Breaking News
बिहार में बाढ़ का तांडव, 29 लोगों की जान गई  |  भारत का लंबा प्रयास हो रहा निष्प्रभावी अफगानिस्तान-अमेरिका ने शांति वार्ता से भारत को किया अलग  |  गुरुग्राम को हरा भरा और प्रदूषण मुक्त करना सभी की जिम्मेदारी : राव  |  दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर चर्चा  |  पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकिल और उपायुक्त अमित खत्री सम्मानित  |  अशोक सांगवान की अध्यक्षता में गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण की बैठक जल भराव संबंधी शिकायतों के लिए बना कंट्रोल रूम  |  हुनरमंद युवा अपनी प्रतिभा के दम पर प्राप्त कर सकेगा रोजगार :बीरपंथी  |  बरसात के बाद जी.टी. रोड पर भरा पानी, राहगीर हुए परेशान  |  
फरीदाबाद

06/07/2019 मुसीबत बनकर आई बरसात, घरों में घुसा कई-कई फुट पानी
फरीदाबाद मानसून की बरसात दूसरे दिन शुक्रवार को भी जारी रही। इस बरसात से जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली वहीं कई लोगों के लिए यह बरसात मुसीबत भी बन गई। बरसात के चलते लोगों के घरों में पानी भर गया और उनका लाखों का घरेलू सामान खराब हो गया।


06/07/2019 भाजपा सदस्यता अभियान को लेकर कार्यकर्ताओं में जबरदस्त उत्साह : गोपाल शर्मा
फरीदाबाद 6 जुलाई से जिले में चलने वाले भाजपा के सदस्यता अभियान की तैयारियों को लेकर सेक्टर-9 स्थित जिला भाजपा कार्यालय पर शुक्रवार को भाजपा महिला मोर्चा के पदाधिकारियों की एक बैठक सम्पन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता भाजपा के जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा व महिला मोर्चा की अध्यक्ष मीना पाण्डे ने की।


28/06/2019 कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता विकास चौधरी की गोली मारकर हत्या
फरीदाबाद सुबह कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता विकास चौधरी की गोली मारकर हत्या कर दी गई। दो हमलावरों ने विकास को जिम के बाहर 8-10 गोलियां मारी। वारदात को अंजाम देने के बाद कार से हमलावर भाग गए। घटना का एक सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है। इसमें नजर आ रहा है कि जिम के बाहर कार से उतरते ही हमलावरों ने विकास को कई गोलियां मारी।


21/06/2019 फरीदाबाद में नया पायनियर्स चैह्रश्वटर लॉन्च बिजनेस नेटवर्क इंटरनेशनल ने किया
फरीदाबादत्नबिजनेस नेटवर्क इंटरनेशनल दुनिया का सबसे बड़ा रेफरल मार्केटिंग संगठन है, जिसने हाल ही में हरियाणा के फरीदाबाद में एक नया पायनियर्स चैह्रश्वटर लॉन्च किया है। अध्याय को क्चहृढ्ढ गुडग़ांव की टीम द्वारा लॉन्च किया गया, जिसमें 1080 सक्रिय एंटरप्रेन्योर (उद्यमी) शामिल हैं और इसे क्चहृढ्ढ इंटरनेशनल द्वारा विश्व में टॉप 10 क्षेत्रों में से एक रैंक किया गया है।


15/06/2019 फरीदाबाद में विश्व कप में टीम इंडिया की जीत के लिए की प्रार्थना
राजन प्रसाद, फ रीदाबादत्न शहर में क्रिकेट प्रेमियों को इंगलैंड में 30 मई से 14 जुलाई 2019 तक हो रहे आईसीसी विश्व कप में टीम इंडिया की जीत के लिए प्रार्थना करने का मंच मिला। दुनिया की सबसे बड़ी अगरबत्ती निर्माता कंपनी साइकल ह्रश्वयोर अगरबत्तीज ने क्रिकेट के प्रति अपना समर्थन दोहराते हुए ‘प्रे फ ॉर इंडिया’ अभियान शुरू किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में विधायक सीमा त्रिखा, मेयर सुमन बाला ने सिटी मार्केट फरीदाबाद में 6 फु ट की अखंड ज्योति अगरबत्ती जलाकर कार्यक्रम की शुरुआत की। यह अभियान देश में 65 शहरों में चलाया जाएगा। साइकल ह्रश्वयोर अगरबत्तीज के प्रबंध निदेशक अर्जुन रंगा ने अभियान के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा, ‘आईसीसी विश्व कप का दुनिया भर के हरेक क्रिकेट प्रेमी खास तौर पर भारतीय क्रिकेट प्रेमी को बेसब्री से इंतजार रहता है। यहां क्रिकेट धर्म की तरह है और अपने ‘प्रे फ ॉर इंडिया’ अभियान के जरिये हम पूरे देश को टीम इंडिया की विश्व कप विजय के सपने में शामिल करना चाहते हैं। हमारी ऐसा मंच तैयार करने की इच्छा थी, जहां लोग खेल के प्रति अपना ह्रश्वयार दिखा सकें और खिलाडिय़ों का समर्थन कर सकें। हम फ रीदाबाद के लोगों से अनुरोध करते हैं कि वे आएं और इस अभियान में हमारे साथ प्रार्थना करें ताकि भारत को शानदार जीत हासिल हो।


