। जहां बरेजा सहित अन्य पार्षदों ने उनका स्वागत किया।


26/08/2018 फसल अवशेषों के बेहत्तर प्रबंधन के लिए सरकार दे रही अनुदान
समालखा फसल प्रबंधन की जागरूकता को लेकर जिला के सभी गावों में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसके लिए क्लस्टर बनाये गए हैं। कृषि विज्ञान केंद्र में भी हिसार विश्वविद्यालय की ओर से 28 अगस्त से कार्यशाला आयोजित की जा रही है। कृषि एवं कल्याण विभाग के उपनिदेशक डॉ पवन शर्मा ने गाँव पट्टीकल्याणा में फसल अवशेष प्रबंधन पर आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए कही।


26/08/2018 बुजुर्गों के आशीर्वाद और अपने गांव को नहीं भुला पाउंगा: आईएएस उत्साह
समालखात्न गांव बिहौली में आईएएस सेलेक्ट हुए उत्साह का ग्रामीणों द्वारा सामूहिक रूप से सम्मान समारोह आयोजित किया गया। जिसमें बतौर मुख्यातिथि पहुंचे विधायक रविन्द्र मच्छरौली सहित ग्रामीणों द्वारा फूलमालाओं से स्वागत किया गया।


25/08/2018 लूट के प्रयास का एक आरोपी काबू
समालखा हथियारबंद बदमाशों द्वारा देसी कट्टे व चाकू की नोंक पर दिनदहाड़े सराय मोहल्ला में एक महिला में एक महिला से लूट के प्रयास के मामले में पुलिस ने दो में से एक आरोपी आशु निवासी चुलकाना रोड के पुराने बस अड्डे से काबू कर लिया। जबकि दूसरा आरोपी उसकी बुआ का लडक़ा अभी फरार है।


24/08/2018 महिला की बहादुरी देख भाग खड़े हुए
समालखा हथियारबंद बदमाशों ने देसी कट्टे व चाकू की नोक पर दिनदहाड़े सराय मोहल्ला में एक महिला को बंधक बनाकर लूटपाट करने का प्रयास किया। लेकिन महिला की बहादुरी के चलते वह वारदात करने में नाकामयाब रहे और मौके से भागने लगे।


24/08/2018 दुर्गा शक्ति ऐप के बारे में छात्राओं को दी जानकारी
समालखात्न महिला थाना प्रभारी सब निरीक्षक योगेश कुमारी ने वैश्य कन्या महाविद्यालय में दुर्गा शक्ति ऐप को लेकर छात्राओं को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोई भी लडक़ी अपने मन की बात अभिभावकों से ना छिपाए। हर बात जिस पर उन्हें परेशानी होती है उसे अवश्य ही उनके साथ सांझा करें। इससे मन हल्का होने के साथ ही समस्या का समाधान भी होगा। योगेश कुमारी ने कहा उनका मुख्य उदेश्य लड़कियों के मन से हिचकिचाट निकालना है। लड़कियां स्वयं पर निर्भर हो। उन्होनें यातायात संबधी भी जानकारी दी। इस दौरान समाजसेवी रेणू धीमान भी उनके साथ थी।


17/08/2018 नव भारत के निर्माता थे अटल: रविन्द्र मच्छरौली
समालखा भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर पूरे देश में शोक की लहर है। शुक्रवार को नई अनाज मंडी स्थित किसान भवन में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। जिसमें हलका विधायक रविन्द्र मच्छरौली सहित भाजपा शहरी मंडल अध्यक्ष जगदीश रमन, मार्केट कमेटी चेयरमैन हरपाल जौरासी, ग्रामीण मंडल अध्यक्ष मनजीत डिकाडला व अन्य ने पूर्व प्रधानमंत्री की तस्वीर के सम्मुख दीप प्रज्जवलित करते हुए श्रद्धा सुमन अर्पित किए।


17/08/2018 हरे कृष्णा स्कूल में पूर्व प्रधानमंत्री को किए श्रद्धासुमन अर्पित
समालखात्नहरे कृष्णा इंटरनेशनल स्कूल पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को स्कूल चेयरमैन, प्रिंसिपल व स्टाफ द्वारा उनके चित्र पर पुष्प अर्पित करते हुए उनकी शिक्षाओं पर चलने का संकल्प लिया।


