जालंधर

15/10/2017 आईएसआई ने खास ट्रेनिंग देकर भारत भेजे जासूस
जालंधर पाकिस्तान खुफिया एजेंसी आईएसआई भारत में जासूसी के लिए एजेंटों को नई ट्रेनिंग देकर भारत भेज रही है। आईएसआई एजेंट को हनी ट्रैप की स्पैशल ट्रेनिंग दे रही है। शक न हो इसलिए पहले भारतीय लड़कियों को ह्रश्वयार के जाल में फंसाया जा रहा है, फिर शादी करके नागरिकता लेकर जासूसी की जा रही है।


30/07/2017 आदमपुर हवाई अड्डे से घरेलू उड़ानें 26 सितंबर से
जालंधर पंजाब के आदमपुर में निर्माणाधीन हवाई अड्डे से 26 सितंबर से घरेलू उड़ानें शुरू की जाएंगी जिसके अंतर्गत पहली घरेलू फ्लाइट देश की राजधानी दिल्ली के लिए उड़ान भरेगी। पंजाब सरकार ने तय समय में लोगों को हवाई सफऱ की सुविधा देने के उदेश्य से आज घरेलू हवाई अड्डे को जाने वाले पहुँच मार्ग के निर्माण का काम शुरू करवा दिया है।

04/07/2017 तीस्ता परियोजना को 250 करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान
ट्रांसमिशन लाईन के अभाव में सिक्कम सरकार की तीस्ता परियोजना को रोजाना तीन करोड़ तीस लाख रुपये का नुकसान हो रहा है। ऑल इंडिया पावर इंजीनियर्स फैडरेशन ने सिक्कम के मुख्यमंत्री को पत्र लिख कर कहा है कि तीस्ता-3 से किशनगंज तक 400 किलोवाट डबल सर्किट ट्रांसमिशन लाईन बिछाने में हो रही देरी से परियोजना को रोजाना तीन करोड़ तीस लाख रुपये का नुकसान हो रहा है।

04/07/2017 पंजाब ट्रक यूनियनों की रैली छह जुलाई को पटियाला में
जालंधरत्नपंजाब सरकार द्वारा राज्य की सभी ट्रक यूनियनों को भंग करने के विरोध में राज्य की सभी ट्रक यूनियनों की रैली छह जुलाई को पटियाला की जाएगी। ऑल पंजाब ट्रक ऑपरेटर यूनियन के प्रधान हैपी संधु ने बताया कि आज दोआबा, माझा , लुधियाना तथा मोगा की ट्रक यूनियनों की बैठक हुई जिसमें ऑल इंडिया मोटर कांग्रेस के अध्यक्ष कुलतरन सिंह अटवाल ने भी हिस्सा लिया।

02/07/2017 गोल्डन ऐरो डिवीजन ने 55वां स्थापना दिवस मनाया
जालंधरत्न भारतीय सेना के गोल्डन ऐरो डिवीजन ने आज अपना 55वां स्थापना दिवस मनाया। गोल्डन ऐरो डिवीजन के जनरल ऑफिसर कमांडिंग मेजर जनरल राजेश कुंदरा तथा अन्य अधिकारियों और जवानों ने बरकी युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

29/06/2017 हिंसक प्रदर्शन के दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाए-कीमती भगत
पंजाब गोसेवा आयोग के अध्यक्ष कीमती लाल भगत ने मांग की है कि ईसाई समुदाय के उग्र हिंसक प्रदर्शन करने के लिए दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। श्री भगत ने आज कहा कि ईसाई समुदाय ने हिन्दू और सिख समाज को डराने के लिए हिंसक प्रदर्शन किया। उन्होंने आरोप लगाया कि ईसाइयों की ओर से पूरे भारत में हिन्दू समाज के लोगों का धर्म परिवर्तन करने का हर समय प्रयास किया जाता है।

27/06/2017 केएमवी की छात्रा नवप्रीत कौर फाइनलिस्ट रही
जालंधरत्न केएमवी में मास क यूनिकेशन की छात्रा नवप्रीत कौर मिस इंडिया कांटेस्ट के फिनाले में इस बार टॉप-15 तक पहुंची। वह टॉप-6 में जगह नहीं बना पाई। 2016 में टॉप-5 में रही नवप्रीत की मां सुखचैन कौर पंजाब पुलिस में असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर और पिता गुरविंदर सिंह कांस्टेबल हैं। तलवारबाजी की राज्य स्तर की खिलाड़ी रही नवप्रीत का मकसद बॉलीवुड में खुद को स्थापित करना है।