13/06/2019 बाल श्रम निषेध दिवस : बाल मजदूरी समाप्त करने के लिए जागरूक किया
फरीदाबाद राइजिंग तमसो माँ ज्योतिर्गमय के सहयोग से सराय ख्वाजा की राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की जूनियर रेड क्रॉस और सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड ने प्राचार्या नीलम कौशिक की अध्यक्षता में और द राइजिंग तमसो माँ ज्योतिर्गमय के फाउंडर अध्यक्ष तरुण शर्मा के मुख्य आतिथ्य में बाल श्रम निषेध दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।


09/06/2019 फरीदाबाद के निजी स्कूल में भीषण आग्निकांड
फरीदाबाद देश की राजधानी से सटे एनसीआर क्षेत्र फरीदाबाद में एक निजी स्कूल में आग लगने से दर्दनाक हादसे में शनिवार को 3 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई है। मारे गए लोगों में 2 बच्चे हैं। बीते महीने गुजरात के सूरत से भी इसी तरह की घटना सामने आई थी। सूरत में एक कोचिंग सेंटर में आग लगने से 22 छात्रों की मौत हो गई थी। फरीदाबाद में आग लगने की शुरुआत आज सुबह कपड़े के गोदाम से हुई।


08/06/2019 अनीस खान बने जजपा अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष
फरीदाबाद मुस्लिम समाज के वरिष्ठ नेता अनीस खान को जननायक जनता पार्टी अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ का प्रदेश उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। उनकी यह नियुक्ति जेजेपी अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के प्रदेश प्रभारी मोहसीन चौधरी और प्रदेश अध्यक्ष हरफूल खान भट्टी ने शीर्ष नेताओं से विचार विमर्श करके की है।


02/06/2019 किशन ठाकुर ने राजनाथ को दी पुनत्न: रक्षामंत्री बनने पर बधाई
फरीदाबाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार में पुन: रक्षामंत्री बने राजनाथ सिंह का भाजपा किसान मोर्चा राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य ठाकु र किशन सिंह ने अपने बुजुर्गों व समर्थकों के साथ दिल्ली स्थित निवास पर जाकर उन्हें बधाई दी और स्मृति चिन्ह भेंट कर उनका स्वागत किया। इस दौरान ठाकुर किशन सिंह के 103 वर्षीय मामा हरचंदी भी मुख्य रूप से मौजूद रहे, जिन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को बधाई देते हुए उन्हें इसी प्रकार देश की सेवा करने का आर्शीवाद दिया।


28/05/2019 अल्टेयर और डिजायनटेक सिस्टम्स ने मानव रचना विवि के साथ सहमति-पत्र पर किए हस्ताक्षर
फरीदाबाद अमेरिका की अल्टेयर (नास्डैक: एएलटीआर) एक वैश्विक तकनीकी कंपनी है, जो भारत में उत्पाद विकास, उच्च-प्रदर्शन वाली कंह्रश्वयूटिंग और डाटा इंटेलीजेंस के क्षेत्रों में समाधान उपलब्ध करा रही है। भारत में अपने चैनल सहयोगी डिजायनटेक सिस्टम्स के साथ एक सामूहिक प्रयास के तौर पर इसने मानव रचना विश्वविद्यालय, फरीदाबाद के साथ एक त्रिपक्षीय सहमति-पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं।


28/05/2019 कैंसर के इलाज के लिए रेडिएशन थेरेपी की नई उपलब्धियां
फरीदाबादत्न कैंसर के इलाज के लिए रेडिएशन थेरेपी में तकनीकी स्तर पर बड़े पैमाने पर उन्नति हुई है। वर्तमान समय में इलाज का लक्ष्य केवल बीमारी से निजात दिलाना ही नहीं, बल्कि इलाज के बाद बेहतर व गुणवत्तापूर्ण जीवन देना भी है। जागरूकता और लगातार हो रही उन्नति की जानकारी साझा करने के उद्देश्य से हाल ही में कंटीन्यूइंग मेडिकल एजुकेशन (सीएमई) शीर्षक से चिकित्सकों का एक कॉन्क्लेव आयोजित किया गया।