15/08/2018 हरियाणा बंद को लेकर इनेलो ने की मीटिंग
समालखा इनेलो शहरी अध्यक्ष लेखराज खट्टर के कार्यालय में कार्यकर्ताओं की मीटिंग हुई। जिसकी अध्यक्षता इनेलो पार्टी के जिलाध्यक्ष सुरेश काला ने करते हुए अठारह अगस्त को बेरोजगारी, जीएसटी व अन्य कई मुद्दों पर हरियाणा बंद को लेकर कार्यकर्ताओं से बात की। इसको लेकर सभी दुकानदारों से हाथ जोडक़र कार्यकर्ता व स्थानीय नेता दुकान बंद करने का आह्वान करें।


15/08/2018 स्वतंत्रता दिवस के रंग में रंगा डीपीएस
समालखात्न दिल्ली पब्लिक स्कूल, पानीपत सिटी के प्राइमरी विंग में स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें बच्चों ने कविताओं, भाषण, लघु नाटिकाओं से दर्शकों को अभिभूत कर दिया। चेहरे पर तिरंगे का निशान लगाए हुए बच्चे काफी सुंदर लग रहे थे। इस दौरान फैंसी ड्रैस प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। फौजी, रानी लक्ष्मी बाई, नेहरू, गांधी, सुभाष, भगत सिंह, सुभाषचन्द्र बोस बने बच्चों ने अपनी प्रतिभा दिखाई। प्रिंसिपल अर्चना जैन व मुख्याध्यापिका अलका बतरा ने कहा कि लाखों लोगों के बलिदान के बाद हमें आजादी मिली है और हमें इसका सम्मान करना चाहिए।


10/08/2018 शशिकांत कौशिक ने कहा, भाईचारे का संदेश देते हैं त्यौहार
समालखात्न गांव चुलकाना के मुख्य चौराहे पर शिवरात्रि के उपलक्ष्य में सरपंच मदन शर्मा के सहयोग से शिव परिवार की मूर्ति स्थापित की गई। इस दौरान इनेलो के वरिष्ठ नेता शशिकांत कौशिक बतौर मुख्यातिथि पहुंचे और उन्होंने सरंपच व ग्रामीणों के साथ पूर्जा अर्चना की। इसके उपरांत प्रसाद वितरित किया गया। शशिकांत कौशिक ने कहा कि भारत त्योहारों का देश है और यही हमारी समृद्ध संस्कृति को दर्शाते हैं। इसके साथ ही ये हमें आपसी भाईचारे व आपस में मिलकर रहने का संदेश देते हैं। कौशिक ने कहा कि मनुष्य का जन्म काफी दुर्लभ है और चौरासी लाख योनियों के बाद इसकी प्राप्ति होती है। इसलिए हमें इसे व्यर्थ ना गंवाते हुए सामाजिक व धार्मिक कार्यों में लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जनता की सेवा ही उनका मुख्य ध्येय है और इसको लेकर वह आगे बढ़ रहे हैं। आमजन अपनी समस्याओं को लेकर कभी भी उनसे मिल सकते हैं। चौबीसों घंटे उनके दरवाजे जनता के लिए खुले हैं। इस अवसर पर बिल्लू शर्मा, जयसिंह छौक्कर, अशोक छौक्कर, मास्टर सुशील शर्मा सहित काफी ग्रामीण मौजूद रहे।


08/08/2018 पुलिस पर कार्रवाई नहीं करने का आरोप, दिया ज्ञापन
समालखात्नरेहड़ी पर काम कर रहे श्रमिक को जबरन अपने साथ ले जाकर बंदी बनाकर मारपीट करने के मामले में पुलिस द्वारा कार्रवाई नहीं करने पर मंगलवार को अखिल भारतीय खेत मजदूर यूनियन ने लघु सचिवालय में प्रदर्शन किया। इसके बाद उन्होंने डीएसपी के नहीं होने पर रीडर को ज्ञापन सौंपा। पुलिस को दिए ज्ञापन में सचिव राजेन्द्र ने बताया कि दो अगस्त को कुछ लोग पुराने बस अड्डे पर रेहड़ी पर काम कर रहे देवेन्द्र जबरदस्ती बाईक पर अपने साथ ले गए। बाल्मीकि बस्ती में एक कमरे में ले जाकर बंद कर दिया और उसे पर सुअर चोरी करने के आरोप लगाए थे। लोगों के बीच-बचाव के बाद उसकी जान बच पाई तथा पुलिस को शिकायत दी। लेकिन आज तक आरोपियों पर कार्रवाई नहीं की गई। यूनियन ने आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।