26/06/2017 पलबिंदर के जज बनने पर रूडक़ा कलां में खुशी का माहौल
जिला जालंधर के गांव रुडक़ा कलां के मूल निवासी ज्ञान सिंह और सुरिंदर कौर की बेटी पलबिंदर कौर शेरगिल के सुप्रीम कोर्ट ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया में पहली दस्तारदारी महिला जज बनने पर पूरे जिले में खुशी का माहौल है। 1965 में पलबिंदर का परिवार कनाडा चला गया था। उनके पिता रिटायर्ड नेवी अफसर हैं।

19/06/2017 पूर्व सैनिक को 100वें जन्मदिन पर किया सम्मानित
जालंधरत्न सेना से सेवानिवृत कैह्रश्वटन ज्वाला सिंह ग्रेवाल के 100वें जन्मदिन के अवसर पर सेना ने उन्हें एक लाख रूपए का चेक भेंट करके आज सम्मानित किया।सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष मेहता ने बताया कि कैह्रश्वटन ज्वाला सिंह ग्रेवाल भारतीय सेना की सिग्नल कोर में 19 फरवरी 1937 को भर्ती हुए थे और 01 अप्रैल 1972 को सेवानिवृत हुए।

19/06/2017 रेजांगला युद्ध के योद्धा मेजर जरनल गुरदीप सिंह नहीं रहे
जालंधरत्न चीन के साथ लद्दाख के रेजांगला में युद्ध में भारत को विजय दिलाने वाली टीम के सदस्य रहे मेजर जरनल गुरदीप सिंह का निधन हो गया। वह 83 साल के थे। उनकी आत्मिक शांति के लिए अरदास 20 जून को अर्बन इस्टेट फेस-1 के गुरुद्वारा साहिब में दोपहर 12 से 1 बजे तक होगी। सन् 1962 की लड़ाई में चीन के साथ युद्ध में भारतीय सेना को कई मोर्चों पर हार का सामना करना पड़ा।

12/06/2017 पुलिस ने कोर्ट में कहा- स्वीटी ने दिल्ली में छिपा रखी है पिस्टल
दीपांश-सिमरन डबल मर्डर केस में जनक नगर से अरेस्ट मॉडल हाउस के रहने वाले गुरशरन सिंह स्वीटी को एक दिन का रिमांड खत्म होने पर शनिवार को कोर्ट में पेश किया गया। एसएचओ नरेश जोशी ने कोर्ट में दलील दी कि स्वीटी खतरनाक क्रिमिनल है। वह डबल मर्डर से जुड़े हर राज और फरार हत्यारोपी न्यू राजनगर के गुरप्रीत गोपी, गुरबाज लाली, सुखजीत सिंह और राजा पहाडिय़ा कहां पर छुपे हैं, का राज जानता है। पुलिस आरोपी से लंबी पूछताछ कर आरोपी को गिरफ्तार करना चाहती है।

12/06/2017 अगले महीने पूरा होगा वार्डबंदी प्रोसीजर
कैंट एरिया के गांवों से आधा दर्जन एतराज आने के बाद अब सिटी के 65 से अधिक वार्ड बनाने को लेकर सूबा सरकार रिवाइज्ड नोटिफिकेशन जारी करेगी। कैंट के गांव शहर में मर्ज करने के लिए कास्ट बेस्ड पापुलेशन सर्वे अलग से होगा। नगर निगम की हद के अंदर 9 लाख लोगों का कास्ट बेस्ड सर्वे हो गया है लेकिन कैंट में वार्ड तभी बनेंगे, जब वहां पर सर्वे होगा। इस लिहाज से माना जा रहा है कि वार्डबंदी का प्रोसीजर जुलाई के अंतिम दिनों में ही पूरा हो पाएगा। नगर निगम की वार्डबंदी टीम इसी महीने जालंधर, अमृतसर, लुधियाना व पटियाला का दौरा करेगी।

12/06/2017 गांवों में सादी वर्दी में रहेंगे पुलिसवाले, हेडक्वार्टर भेजेंगे सूचनाएं
जालंधरत्न रूरल एरिया में ड्रग पैडलिंग रोकने के लिए पुलिस ने अल्ट्रा लोकल सर्वेलेंस ह्रश्वलान बनाया है। इसके तहत हर गांव में पुलिस के जवान तैनात रहेंगे और सिविल वर्दी में एरिया में घूमेंगे। वह ड्रग्स बेचने वालों की जानकारी हेडक्वार्टर भेजेंगे। पुलिस ने यह ह्रश्वलान इस आधार पर बनाया है ताकि लोगों के बीच से जानकारी जुटाई जा सके। एसएसपी गुरप्रीत सिंह ने इस बारे सिर्फ इतना ही कहा- नशा रोकने के लिए अलग अलग तरीके से काम हो रहा है।