11/05/2019 मतदाताओं को बूथ तक लाने में मद्द करेगी रैपिडो बाइक टैक्सी
फरीदाबाद भारत की सबसे बड़ी बाइक टैक्सी, चुनावों के दौरान मतदाताओं को मुफ्त सवारी प्रदान कर रही है। यूजर्स को रैपिडो ऐप के जरिए रैपिडो बाइक बुक करनी होगी। रैपिडो ने यह पहल यह सुनिश्चित करने के लिए की है कि प्रत्येक मतदाता समय पर मतदान केंद्र तक पहुंच कर अपने वोट का अधिकार का प्रयोग कर सके।


10/05/2019 केन्द्र ने एमएसपी कटौती वापस नहीं ली तो पंजाब सरकार करेगी भरपाई : अमरिंदर
फरीदकोट पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि यदि केन्द्र ने बरसात के कारण खराब हुए गेहूं के खरीद मूल्य में से मूल्य कटौती वापस लेने की उनकी मांग को नहीं माना तो राज्य सरकार किसानों की भरपाई करेगी। मूल्य कटौती के तहत बरसात के कारण गेहूं खराब होने की स्थिति में किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से कम दाम मिलता है। सिंह ने कहा कि वह इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि किसानों को ऐसी बात के लिए दंडित न होना पड़े जिसमें उनकी कोई गलती नहीं है। राज्य सरकार एमएसपी पर लगायी जाने वाली मूल्य कटौती की भरपाई करेगी। इससे पूर्व उन्होंने यहां अपनी पत्नी एवं पटियाला लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी परणीत कौर के समर्थन में एक रैली को संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने केन्द्र की भाजपा नीत सरकार पर पंजाब के किसानों के साथ सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाया ताकि राज्य सरकार को नीचा दिखाया जा सके।


08/05/2019 मोदी सरकार बनने पर जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाकर ही लेंगे दम : सुषमा
फरीदाबाद केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि 50 सालों बाद देश को ऐसा प्रधानमंत्री मिला है, जिसने आतंकवाद को मुंहतोड़ जवाब देने का काम किया है। उन्होंने कहा कि 14 फरवरी को पुलवामा अटैक हुआ और 26 फरवरी को पाकिस्तान में पनप रहे आतंकवादियों के कैंपों पर एयर स्ट्राईक करके प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी कूटनीति एवं राष्ट्रीय सुरक्षा का परिचय दिया। उन्होंने कहा कि सफल एयर स्ट्राईक जहां हमारी सेना की जीत थी। वहीं दूसरी ओर प्रधानमंत्री मोदी की कूटनीति की जीत थी क्योंकि इसके बाद विश्व में पाकिस्तान पूरी तरह से अलग-थलग पड़ गया।


07/05/2019 चौकीदारों ने फरीदाबाद को बनाया गैस चैंबर : नवीन जयहिन्द
फरीदाबादत्न फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे आम आदमी पार्टी व जननायक जनता पार्टी के संयुक्त प्रत्याशी पंडित नवीन जयहिंद ने प्रचार के दौरान भाजपा के चौकीदारों की पोल खोलने के उद्देश्य से चेहरे पर मास्क लगाकर प्रचार किया।


04/05/2019 एमवीएन स्कूल के 60 प्रतिशत छात्रों का जेईई मेन में शानदार प्रदर्शन
फरीदाबाद मॉडर्न विद्या निकेतन, एमवीएन स्कूल के 60 प्रतिशत छात्रों ने हाल ही में सीबीएसई द्वारा जेईई की परीक्षा में शानदार प्रदर्शन देकर फरीदाबाद में ही नहीं बल्कि पूरे देश में नाम रोशन कर दिया है। इस वर्ष एमवीएन सेक्टर 17 और एमवीएन अरावली हिल्स के 371 छात्रों में से 223 छात्रों ने जेईई एडवांस के लिए क्वालीफाई किया है।


04/05/2019 जयहिंद तिगांव के आधा दर्जन गावों में किया जनसभाओं को संबोधित
फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से आम आदमी पार्टी व जननायक जनता पार्टी के संयुक्त प्रत्याशी पंडित नवीन जयहिंद ने भाजपा को व्यापारियों की गद्दार पार्टी करार देते हुए कहा है कि भाजपा व्यापारियों से वोट भी लेती है और नोट भी लेती है और उन्हें चुनाव में भूल जाती है।