08/08/2018 शिवभक्त कांवडिय़ों की हो रही दिन रात सेवा
समालखात्नविश्व मानव रूहानी केंद्र द्वारा कावडिय़ों के लिए लगाए गए शिविर में सेवादारों द्वारा दिनरात उनकी सेवा की जा रही है। चौथे विशाल शिविर में महिला कावडियों के लिए अलग से विश्राम की व्यवस्था की गई है। शिविर में भोजन जलपान इत्यादि के साथ साथ चिकित्सा सुविधा का भी विशेष इंतजाम किया गया है जिसमे योग्य डॉक्टर कांवडिय़ों की दिन रात उपचार कर रहे हैं। ज्ञात हो कि हरिद्वार से कावड़ में गंगा जल लेकर आने वाले कावडिय़ों की सेवा में विभिन्न सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं द्वारा शिविर लगाए गए हैं। इसी क्रम में विश्व रूहानी केन्द्र नवानगर द्वारा भी चौथे विशाल शिविर में कावडिय़ों की सेवा की जा रही है।


02/08/2018 बेसहारा गायों, बंदरों, आवारों कुत्तों से समालखावासी परेशान
समालखा शहर में बेसहारा गायों की समस्या तो थी ही अब उनके साथ ही बंदरों व आवार कुत्तों की समस्या भी विकराल रूप लेती जा रही है। बेसहारा गायों के चलते रोड जाम, सडक़ हादसे हो रहे हैं वहीं दूसरी तरफ बंदरों तथा कुत्तों द्वारा लोगों को काटे जाने के मामले भी सामने आ रहे हैं।


02/08/2018 जीटी रोड पर कब्जाधारियों को हाईकोर्ट से नहीं मिली राहत
समालखा जीटी रोड की दोनों तरफ शोरूम मालिकों, दुकानदारों, शॉपिंग मॉल, फैक्ट्री मालिकों द्वारा किए गए अवैध अतिक्रमण के मामले में हाईकोर्ट ने किसी तरह की राहत देने से इंकार कर दिया है। एनएचएआई द्वारा करवाई गई तीन निशानदेही में से पहले दो को रद्द करते हुए हाल ही में उच्चस्तरीय टीम द्वारा करवाई गई नई निशानदेही को माना है। आरटीआई कार्यकर्ता पीपी कपूर ने इस बारे में हाईकोर्ट के आदेश के बाद रोड के दोनों तरफ किए गए अवैध निर्माण को गिराना तय माना जा रहा है।


29/07/2018 भाजपा कर रही सभी वर्गों का विकास : छौक्कर
समालखा भाजपा के वरिष्ठ नेता एंव बापौली मंडल प्रभारी कृष्ण छौक्कर ने कहा कि बीजेपी में सभी वर्गों का सम्मान होता है और छत्तीस बिरादरी के विकास के लिए पार्टी कटिबद्ध है।


27/07/2018 बारिश से जलभराव, निकासी ठह्रश्वप लोग परेशान
समालखा पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश नपा और एनएचएआई के लापरवाही को सामने लाकर रख दिया है। जीटी रोड पर पुराने बस अड्डे पर निकासी ठह्रश्वप होने के कारण लोगों को गंदे पानी में से होकर गुजरना पड़ा। वहीं शहर में भी कई जगहों पर पानी भर गया तथा स्थानीय लोग भी नपा को कोसते हुए अपने घरों से पानी निकालने में लगे रहे। वहीं नपा सचिव ने भी शहर निरीक्षण करते हुए निकासी को दुरूस्त करवाने का प्रयास किया।


26/07/2018 बच्चों ने पौधारोपण कर मनाया ह्रश्वलांट-डे
समालखा हरे कृष्णा इंटरनेशनल स्कूल में पर्यावरण जागरूकता को लेकर बुधवार को स्कूल प्रबंधन द्वारा ह्रश्वलांट-डे मनाया गया। इस अवसर पर स्कूल प्रबंधक सुभाष वर्मा तथा प्रिंसिपल श्रीमति पुष्प ठाकुर द्वारा बच्चों के साथ मिलकर स्कूल प्रांगन में पौधारोपण किया गया।