11/06/2017 पंजाब रेजीमेंटल सेंटर द्वारा ब्वायज स्पोट्र्स कंपनी की भर्ती 11 जुलाई से
जालंधरत्न पंजाब रेजीमेंटल सेंटर रामगढ़ (झारखंड) द्वारा ब्वायज स्पोट्र्स कंपनी के लिए मुक्केबााी, बास्केटबाल और वॉलीबॉल खेलों में चयन हेतु युवकों के चयन के लिए एक से 14 जुलाई 2017 तक अखिल भारतीय खुली भर्ती रैली का अयोजन किया जाएगा। इस रैली में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों का कम से कम पांचवीं कक्षा पास होना और 01 अप्रैल 2017 को उम्र 11 से 15 वर्ष के बीच होनी आवश्यक है। सेना के प्रवक्ता ले. कर्नल मनीष मेहता ने बताया कि ब्वायज स्पोट्र्स कंपनी, भारतीय खेल प्रधिकरण तथा भारतीय सेना का संयुक्त उद्यम है जिसका उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय स्तर के चुनीन्दा खेलों हेतु राष्ट्र की तरफ से प्रतिनिधि खिलाड़ी तैयार करना है। इस योजना के तहत निशुल्क भोजन, आवास, शिक्षा, चिकित्सा एवं प्रशिक्षण हेतु निशुल्क खेल सामग्री के साथ विशेष कोच द्वारा प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा आवश्यक शर्तें पूरी होने पर 17 वर्ष की आयु पर सेना में भर्ती और राष्ट्रीय एवं अतंराष्ट्रीय खेल स्पर्धाओं में भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व करने को मौका प्रदान किया जाएगा।

11/06/2017 सीईए में व्यापक आधार तथा मजबूती की आवश्यकता: एआईपीईएफ
जालंधरत्न अखिल भारतीय पावर इंजीनियर्स फेडरेशन (एआईपीईएफ) ने कहा है कि केन्द्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए) को मजबूती और अधिक व्यापक आधार की आवश्यकता है। एआईपीईएफ के मुख्य संरक्षक पदमजीत ङ्क्षसह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केन्द्रीय बिजली मंत्री को लिखे एक पत्र में कहा है कि वर्तमान में सीईए बिजली अधिनियम 2003 की धारा 70 के मुकाबले कम सामथ्र्य वाला है।

06/06/2017 सेवा भावना का परिचय दें अधिकारी: चौधरी
जालंधर त्न सांसद चौधरी संतोख ङ्क्षसह ने आज कहा कि लोक कल्याण को प्राथमिकता के मद्देनजर सरकारी योजनाओं का लाभ निचले स्तर तक पहुँचाने के लिए अधिकारी सेवा भावना से काम करें।

06/06/2017 विश्व पर्यावरण दिवस पर पंजाब में हाफ मैराथन दौड़ आयोजित
जालंधर। विश्व पर्यावरण दिवस अवसर पर पंजाब के जालंधर में आज जिला प्रशासन एवं शिक्षा विभाग की ओर से हाफ मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया। सहायक आयुक्त (समान्य) डॉ. अंकूर महेंदरू ने सरकारी माडल को-एजुकेशन सीनियर सेकेंडरी स्कूल से पर्यावरण की शुद्धता संबंधी हाफ मैराथन दौर को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया गया। डॉ. महेंदरू ने जागरुकता रैली को संबोधित करते हुये कहा कि पर्यावरण की शुद्धता समय की सबसे बडी जरूरत है। इसके लिए हम सब को पर्यावरण की शुद्धता की तरफ विशेष ध्यान देना चाहिए और अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए। अध्यापकों को चाहिये कि वह विद्यार्थियों को साफ सुथरे पर्यावरण के बारे अधिक से अधिक जागरूक करे । मैराथन दौड़ में शहर के स्कूलों के 300 विद्यार्थियों एवं 80 अध्यापकों ने हिस्सा लिया।