28/04/2019 बीईई और एसआईडीबीआई ने सह अभिनंदन कार्यशाला की
फरीदाबाद ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) एवं भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (एसआईडीबीआई) संयुक्त रूप से एक वैश्विक पर्यावरण सुविधा ‘जीईएफ’ द विश्व बैंक परियोजना एमएसएमई में ऊर्जा दक्षता वित्तष् का आयोजन कर रहे हैं। इस परियोजना के अंतर्गत प्रमुख गतिविधियों में एमएसएमई इकाईयों को तकनीकी सहायता प्रदान करना एवं विभिन्न हितधारकों में क्षमता निर्माण और जागरुकता लाना शामिल हैं।


28/04/2019 केजरीवाल और दुष्यंत का फरीदाबाद में रोड शो आज
फरीदाबाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल व जननायक जनता पार्टी के सांसद दुष्यंत चौटाला रविवार को फरीदाबाद लोकसभा से गठबंधन प्रत्याशी पंडित नवीन जयहिंद के समर्थन में रोड शो करेंगे, जिसकी सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है। पंडित नवीन जयहिन्द ने पत्रकारों में बताया कि इस रोड के माध्यम से अरविन्द केजरीवाल व दुष्यंत चौटाला दिल्ली के एतिहासिक काम जनता को बतायेंगे। लोग भाजपा को पूरी तरह से नकार चुके है।


24/04/2019 फरीदाबाद को गुंडाराज से मुक्ति दिलाएंगे नवीन जयहिंद : सिसोदिया
चंडीगढ़ दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने फरीदाबाद वासियों को जुर्म व अन्याय के विरूद्ध एकजुट होने की अपील करते हुए कहा है कि यहां के लोग पिछले पांच सालों से माफिया राज व गुंडाराज को झेल रहे हैं। जिससे मुक्ति दिलाने का काम आम आदमी पार्टी व जननायक जनता पार्टी के संयुक्त प्रत्याशी नवीन जयहिंद करेंगे। सिसोदिया मंगलवार को नवीन जयहिंद के नामांकन अवसर पर आप व जजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे।


20/04/2019 ग्रामीणों का छलका दर्द, कहा-अब तक नेताओं ने दिया है धोखा
फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र के गांव जाजरू में शुक्रवार को लोगों द्वारा महापंचायत की गई और यह महापंचायत बसपा उम्मीदवार मनधीर सिंह मान को समर्थन देने के लिए की गई। महापंचायत में मनधीर सिंह मान पहुंचे तो ग्रामीणों का दर्द छलक उठा। ग्रामीणों ने कहा कि उन्हें अभी तक राजनेताओं ने सिर्फ और सिर्फ धोखा दिया है इसलिए अब वह फिर से किसी पर भरोसा करके और 5 साल खराब नहीं करना चाहते।


19/03/2019 नया बैकहो लोडर टाटा हिताची शिनराय पेश करने की घोषणा
फरीदाबाद दक्षिण के बाजार, छत्तीसगढ़, झारखंड, विदर्भ, नागपुर, बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और वाराणसी में बहुत सफलतापूर्वक पेश करने के बाद टाटा हिताची ने फ रीदाबाद, हरियाणा में पेश किया नया बैकहो लोडर टाटा हिताची शिनराय।


31/01/2019 व्यापार मंडल ने पुलिस कमिश्नर से की मुलाकात अतिक्रमण और अवैध पार्किंग हटाने की मांग
फरीदाबाद शहर को अतिक्रमण व अवैध पार्किंग की समस्या से निजात दिलवाने के लिए व्यापार मंडल फरीदाबाद के एक प्रतिनिधि मंडल ने आज पुलिस कमिश्नर संजय कुमार से मुलाकात की। इस प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व व्यापार मंडल के प्रधान जगदीश भाटिया ने किया।


25/01/2019 निसान ने भारत में लॉन्च की नई किक्स
फरीदाबाद निसान इंडिया ने अपने बहुप्रतीक्षित इंटेलीजेंट एसयूवी - नई किक्स को भारत में लॉन्च करने की घोषणा की है। कंपनी के चेन्नई में ओरागदम स्थित ह्रश्वलांट में निर्मित नई निसान किक्स ग्राहकों के लिए लेकर आयी है प्रीमियम अहसास, अधिक स्पेशियस इंटीरियर और स्टाइलिश एक्सटीरियर। अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ फीचर्स के साथ ड्राइव इनोवेशन और कम्फर्ट दिलाने वाली नई निसान किक्स देशभर में 9,55,000 रु की कीमत पर उपलब्ध है।


