सूरजकुण्ड

21/03/2017 कृषि मंत्री ओपी धनखड को बधाइ
सूरजकुंड। हरियाणा के शिक्षा मंत्री प्रो रामबिलास शर्मा ने सूरजकुण्ड में चल रहे तीन दिवसीय द्वितीय कृषि शिखर सम्मेलन 2017 के सफल आयोजन के लिए हरियाणा के किसानों व राज्य सरकार विशेषकर कृषि मंत्री ओपी धनखड को बधाई दी। शिक्षा मंत्री आज यहां मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री गौरी शंकर तथा हरियाणा के कृषि मंत्री श्री ओपी धनखड के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।


21/03/2017 हर मूलभूत सुविधा उपलब्ध करवाने के प्रयास युद्धस्तर पर
प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में जनता को हर मूलभूत सुविधा उपलब्ध करवाने के प्रयास युद्धस्तर पर करवाए जा रहे हैं। यह विचार मुख्य संसदीय सचिव सीमा त्रिखा ने अपने हलके बडख़ल के 5नं. एम ब्लॉक में 65 लाख 43 हजार की सड़ व आदर्श कालोनी में साढ़े सात लाख रूपये टयूबवैल के निर्माण कार्य की विधिवत शुरूआत करने उपरान्त उपस्थित क्षेत्रवासियों को संबोधित करते हुए कहे।


21/03/2017 किसान की प्रगति में ही देश की प्रगति
हरियाणा के राज्यपाल प्रो कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि न्यू इंडिया की परिकल्पना को हासिल करने के लिए हमें किसानों को आगे बढाना होगा और यदि भारत जैसे कृषि प्रधान देश में एक व्यक्ति एक कदम आगे बढायेगा तो भारत 125 करोड कदम आगे बढ जाएगा। उन्होंने कहा कि किसान की प्रगति में ही देश की प्रगति है और 21वीं सदी भारत की सदी होगी।


19/03/2017 बिचौलियों के कारण नहीं मिल पाता किसानों को लाभकारी मूल्य :राजनाथ
केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ ङ्क्षसह ने आज कहा कि मोदी सरकार किसानों को उनके उत्पादों का लाभकारी मूल्य दिलाना चाहती है लेकिन बिचौलियों और कुछ अन्य कारणों से उन्हें कृषि उत्पादों का उचित मूल्य नहीं मिल पाता है। श्री ङ्क्षसह ने यहां हरियाणा की दूसरी एग्रीटेक लीडरशिप समिट को सम्बोधित करते हुए कहा कि कृषि लागत अधिक होने, ङ्क्षसचाई सुविधा की कमी, बाजारों में बिचौलियों की सक्रियता, देश की मंडियों में विभिन्न फसलों के मूल्यों की जानकारी का अभाव ,प्रसंस्करण एवं मूल्य संवद्र्धन के प्रति उदासीनता के कारण किसानों को उनके उत्पाद का सही मूल्य नहीं मिल पाता है।


22/02/2017 सूरजकुंड करेगा कृषि नेतृत्व शिखर सम्मेलन की मेजबानी
हरियाणा सरकार की ओर से कृषि व किसान कल्याण को समर्पित महत्वकांक्षी कार्यक्रम कृषि नेतृत्व शिखर सम्मेलन-2017 का सूरजकुण्ड (फरीदाबाद) में आगामी 17-18-19 मार्च को आयोजन होगा। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग हरियाणा के प्रधान सचिव डा. अभिलक्ष लिखी ने तीन दिवसीय कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर आज सूरजकुण्ड का दौरा किया।


15/02/2017 शिल्प मेले को साल में दो बार आयोजित करने की योजना
चंडीगढ। हरियाणा के जिला फरीदाबाद के सूरजकुण्ड में लगने वाले सूरजकुण्ड अन्तर्राष्ट्रीय शिल्प मेले में लोगों के उत्साह और शिल्पियों की मेला अवधि बढ़ाने की मांग के मद्देनजर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सूरजकुण्ड अन्तर्राष्ट्रीय शिल्प मेले को साल में दो बार आयोजित करने के लिए योजना बनाई जा रही है।