01/06/2017 सऊदी अरब में बेची गई बुजुर्ग महिला वतन वापस लौटी
नौकरी का झांसा देकर एजेंटों द्वारा साऊदी अरव में बेची गई पंजाब की बुजुर्ग महिला भारतीय दूतावास के प्रयासों से आज जालंधर पहुंच गईं। जालंधर में नूरमहल के गांव अजतानी की 50 वर्षीय बुजुर्ग सुखवंत कौर को एक महिला एजेंट ने सऊदी अरब के एक मुस्लिम परिवार को साढ़े तीन लाख रूपय में बेच दिया था।

31/05/2017 जीएसटी से राज्य को मिलेगी आर्थिक मजबूती: विर्दी
पंजाब में जालंधर के मंडल करायुक्त एंव आवकारी आयुक्त वी के विर्दी ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को सबसे सरल व्यवस्था बताते हुए कहा कि उद्योगपतियों और व्यपारियों को इस नये कर ढांचें से घबराने की जरूरत नही हैं क्योंकि जीएसटी के आने से राज्य की आर्थिक स्थिति को मजबूती मिलेगी।


30/05/2017 शहीदों के परिवार खा रहे दर-दर की ठोकरे
देश की सुरक्षा करते हुए 1999 से पहले शहीद हुए पंजाब के शौर्य चक्र तथा कीर्ती चक्र विजेताओं के परिवार आज भी सरकारी नौकरी के लिए दर दर की ठोकरें खा रहे हैं। कारगिल युद्ध के दौरान सीमा पर देश की सुरक्षा करते हुए शहीद होने वाले सैनिकों के परिवारों को सेना और केन्द्र सरकार द्वारा वित्तीय सहायता के अतिरिक्त कई तरह की अन्य सुविधाएं जैसे पेट्रोल पम्प, सरकारी नौकरी तथा गैस एजैंसियां दी जा रही हैं वहीं साल 1999 से पहले शहीद हुए जवानों के परिवारों को ठोकरें खानी पड़ रही हैं।

28/05/2017 नशीले इंजेक्शन और हथियार सहित चार गिरफ्तार
जालंधर। पंजाब में जालंधर की ग्रामीण पुलिस ने मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले एक कु यात गिरोह के तीन सदस्यों सहित चार लोगों को गिर तार कर उनके कब्जे से नशीले पदार्थ के 800 इंजेक्शन , एक पिस्तौल और छह कारतूस बरामद किए हैं।

26/05/2017 सेना की भर्ती रैली 18 अगस्त को फिरोजपुर में
जालंधर त्न पंजाब के होशियारपुर, जालंधर, कपूरथला तथा शहीद भगत ङ्क्षसह नगर जिलों के युवकों के लिए सेना में भर्ती रैली 18 अगस्त से फिरोजपुर में आयोजित की जा रही है। सेना के प्रवक्ता ने बताया कि सेना के जालंधर भर्ती कार्यालय द्वारा इस सात दिवसीय रैली के लिए युवकों को आनलाइन पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। उन्होने बताया कि केवल पंजीकृत युवकों को ही भर्ती रैली में शामिल होने दिया जाएगा। पंजीकरण 19 जून से दो अगस्त तक करवाया जा सकता है। पंजीकृत युवकों को एडमिशन कार्ड ईमेल से भेजे जाएंगे।

24/05/2017 पंजाब में कांग्रेस सरकार जनता की सुध लेना भूली: राकेश राठौर
जालंधर त्नभारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं जालंधर के पूर्व मेयर राकेश राठौर ने प्रदेश की कांग्रेस सरकार पर आरोप लगाया कि कांग्रेस सरकार राज्य में चुनाव जीतने के बाद जनता की सुध लेना भूल गयी है। श्री राठौर ने कहा कि राज्य में कांग्रेस सरकार ने अभी तक कोई भी जनहितैषी कार्य शुरू नहीं किया है।

22/05/2017 दो सडक़ दुर्घटनाओं में नौ की मौत, 17 घायल
जालंधरत्न पंजाब में आज दो अलग-अलग सडक़ दुर्घटनाओं में तीन महिलाओं सहित नौ लोगों की मौत हो गई जबकि लगभग 17 घायल हो गए। प्राह्रश्वत जानकारी अनुसार आज सुबह पंजाब के होशियारपुर और हिमाचल प्रदेश के गगरेट से कुछ लोग दो कारों में सवार होकर अमृतसर श्री दरबार साहिब मत्था टेकने जा रहे थे।

21/05/2017 सभी वायदे भूल चुकी है कांग्रेस सरकार : बैंस
जालंधरत्न लोक इंसाफ पार्टी के अध्यक्ष सिमरजीत ङ्क्षसह बैंस ने कहा है कि सत्ता में आते ही कांग्रेस लोगों से किए सभी वायदे भूल चुकी है। श्री बैंस ने आरोप लगाया कि कांग्रेस की नीति अकाली दल और भारतीय जनता पार्टी की नीतियों से अलग नहीं है। वह यहां पिम्स कर्मचारी यूनियन द्वारा की जा रही हड़ताल के संबंध आए थे।