13/01/2019 महिला कार्यकर्ताओं ने इनेलो विधायक पर लगाए विकास में भेदभाव बरतने के आरोप भाजपा की नीतियों को आमजन तक पहुंचाएं महिला कार्यकर्ता : डागर
फरीदाबाद आगामी लोकसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर आज एनआईटी भाजपा महिला मोर्चा के चारों मंडलों की बैठक सेक्टर-9 स्थित जिला भाजपा कार्यालय पर संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता एनआईटी विधानसभा क्षेत्र के पूर्व भाजपा प्रत्याशी यशवीर डागर ने की।


12/01/2019 युवाओं के भविष्य में रंग भरने के लिए साझेदारी की
फरीदाबाद अग्रणी ग्लोबल पेंट्स एवं कोटिंग्स कंपनी और भारत में डुलक्स पेंट्स के निर्माता, अक्ज़ोनोबल ने आज भारत में एसओएस चिल्ड्रंस विलेजेस ऑफ इंडिया के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की। इस साझेदारी का उद्देश्य अक्ज़ोनोबल के ‘लेट्स कलर’ प्रोग्राम के द्वरा एसओएस चिल्ड्रंस विलेजेस ऑफ इंडिया के सहयोग के द्वारा युवाओं की जिंदगी में सुधार लाना है। यह प्रोग्राम अक्ज़ोनोबल के फ्लैगशिप डुलक्स ब्रांड के तहत संचालित होगा।


19/12/2018 सेना में अहीर रेजीमेंट न बनने से यदुवंशी समाज सरकार से नाराज : बिजेंद्र यादव
फरीदाबाद देश की सीमा पर रक्षा करने वाले जवानों में सबसे ज्यादा यादव समाज के युवाओं का योगदान होने के बावजूद भी केंद्र की सरकार द्वारा अहीर रेजिमेंट ने बनाने से यदुवंशी समाज नाराज हो गया है। मंगलवार को फरीदाबाद के वरिष्ठ बसपा नेता मनधीर सिंह मान के कार्यालय पर आयोजित अखिल भारतीय यदुवंशी महासभा की बैठक में समाज के लोगों ने एक स्वर में केंद्र सरकार से सेना में अहीर रेजिमेंट बनाने की मांग की और यह भी चेतावनी दी कि अगर उनकी यह मांग जल्द पूरी नहीं की गई तो समाज 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उखाडऩे के लिए मुहिम शुरु कर देगा।


13/12/2018 3 राज्यों में कांग्रेस की जीत युवा नेतृत्व की जीत : ललित भड़ाना
फरीदाबाद मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की जीत से उत्साहित कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के संगठन सचिव ललित भड़ाना के नेतृत्व में बुधवार को एनआईटी की डबुआ सब्जी मण्डी में लड्ड्ू बांटकर व पटाखे जलाकर इस अविश्वसनीय जीत का जश्र मनाया। इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं का जोश देखते ही बनता था और उन्होंने ‘सोनिया गांधी जिंदाबाद’ ‘राहुल गांधी जिंदाबाद’ ‘कांग्रेस पार्टी जिंदाबाद’ के गगनचुंबी नारे लगाकर पूरे माहौल को कांग्रेसमय कर दिया।


09/12/2018 हरियाणा की निशा ने नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप कम्पटीशन में जीते 6 गोल्ड
फरीदाबाद हरियाणा की बेटियों ने हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का परचम लहराया है। बात चाहे खेल के मैदान की हो या फिर मिस इंडिया के खिताब की। हरियाणा की बेटियां सदैव आगे रहीं है। पृथला विधानसभा के मोहला गांव की एक बेटी ने अपनी महेनत और बुलंद हौसलों के बल पर शूटिंग के क्षेत्र में केरल के त्रिवेन्द्रमपुरम में छह गोल्ड मैडल जीतकर अपने परिवार गांव और हरियाणा का नाम रोशन किया है।


14/11/2018 एनएसडीसी ने की स्वीडिश फर्म के साथ साझेदारी
फरीदाबाद युवाओं को कौशल एवं व्यवसायिक शिक्षा द्वारा सशक्त बनाने के प्रयास में राष्ट्रीय कौशल विकास निगम ने स्वीडन के बहुराष्ट्रीय स्कूल शिक्षा संगठन कुन्सकापसकोलन एजुकेशन स्वीडन एबी के साथ साझेदारी की है। इस पहल के तहत पहले मॉडल कम्ह्रश्वयूटर लैब का उद्घाटन एनआईटी-1, फरीदाबाद में किया गया।