15/02/2017 भूमि के साथ तबादले की अनुमति देने के प्रस्ताव को स्वीकृति
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में सूरजकुण्ड में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में ग्राम पंचायत मुसाअहली, खण्ड फतेहाबाद, जिला फतेहाबाद को उसकी एक कनाल भूमि के एक निजी मालिक की इतनी ही भूमि के साथ तबादले की अनुमति देने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई। गांव की जिस भूमि का तबादला किया जाना है, वह पहले ही हड्डा रोडी के लिए आरक्षित है। यह भूमि आबादी के निकट है, जबकि हड्डा रोडी निजी मालिक की भूमि पर चारदिवारी बनाकर पहले ही स्थापित की जा चुकी है। मंत्रिमंडल ने ग्राम पंचायत आकेडा, खण्ड व जिला रेवाड़ी की आठ कनाल 12 मरला शामलात भूमि के एक निजी मालिक की इतनी ही भूमि के साथ तबादले के प्रस्ताव को भी स्वीकृति प्रदान की है क्योंकि दूषित पानी के निपटान के लिए ग्राम पंचायत के पास अन्य भूमि उपलब्ध नहीं है।

15/02/2017 सूरजकुंड मेला अब 17 दिनों तक चलेगा
अगले वर्ष से सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेला 15 दिनों के बजाय 17 दिनों का होगा और यह फरवरी के पहले शुक्रवार से शुरू होकर तीसरे रविवार को समाह्रश्वत होगा। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेले की लोकप्रियता बढ़ी है और इस बार एक लाख 90 हजार विदेशियों ने मेले का भ्रमण किया है ।


13/02/2017 झारखण्ड के पारंपरिक परिधानों का एक फैशन-शो
हरियाणा के जिला फरीदाबाद के सूरजकुण्ड में चल रहे हरियाणा स्वर्ण जयंती 31वें सूरजकुण्ड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला में गत दिवस देर सायं थीम राज्य झारखण्ड की ओर से झारखण्ड के पारंपरिक परिधानों का एक फैशन-शो आयोजित किया गया। इस फैशन-शो में हरियाणा के पर्यटन मंत्री श्री रामबिलास शर्मा मुख्य अतिथि थे।

13/02/2017 कारीगरों के तीरकमान युवाओं को आकर्षित कर रहे हैं
सूरजकुंड मेले में राजस्थान के कारीगरों द्वारा बनाए गए तीरकमान युवाओं को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं, तीरअंदाजी में खासी दिलचस्पी रखने वाले युवा इन तीरकमानों को चलाने की कला और इसकी बारीकियों को काफी गहराई से समझने का प्रयास करते नजर आए।

13/02/2017 दो लाख लोग सुरजकुंड पहुंचे
चंडीगढ़त्न हरियाणा के जिला फरीदाबाद के सूरजकुण्ड में चल रहे हरियाणा स्वर्ण जयंती 31वें सूरजकुण्ड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला में आज लगभग दो लाख लोगों ने भ्रमण किया। मेला को आज यह आखिरी रविवार था और आसपास के शहरों से लोगों का मेला में आना लगातार जारी था। सांय पांच बजे तक लगभग दो लाख लोग मेला परिसर में आ चुके थे। मेला में सभी स्टालों पर जबरदस्त खरीदारी होती दिखाई दे रही थी्र। कुछ स्टाल संचालकों का कहना था कि उनके स्टाल में आज कुछ विशेष आईटम समाप्त हो चुकी हैं क्योंकि लोगों द्वारा कुछ विशेष आइटम की ज्यादा मांग रही। इन संचालकों का कहना था कि कल इन विशेष आइटमों को दौबारा से रखा जाएगा और कुछ लोगों ने इन संचालकों के यहां इन विशेष आइटमों को बुक करवा दिया है। इसी प्रकार, नाम के छल्ले, चावल के दाने पर नाम के छल्ले विशेष साइज के झूल्ले तथा अन्य सामान को बुक किया गया है जो आने वाले एक या दो दिन में खरीदारों को दिया जाएगा।


06/02/2017 चौपाल पर कार्यक्रमों में बिखरी लोक कला की छटा
हरियाणा के सूरजकुण्ड में चल रहे हरियाणा स्वर्ण जयंती सूरजकुण्ड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेले का आज पहला विक-एंड है और मेले का मुख्य आकर्षण चौपाल पर आज विभिन्न राज्यों और देशों के कलाकारों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। इन रंगारंग कार्यक्रम में थीम राज्य झारखण्ड के कलाकारों ने अपने राज्य का नृत्य प्रस्तुत किया गया, जिस उपस्थित जनसमूह ने काफी आनंद उठाया और कलाकारों के नृतय को देखकर उपस्थित लोगों ने तालियां बजाई।


Propecia is considered as one of the best medication for treating hair loss in men. Men are advised to order this hair loss drug from a renowned Canadian pharmacy, which provides Propecia fast delivery option, and with the help of their quick mail service, men can easily get hold of the drug in quick time to start their hair loss treatment.