21/05/2017 केन्द्र किसान विरोधी है: ङ्क्षसघवी
जालंधरत्न कांग्रेस प्रवक्ता एवं सांसद अभिषेक ङ्क्षसघवी ने भाजपा को किसान विरोधी बताते हुए कहा कि केन्द्र सरकारएग्रीकल्चरमें से एग्री शब्द को भूल कर सिर्फ कल्चर की बात करती है।श्री ङ्क्षसघवी ने आज यहां प्रेसवार्ता में कहा कि मोदी सरकार एग्रीकल्चर में से एग्री शब्द को भूल गयी है। किसान आत्महत्याएं कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 2015 में 12602 किसानों ने आत्महत्या की थी।

17/05/2017 समाचार पत्र और साहित्य पर विचार गोष्ठी 21 को
जालंधरत्न त्रिवेणी साहित्य अकादमी जालंधर के तत्वाधान में 21 मई को समाचार पत्र और साहित्य पर विचार गोष्ठी एवं पुस्तक लोकार्पण समारोह होगा। इस समारोह के मुख्य अतिथि उत्तम हिन्दू समाचार पत्र के मुख्य संपादक श्री इरविन खन्ना होंगे। समारोह के मुख्य प्रवक्ता श्री दीपक जालंधरी, डॉ. रश्मि खुराना और श्री बलबीर परवाना होंगे।

16/05/2017 नगर निगम, बिजली बोर्ड, लोक निर्माण विभाग की संयुक्त समिति बनाने के आदेश
जालंधरत्न पंजाब के ऊर्जा और ङ्क्षसचाई मंत्री राणा गुरजीत ङ्क्षसह ने जालंधर- कपूरथला सडक़ के निर्माण कार्य का जायाा लेते हुए आधिकारियों को इस परियोजना को तुरंत पूरा करने के नगर निगम, बिजली बोर्ड और लोक निर्माण विभाग की एक संयुक्त समिति बनाने के आदेश जारी किये हैं। राणा गुरजीत ने आज यहाँ विधायक सुशील कुमार ङ्क्षरकू, अतिरिक्त जिला उपायुक्त (विकास) गिरिश दयालन और बिजली बोर्ड, नगर निगम और लोग निर्माण विभाग के वरिष्ठ आधिकारियों के साथ सडक़ निर्माण स्थल का दौरा किया तथा कहा कि इस कार्य को पूरा करने के लिए अपेक्षित राशि इसी सह्रश्वताह जारी कर दी जायेगी। विधायक ङ्क्षरकू द्वारा सडक़ के बीचो बीच लगे बिजली के खंबों को हटाए जाने की माँग पर कैबिनेट मंत्री ने पावरकॉम के आधिकारियों को सभी खंबे दस दिन के भीतर हटाने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि सम्बन्धित विभागों के आधिकारियों की िाम्मेदारी निश्चित की गई है।

16/05/2017 भीषण गर्मी के चपेट में आने से छात्र की मौत
जालंधरत्नपंजाब के जालंधर में भीषण गर्मी के कारण आज एक दूसरी कक्षा के छात्र की मौत हो गई। प्राह्रश्वत जानकारी अनुसार डिफेंस कालोनी में स्थित एक निजी स्कूल में छुट्टी होने के बाद छात्र जैसे ही बस में बैठा वह बेहोश हो कर गिर पड़ा। छात्र को अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। छात्र की पहचान किशनपुरा के बलदेव नगर निवासी प्रयांश के रूप में हुई है। डॉक्टरों के मुताबिक बच्चे की मौत लू लगने के कारण हुई है। अभिभावकों ने जिला उपायुक्त से मांग की है कि अत्यधिक गर्मी होने की वजह से स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां जल्दी करनी चाहिए।

15/05/2017 गरीबी के बाद भी पैर गंवा चुके बेटे का करवाया इलाज
बाकी माओं का संघर्ष सिटी के डा. अंबेडकर नगर में रहने वाली गीता रानी जैसा नहीं है। परिवार में बेअंत गरीबी तो पति डेढ़ दशक से मानसिक रूप से बीमार... चार बच्चे पालने के लिए शुरू किया कोठियों में काम करना लेकिन कमाई पूरी नहीं पड़ी।